February 28, 2024

आज आसमान में ऐसा खगोलीय नजारा देखा जा रहा जिसमें सूरज के चारों ओर सतरंगी इंद्रधनुषीय घेरा बना हुआ-

Spread the love

आज आसमान में ऐसा खगोलीय नजारा देखा जा रहा जिसमें सूरज के चारों ओर सतरंगी इंद्रधनुषीय घेरा बना हुआ है । विज्ञान की भाषा में इस घटना को ‘सन हेलो’ (Sun Hallo) कहा जाता है ।

 

वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह आसमान में कभी-कभी दिखने वाला अद्भुत नजारा है । इसमें सूरज के चारों ओर एक इंद्रधनुषीय घेरा बन जाता है ।

 

वातावरण में मौजूद बर्फ के लाखों क्रिस्टलों में से सूरज की रोशनी परावर्तित होती है तो इससे ‘सन हैलो’ का खगोलीय नजारा दिखाई देता है ।

 

जब सूरज के चारों ओर एक छल्ले जैसी आकृति बन जाती है तो इसे सन हेलो कहा जाता है । यह एक साधारण वायुमंडलीय घटना है । वैज्ञानिकों के मुताबिक, जब सूरज धरती से 22 डिग्री के कोण पर होता है तो आसमान में मौजूद सिरस क्लाउड (ऐसे बादल जिनकी परत काफी पतली हो) में मौजूद पानी और बर्फ के कणों से होने वाले परावर्तन की वजह से ऐसी आकृति दिखाई देती है ।

 

वैज्ञानिक कहते हैं कि भारत में इस तरह की घटनाएं काफी दुर्लभ हैं लेकिन ठंडे देशों में यह घटना बेहद सामान्य है । जब सूरज के आसपास नमी भरे बादल होते हैं और वह पानी क्रिस्टल की तरह काम करता है तब यह घटना होती है । यही वजह है कि ठंडे देशों में Sun Hallo दिखना बेहद आम होता है ।