October 22, 2021

खबरें देश-विदेश की

Spread the love

देश-दुनिया

🕐लंदन: ब्रिटिश वीजा प्रणाली में बीते 40 साल का सबसे बड़ा बदलाव होने जा रहा है। भारतीय पेशेवरों को इसका काफी लाभ होगा। दरअसल, ब्रेग्जिट के बाद ब्रिटेन वीजा के मामले में भारत या अन्य किसी देश के नागरिकों को यूरोपीय संघ के 27 सदस्य देशों के नागरिकों के समान ही मानेगा। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे सरकार ने बुधवार को यह घोषणा की, जिसके बाद भारतीय पेशेवरों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

🕐वाशिंगटन: अमेरिका ने बुधवार को घोषणा की कि उसने सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आइएस) को पराजित कर दिया है, लिहाजा उसने वहां से अपनी सेना वापस बुलाना शुरू कर दिया है।

🕐जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीकी पुलिस ने जिंबाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे की पत्नी ग्रेस के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। ग्रेस मुगाबे पर पिछले साल जोहानिसबर्ग में एक मॉडल को इलेक्ट्रिक केबल से यातनाएं देने का आरोप है। अगस्त, 2017 में यह मामला सामने आने पर दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने जिंबाब्वे की प्रथम महिला होने के नाते ग्रेस को राजनयिक छूट दी थी.

🕐टोक्यो: जापान के वैज्ञानिकों ने पहली बार 17 एस्टेरॉयड (क्षुद्रग्रहों) पर पानी का प्रमाण देखा है। वैज्ञानिकों ने इन्फ्रारेड सेटेलाइट अकारी से मिले डाटा से यह जानकारी जुटाई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस खोज से हमारे सौरमंडल में पानी की स्थिति, एस्टेरॉयड के विकास और धरती पर पानी के स्रोत को लेकर नए तथ्य सामने आ सकते हैं।

🕐अमेरिका: ओखलामा के वालग्रीन्स में एक ग्राहक और स्टोर क्लर्क के बीच बहस इतनी बढ़ गई कि वहां गोलीबारी शुरू हो गई। इसमें ग्राहक की मौत हो गई और दो अन्य लोग घायल हो गए हैं। टल्सा पुलिस के प्रवक्ता डैनी बीन का कहना है कि यह विवाद बुधवार को हुआ था जब फोटो काउंटर पर ग्राहक और क्लर्क ने हैंडगन निकालीं और एक-दूसरे पर गोली चला दीं.

अपना भारत :-

🕐नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 दिसंबर को ट्रेन-18 को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इंजन रहित यह ट्रेन दिल्ली और पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बीच चलेगी। देश की सबसे तेज गति से दौड़ने वाली यह ट्रेन शताब्दी ट्रेनों की जगह लेगी।

🕐नई दिल्ली: नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के समीप स्थित पैरामाउंट सोसायटी में रहने वाले जेनपैक्ट कंपनी के सहायक उपाध्यक्ष स्वरूप राज ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मौके से पुलिस ने अंग्रेजी में लिखा हुआ सुसाइड नोट बरामद किया है। पत्नी के नाम लिखे गए सुसाइड नोट में स्वरूप ने लिखा है कि उन पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोप झूठे हैं। यदि जांच में उनको निर्दोष भी घोषित कर दिया गया फिर भी आरोप लगने की वजह से लोग उनको शक की निगाह से देखेंगे। वह किस मुंह से दोबारा कंपनी जाएंगे? यौन उत्पीड़न का आरोप लगने पर कंपनी ने उनको जांच पूरी होने तक निलंबित कर दिया था।

🕐पटना: दिल्ली में गुरुवार को होने वाली महागठबंधन की बैठक से पहले रालोसपा महागठबंधन में शामिल हो जाएगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आज शाम चार बजे कुशवाहा इसकी आधिकारिक घोषणा करेंगे। महागठबंधन के नेताओं के साथ ज्वाइंट पीसी में एलान करेंगे।

🕐पटना: रेलवे टेंडर घोटाला मामले में गुरुवार को पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई होनी है जिसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की भी आज पेशी होगी। लालू के साथ ही राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव की भी कोर्ट में पेशी होनी है। राबड़ी देवी कोर्ट में पेशी के लिए बुधवार को दोपहर बाद पटना से दिल्ली के लिए रवाना हो चुकी हैं।

🕐अमृतसर: आपने प्लास्टिक की गुड़िया देखी होगी लेकिन अमृतसर में एक ‘प्लास्टिक बेबी’ ने जन्म लिया है। इस अद्भुत बच्ची की त्वचा पर प्लास्टिक जैसा आवरण चढ़ा है। वह हंसती या रोती है तो उसके मुंह के आसपास की त्वचा फटने लगती है। इस बच्‍ची को देखकर लोग दंग हैं। डॉक्‍टरों के अनुसार वह दुर्लभ कोलोडियन बीमारी से ग्रस्‍त है। बच्‍ची को जन्‍म देने के बाद उसकी मां रेडक्रास भवन में छोड़कर चली गई थी।

🕐चंडीगढ़: कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा पाकिस्तान से लाए स्टफ्ड काले तीतर का मामला सुलझने का नाम नहीं ले रहा है। इस संबंध में गेंद फिर से पंजाब के पाले में फेंक आ गई है। अब देखना है कि इसमें पंजाब का वाइल्डलाइफ विभाग क्या फैसला लेता है।

🕐चंडीगढ़: हरियाणा के पांच नगर निगमों चुनाव में भाजपा की जीत ने राज्‍य में नए राजनीतिक समीकरण के संकेत दिए हैं। खासकर जाटलैैंड में हुई भाजपा की भारी भरकम जीत भविष्य की राजनीति की तरफ इशारा कर रही है। इन चुनाव नतीजों के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल मजबूत होकर उभरे हैैं। इसके साथ ही हरियाणा में भाजपा की मिशन 2019 की राह भी आसान होती नजर आ रही है।

🕐देहरादून: पौड़ी जिले के सुदूरवर्ती पोखड़ा विकासखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव कुछ प्रवासी युवाओं को ऐसा अखरा कि उन्होंने खुद के संसाधनों से ग्राम बिजोरापानी में टेलीमेडिसिन सेंटर स्थापित कर दिया। उत्साही युवाओं की इस मानवीय पहल से अब ग्रामीणों को घर के नजदीक ही बीमारियों के निदान की सुविधा के साथ निश्शुल्क दवाएं भी मिलने लगी हैं।

🕐लातेहार: लातेहार जिले के बालूमाथ थाना क्षेत्र अंतर्गत 2016 में हुई मॉब लिंचिंग की घटना के मामले की सुनवाई बुधवार को लातेहार व्यवहार न्यायालय में हुई।

🕐जम्मू: राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि देश उन सैनिकों का आभारी है, जिनके मातृभूमि के लिए कुर्बान होने के जज्बे से देश को विश्व में एक विशिष्ट स्थान मिला है। यह विडंबना है कि समाज का अमीर वर्ग इन सैनिकों के योगदान को नजरअंदाज करता है और पूर्व सैनिकों व शहीदों के परिवारों की मदद के लिए सामने नहीं आता है।

🕐कटरा: मां वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड 25 दिसंबर को वैष्णो देवी मंदिर से भैरो घाटी तक चलने वाली पैसेंजर केबल कार समर्पित करने जा रहा है। इससे पहले श्राइन बोर्ड 24 दिसंबर को टेस्‍टिंग के तौर पर श्रद्धालुओं को निशुल्क पैसेंजर केबल कार उपलब्ध करवाएगा।

🕐कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने मंत्रिमंडल में चार नए चेहरों को शामिल करेंगी। लोकसभा चुनाव से पहले ममता सरकार का अंतिम मंत्रिमंडल विस्तार महत्वपूर्ण माना जा रहा है। नवान्न सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री ने अपने जिन चार नेताओं को मंत्रिमंडल में शामिल करने का निर्णय किया है उसमें बरानगर के विधायक तापस राय, उलबेडि़या उत्तर के विधायक व चिकित्सक निर्मल माझी, विधाननगर पश्चिम के विधायक सुजीत बोस और चाकदह की विधायक रत्ना घोष शामिल हैं। चारों नेता राजभवन में मंत्री पद की शपथ लेंगे। उसके बाद मुख्यमंत्री इनके विभागों का बंटवारा करेंगी।

🕐सिलीगुड़ी: देश की सीमाओं की सुरक्षा में लगे सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) का आज 20 दिसंबर को 55वां स्थापना दिवस है। सिलीगु़ड़़ी फ्रंटियर मुख्यालय में इसे धूमधाम से मनाया जा रहा है। कार्यक्रम का भव्य आगाज आकर्षक मार्च पास्ट से हुआ। इसकी सलामी आजी एस बांदोपाध्याय ने ली।

🕐मुंबई: पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना का मुंबई स्थित घर ‘जिन्ना हाउस’ एक बार फिर सुर्खियों में है। जिन्ना हाउस अब दिल्ली के हैदराबाद हाउस की तर्ज पर इंटरनेशनल सेंटर बनेगा। इसका इस्तेमाल उच्चस्तरीय विदेशी प्रतिनिधिमंडलों और विशिष्ट मेहमानों के साथ द्विपक्षीय बातचीत और उनके सम्मान में भोज आदि के लिए किया जाएगा।

🕐मुंबई: दक्षिण मुंबई स्थित फाइव स्टार ट्राईडेंट होटल में बुधवार रात अचानक आग लग गई। फिलहाल इस पर काबू पा लिया गया और इसमें किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। फायर ब्रिगेड के एक अधिकारी ने बताया कि आग होटल के तहखाने में लगी थी।

🕐अहमदाबाद: गुजरात के जसदण सीट पर हो रही उपचुनाव में लोगों में भारी उत्साह दिखने मिल रहा है। प्रारंभिक दो घंटे में तेज सर्दी के बावजूद 20 फीसदी मतदान हुआ है। इस सीट पर भाजपा के केबिनट मंत्री कुंवरजी बावलिया और कांग्रेस के अवसर नाकिया के बीच कांटे टक्कर है। भाजपा कुंवरजी और कांग्रेस के अवसर नाकिया ने सुबह अपने-अपने मतकेन्द्रों पर वोट देने के बाद जीत का विश्वास व्यक्त किया। 23 दिसंबर के दिन मतगणना होगी।

अपना प्रदेश उत्तर प्रदेश :-

🕐आगरा: ताजनगरी आगरा में डीजीपी ओपी सिंह के मंगलवार को शहर में कानून-व्यवस्था की समीक्षा के दौरान आग के हवाले की गई कक्षा दस की छात्रा संजली ने आज दम तोड़ दिया। स्कूल से लौट रही छात्रा को बाइक सवार शोहदों ने पेट्रोल डालकर आग के हवाले कर दिया था। इस घटना के आरोपी अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं। इसके बाद से छात्रा को मेडिकल कॉलेज लाया गया, जहां से नई दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल भेजा गया। पोस्टमार्टम के बाद संजली का शव शाम तक गांव पहुंचेगा।

🕐गोरखपुर: पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल स्थित मंडुआडीह स्टेशन यार्ड में रिमाडलिंग के चलते 21 दिसंबर से छह जनवरी तक नान इंटरलाकिंग का कार्य होगा। नान इंटरलाकिंग के चलते दर्जन भर ट्रेनों का संचलन प्रभावित रहेगा।

🕐लखनऊ: विवेक तिवारी हत्याकांड की चार्जशीट में प्रशांत के साथ घटनास्थल पर मौजूद सिपाही संदीप कुमार को क्लीन चिट देने की पुलिस थ्योरी से विवेक के परिवार वाले नाराज हैं। विवेक की पत्नी कल्पना ने संदीप को भी हत्याकांड में बराबरी का दोषी बताते हुए 302 के तहत कार्रवाई करने की मांग की है। बुधवार को पुलिस द्वारा कोर्ट में चार्जशीट दाखिल होने के बाद कल्पना ने कहा कि वह कोर्ट में अपना पक्ष रखेंगी। अब उनको न्यायपालिका पर ही भरोसा है।

🕐लखनऊ: मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में नगर विकास विभाग की बहुत अधिक शिकायतें आ रही हैं। टॉप टेन शहरों को देखा जाए तो लखनऊ सबसे आगे है। दूसरे नंबर पर कानपुर व तीसरे नंबर पर झांसी है। अलीगढ़, आगरा, मेरठ, बरेली व प्रयागराज शहर की भी बहुत शिकायतें हैं। यहां जन शिकायतों का निस्तारण भी सबसे धीमा है। इस पर मुख्यमंत्री कार्यालय ने नाराजगी जताई है। स्थानीय निकाय निदेशालय ने भी संबंधित जिलों के अफसरों को शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए हैं।

🕐बिजनौर: नजीबाबाद थाना क्षेत्र के गुनियापुर मे मां काली के मंदिर में एक युवक ने अंदर घुसकर मंदिर में स्थित मां काली व शंकर भगवान की मूर्ति को ईंटों से हमला कर तोड़ दिया। स्थानीय लोगो ने मूर्ति तोड़ रहे युवक को पकड़ कर जमकर की पिटाई पुलिस को सौंपा। तनाव को देखते हुए गावँ में भारी पुलिस बल तैनात।

🕐ललितपुर: उर्द क्रय केंद्र पर प्रशासन की नजर टेढ़ी, धांधली की शिकायतों को लेकर जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह सहित सभी एस डी एम ने उर्द क्रय केंद्र पर छापा मारा। भारी अनियमितताओं के चलते अमरपुर केंद्र प्रभारी को किया निलंबित..बार मंडी में छापामार कार्यवाही 104 कुंटल उड़द के बोरे किए जप्त, दो ट्रैक्टर किये सीज, एक व्यापारी हिरासत में.

🕐अयोध्या: ग्राम प्रधान पर फायरिंग कर 90 हजार रुपए लूटे, प्रधान की तहरीर पर पुलिस ने 4 लोगों के खिलाफ हत्या का प्रयास लूट की धारा में केस किया दर्ज ,थाना इनायतनगर क्षेत्र के शेखनपुर गांव का मामला,

🕐रायबरेली: तेज रफ्तार पिकअप खड़े ट्रक में घुसी। एक युवक की मौके पर मौत। दूसरे की हालत गंभीर, जिला अस्पताल में भर्ती। फुरसतगंज थाना क्षेत्र के अकेलवा चौराहे की घटना।

🕐मिर्ज़ापुर: गिट्टी लदा ट्रक सौ फुट निचे खाई में गिरा चालक परिचालक की मौके पर मौत स्थानीय लोगो की मदद से पुलिस ट्रक में फंसे शव को निकालने की कर रही कोसिस हलिया थाना क्षेत्र के ड्रमंडगंज घाटी की घटना।

🕐प्रयागराज: जमानत की शर्तों को पूरा नहीं कर पाने की वजह से बीते दिनों एमपी एमएलए स्पेशल कोर्ट के आदेश पर जेल भेजी गईं पूर्व विधायक विजमा यादव को बुधवार को रिहा कर दिया गया।

खबरों के लिए लॉग ऑन करें

Home