January 17, 2021

करोड़ों किसानों के खाते में आने लगा 2000 रुपये, आपको दिखा रहा ये स्टेटस तो जानें क्या है इसका मतलब

Spread the love

मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM-Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत देशभर के करोड़ो किसानों को सालाना 6,000 रुपये देती है. इस स्कीम के जरिए सरकार छोटे किसानों के 2,000-2,000 रुपये की तीन किश्त भेजती है. किसानों के बैंक अकाउंट में यह पैसे भेजा जाता है. मोदी सरकार इस स्कीम के तहत सातवीं किश्त के पैसे भेजना शुरू हो चुकी है. गेहूं की बुवाई कर चुके किसानों को अब इस रकम की सख्त जरूरत है ताकि वो अपनी फसल को खाद-पानी दे सकें.

अगर आपके अकाउंटट में अब तक पैसे नहीं आए हैं और आप हमेशा चेक करते रहते हैं और उसमें कुछ स्टेटस दिखाई दे रहा है. ऐसे में आपको जानना जरूरी है कि आपके स्टेटस में क्या लिखा है और इसका मतलब क्या होता है. अगर आपके स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखकर आ रहा है तो इसका मतलब होता है कि सरकार ने आपके द्वारा दी गई जानकारी को कन्फर्म कर लिया है..अब जल्द ही आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे.

इसी तरह अगर Rft Signed by State Government लिखकर आ रहा है तो इसका मतलब होता है Request For Transfer. मतलब आपके द्वारा दी गई जानाकरी को चेक कर लिया गया है. इसे आगे के लिए ट्रांसपर कर दिया गया है. कुल मिलाकर कहने क मतलब ये है कि देर सवेर आपके अकाउंट में 2,000 रुपये की किस्त जरूर आएगी.

इस तरह अकाउंट में ट्रांसपर होते हैं पैसे

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों ऑनलाइन अप्लाई करना होता है. फिर उस एप्लीकेशन को राज्य सरकार आपके रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर का वेरिफिकेशन किया जाता है. राज्य सरकार जब तक आपके अकाउंट को वेरिफाई नहीं करती तब तक पैसे नहीं आते. जैसे ही राज्य सरकार वेरिफाई कर देती है तो फिर FTO जेनरेट हो जाता है. फिर इसके बाद केंद्र सरकार अकाउंट में पैसे ट्रांसपर कर देती है.

अब तक मिल चुके हैं 22,500 करोड़ रुपये से ज्‍यादा
किसानों के बड़े फायदे वाली इस स्कीम पर हर साल केंद्र सरकार को 75,000 करोड़ रुपये खर्च करने होते हैं. यूपी देश का सबसे बड़ी आबादी (Largest Population) वाला राज्य है. राज्‍य के अधिकांश लोगों की रोजी-रोटी का यह महत्वपूर्ण जरिया है. राज्‍य में किसानों की संख्या भी देश में सबसे ज्‍यादा है. लिहाजा इस योजना का सबसे ज्‍यादा फायदा भी उत्‍तर प्रदेश को ही मिला है. अब तक दो-दो हजार की छह किस्‍तों (Installments) में 22,594.78 करोड़ रुपये राज्य के 2.35 करोड़ से ज्‍यादा किसानों के बैंक अकाउंट्स में ट्रांसफर (DBT) किया जा चुके हैं.

राज्‍य-केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारें करती हैं पहचान
केंद्र सरकार योजना के तहत हर पात्र किसान को दो-दो हजार रुपये की बराबर किस्‍तों में सालभर में 6,000 रुपये देती है. यह पैसा ऐसे समय दिया जाता है जब रबी, खरीफ और जायद की फसलों (Crop Seasons) में कृषि निवेश के लिए किसानों को पैसों की जरूरत होती है. प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की घोषणा 2019 में की थी. इसके साथ ही दिसंबर 2019 से यह योजना लागू कर दी गई है. यह पैसा सीधे किसानों के बैंक अकाउंट्स में भेजा जाता है. राज्य सरकार और केंद्रशासित प्रदेश (States & UTs) योजना के तहत पात्र किसान परिवारों की पहचान करते हैं.

 

अगर नहीं मिली किस्‍त तो यहां करें शिकायत
अगर आपको किस्‍त मिलने में कोई परेशानी है या पात्र होने के बाद भी अब तक आपको कोई किस्‍त नहीं मिली है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.
>> पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
>> पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261
>> पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
>> पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
>> पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन: 0120-6025109
>> ई-मेल ID: pmkisan-ict@gov.in