October 29, 2020

अवैध खनन/परिवहन की रोकथाम हेतु किये जाएं प्रभावी इंतजाम- अजय मिश्रा

Spread the love

*अवैध खनन/परिवहन की रोकथाम हेतु किये जाएं प्रभावी इंतजाम*

 

*खनन राजस्व में बढ़ोत्तरी के किये जाएं ठोस प्रयास*

 

डाॅ0 रोशन जैकब

लखनऊ, दिनांक 06 अक्टूबर 2020

निदेशक, भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग उ0प्र0, डाॅ0 रोशन जैकब ने समस्त जिलाधिकारियों से अपेक्षा की है कि वह अवैध खनन/परिवहन के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। डाॅ जैकब ने निर्देश दिये हैं कि सीमान्त राज्यों से प्रदेश में आने वाले वाहनों के साथ ही प्रदेश में अवैध खनन/परिवहन के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के निमित्त तहसील स्तर पर उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी व खान अधिकारी अथवा खान निरीक्षक की एक संयुक्त टीम गठित की जाय तथा संयुक्त टीम द्वारा निरीक्षण कराया जाय एवं प्रवर्तन कार्यों की लगातार समीक्षा की जाय।

डाॅ0 जैकब ने बताया कि सम्बन्धित जिलाधिकारी की अध्यक्षता में 7 सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन पूर्व में ही किया गया है और अवैध खनन/परिवहन पर नियंत्रण हेतु तकनीकी अवसंरचनाओं के सृजन पर खनिज न्यास निधि से व्यय किये जाने का प्राविधान किया गया है। डाॅ0 जैकब ने बताया कि प्रदेश के अन्तर्राज्यीय सीमा पर निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारियों एवं स्थानीय जिला प्रशासन के साथ की गयी आकस्मिक जांच के दौरान मध्यप्रदेश, राजस्थान एवं अन्य सीमान्त राज्यों से खनिज का परिवहन करने वाले वाहनों में कई अनियमितताएं प्रकाश में आयीं हैं।

उन्होने बताया कि वैध परिवहन प्रपत्र के बिना उपखनिज का परिवहन, कूटरचित आई0एस0टी0टी0 के साथ उपखनिजों का परिवहन, वैध परिवहन प्रपत्र में अंकित मात्रा से अधिक मात्रा का परिवहन जैसी अनियमितताएं प्रकाश में आयी हैं। इस सम्बन्ध में उन्होने स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि खनिज परिवहन की जांच में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाय। अवैध खनन/परिवहन पर प्रभावी नियंत्रण एवं प्रदेश के राजस्व हित के दृष्टिगत सतत् व प्रभावी प्रवर्तन कार्य किये जाएं तथा प्रवर्तन कार्य के दौरान बिना वैध परिवहन प्रपत्रों के वाहन पाये जाने अथवा वैध प्रपत्र में अंकित मात्रा से अधिक मात्रा पाए जाने पर नियमानुसार खनिज मूल्य व जुर्माना की धनराशि वसूल की जाय।