कश्मीर और हिमाचल में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी

Spread the love

मैदानी इलाकों में ठंड का कहर जारी है, वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है। देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण और कोहरे का कहर जारी है। मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अगले कुछ दिनों में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।

आईएमडी के अनुसार जम्मू कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में 20 से 22 जनवरी के बीच बारिश या बर्फबारी होगी। वहीं हिमाचल प्रदेश में 21 और 22 जनवरी के बीच ज्यादातर जगहों पर बारिश होने और बर्फबारी होने, दूरदराज के इलाकों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है।

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण और कोहरे का कहर जारी है। दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिनों तक कोहरा छाया रहेगा। कोहरे की वजह से 9 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिन तक दिल्ली समेत एनसीआर के दूसरे शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब स्तर पर रहेगा। शनिवार को भी एनसीआर के सभी शहरों में सिर्फ नोएडा की वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर स्तर रहा।

दिल्ली समेत दूसरे शहरों की आबोहवा बेहद खराब आंकी गई। अगले तीन दिनों तक वायु की गुणवत्ता कमोवेश स्थिर रहने का अनुमान जताया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की तरफ जारी वायु गुणवत्ता सूचकांक के मुताबिक, नोएडा का सूचकांक गंभीर स्तर पर 403 था। इसके बाद 381 अंकों के साथ ग्रेटर नोएडा दूसरे नंबर पर रहा।

सबसे बेहतर आबोहवा गाजियाबाद की रही। शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक 313 था। दिल्ली, गुरुग्राम व फरीदाबाद का सूचकांक 378, 368, 355 था। नोएडा के अलावा सभी शहरों का सूचकांक बेहद खराब स्तर पर था।

Leave a Reply