January 22, 2021

एवियन इन्फ्लूएन्जा (बर्ड-फ्लू) से उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने के लिए राज्य स्तरीय टास्क फोर्स की वर्चुअल बैठक आयोजित- अजय मिश्रा

Spread the love

*एवियन इन्फ्लूएन्जा (बर्ड-फ्लू) से उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने के लिए राज्य स्तरीय टास्क फोर्स की वर्चुअल बैठक आयोजित*

 

*दिनांक: 11 जनवरी,2021*

 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में एवियन इन्फ्लूएन्जा (बर्ड-फ्लू) से उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने के लिए राज्य स्तरीय टास्क फोर्स की वर्चुअल बैठक आयोजित की गयी।

अपने सम्बोधन में मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि जनमानस को बर्ड-फ्लू के बारे में जागरूक किया जाए तथा सूचना विभाग के माध्यम से अवगत कराया जाये कि उन्हें क्या करना है और क्या नहीं। उन्होंने समस्त सम्बन्धित विभागों से उनके द्वारा की जा रही तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर निर्देश दिये कि उनके स्तर से इस बीमारी से बचाव के लिए सुरक्षात्मक कदम तत्काल उठाये जाएं।

उन्होंने कहा कि मृत पक्षियों की सूचना आमजन द्वारा आपातकालीन नम्बर व मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर दी जा सकती है। उन्होंने बताया कि पशुपालन निदेशालय में कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गयी है जो कि 24 घन्टे क्रियाशील है, इसका टोल फ्री नम्बर-18001805154 तथा दूरभाष नम्बर-0522-2741991-92 है। उन्होंने यह भी कहा कि जिलों में स्थापित कोविड कन्ट्रोल रूम पर तत्काल कर्मचारियों की ड्यूटी नियत कर रिपोर्ट प्राप्त की जाए।

मुख्य सचिव ने यह भी कहा कि आमजन को यह जानकारी प्रदान की जाए कि पूर्णरूप से पका हुआ अण्डा या मीट खाने से बर्ड-फ्लू का कोई खतरा नहीं है क्योंकि यह वायरस 70 डिग्री सेन्टीग्रेट पर समाप्त हो जाता है।

वीडियोकान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव, पशुधन भुवनेश कुमार, वन एवं सिंचाई विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

 

————