October 28, 2020

केंद्र द्वारा बदजुबानी मामलों में 2 IAS पर कार्यवाही के निर्देश- अजय मिश्रा

Spread the love

केंद्र द्वारा बदजुबानी मामलों में 2 IAS पर कार्यवाही के निर्देश

प्रशिक्षण एवं कार्मिक विभाग (डीओपीटी), भारत सरकार ने एक्टिविस्ट डॉ नूतन ठाकुर द्वारा आईएएस अफसर चन्द्र भूषण सिंह तथा वैभव श्रीवास्तव की कथित बदजुबानी की शिकायतों पर उत्तर प्रदेश सरकार को कार्यवाही हेतु कहा है.

डीएम अलीगढ चंद्रभूषण सिंह पर अलीगढ के तत्कालीन प्रभारी सीएमएस डॉ वीके गुप्ता के लिए अभद्र शब्दों का प्रयोग करने के आरोप लगे हैं. बातचीत के वायरल हुए ऑडियो में श्री सिंह प्रभारी सीएमएस डॉ गुप्ता को पचास जूते मारूँगा, बेवकूफ जैसे शब्दों के साथ ही गंदे शब्दों का प्रयोग करते सुने गए हैं. डीएम रायबरेली वैभव श्रीवास्तव पर पूर्व सीएमओ रायबरेली डॉ संजय कुमार शर्मा को भरी मीटिंग में गाली-गलौज करने, उन्हें गदहा कहने और “जमीन में गाड़ दूंगा, तुम्हारी खाल खींच लूंगा” जैसी बातें कहने के आरोप लगे थे, जिस संबंध में डॉ शर्मा ने शासन को पत्र भी भेजा था.  नूतन ने अपनी शिकायतों में कहा था कि किसी भी आईएएस अफसर से ऐसी भाषा एवं शब्दों की अपेक्षा नहीं की जा सकती है. यह अखिल भारतीय सेवा आचरण नियमावली के खिलाफ है तथा स्पष्ट प्रशासनिक कदाचार है.

के सी राजू, अवर सचिव, डीओपीटी द्वारा मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश को भेजे पत्र में इन अफसरों द्वारा अभद्र एवं अनुचित शब्दों का प्रयोग करने के संबंध में समुचित कार्यवाही की अपेक्षा की गयी है.