May 29, 2022

आज से आप लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज, कहां लगेंगे टीके, क्या होगी कीमत? जानें 10 बड़ी बातें-

Spread the love

आज से आप लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज, कहां लगेंगे टीके, क्या होगी कीमत? जानें 10 बड़ी बातें

 

 

नई दिल्ली. Covid-19 Vaccine Precautionary Dose: अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है तो आज से आप कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज़ ले सकते हैं. सरकार ने इसे प्रीकॉशन डोज़ यानी एहतियाती खुराक का नाम दिया है. दुनिया के कई देशों में इसे बूस्टर डोज़ भी कहा जाता है. भारत में केंद्र सरकार की तरफ से लोगों को पहली दो डोज़ मुफ्त में मिली थी. लेकिन इस तीसरी खुराक के लिए आपको पैसे देने होंगे.

 

वैक्सीन को लेकर सरकार ने नियम और शर्ते जारी कर दी है. क्या होगी इस तीसरी डोज़ की कीमत और ये टीके कहां लगेंगे? आईए एहतियाती खुराक से जुड़ी 10 बड़ी बातों पर नज़र डालते हैं….

 

तीसरी डोज़ के लिए सरकार ने कुछ शर्ते रखी हैं. अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है और आपने वैक्सीन की दूसरी डोज़ 9 महीने पहले या फिर 39 हफ्ते पहले लगवाई है तो आप तीसरी खुराक ले सकते हैं.

वैक्सीन की तीसरी डोज़ भी वहीं होगी जो आपने पहली और दूसरी ली थी. यानी अगर आपने पहले कोवैक्सीन ली थी तो आपको यहीं वैक्सीन लेनी होगी. उसी तरह अगर आपने पहले कोविशिल्ड लगवाई थी तो आपको फिर से यहीं वैक्सीन लगवानी होगी.

टीका बनाने वाली कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने अपने टीकों की एहतियाती खुराक की कीमत में कटौती करते हुए 225 रुपये कर दी है.

टीका बनाने वाली कंपनियों ने सरकार के साथ बातचीत के बाद शनिवार को कीमतों में कटौती करने का ऐलान किया था. देश में एसआईआई और भारत बायोटेक की तरफ से बड़े पैमाने पर टीके मुहैया कराए गए हैं.

कोविशील्ड टीका बनाने वाली कंपनी SII के सीईओ आदर पूनावाला ने एक ट्वीट में कहा कि सरकार के साथ बातचीत करने के बाद प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोविशील्ड टीके की एक खुराक की कीमत को 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये करने का फैसला किया गया है.

कोवैक्सीन टीका बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक की सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक सुचित्रा ईला ने भी एक ट्वीट में कहा कि केंद्र सरकार के साथ बातचीत के बाद प्राइवेट अस्पतालों को आपूर्ति की जाने वाली कोवैक्सीन खुराक की कीमत को 1,200 रुपये से घटाकर 225 रुपये किया जा रहा है

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अभी तक 15 साल से अधिक उम्र के करीब 96 फीसदी लोगों ने कोविड टीके की कम-से-कम एक खुराक ले ली है जबकि दोनों खुराक लेने वाले लोगों की संख्या करीब 83 फीसदी है.

निजी टीकाकरण केंद्र कोविड -19 वैक्सीन के तीसरे डोज़ की कीमत के अलावा सर्विस टैक्स के तौर पर अधिकतम ₹150 तक चार्ज कर सकते हैं.

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश भर में अब तक टीकों की 185 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं. सरकार का कहना है कि राज्यों के पास पर्याप्त टीके उपलब्ध हैं.

दुनिया भर में, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इटली और ब्रिटेन सहित कई देशों में ओमाइक्रोन वेरिएंट के चलते मामलों में चिंताजनक वृद्धि देखी गई है.