May 14, 2024

उत्तर प्रदेश की अब तक की अहम खबरें –

Spread the love

✒️ *कोरोना एलर्ट:अलीगढ़ में आज मिले 7 कोरोना संक्रमित*

अलीगढ़ एक बार कोरोना के मरीजों के मिलने में तेजी आ गयी है,आज 7 कोरोना संक्रमित मरीज मिले है,जो कि 15 साल से लेकर 50 साल के बीच के है।जिनकी लैब के द्वारा जांच में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। विभागीय अफसर इसकी पड़ताल में लगे हैं। प्रशासन ने जिले के लोगों से अपील की है कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है ,सावधानी बरतें। सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने जिले के लोगों से अपील की है कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण ही एकमात्र बचाव है । टीकाकरण अवश्य कराएं।

 

✒️ *कोरोना एलर्ट:उत्तर प्रदेश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 552 नए केस*

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर भी उत्तर प्रदेश में तेजी से गति पकड़ रही है। इसके साथ ही ओमिक्रोन के भी केस बढ़ रहे हैं। अमेठी में बीते दिनों ब्रिटेन से लौटे पति-पत्नी के ओमिक्रोन पॉजिटिव होने से जिले में खलबली मची है। इसी बीच प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 552 नए केस भी सामने आए हैं।अमेठी के पति-पत्नी बीती 18 दिसंबर को ब्रिटेन से लौटे थे। इनमें ओमिक्रोन की पुष्टि होने पर एलएनजेपी हास्पिटल नई दिल्ली में दस दिन तक आइसोलेट रहे। इसके बाद अमेठी पहुंचने पर दोबारा स्वास्थ्य विभाग की टीम ने की जांच की दो दोनों ही ओमिक्रान पॉजिटिव हैं। अमेठी में भेटुआ के एचएएल गेट सामने के मकान में रहने वाले दंपति के ओमिक्रोन पाजिटिव होने पर स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आस-पास के लोगों में खलबली मची है। चिकित्सकों की टीम मौके पर पहुंच सेंपल लेकर जांच के लिए भेजा। जांच में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पति-पत्नी को आइसोलेट करने के साथ ही जरूरी दवाएं भी उपलब्ध करा दी गई हैं।प्रदेश में रविवार को बीते 24 घंटे की कोरोना वायरस संक्रमण की टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद से खतरा बढ़ता नजर आ रहा है। बीते 24 घंटे में 552 नए केस मिले हैं, इनमें भी सर्वाधिक 117 केस गौतमबुद्धनगर में मिले हैं। अब 1725 एक्टिव केस हो गए हैं। प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की तेज होती गति ओमिक्रोन के भी सक्रिय होने का संकेत दे रही है। प्रदेश में गौतमबुद्धनगर के बाद गाजियाबाद में 93, लखनऊ में 80, मेरठ में 54, आगरा में 28 तथा मेरठ में 23 नए केस मिले हैं।

 

 

✒️ *कोरोना एलर्ट:दिल्ली में कोरोना के 3194 नए मामले, संक्रमण बढ़कर 4.59 फीसद हुई*

राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले रोजाना तेजी से बढ़ रहे हैं। रविवार को कोरोना के 3194 नए मामले सामने आए। संक्रमण दर बढ़कर 4.59 फीसद हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आंकड़े के अनुसार, दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान एक मरीज की मौत हो गई जबकि 1156 लोग स्वस्थ हुए। दिल्ली में कोरोना के कुल एक्टिव मामले अब 8,397 हो गए हैं। जिनमें से 307 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। 94 मरीजों को आक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है जबकि चार मरीज वेटिंलेटर पर हैं।इससे पहले शनिवार को कोरोना के 2716 नए मामले सामने आए थे। जो पिछले साढ़े सात माह में सबसे अधिक है। इससे पहले पिछले साल 21 मई को कोरोना के 3009 मामले आए थे। तब संक्रमण दर 4.76 प्रतिशत थी। एक दिन पहले दिल्ली में कोरोना के 1796 मामले आए थे। दिल्ली में पिछले माह पांच दिसंबर को ओमिक्रोन का पहला मामला आया था। तब संक्रमण दर 0.11 प्रतिशत थी।

 

✒️ *कोरोना एलर्ट:बंगाल में कल से बंद रहेंगे सभी स्कूल-कालेज, 50 फीसद क्षमता के साथ चलेंगी लोकल व मेट्रो ट्रेनें*

कोलकाता बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार ने रविवार को बड़ा कदम उठाते हुए कई कड़े प्रतिबंधों की घोषणा की। तीन जनवरी, सोमवार से नए नियम लागू होंगे। सोमवार से राज्य में सभी स्कूल-कालेज, विश्वविद्यालय व शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। राज्य के मुख्य सचिव एचके द्विवेदी ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा करते हुए बताया कि सरकारी व निजी कार्यालयों में भी 50 फीसद कर्मचारियों के साथ काम की अनुमति होगी। राज्य में लोकल ट्रेन व मेट्रो 50 फीसद क्षमता के साथ चलेगी। वहीं, लोकल ट्रेन शाम सात बजे तक ही चलेगी। स्वीमिंग पुल, स्पा, सैलून, ब्यूटी पार्लर व जिम बंद रहेंगे। पर्यटन स्थल, चिडियाघर भी बंद रहेंगे। शापिंग माल व कांप्लेक्स सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक आधी क्षमता यानी 50 फीसद उपस्थिति के साथ खुलेंगे। मीटिंग, हाल और कांफ्रेंस में 50 फीसद उपस्थिति की अनुमति होगी। होम डेलिवरी सेवा की अनुमति होगी। शादी-विवाह में मात्र 50 तथा अंतिम संस्कार में 20 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति होगी। रात 10 बजे से पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं को ही अनुमति होगी।

 

✒️ *लड़कों से गलती हो जाती है.. पीएम मोदी ने मुलायम सिंह के बयान पर ली चुटकी*

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मेरठ को मेजर ध्यानचंद खेल विविद्यालय का तोहफा दिया। सरधना के सलावा में खेल विवि का शिलान्यास किया। सड़क मार्ग से मेरठ पहुंचे पीएम मोदी ने सबसे पहले औघड़नाथ मंदिर और काली पल्टन मंदिर में-अर्चना किया।इसके बाद वह शहीद स्मारक में 1857 के अमर शहीदों को नमन किया। शहीद स्मारक में शहीदों को नमन करने के बाद उन्होंने राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का निरीक्षण किया। वह पहुंचे सलावा पहुंचे। पीएम मोदी खिलाड़ियों से मुलाकात कर संवाद किया। इसके बाद जनसभा को संबोधित किया ।पीएम मोदी ने विपक्ष पर हमले करते हुए कहा कि पहले जो सत्ता में थे उन्होंने गन्ना का भुगतान रोक-रोक देते थे। योगी सरकार में गन्ने का बकाया भुगतान जितना हुआ है, उतना कभी नहीं हुआ। चीनी मिले कौड़ियों के भाव बेची जाती थीं। उन्होंने जनता से हामी भरवाई कि चीनी मिले बंद हुई या नहीं भ्रष्टाचार हुआ या नहीं। अब चीनी मिले खोली जाती हैं। अब यूपी एथनॉल के उत्पादन में भी अव्वल बन रहा है। 12 हजार करोड़ रुपये का एथनॉल अकेले यूपी से खरीदा गया है।मोदी ने कहा कि आज योगी जी की सरकार, युवाओं की रिकॉर्ड सरकारी नियुक्तियां कर रही है। ITI से ट्रेनिंग पाने वाले हजारों युवाओं को बड़ी कंपनियों में रोज़गार दिलवाया गया है। नेशनल अप्रेंटिसशिप योजना हो या फिर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, लाखों युवाओं को इसका लाभ दिया गया है। पीएम मोदी ने मुलायम के बयान पर चुटकी लेते हुए कहा कि सरकारों की भूमिका अभिभावक की तरह होती है। योग्यता होने पर बढ़ावा भी दे और गलती होने पर ये कहकर ना टाल दे कि लड़कों से गलती हो जाती है।

 

✒️ *मेरठ में प्रधानमंत्री मोदी बोले- उत्तर प्रदेश में भ्रष्टाचारियों का खेल खत्म, अब खेल रहे सच्चे खिलाड़ी*

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खेल नगरी के सरधना में मेजर ध्यान चंद खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया। करीब सात सौ करोड़ की लागत से तैयार होने वाले इस विश्वविद्यालय को योगी आदित्यनाथ सरकार ने करीब ढाई वर्ष में तैयार करने का लक्ष्य रखा है। पीएम मोदी ने इस अवसर पर खेल प्रदर्शनी का अवलोकन करने के साथ कुछ उपकरणों पर अपना हाथ भी आजमाया। उन्होंने खेल विश्वविद्यालय के बाद शिलान्यास में अपने 43 मिनट के संबोधन में हर क्षेत्र को शामिल किया।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली में मौसम खराब होने के कारण सड़क मार्ग से मेरठ पहुंचे। मेरठ आगमन पर भगवान औघड़नाथका दर्शन-पूजन करने के साथ ही उन्होंने कालीघाट में शहीद स्मारक का भी अवलोकन किया। मेरठ में सरधना तहसील क्षेत्र के गांव सलावा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया। यह प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय होगा। इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि प्रदेश में पूर्व की सरकारों में अपराधी अपना खेल खेलते थे, माफिया अपना खेल खेलते थे। तब भ्रष्टाचार का टूर्नामेंट होता था। प्रदेश में अब योगी आदित्यनाथ सरकार में असली खिलाडिय़ों को बढ़ावा दिया जा रहा है।प्रधानमंत्री ने वहां पर लोगों को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ तथा पहले की सरकार के कामकाज के फर्क को खेल से जोड़ते हुए समझाया।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि प्रदेश में 2017 से पहले की सरकारों के कार्यकाल में प्रदेश में अपराधी और माफिया अपना-अपना खेल खेलते थे। पहले तो यहां अवैध कब्जे के टूर्नामेंट होते थे, बेटियों पर फब्तियां कसने वाले खुलेआम घुमते थे, मेरठ के आसपास के लोग भूल नहीं सकते कि माफिया लोग तो उनके घर जला दिया करते थे। पहले की सरकार अपने खेल में लगी रहती थी। उस खेल का नतीजा था कि लोग पलायन को मजबूर हो गए। अब योगी आदित्यनाथ की सरकार उनके साथ जेल-जेल खेल रही है। पांच साल पहले इसी मेरठ की बेटियां शाम होने के बाद अपने घर से निकलने से डरती थींं, आज मेरठ की बेटियां पूरे देश का नाम रोशन कर रही है। मेरठ के सोतीगंज बाजार में गाडिय़ों के साथ होने वाले खेल का भी एंड हो रहा है। अब यूपी में असली खेल को बढावा मिल रहा है, अब तो यूपी के युवओं को खेल की दुनिया में छा जाने का मौका मिल रहा है।

 

✒️ *रामपुरी चाकू के बहाने से मुख्यमंत्री ने सांसद आजम खां पर चलाए स‍ियासी तीर, कहा-ज‍िसने जैसा क‍िया, वैसा फल द‍िया*

रामपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सांसद आजम खां के गढ़ में उनका नाम लिए बगैर उन पर भी निशाना साधा। कहा कि जिसने जैसा किया, उसको वैसा ही फल दिया। मुख्यमंत्री ने चाकू के बहाने सांसद पर सियासी तीर भी चलाए।सीएम ने कहा कि हमने एक जनपद एक उत्पाद योजना चलाई तो इस योजना के लिए रामपुर में कोई उत्पाद ढूंढे नहीं मिल रहा था। काफी प्रयास के बाद एक ही चीज मिली, वह थी रामपुर का चाकू। लेकिन, इस चाकू का उपयोग कैसे करना है, इस पर विचार किया तो मुझे गुरु परंपरा याद आई। अगर अच्छे लोगों के पास शस्त्र होगा तो देश और धर्म की उससे रक्षा की जा सकती है। अगर गलत लोगों के हाथों में होगा तो लूट खसौट, गरीबों व दलितों की संपत्ति पर कब्जा करने में उसका दुरुपयोग करेगा। रामपुर का चाकू जो कभी रक्षा के काम आता था, जिसके कारण इसका नाम रामपुर से जुड़ा था। समाजवादी पार्टी की सरकार में यह चाकू दलितों की जमीनों पर और गरीबों की संपत्तियों पर कब्जा करने का माध्यम बन गया था, जिसने जैसा किया, उसको उसका फल भी दे दिया गया। हमने तो पहले ही इस बात को कह दिया था कि भाजपा जो कहती है वह करके दिखाती है। हमने कहा था कि अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टालरेंस की नीति के तहत सरकार काम करेगी। जीरो टॉलरेंस का मतलब यही था कि यदि किसी ने सरकारी संपत्ति पर कब्जा किया है, गरीबों की संपत्ति पर या व्यापारियों की संपत्ति पर कब्जा किया है तो उससे कब्जा हटवाकर हकदार को वापस दिया जाएगा।

 

*केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी:आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आरक्षण के लिए पारिवारिक आय सीमा को आठ लाख रुपये रखने का फैसला*

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि उसने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए मौजूदा सकल वार्षिक पारिवारिक आय सीमा को आठ लाख रुपये या उससे कम बनाए रखने के तीन सदस्यीय पैनल की सिफारिश को स्वीकार करने का फैसला किया है। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि समिति ने सिफारिश की है कि ईडब्ल्यूएस को परिभाषित करने के लिए पारिवारिक आय एक व्यवहारिक मानदंड है। मौजूदा स्थिति में ईडब्ल्यूएस निर्धारित करने के लिए आठ लाख रुपये की वार्षिक पारिवारिक आय सीमा उचित है।एनईईटी-पीजी के लिए दाखिले से संबंधित मामले में दाखिल हलफनामे में केंद्र सरकार ने कहा है कि तीन सदस्‍यीय समिति ने सिफारिश की है कि केवल वे परिवार जिनकी सालाना आय आठ लाख रुपये तक है वे ही ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ पाने के पात्र होंगे। सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के सचिव आर. सुब्रह्मण्यम ने केंद्र सरकार की ओर से यह हलफनामा दायर किया है। इसमें शीर्ष अदालत को बताया गया है कि केंद्र सरकार ने समिति की सिफारिशों को स्वीकार करने का फैसला किया है जिसमें नए मानदंडों को संभावित रूप से लागू करने की सिफारिश भी शामिल है।मालूम हो कि इस मसले पर केंद्र सरकार ने पिछले साल 30 नवंबर को तीन सदस्यीय समिति का गठन किया था। इस समिति में अजय भूषण पांडे (पूर्व वित्त सचिव), वीके मल्होत्रा (सचिव, आईसीएसएसआर के सदस्य) और केंद्र के प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल शामिल थे। अब गेंद सर्वोच्‍च अदालत के पाले में है। वह ईडब्ल्यूएस के निर्धारण के लिए मानदंड पर फिर से विचार करेगी। इस समिति ने पिछले साल 31 दिसंबर को केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी।

 

✒️ *35 देशों में है मोहसिन शमामा की डिमांड, सबसे महंगे इत्र में है शुमार और कई बीमारियों में है कारगर*

आयकर विभाग के छापे के बाद सुर्खियों में आए इत्र कारोबारी फौजान मलिक के यहां तैयार होने वाला खास इत्र ‘मोहसिन शमामा’ दुनिया के 35 देशों में बिकता है और सबसे महंगे इत्रों में शुमार है। खाड़ी देशों में इसकी मांग ज्यादा है और महंगा होने की वजह से धनाढ्य वर्ग में इसकी पहुंच ज्यादा है। इसका औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।कन्नौज में कई इत्र कारोबारी शमामा का निर्माण करते हैं, लेकिन मोहसिन शमामा सबसे पुराना है। वर्ष 1896 में स्थापित की गई फर्म मोहम्मद याकूब मोहम्मद अयूब परफ्यूमर्स प्राइवेट लिमिटेड ने शमामा का व्यापार खाड़ी देशों से शुरू किया था।बाद में मोहम्मद याकूब मलिक के बेटे मलिक मियां ने कारोबार संभाला तो अपने नाम से शमामा को लांच किया। बाद में उन्होंने अपने भाई मोहसिन के नाम से शमामा बनाया, जिसे खाड़ी देशों में प्रसिद्धि मिली और बाजार में इसकी मांग बढ़ी। आज मोहसिन शमामा सऊदी अरब, ईरान-इराक, ओमान, कुवैत आदि 35 देशों में प्रसिद्ध है।मोहसिन शमामा विदेश में काफी महंगा बिकता है। वहां यह चार लाख रुपये प्रतिकिलो तक है, जबकि भारत मेें यह डेढ़ से दो लाख रुपये में मिल जाता है। इत्र कारोबारियों ने बताया कि शमामा भी इत्र की तरह फूलों से बनाया जाता है, लेकिन इसमें कई जड़ी-बूटियां मिलाईं जातीं हैं, जिससे इसकी खुशबू गहरी हो जाती है, जो कपड़ों पर कई दिन तक रहती है। शमामा एक फारसी शब्द है, जिसका हिंदी में अर्थ होता है अच्छी सुगंध। शमामा प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है, इसे अल्कोहल मुक्त रखा जाता है।

 

✒️ *पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश ने कहा- भाजपा प्रचार से छुपा रही अपनी नाकामी,चुनाव में जनता करेगी राजफाश*

लखनऊ में विजय रथ यात्रा लेकर पहुंचे पूर्व सीएम व सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार प्रचार के माध्यम से अपनी नाकामी छुपाने का प्रयास कर रही है। जनता इनका पर्दाफाश चुनाव में करेगी। उन्होंने कोरोना काल में हुई मौतों को लेकर भी सरकार को कठघरे में खड़ा किया। सपा अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना काल के दौरान दवा, बेड और आक्सीजन की जब जरूरत थी तो यह लोगों को दे नहीं पाए। भाजपा सरकार कहती है कि प्रदेश में आक्सीजन की कमी से किसी कोरोना मरीज की मौत नहीं हुई। जबकि ज्यादातर मरीजों ने आक्सीजन और दवा और इलाज के अभाव में दम तोड़ा।भाजपा पर पूरी तरह हमलावर दिख रहे अखिलेश ने आगे कहा कि बीजेपी सरकार समाजवादियों की नकल करती है। जनता इन्हें पैदल करने का काम करेगी। इन्होंने लोगों को रोजगार नहीं दिया। अब जनता बदलाव चाहती है। वह बदलाव लाकर ही रहेगी। उन्होंने कहा कि हम किसानों की सिंचाई माफ कर देंगे और 300 यूनिट फ्री बिजली देंगे l इस पर बीजेपी सरकार को कुछ समझ में नहीं आ रहा है। सपा सरकार का मेनिफेस्टो गरीबों के लिए होगा। उन्होंने महिलाओं के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि प्रदेश में महिलाएं असुरक्षित हैं। हाथरस कांड का जिक्र करते हुए सरकार की आलोचना की।

 

✒️ *अलीगढ़ में 87 फीसद को पहली तो 47 फीसद ने लगवाई वैक्सीन की दोनों डोज*

अलीगढ़,में कोरोना मरीजों की तादात में लगातार वृद्धि होती जा रही है। वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग ने बचाव की तैयारी में अस्पतालों का अर्लट मोड में डालने के साथ ही वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ा दी है। नवंबर माह की तुलना में करीब 30 से 35 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है। नवंबर माह में जहां 62 फीसद तो दिसंबर में 87 ने लगवाई पहली डोज। वहीं नवंबर में 22 फीसद तो दिसंबर में 47 फीसद ने लगवाई दोनों डोज। स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन में पूरी ताकत झोंक दी, लेकिन सरकार के लक्ष्य को पूरा करने में पीछे रह गया। सरकार ने दिसंबर तक शत-प्रतिशत को प्रथम डोज देने का फरमान जारी किया था। मगर जिले करीब 13 फीसद पहली डोज से दूर तो 53 फीसद दूसरी डोज से दूर है। फिर भी प्रदेश में टॉप-10 जिलों अलीगढ़ काबिज रहा। स्वास्थ्य विभाग के ब्लाकवार वैक्सीनेशन रिपोर्ट पर गौर करें तो बिजौली व धनीपुर ब्लॉक पीछे तो लोधा व अरबन आगे हैं।

 

✒️ *ट्रामा सेंटर प्रकरण : तीन एक्सईएन व एई समेत 11 अफसरों खिलाफ चार्जशीट*

अलीगढ़ बिजली निगम का दो करोड़ रुपये बकाएदार ट्रामा सेंटर मामले में एक्सईएन समेत तीन अधिकारी सस्पेंड हो चुके है। अब इन पर आगे की कार्रवाई को टीम जांच कर रही है। यही नहीं जांच टीम ने तीन एक्सईएन और तीन एई समेत 11 को चार्जशीट भी थमा दिया है। वहीं दूसरी ओर ट्रामा सेंटर पर आज भी बिजली क प्रयोग पहले की भांति किया जा रहा है। ऐसे में विभागीय कार्रवाई पर सवालियां निशान खड़ा हो रहा है? अफसरों पर कार्रवाई धड़ल्ले से तो ट्रामा सेंटर को लेकर रूख इतना नरम क्यों,आठ नवंबर को शहर के क्वार्सी चौराहा स्थित एक निजी ट्रामा सेंटर पर आगरा की बिजिलेंस टीम ने छापा मारकर अवैध रूप से बिजली का उपभोग करते हुए पकड़ा था। वितरण खंड नगरीय द्वितीय के एक्सईएन एके कपिल ने मूल्यांकन कर नौ नवंबर को 35 लाख का जुर्माना सेंटर पर लगाया था। अस्पताल ने तत्काल तीन लाख जम कर दिया था। इसके बाद से विभाग ने फाइलों की जांच शुरू की। नवंबर 2016 से 8 नवंबर 2021 तक फिर से निगम ने फाइलों का मूल्यांकन कर ट्रामा सेंटर को 26 नवंबर को दो करोड़ तीन लाख रुपये का नोटिस थमा दिया था। मामले को गंभीरता से लेकर लेते हुए एमडी ने एक्सईएन व एसडीओ और एसई ने जेई को सस्पेंड कर दिया। यह नहीं एमडी ने डीवीवीएनएल के अधिकारियों की टीम बनाकर जांच सौंप दी है। जांच टीम ने तत्कालीन डिवीजन द्वितीय के एक्सईएन यूसी वर्मा, एसके चौधरी और एसके कपिल, एसडीओ सतवीर सिंह, एई मीटर संजय शर्मा, अरविंद कुमार, जेई अंशुल शर्मा, संजय शर्मा, संतोष शर्मा व प्रशांत वार्ष्णेय और तत्कालीन लिपिक प्रदीप चौहान को चार्जशीट जारी किया है। इन सभी को 15 दिन में जवाब देना है। मुख्य अभियंता मुकुल सिंघल ने कहा कि ट्रामा सेंटर प्रकरण में 11 अधिकारियों व कर्मचारी को चार्जशीट जारी हुआ है।

 

✒️ *महिलाएं हैं राष्ट्र की शक्ति: प्रतिमा सिंह*

अलीगढ़ में उप्र अल्पसंख्यक कांग्रेस की ओर से रविवार को महिलाओं का सम्मान किया। मुख्य अतिथि अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रतिमा सिंह ने महिलाओं को शाल ओढ़ा कर सम्मानित किया। इनमें अनीता, फरहा बेगम, वयोवृद्ध नेत्री शिव कुमारी, अर्चना गौड, विमला देवी चौहान आदि थीं। प्रतिमा सिंह ने कहा कि महिला शक्ति राष्ट्र की शक्ति है। उसका सम्मान होना चाहिए। कार्यक्रम में असद फारूक, वीरी सिंह बंजारा, प्रमोद शर्मा, दीपक भारद्वाज, रामगोपाल रैना, विक्की चौहान, इमराना बेगम, नेत्रपाल सिंह, नन्हे, आलम शाह, फ़ैज़ान क़ुरैशी, मो. मुरसलीन, नुसरत भाई, रहीस गाज़ी, मुक़ीम गाज़ी आदि मौजूद थे।

 

✒️ *गांधीपार्क क्षेत्र के दुबे के पड़ाव पर कार टकराने पर हुआ विवाद, कार में सवार युवको ने लैपर्ड कर्मियों को पीटा*

अलीगढ़ गांधीपार्क क्षेत्र के दुबे के पड़ाव पर कार टकराने पर दो पक्षों में विवाद हो गया।बीच-बचाव में पहुंचे लैपर्ड कर्मियों के साथ भी कार सवारों ने मारपीट कर दी। काफी देर तक हंगामा होता रहा। मामला बढ़ता देख थाने से पुलिस फोर्स पहुच गया। बाद में कार सवारों के मांफी मांगने पर आगे से ऐसी गलती न करने की हिदायत देकर छोड़ दिया।वाकये के अनुसार एक स्वीफ्ट कार सवार आगरा रोड से मीनाक्षी ओवरब्रिज की ओर जा रहा था। तभी कंपनीबाग की ओर से दूसरी कार आ गई। कार आगे चल रही कार से टकरा गई। इसी बात पर दोनों के बीच कहासुनी हो गई। बातों-बातों में ही मामला तूल पकड़ गया। कार में सवार महिलाएं भी आ गई। कुछ ही देर में दोनों के बीच मारपीट हो गई। देखते ही देखते राहगीरों की भीड़ एकत्रित हो गई। करीब आधा घंटे तक हंगामा होता रहा। आरोप है कि सूचना पर पहुंचे लैपर्ड कर्मियों ने बीच बचाव किया तो एक पक्ष के लोगों ने लैपर्ड कर्मियों से हाथापाई कर दी। यह देख लैपर्ड कर्मियों ने थाने से पुलिस फोर्स बुला लिया। मामला बढ़ता देख कार में सवार महिलाओं ने मांफी मांगना शुरू कर दिया। आरोपी के मांफी मांगने पर लैपर्ड कर्मियों ने दोनों को हिदायत देकर छोड़ दिया। तब जाकर मामला शांत हो सका।

 

✒️ *जट्टारी क्षेत्र में नहाने के लिए गर्म कर रही थी पानी तभी करंट की चपेट में आई महिला और हो गयी मौत*

अलीगढ़ के जट्टारी कस्बा क्षेत्र के समीप ग्राम गौरौला प्रधान की पत्नी की बिजली करंट से मौत हो गई। बाथरूम के गेट को तोड़कर बाहर निकाला । टप्पल विकासखंड के गांव का गौरोला प्रधान यादवेंद्र सिंह उर्फ यादू की पत्नी प्रियंका उम्र लगभग 25 वर्ष आज सुबह घर पर बाथरूम में नहाने के लिए गई थी। बताते हैं नहाने के लिए पानी गर्म कर रही थीं तभी करंट की चपेट में आ गयी। स्‍वजन के अनुसार बाथरूम में पानी की रोड से पानी गर्म हो रहा था। तभी प्रियंका बाथरूम में नहाने के लिए और करंट की चपेट में आ गयी जिससे उनकी मौत हो गयी। कुछ देर बाद प्रियंका की 5 वर्षीय पुत्री लविका ने अपनी मम्मी को कपड़ा पहनने के लिए आवाज लगाई तो अंदर से आवाज नहीं आई। लविका ने इसकी जानकारी अपनी दादी मां गुड्डी देवी को दी । दादी मां ने वहां पहुंचकर बाथरूम को खटखटाया जब बाथरूम से कोई आवाज नहीं आई तो जोर से चिल्लाने लगी जिसकी आवाज को सुनकर स्वजन देखने के लिए दौड़ पड़े। प्रियंका को दरवाजा तोड़कर बाथरूम से बाहर निकाला गया। गंभीर हालत में स्वजन उसे कैलाश अस्पताल ले गए जहां पर डाक्‍टरों ने प्रियंका को मृत घोषित कर दिया। प्रियंका पर 5 वर्षीय बेटी लविका को रोते बिलखते छोड़ा है। प्रधान यादवेंद्र सिंह उर्फ यादव 31 जनवरी को वैष्णो देवी के दर्शन करने गए थे।

 

✒️ *अलीगढ़ कलक्ट्रेट आईएसओ से हुआ प्रमाणित*

अलीगढ़ कलक्ट्रेट की बिल्डिंग आईएसओ से प्रमाणित हो गई है। नवंबर व दिसंबर माह में सर्वे के बाद अंतराष्ट्रीय मानकीकरकण संगठन ने दिसंबर के आखिरी मे अलीगढ़ कलक्ट्रेट को आईएसओ प्रमाण पत्र प्रदान किया। इससे कलक्ट्रेट की बिल्डिंग आईएसओ की सूची में शामिल हो गई है। कई बिन्दुओं पर सुधार के बाद प्रमाण पत्र जारी किया गया है।डीएम सेल्वा कुमारी जे ने कलक्ट्रेट की बिल्डिंग को आईएसओ से प्रमाणित कराने के लिए सर्वे कराया गया। कलक्ट्रेट में भवनों का स्ट्रक्चर, दफ्तरों में सुविधाएं, कलक्ट्रेट में आने वाली जनता की सुविधाएं व अन्य सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए आईएसओ ने प्रमाण पत्र जारी किया है। लैंड रिकार्ड मैनेजमेंट, लैंड रीफार्म प्रोग्राम, राजस्व वसूली, डिस्ट्रिक्ट मैनेजमेंट एंड रिलीफ वर्क, इलेक्शन मैनेजमेंट, भूमि विवाद का निस्तारण, वरिष्ठ नागरिकों को सरकारी सुविधाएं, ई-गवर्नेंस, आर्म्स लाइसेंस समेत अन्य बिन्दुओं पर बेहतरी पर कलक्ट्रेट को आईएसओ से प्रमाण पत्र मिला है। इससे वैश्वविक स्तर पर पहचान बनती है।री-सर्टिफिकेशन 23 दिसंबर 2024 को होगा। 23 दिसंबर 2021 को प्रमाण पत्र अलीगढ़ कलक्ट्रेट को जारी किया गया। एडीएम सिटी राकेश कुमार पटेल ने बताया कि कलक्ट्रेट की बिल्डिंग को आईएसओ प्रमाण पत्र मिल गया है। कई बिन्दुओं पर सुधार किया गया।

 

✒️ *शरद गुप्ता को संगम कला ग्रुप के अलीगढ़ मंडल एवं मेरठ मंडल के रीजनल कोऑर्डिनेटर पद पर किया गया नियुक्त*

संगम कला ग्रुप के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं ग्लोबल प्रेसिडेंट वी०एस०के० सूद ने अलीगढ़ के शरद गुप्ता को संगम कला ग्रुप के अलीगढ़ मंडल एवं मेरठ मंडल के रीजनल कोऑर्डिनेटर पद पर नियुक्त किया। शरद गुप्ता के अलीगढ़ मंडल में मेरठ मंडल के रीजनल कोऑर्डिनेटर के कार्यभार को संभालने के अवसर पर संगम कला ग्रुप के नेशनल कोऑर्डिनेटर नंदा मेनन उत्तर प्रदेश कोऑर्डिनेटर रुद्राक्ष सेठ कुलश्रेष्ठ तथा राष्ट्रीय काउंसिल के संरक्षक एवं अलीगढ़ व मेरठ मंडल के अध्यक्ष राजीव अग्रवाल ‘अनु’ (सचिव, धर्म समाज सोसाइटी) के साथ अनिल नवरंग, इंजीनियर चंद्र भूषण शर्मा, मयंक महेश्वरी, साक्षी शर्मा, रोहित सूर्या (जट्टारी से ),मधु गर्ग ( सागर मध्य प्रदेश से), दीप्ति गोविला (प्रधानाचार्य डीएस बाल मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल), मोनिका महेश्वरी, नीना गुप्ता, जय सक्सेना, कर्मेंद्र वार्ष्णेय, मौ० जाबिर, आस्था शर्मा, तान्या गर्ग, प्रेरित जैन, अनिकेत गर्ग, जागेश अग्रवाल, अब्दुल वाहिद, डॉ० विकास मेहरोत्रा, प्रभात गुप्ता, नरेंद्र मिश्रा (राजस्थान से), सुदीप जिंदल (पुणे से), मंजू सिंह (इंदौर से), कुमार नंदा ( दिल्ली से), मुकेश गुप्ता, सौरभ सारस्वत, विनय चौहान, रीना सिंघल आदि सभी संगीत प्रेमियों ने अपनी हार्दिक बधाइयां प्रेषित कीं।

 

✒️ *श्री अग्रवाल परिषद ने नववर्ष महोत्सव 2022 का किया आयोजन*

श्री अग्रवाल परिषद ने आज रामघाट रोड स्थित होटल ओर्चिड ब्लू में नववर्ष महोत्सव 2022 का रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभ आरंभ उपेंद्र सिंघल, अध्यक्ष पवन मोरनी, महामंत्री नवीन नारायण और कोषाद्यक्ष पुनीत जिंदल ने महाराजा अग्रसेन जी महाराज की मूर्ति पर माल्यार्पण करके किया।कार्यक्रम में समय पर आने सदस्यों को समयबद्धता पुरस्कार दिये गए। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम सयोंजक मनोज गर्ग, दीपक जिंदल, मनोज जुपीटर, अतुल मित्तल, विपिन गर्ग , मनोज गोयल ने किया। कार्यक्रम में संगीत संध्या का आयोजन किया गया। संगठन के सभी सदस्यों ने परिवार सहित नववर्ष का जश्न मनाकर एक दूसरे को नव वर्ष की बधाई दी। इस अवसर पर संजय अग्रवाल, योगेश अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, मनोज गोकुल, सुमित अग्रवाल, अमित अग्रवाल, नरेंद्र अग्रवाल, संजय बंसल, गौरव गोपाल, अमित टाइल, अजय कार्ड, अनिल मित्तल, भरत अग्रवाल, नितिन गोयल, देवेश अग्रवाल, शोभित अग्रवाल, देवेश अग्रवाल, अतीत अग्रवाल, मनीष गोयल, आशीष गोयल, कमल अग्रवाल, राकेश गर्ग, मुकेश अग्रवाल, पवन सिंघल आदि उपस्थित थे।

 

✒️ *दिव्यांग एकता वेलफेयर सोसाइटी ने किए सातों विधानसभा अध्यक्ष घोषित*

दिव्यांग एकता वेलफेयर सोसाइटी के संस्थापक जितेंद्र कुमार सिंह ने वार्ता करते हुए बताया दिव्यांग एकता एक संगठन है,अपने सातों विधानसभा के अध्यक्ष घोषित किए हैं। दिव्यांगों को होने वाली समस्या यह सरकार द्वारा लाभ से वंचित रह जाते हैं तो विधानसभा अध्यक्ष जिसकी सूचना संस्थापक को दी जाएगी उसके बाद सोसाइटी समीक्षा मीटिंग जिला स्तरीय द्वारा की जाएगी ।बाद में समस्या का निस्तारण किया जाएगा ।दिव्यांगों को सरकार द्वारा जारी लाभ नहीं मिल पाता है क्योंकि जिसकी सूचना जिले के दिव्यांगों को पता नहीं हो पाती समय-समय पर विधानसभा अध्यक्ष जिसकी सूचना दिव्यांगजनों को दी जाएगी और सुविधा का पूरा लाभ उनको पहुंचाया जाएगा। दिव्यांग एकता वेलफेयर सोसाइटी दिव्यांग व्यक्तियों का जिला स्तरीय एक संगठन है जिले के 700 व्यक्तियों के करीब इस सोसाइटी से जुड़े हुए हैं ।दिव्यांगों को पूरा लाभ दिलाने के लिए सोसाइटी हमेशा तत्पर रहती है। समय-समय पर दिव्यांगों की समस्याओं को सुना जाता है और इसका निस्तारण उच्च अधिकारियों को अवगत करा कर किया जाता है ।

 

✒️ *जनता हॉस्पिटल का हुआ उद्घाटन*

अलीगढ़।सराये मियाँ ख़्वाजा चौक पर शहर मुफ़्ती ख़ालिद हमीद के हाथों से जनता हॉस्पिटल की उद्घाटन हुआ।जिसमें रिटायर्ड चिकित्साअधिकारी एवम सीन्यर जेनरल फ़िज़िशन डॉक्टर. मोहम्मद अफ़रोज़ द्वारा अस्पताल के विषय में जानकारी दी गयी।तथा इस चिकित्सालय को ग़रीबों को सस्ती चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने की बात कही।मुफ़्ती साहब ने इस पहल को एक अच्छा कदम बताया और बिना भेद-भाव के सबको सेवा करने के विचार की सराहना की।इस अस्पताल में समस्त बीमारियों ( बच्चों और स्त्री रोग ) और त्वचा की विभिन बीमारियों के विचार की व्यवस्था की गयी है।इस मौक़े पर बस्ती के तमाम लोग मौजूद रहे।

 

✒️ *डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी अलीगढ़ को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित की*

आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी अलीगढ़ डॉ आनंद उपाध्याय के आमंत्रण पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के प्रांगण में सुंदरकांड में शामिल होकर डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन जनपद अलीगढ़ के पदाधिकारियों ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी अलीगढ़ को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं पुष्प गुच्छ भेंट कर प्रेषित की । साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा 1 जनवरी को मासिक वेतन व बोनस आहरण होने कराने पर हार्दिक धन्यवाद प्रेषित किया । जिसमें मुख्य रुप से बृजमोहन वार्ष्णेय जिला अध्यक्ष मुकेश गुप्ता, जिला मंत्री रविंद्र शर्मा ,संगठन मंत्री राजीव अत्री, संयुक्त मंत्री नीरज भारती ,मीडिया प्रभारी अजय कुमार ,कोषाध्यक्ष प्रेमचंद प्रांतीय, उपाध्यक्ष नारायण वासुदेव वार्ष्णेय ,क्षेत्रीय सचिव के पी शर्मा एवं लोकेश शास्त्री मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

 

✒️ *दलित युवक को पीटा, रिपोर्ट दर्ज*

इगलास। कोतवाली क्षेत्र के गांव हटलपुर निवासी विनय उर्फ विजय कुमार पुत्र कालीचरन का कहना है कि विगत 27 दिसंबर की सुबह कस्बा में चौराहे पर गांव बलकन नगरिया के अमित पुत्र जितेंद्र सिंह की बाइक से टक्कर हो गई थी। इस दौरान अमित ने जातिसूचक शब्दों से अपमानित करते हुए गाली गलौज की। बाद में इसने अपने साथी सोनू पुत्र रजुआ व दो अज्ञात के साथ मथुरा रोड श्रीकृष्ण मंदिर के सामने मुझे बाइक से खींच लिया और बेल्ट व हाकी से मारपीट की। घटना के संबंध में पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की है।

 

✒️ *जाट महासभा की कार्यकारिणी का हुआ गठन*

इगलास। जाट महासभा की ब्लाक इगलास की नई कार्यकारिणी गठित करके अध्यक्ष रनवीर सिंह मास्टर व महामंत्री नरेंद्र पाल सिंह को बनाया गया है।भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौ. हरपाल सिंह ने जानकारी देते हुए कहा है कि पुरानी कमैटी को भंग करके नई कमैटी में उपाध्यक्ष क्रमशः दीबान सिंह, सुखवीर सिंह व राजपाल सिंह, मीडिया प्रभारी मुनेश कुमार सिंह, कार्यालय प्रभारी नवनीत सिंह, कार्यकारिणी सदस्य विजेंद्र सिंह, किशनपाल सिंह, देवेंद्र सिंह, ओमप्रकाश रावत, वीरेंद्र मधुर, ओमप्रकाश सिंह, महावीर सिंह, मनोहर सिंह को बनाने के साथ ही संरक्षक मुझे बनाया गया है। चार जनवरी को ब्लाक गौंडा व एक फरबरी को ब्लाक खैर की कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा। बैठक की अध्यक्षता महावीर सिंह टीटी ने संचालन नरेंद्र पाल सिंह ने किया।

 

✒️ *प्रदेश सचिव बने रामकुमार नागर*

इगलास। कस्बा के सराय बाजार निवासी रामकुमार नागर को समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की स्वीकृति से प्रदेश कार्यकारणी में सचिव के पद पर नामित किया है। नागर के प्रदेश सचिव बनने पर स्थानीय कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है। नगर अध्यक्ष रिजवान सिद्दीकी, मेंहदी हसन, साहबुद्दीन, वीरेंद्र जर्राही, पवन दिवाकर, ओमीकुशवाह, बबलू सोनी, राजेश अग्रवाल, लोकेश बघेल, आमिर खान, अशोक रावत आदि ने बधाई दी है। रामकुमार नागर ने बताया कि वर्तमान सरकार से प्रदेश की जनता का मोह भंग हो गया है, लोग बदलाब चाहते हैं। आगामी विस चुनाव में सपा की सरकार बनने जा रही है।

 

✒️ *इगलास के सरस्वती विद्या मंदिर में मनाया गया अमृत महोत्सव*

इगलास। विद्यार्थी जीवन पौधे के समान है। विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य निर्धारित करके आगे बढ़ना चाहिए। यह बातें ब्रह्मकुमारी ईश्वरी विवि की हेमलता बहन ने कस्बा के लाला मिश्रालाल सरस्वती विद्या मंदिर में अमृत महोत्सव कार्यक्रम में कहीं। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती व भारत माता के चित्र के सामने दीप जलाकर किया गया। छात्रा मोना शर्मा ने एकल गीत, रुपेश आदि ने मां तुझे सलाम, आसिक, जाकिर, इंद्रजीत ने ये देश है वीर जवानों का, कुमकुम, कुमकुम, सोनम, अपूर्वा ने कहते हैं हमको प्यार से इंडिया वाले गीत पर नृत्य की प्रस्तुति दी। कवि बृजेश पंड़ित, देवेंद्र देव, श्रीप्रकाश सृजन ने कविता पाठ किया। मुख्य अतिथि आरएसएस के विभाग प्रचारक जितेंद्र, मुख्य वक्ता विनोद शर्मा, डा. नरपतिदेव भारद्वाज, प्रभात शर्मा, हरिशंकर शर्मा, प्रधानाचार्या अनिल दीक्षित ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। अध्यक्षता ओमप्रकाश अग्रवाल व संचालन प्रमोद शर्मा ने किया। इस मौके पर खंड संघचालक धीरी सिंह, गोपाल गौड़, सतीश वर्मा, अनिल पचौरी, गेंदालाल, महेश भारद्वाज, जगदीश, विष्णुदत्त शर्मा, रामदत्त, मानसी अग्रवाल, योगेश शर्मा आदि थे।