January 27, 2021

अब से हर हफ्ते बदलेंगी गैस सिलेंडर की कीमतें!

Spread the love

अब से हर हफ्ते बदलेंगी गैस सिलेंडर की कीमतें! जानें दाम घटाने-बढ़ाने का क्‍या है नया प्‍लान

नई दिल्ली: क्या अब से हर हफ्ते गैस सिलेंडर (Gas Cylinder Rates) के भाव में बदलाव होगा…? सरकारी तेल कंपनियां (Govt Oil companies) अब से हर हफ्ते गैस सिलेंडर (LPG Gas cylinder Price) के दामों की समीक्षा करने का प्लान बना रही हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सार्वजनिक तेल कंपनियां इस तैयारी में तेजी से जुटी हुई हैं. इस समय गैस सिलेंडर रेट्स की समीक्षा हर महीने की जाती है, जिसके बाद कीमतों में बदलाव में इजाफा या कटौती होती है.

तेल कंपनियों को मिलेगी राहत

तेल कंपनियों के अधिकारियों की मानें तो कंपनियों को हो रहे घाटे को कम करने के लिए यह प्लान बनाया गया है. हर महीने समीक्षा के दौरान अगर रेट्स में कटौती होती थी तो कंपनियों को पूरे महीने नुकसान उठाना पड़ता था. वहीं, इस नई व्यवस्था के जरिए कंपनियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है.

दो बार बढ़े थे रेट्स
बता दें दिसंबर महीने में दो बार गैस सिलेंडर के रेट्स में इजाफा हुआ है. इसे देखते हुए एलपीजी के वितरकों का कहना है कि अब हर सप्ताह एलपीजी सिलिंडर की कीमत में बदलाव होगा. इसके कारण तकनीकी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

दिसंबर में इस भाव पर बिक रही गैस
IOC की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 2 दिसंबर से आपका रसोई गैस सिलेंडर 50 रुपये महंगा हो गया है. इस इजाफे के बाद देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 644 रुपये हो गई है. बता दें 1 दिसंबर को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कामर्शियल गैस के रेट्स में इजाफा किया था. 19 किलो वाले सिलेंडर 55 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी.

50 रुपये महंगा हुआ आपका रसोई गैस सिलेंडर
IOC की वेबसाइट पर दिए रेट्स के मुताबिक, दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम 594 रुपये से बढ़कर 644 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर हो गए है.