January 20, 2022

खबरें देश-दुनिया की

Spread the love

 

🕐ब्रिटेन : संसद में ब्रेक्जिट समझौते पर मंगलवार को हुए ऐतिहासिक मतदान में प्रधानमंत्री टेरीजा मे को करारी हार का सामना करना पड़ा है । ये मतदान बीते साल 11 दिसंबर को होना था लेकिन इसे टाल दिया गया था। समझौते के पक्ष में 202 वोट पड़े, जबकि 232 सांसदों ने इसका विरोध किया। इसी के साथ यूरोपीय संघ के साथ ब्रेक्जिट को लेकर किया गया समझौता भी रद्द हो गया है। ब्रिटेन को 29 मार्च को यूरोपीय संघ से अलग होना है और ये समय करीब आता जा रहा है।

🕐दक्षिण कोरिया : अपने द्विवार्षिक रक्षा दस्तावेज में उत्तर कोरिया के लिए पहले इस्तेमाल किए जाने वाले ‘दुश्मन’ शब्द को हटा दिया है। इसे प्योंगयांग के साथ सुलह करने की दक्षिण कोरियाई कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर अंतरराष्ट्रीय गतिरोध को खत्म करने के लिए वाशिंगटन और प्योंगयोंग नेताओं के बीच होने वाली दूसरी बैठक से ठीक पहले यह कदम उठाया गया है।

🕐ईरान : इस्लामी गणतंत्र ईरान का स्वदेशी सेटेलाइट ‘पयाम’ पृथ्वी की कक्षा में स्थापित नहीं हो पाया है। ईरान के संपर्क व सूचना मंत्री मोहम्मद जवाद आजरी जेहरुमी ने ट्वीट करके बताया है कि पयाम सेटेलाइट को कक्षा में स्थापित करने का कार्यक्रम पूरा नहीं हो पाया।

🕐नैरोबी : केन्या की राजधानी नैरोबी के एक होटल परिसर में मंगलवार को हुए आत्मघाती बम हमले और गोलीबारी में 15 लोगों की मौत हुई है। नैरोबी में पांच साल बाद इस तरह का यह पहला आतंकवादी हमला है।

🕐इस्लामाबाद : पाकिस्तान की तेजी से बढ़ रही जनसंख्या को ‘टिकटिक करता टाइमबम’ बताते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को धार्मिक विद्वानों, नागरिक संगठनों और सरकार से जनसंख्या नियंत्रण के उपायों को बढ़ावा देने की अपील की है । इन उपायों में प्रति परिवार दो बच्चों का नियम भी शामिल है।

🕐बर्लिन : यमन में संयुक्त राष्ट्र (UN) के शांति प्रयासों का समर्थन करने के कवायद में जर्मनी बुधवार को एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है। जानकारी के अनुसार जर्मन विदेश मंत्री हेइको मास ने कहा कि स्टॉकहोम परामर्श और समझौतों के बाद,जर्मनी ने अंतरराष्ट्रीय साझेदारों और कुछ प्रमुख लोगों को यमन में शांति के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों का समर्थन करने के लिए आमंत्रित किया है।

अपना भारत

🕐तमिलनाडु : देशभर में मकर संक्रांति के पर्व पर काफी उत्साह देखा गया। उधर तमिलनाडु में पोंगल का त्योहार मनाया जा रहा है। इस दौरान मदुरई में विवादित जल्लीकट्टू खेल का आयोजन किया गया। जल्लीकट्टू के लिए तमिलनाडु सरकार ने इस साल नए नियम-कानून जारी किए हैं। जल्लीकट्टू में हिस्सा ले रहे सभी सांडों के नाम पर टोकन जारी किए जा रहे हैं।

🕐केरल : सबरीमाला मंदिर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक बार फिर बुधवार को दो महिलाओं को मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश की, लेकिन श्रद्धालुओं ने उन्हें नीलिमला के पास रोक दिया है। वहां तनाव का माहौल बताया जा रहा है। हालात को देखते हुए पुलिस मौके पर मौजूद है। बताया जा रहा है कि महिलाओं बेस कैंप पार कर चुकी थीं, जिसके बाद प्रदर्शनकारियों ने करीब 1 किमी के दायरे में उन्हें घेर लिया। करीब 2 हजार लोग वहां मौजूद हैं।

🕐मुंबई : मराठों, धनगर के बाद अब ब्राह्मण समाज आरक्षण के लिए आवाज उठाई की तैयारी कर रहा है। समस्त ब्राह्मण समाज नाम के संगठन ने अपनी मांगों को लेकर मुंबई के आजाद मैदान में 22 जनवरी को सभा करने का एलान किया है।

🕐मुंबई : कांग्रेस के पूर्व सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे के बेटे नीलेश राणे ने आरोप लगाया है कि शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे बॉलिवुड गायक सोनू निगम को मारना चाहते थे। रत्नागिरी में प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीलेश ने आरोप लगाया कि बालासाहेब ने सोनू निगम की हत्या की साजिश रची थी। नीलेश का यह भी आरोप लगाया था कि बाल ठाकरे ठाणे से शिवसेना के लोकप्रिय नेता आनंद दिघे की हत्या के लिए भी जिम्मेदार थे।

🕐जम्मू : जम्मू-कश्मीर विधानसभा और उसके तीन माह बाद संसद में आत्मघाती हमले कर राज्य में आतंकी हिंसा को नया रंग देने वाला जैश-ए-मोहम्मद एक बार फिर बड़ी वारदात को अंजाम देने की साजिश में जुट गया है। इस साजिश को अमलीजामा पहनाने का जिम्मा जैश सरगना मसूद अजहर के भतीजे हुजैफा और तीन अन्य बड़े कमांडरों अब्दुल रशीद गाजी, मोहम्मद उमर और मोहम्मद इस्माइल को सौंपा गया है। फिलहाल, सुरक्षाबलों ने जैश की साजिश को अमलीजामा पहनाने आए उसके कमांडरों को मार गिराने का अभियान छेड़ दिया है।

🕐हैदराबाद : हैदराबाद विश्वविद्यालय ने मंगलवार को कहा कि वह छात्रों और आमंत्रित वक्ताओं को पीएचडी के पूर्व छात्र रोहित वेमुला को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए सभा के आयोजन को अनुमति देने को तैयार है। वेमुला ने 17 जनवरी 2016 को विश्वविद्यालय परिसर में आत्महत्या कर ली थी। विश्वविद्यालय और बाहर के छात्रों के एक वर्ग ने रोहित वेमुला संघर्ष एवं समन्वय समिति के बैनर तले 17 जनवरी को ‘चलो एचसीयू’ का आह्वान किया है। उनका आरोप है कि डा बीआर आंबेडकर, ज्योतिबा फुले और दूसरे दलित नेताओं की प्रतिमाओं को ध्वस्त किया जा रहा है।

🕐नई दिल्ली : प्रख्यात साहित्यकार व आलोचक नामवर सिंह (92) ब्रेन हेमरेज के कारण मंगलवार को एम्स ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराए गए हैं। सोमवार रात बेड से गिरने के कारण उनके मस्तिष्क में चोट लगी थी। इससे उनके मस्तिष्क में खून का थोड़ा थक्का जम गया है। हालांकि, उनके स्वास्थ्य में सुधार है और हालत स्थिर बनी हुई है।

🕐इंदौर : टि्वंकल डागरे हत्याकांड में भले ही हत्यारों ने पुलिस के सामने अपना अपराध स्वीकार लिया हो, लेकिन कोर्ट में केस को मजबूत तरीके से पेश करने के लिए पुलिस भौतिक और वैज्ञानिक साक्ष्य जुटा रही है। मंगलवार को पुलिस टीम ने हत्यारे के बताए स्थान पर उस बोरे को तलाश रही है, जिसमें टि्वंकल के शव के जले अवशेष बहाने का दावा किया गया है।

🕐नई दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने पुलिस महानिदेशकों की नियुक्ति के संबंध में अपने पिछले साल के आदेश में बदलाव की मांग वाली पंजाब, केरल, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और बिहार सरकार की याचिकाओं को खारिज कर दिया है। पांचों राज्य पिछले साल के आदेश में बदलाव चाहते हैं और डीजीपी के चयन एवं नियुक्ति के संबंध में स्थानीय कानूनों के क्रियान्वयन की मांग कर रहे हैं।

🕐गुरुग्राम : विधानसभा चुनाव के सात महीने बाद कर्नाटक में शुरू हुए सत्ता के नाटक का कथानक हरियाणा और मुंबई में लिखा जा रहा है। गुरुग्राम के नजीदक तावड़ू स्थित आईटीसी ग्रैंड भारत होटल में कर्नाटक के 104 भाजपा विधायकों को ठहराया गया है। माना जा रहा है कि कांग्रेस व जेडीएस के कुछ बागी विधायक भी इनके साथ हैं, हालांकि भाजपा ने इससे इनकार किया है। पार्टी का कहना है कि भाजपा विधायकों को एकजुट रखने के लिए रोका गया है। वहीं, कर्नाटक के 10 नाराज कांग्रेस विधायकों के मुंबई के एक पांच सितारा होटल में होने की खबर है।

अपना प्रदेश उत्तर प्रदेश :

🕐ललितपुर – देर रात अभिलाषा फिलिंग स्टेशन के पास खोखों में लगी भीषण आग लग गयी, जिसमें हजारों का सामान जलकर खाक हो गए। फायर सर्विस की गाड़ी ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। फायर-सर्विस कर्मियों की तत्परता और सतर्कता से एक बड़ा हादसा होते-होते बचा, अन्यथा पेट्रोल पंप बगल में होने की वजह से एक बड़ा हादसा हो सकता था।

🕐शाहजहांपुर : जेल बंदी रक्षक पर हमला। बदमाशों ने पिटाई के बाद कई राउंड फायरिंग की । जेल में बंद अपराधी पर हमला करवाने का आरोप। जेल के एक सिपाही पर भी अपराधियों से मिलीभगत का आरोप । मुजफ्फरनगर से शिफ्ट होकर आया है अपराधी आशीष । कैदी और बंदी रक्षक में हुआ था जेल में विवाद ।हमले से पुलिस में हड़कंप मचा। पुलिस मौके पर । थाना सदर बाजार के जिला जेल कॉलोनी की घटना।

🕐प्रयाग राज : मकर संक्रांति के प्रथम स्नान महापर्व पर गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम तट पर देश-दुनिया के हर कोने से आये श्रद्धालुओ से प्रयागराज की सड़कें श्रद्धा पथ में तब्दील हो गईं है ।देश-दुनिया भर से संतों, श्रद्धालुओं, पर्यटकों का सागर उमड़ा तो 5.50 किमी लंबे संगम तट पर कहीं तिल रखने भर की जगह नहीं बची। जय श्री राम के जयघोष के बीच हाथों में ध्वज लिए अखाड़ो का काफिला संगम की ओर दौड़ता रहा सभी अखाड़ो ने पहले शाही स्नान पर अपने अनुयायियों के साथ संगम में डुबकी लगाई। कुंम्भ मेला प्रशासन के अनुसार अब तक संगम में 2 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु डुबकी लगा चुके हैं। इसी के साथ विश्व के सबसे बड़े सांस्कृतिक-धार्मिक समागम के रूप में दिव्य, भव्य और सुरक्षित कुंभ की शुरआत हो गई है।

🕐ग्रेटर नोएडा : दादरी थाना क्षेत्र के जीटी रोड पर बील गांव के पास देर रात चलती कार में अचानक भीषण आग लग गयी। कार में सवार परिवार ने कूदकर किसी तरह अपनी जान बचाई। समय रहते स्थानीय लोगों ने आग पर काबू पाया। कार में शॉर्ट सर्किट से आग लगने की आशंका जताई जा रही है।

🕐फ़तेहपुर : फ़तेहपुर-गाजीपुर थाने की पुलिस ने कटका गांव से 45 पऊआ देशी शराब के साथ एक युवक को किया गिरफ्तार।सदर कोतवाल व कल्यानपुर एसओ का सीयूजी न उठने से पब्लिक परेशान है। अफसर भी नजरन्दाज करने में जुटे फ़तेहपुर-प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी सोल्जर बोर्ड में आज सैनिकों का करेगे सम्मान फ़तेहपुर-सदर कोतवाली क्षेत्र के सनगांव में नील गाय का शिकार करने पर एक युवक गिरफ्तार दो फरार फ़तेहपुर-औग थाना क्षेत्र के हाइवे में कार की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

🕐चंदौली : आज 1 बजे प्रगतिशील समाजवादी पार्टी की बडी रैली का कार्यक्रम।पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव और वी एल मातंग रहेंगे मौजूद। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी और बहुजन मुक्ति मोर्चा की संयुक्त रैली। पार्टी के नेता और कार्यकर्ता रैली को सफल बनाने के लिए जोरो – सोरो से कर रहे है तैयारी। चंदौली के सकलडीहा इंटर कॉलेज मैदान में रैली का कार्यक्रम।

🕐संभल : जनपद संभल बीजेपी विधायक ने योगी की पुलिस के खिलाफ खोला मोर्चा…. पुलिस चौकी तथा थाने मैं लगाए घूसखोरी भ्रष्टाचार के आरोप…. बीजेपी विधायक द्वारा मुख्यमंत्री को लिखी गई चिट्ठी सोशल मीडिया पर वायरल…. गुन्नौर से बीजेपी विधायक हैं अजीत कुमार राजू यादव।

🕐बुलंदशहर : खुर्जा में आवारा पशुओं का आतंक शासनादेश के बाद भी शहर में घूम रहे है गौवंश डीएम बुलंदशहर गौवंश पर नहीं लगा पा रहे अंकुश सड़को पर ठंड में घूम रहे है गौवंश सीएम-मुख्य सचिव के आदेशों की अवहेलनागौवंश सड़क पर रहेंगे तो होगी कार्रवाई-मुख्य सचिव व्यापारी और आम लोग पशुओ से है परेशान बुलंदशहर के खुर्जा में घूम रहे हैं आवारा गौवंश

🕐बाराबंकी : 50 वर्षीया महिला की संदिग्ध अवस्था में बाथरूम में जलकर हुई मौत । पुलिस घटनास्थल की जाँच कर महिला की मौत की वजह तलाशने में जुटी। हैदरगढ़ कोतवाली क्षेत्र के अन्तर्गत ब्रह्मनान मोहल्ले की घटना ।

🕐मऊ: थाना सरायलखंसी क्षेत्र स्थित बदूआ गोदाम के पास दो बाइक सवार चार अज्ञात लोगों ने बाल 50 वर्षीय गोविंद सिंह की गोली मार कर हत्या । गोली एक सीने में और एक हाथ में लगी है घटना के कारणों का भी पता नहीं चल सका है पुलिस मामले की छानबीन में जुटी

🕐बिजनौर: युवक की मारपीट का वीडियो हुआ वायरल। सरेआम युवक की जमकर पिटाई का मामला। बैंक में रुपए जमा करने के लिए निकला था पीड़ित आसिफ। बैंक से पहले ही पड़ोसियों ने उठाकर की पिटाई। पीड़ित के घर नही पहुँचने से परिवार वाले चिंतित।शिकायत के बावजूद पुलिस ने आरोपियों पर नही की कोई कार्यवाही। थाना शेरकोट के भगोता इलाके का मामला।

🕐आगरा : 25 वर्षीय युवक भूरा ने फांसी के फंदे को चूमा फांसी लगाकर जीवन लीला की समाप्त पंखे से लटक कर दी जान घर का दरवाजा तोड़कर निकाला पुलिस ने शव युवक की नहीं हुई थी अभी शादी जान देने का अभी नहीं हुआ कारण स्पष्ट पुलिस ने शव को कब्जे में ले भेजा पोस्टमार्टम गृह थाना शाहगंज के चौकी सराय ख्वाजा के खवासपुरा का मामला

🕐आगरा : 18 जनवरी को आगरा में होंगे डॉ प्रवीण भाई तोगड़िया। सर्व समाज के साथ चिंतन बैठक करेंगे डॉ प्रवीण भाई तोगड़िया। शमशाबाद रोड स्थित श्री राम पैलेस में आयोजित होगा सर्व समाज चिंतन बैठक कार्यक्रम। 22 विधानसभा क्षेत्र के लोगों को बैठक में किया जा रहा है आमंत्रित। आगरा हाथरस फिरोजाबाद और मथुरा की 22 विधानसभा के लोग बैठक में होंगे शामिल। केंद्र सरकार पर मंदिर बनाने का दबाव बनाने और किसान युवा व्यापारियों की स्थिति सुधारने के लिए होगी चिंतन बैठक।

🕐आगरा : थाना निबोहरा के गांव भिलाई पुरा में बंधक बनाकर किशोर से किया बलात्कार। 12 वर्षीय बालिका से किया गया बलात्कार, रस्सी से हाथ पैर बांध किया गया दुष्कर्म का आरोप। आरोपी के दो साथीकरते रहे पहरेदारी, खेत के कोठरी में जाकर किया गया दुष्कर्म। किशोरी के अनुसार शिकायत करने पर अंजाम भुगतने की धमकी देकर आरोपित युवक फरार। पुलिस ने पास्को एक्ट और 376 में किया मुकदमा दर्ज , पुलिस जुटी जांच में

🕐बलरामपुर : हरिहरगंज से कोडरी मार्ग चढ़ा भ्रष्टाचार की भेंट,36 लाख के ठेके पर चल रहा है सड़क के पैचिंग का काम,सत्तापक्ष के लोगो की सरपरस्ती में चल रहा है मनमाना काम,एक तरफ बन रही, तो दूसरी तरफ उखड़ रही है सड़क,पीडब्ल्यूडी एक्सईन सहित आला अधिकारियों ने मामले पर साधी चुप्पी,भ्रष्टाचार के खेल को उजागर करने के लिए अब सीएम योगी से शिकायत करेंगे ग्रामीण।

🕐गोंडा: – बलात्कार पीड़िता महिला द्वारा आत्महत्या करने के प्रकरण में परिजनों ने दाह संस्कार से किया इनकार, आत्महत्या प्रकरण में परिजन की तहरीर पर नहीं दर्ज की गई थी पुलिस द्वारा एफ आई आर, एफ आई आर दर्ज करने और पोस्टमार्टम रिपोर्ट की कॉपी की मांग पूरी ना होने तक दाह संस्कार से किया इनकार, भारी संख्या में शव के साथ प्रदर्शन करने जा रहे लोगों को पुलिस ने रोका, भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद, थाना करनैलगंज अंतर्गत एक गांव की है घटना।

🕐गोंडा :-बलात्कार पीड़िता महिला द्वारा आत्महत्या करने के प्रकरण में परिजनों ने दाह संस्कार से किया इनकार, आत्महत्या प्रकरण में परिजन की तहरीर पर नहीं दर्ज की गई थी पुलिस द्वारा एफ आई आर, एफ आई आर दर्ज करने और पोस्टमार्टम रिपोर्ट की कॉपी की मांग पूरी ना होने तक दाह संस्कार से किया इनकार, भारी संख्या में शव के साथ प्रदर्शन करने जा रहे लोगों को पुलिस ने रोका, भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद, थाना करनैलगंज अंतर्गत एक गांव की है घटना,पीड़िता के परिजन ने अपर पुलिस अधीक्षक पर भी लगाया आरोप, बयान देने गई महिला और उसके पति से अपर पुलिस अधीक्षक ने की थी अभद्रता, पति से पीड़िता के सामने ही कहा था कि आपकी पत्नी ही है खराब।

🕐वाराणसी : वाराणसी के ट्रामा सेंटर में भदोही हादसे में घायल छात्रों से मिलने पहुंचे समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेलनरेश उत्तम पटेल का बयान पूरे प्रदेश में अराजकता का माहौल , बीजेपी सरकार में नहीं हो रहा है कोई काम बीजेपी के कई एमपी और एमएलए समाजवादी पार्टी के संपर्क में समाजवादी पार्टी के बैनर पर बीजेपी के नेता लड़ना चाहते हैं चुनाव मात्र दो दलों के गठबंधन से उड़ी बीजेपी नेताओं की नींद सपा – बसपा के गठबंधन से घबराए बीजेपी के नेता कर रहे है बयानबाजी बीजेपी के नेता सामंती विचारधारा के जिनको दलित और पिछड़े नेताओ का गठबंधन साँप और बिच्छू नजर आ रहा है वाराणसी से गठबंध ऐसा प्रत्याशी उतारेगा कि बीजेपी यहाँ से हट जाएगी

🕐संभल : जनपद संभल पुलिस अधीक्षक ने कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 11 उप निरीक्षकों के किए तबादले…. जनपद संभल के कप्तान यमुना प्रसाद ने सूची जारी कर दिए आदेश सीएम योगी आदित्यनाथ का सैनिक सम्मान समारोह कार्यक्रम में गोरखपुर मंडल कारागार परिसर में हुआ आगमन सीएम शहीद परिवारों को करेगे सम्मानित करेगे । सीएम योगी आदित्यनाथ मंडली कारागार परिसर में स्थित शहीद रामप्रसाद बिस्मिल की शहादत स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित करने पहुंचे । राम प्रसाद बिस्मिल को 19 दिसंबर 1927 को गोरखपुर जेल में फांसी दी गई थी ।