इंडियन टेरीटोरियल आर्मी करेगा द गंगा योद्धामहोत्सव 2020 का आयोजन- धरम सिंह

Spread the love

वाराणसी कैलाश खेर और उनके बैंड कैलासा द्वारा द गंगा योद्धामहोत्सव 2020 का आयोजन कल अस्सी घाट पर वाराणसी इंडियन टेरीटोरियल आर्मी प्रख्यात संगीतकार कैलाश खेर और उनके बैंड कैलासा द्वारा द गंगा योद्धामहोत्सव 2020 नामक एक कार्यक्रम की मेजबानी करेगी। यह म्यूजिकल इवेंट वाराणसी के दर्शनीय अस्सी घाट पर मंगलवार 25 फरवरी को शाम 6 बजे से आयोजित किया जाएगा। मेहमानों के लिए फ्री एंट्री की पेशकश कर रहे इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य सशस्त्र बलों द्वारा गंगा नदी के प्रदूषण, संरक्षण और कायाकल्प के प्रभावी संचालन की दिशा में अधिक से अधिक जागरूकता पैदा करना है। केंद्रीय मंत्रिमंडल के कई मंत्री और भारतीय सेना के शीर्ष अधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।
स्वच्छ गंगा अभियान टेरीटोरियल आर्मी की 137 केंद्रीय पारिस्थितिक कार्य बल बटालियन (टीए) 39 जीआर द्वारा की गई एक पहल है। इन्हे लोकप्रिय रूप से गंगा टास्क फोर्स के रूप में जाना जाता है, जिसे कमांडिंग ऑफिसर कर्नल अमिथ पांडे के नेतृत्व में लाया गया था। बेहद कम समय में ही यूनिट ने समस्या का पता लगाया और गंगा नदी के कायाकल्प के अपने कार्य को तेजी से आगे बढ़ाया है। यह यूनिट अब प्रयागराज से आगे कानपुर और वाराणसी तक अपने कार्य का विस्तार कर रही है। यूनिट का कार्य स्वच्छ गंगा के राष्ट्रीय मिशन के साथ निकट समन्वय में कार्य करना है। श्जल संसाधन मंत्रालय, नदी विकास और गंगा कायाकल्पश् के बजटीय समर्थन से गंगा योद्धामहोत्सव 2020 को संभव बनाया जा रहा है।
प्रादेशिक सेना के अतिरिक्त महानिदेशक, मेजर जनरल देव अरविन्द चतुर्वेदी, पीवीएसएम, एवीएसएम, एसएम के तत्वावधान में इस पहल की शुरुआत की गई, जो सर्जिकल स्ट्राइक 2016 के कमांडरों मेजर प्रदीप शौर्य आर्य, आईआरएस, शौर्य चक्र और कैप्टन नील शाजी, वीएसएम के साथ शामिल थे।
गंगा योद्धामहोत्सव के साथ, भारतीय सेना गंगा नदी के कायाकल्प की दिशा में अपनी स्पेशल यूनिट की प्रगति और उनके कार्य का जश्न मनाने के लिए तत्पर है।

Leave a Reply