August 8, 2020

अब तक की प्रमुख ख़बरें

Spread the love

उत्तर प्रदेश :- उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद का बयान प्रदेश में पिछले 24 घंटो में 277 मामले सामने आए हैं। इस समय तक 2790 एक्टिव केस है और 3855 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। COVID से अभी तक 178 मौतें हो चुकी है। सर्विलांस का काम लगातार किया जा रहा है। अब तक 12396 इलाकों में जिसमें 3198 हॉटस्पॉट के कंटेनमेंट जोन में और 92173 नॉन हॉटस्पॉट एरिया में सर्विलांस का काम हुआ है।उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी का बयान 1लाख L1,L2,L3 कोविड बेड के लिए मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिया है। कि जो नए अस्पताल बनाए जा रहे हैं उनमें कम से कम100बेड बनाए जाए विभिन्न राज्यों से प्रवासियों को लेकर यूपी में अभी तक लगभग 1337 ट्रेनें आ चुकी है। अभी 104 और ट्रेनें आनी है।गोरखपुर देश का पहला जिला है जहाँ 200 से अधिक ट्रेनें आ चुकी हैं। अब तक2,00,077 यात्रियों को घर पहुंचा दिया गया है, लखनऊ में 89 ट्रेनें पहुंची हैं।लॉकडाउन में अब तक धारा 188 के अंतर्गत 58हज़ार FIR दर्ज़ कर दी गई है।अब तक 22करोड़10लाख रुपया वसूल हो गया है।

प्रतापगढ़ :- योगी की पुलिस हुई बेलगाम, प्रतापगढ़ पुलिस का शर्मनाक चेहरा हुआ उजागर। लॉकडाउन में युवक को पुलिस को फोन कर मदद मांगना पड़ा महंगा। दर्द से कराह रही बहन की बेरहम पिटाई से आहत भाई ने जेठवारा एसओ को सीयूजी पर फोन कर मांगी मदद तो एसओ का पारा हुआ हाई। मदद के बजाय एसओ साहब ने पीड़ित की मदद के बजाय मां, बहन और बेटी को नवाजा भद्दी भद्दी गलियों से, इतना ही नही जाति सूचक गलियों से भी नवाजा। ब्राह्मण होना पीड़ित के लिए हुआ गुनाह। अपराध से जूझ रहे जिले की पुलिस का बेशर्म चेहरा हुआ उजागर, प्रतिदिन रातदिन हो रहे अपराध पर लगाम लगा पाने में असफल पुलिस पीड़ितों को ही कर रही है प्रताड़ित, ऐसे में पीड़ित किससे करें फरियाद। साल भर से एक ही थानों में जमे है थानेदार। जेठवारा थाना इलाके का मामला।

लखनऊ:- डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने दिए निर्देश 800 किमी0 सड़कों को हर्बल रोड के रूप में विकसित किया जाएगा-केशव मौर्य हर्बल मार्ग, वाॅटर हार्वेस्टिंग, पर्यावरण व जल संरक्षण में भी लोक निर्माण विभाग योगदान दे-केशव मौर्य उपमुख्यमंत्री ने PWD के अधिकारियों को दिए निर्देश
सड़कों के किनारे हर्बल, औषधीय पौधे लगाये जाने की योजना सड़कों के किनारे औषधीय एवं फलदार पौधे लगाने के निर्देश पीपल, आंवला, नीम, जामुन, सहजन, बेल के पौधे लगेंगे पौधों की सुरक्षा और संरक्षण के लिये बेलदारों व मेटों की लगेगी ड्यूटी ।

अम्बेडकर नगर :-अम्बेडकर नगर थाने पहुँचीं भाजपा विधायक तो थाना छोड़ भागे थानेदार बसखारी थाने पहुँचे इलाक़ाई सीओ, मान मनव्वल का दौर जारी विधायक संजू देवी का आरोप कार्यकर्ताओं का उत्पीड़न कर रही पुलिस
कार्यकर्ताओं से अवैध वसूली का आरोप, कार्यवाही की माँग

प्रतापगढ़ :- समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पर प्रतापगढ़ में एफआईआर सपा जिलाध्यक्ष छविनाथ यादव और राष्ट्रीय सचिव अखिलेश कटियार पर मुकदमा। सैकड़ों अज्ञात समर्थक सपाइयों पर भी मामला दर्ज। धारा 144 के उल्लंघन और महामारी एक्ट के तहत दर्ज हुआ मामला।दर्जनों गाड़ियों के काफिले के साथ सपा जिलाध्यक्ष छविनाथ राष्ट्रीय सचिव के साथ पहुचे थे धुई गोविन्दपुर। प्रधानपुत्र के साथ मारपीट और बवाल मामले में पटेल पक्ष के लोगों के घर पहुचे थे सपा नेता।आसपुर देवसरा थाने में दर्ज हुई एफआईआर । जिले का सियासी तापमान धुई मामले ने किया गर्म।

उत्तर प्रदेश :- मुख्यमंत्री योगी ने दिए टिड्डी दल से निपटने के निर्देश, नियंत्रण के लिए किया टीमों का गठन
• मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री ने समीक्षा कर सम्बन्धित जिलों के जिलाधिकारियों एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को टिड्डी दल से बचाव के लिए उचित कार्रवाई करने के दिए निर्देश

• गठित टीमें टिड्डियों की गतिविधियों पर निगरानी रखकर सम्बन्धित जिलों को आवश्यक सुरक्षात्मक निर्देश के रही जारी

• टिड्डियों द्वारा आक्रमण करने की स्थिति में एक साथ इकट्ठा होकर ढोल, नगाड़े, टीन के डब्बे, थालियां आदि को बजाते हुए शोर मचाने की एडवाइजरी भी जारी

लखनऊ :- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टिड्डी दल पर नियंत्रण करने के लिए प्रदेश के सीमावर्ती जनपदों जैसे झांसी, ललितपुर, आगरा, मथुरा, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, जालौन, इटावा एवं कानपुर देहात आदि जनपदों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री ने समीक्षा कर सम्बन्धित जिलों के जिलाधिकारियों एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को टिड्डी दल से बचाव के लिए उचित कार्रवाई करने को कहा है। आपदा प्रबन्धन अधिनियम-2005 की व्यवस्था केे अनुसार जिलाधिकारियों को कोषागार नियम-27 के अन्तर्गत संसाधनों की व्यवस्था के लिए धनराशि व्यय करने के निर्देश दिये गए हैं।प्रदेश स्तर पर टिड्डी दल के नियंत्रण के लिए नियंत्रण कक्ष तथा टीमों का गठन किया जा चुका है, जो टिड्डी दलों के प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में भ्रमण एवं उनकी गतिविधियों पर निगरानी रखकर सम्बन्धित जिलों को आवश्यक सुरक्षात्मक निर्देश जारी कर रहा है। जिला मुख्यालयों पर इस के लिए नोडल अधिकारी, टास्क फोर्स एवं नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश के क्रम में जनपदों में भी गठन की कार्यवाही की जा चुकी है। टिड्डी के प्रकोप उनसे बचाव तथा सावधानियों से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी विषयक एक फोल्डर तैयार कर प्रदेश के सभी जनपदों के विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सोशल मीडिया के माध्यम से उपलब्ध करा दिया गया है, साथ ही इसे किसानों एवं जन सामान्य को भी उपलब्ध कराया गया है।टिड्डी दल के प्रकोप की सूचना ग्राम प्रधान, लेखपाल, कृषि विभाग के प्राविधिक सहायकों एवं ग्राम पंचायत अधिकारियों सहित समस्त क्षेत्रीय कार्मिकों तथा सोशल मीडिया के माध्यम से त्वरित ढंग से कृषकों तक पहुंचाने के लिए सम्बन्धित जनपदों को निर्देश दिए गए हैं। टिड्डियों द्वारा आक्रमण करने की स्थिति में एक साथ इकट्ठा होकर ढोल, नगाड़े, टीन के डब्बे, थालियां आदि को बजाते हुए शोर मचाने की एडवाइजरी भी जारी कर दी गयी है। कृषि विभाग के जनपदीय अधिकारियों को लोकस्ट वार्निंग आर्गनाइजेशन की तकनीकी टीम और क्षेत्रीय निवासियों/कृषकों से निरन्तर समन्वय बनाये रखने के निर्देश दिये गये हैं। कृषि विश्वविद्यालय और केन्द्रीय एकीकृत नाशिजीव प्रबन्धन केन्द्रों लखनऊ, गोरखपुर एवं आगरा का भी सहयोग लेने के भी निर्देश दिये गये हैं।

गाजियाबाद:- कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अब लोनी बॉर्डर को भी सील करने का आदेश डीएम गाज़ियाबाद ने दिया है।आज रात 12 बजे से लोनी बॉर्डर सील हो जाएगा, जो लोग लोनी से गाज़ियाबाद या नोएडा की तरफ जाते है उन्हें वर्क फ्रॉम होम करने को कहा गया है।

फखरपुर:-जनपद बहराइच थाना फखरपुर के उपनिरीक्षक व आरक्षी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव कोरोना संक्रमण के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक डॉ0 विपिन कुमार मिश्र द्वारा थाना फखरपुर के सभी कर्मियों का कोरोना सैम्पल जांच हेतु भेजा गया था जांच रिपोर्ट में उपनिरीक्षक श्री अयोध्या प्रसाद व आरक्षी सूरज कुमार की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है,जिनको अब एल-01 अस्पताल चित्तौरा में इलाज हेतु रखा गया है।