January 21, 2022

अब तक की देश-विदेश की खबरे

Spread the love

/देश-दुनिया :

अमेरिका :- राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पूर्व निजी वकील माइकल कोहेन को चूहा बताया है। कोहेन को हाल में वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के कथित दखल समेत कई मामलों में कानून के उल्लंघन के लिए तीन साल जेल की सजा सुनाई गई है।कभी ट्रंप के लिए गोली खाने की बात करने वाले कोहेन अब इन मामलों की जांच में अभियोजकों की मदद कर रहे हैं। इसी से नाराज ट्रंप ने कहा, ‘एफबीआइ (संघीय जांच एजेंसी) ने कुछ ऐसा किया है जिसके बारे में ना कभी सोचा गया था ना ही सुना गया था। इसके बाद कोहेन केवल एक चूहा बनकर रह गए।’ आमतौर पर इस शब्द का इस्तेमाल संगठित अपराध के क्षेत्र में उन लोगों के लिए किया जाता है जो पाला बदलकर सरकारी अधिकारियों के खबरी बन जाते हैं।

इस्लामाबाद :- अफगानिस्तान में 17 साल से चल रहे गृहयुद्ध की समाप्ति के प्रयासों के तहत रविवार को तालिबान के साथ अमेरिका, सऊदी अरब, पाकिस्तान और यूएई के अधिकारियों की बैठक हुई। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में यह बैठक सोमवार को भी होगी। यह जानकारी तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने दी है। उन्होंने बैठक का ब्योरा नहीं दिया है। पाकिस्तान ने इस बैठक का स्वागत किया है।अफगानिस्तान की सरकारी न्यूज एजेंसी बख्तर के निदेशक खलील मीनावी ने इस बैठक की पुष्टि की है। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि पाकिस्तान ने यह बैठक आयोजित की थी। इसमें तालिबान के साथ अमेरिका, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और यूएई के अधिकारियों की बातचीत हुई। सोमवार को होने वाली बैठक में अफगानिस्तान सरकार के प्रतिनिधि मौजूद नहीं रहेंगे।

रूस :- राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जापान में भी बेहद लोकप्रिय हैं। नए साल के मौके पर आया उनकी तस्वीरों वाला एक कैलेंडर जापान में इन दिनों हाथोंहाथ बिक रहा है। इस कैलेंडर में पुतिन की सेलिजर झील के बर्फीले पानी में डुबकी लगाते और जिम में पसीना बहाने जैसी तस्वीरें हैं।पुतिन कैलेंडर की बिक्री के एक्सक्लूसिव अधिकार रखने वाले चेनस्टोर द लॉफ्ट का कहना है, जापानभर के हमारे आउटलेट्स में 66 साल के रूसी राष्ट्रपति की तस्वीरों वाला कैलेंडर हाथोंहाथ बिक रहा है।इस कैलेंडर ने बिक्री के मामले में जापान की नामचीन हस्तियों अभिनेता केई तनाका और ओलंपिक फिगर स्केटिंग चैंपियन यूजुरु हानयू के कैलेंडर को भी पीछे छोड़ दिया है।

पाकिस्‍तान :- भारतीय कैदी हामिद निहाल अंसारी को रिहा किया कर दिया है। वह मंगलवार को भारत आएगा। उसे तीन साल की सजा हुई थी। उसको सजा की अवधि शनिवार को खत्‍म हुई थी। वह पाकिस्‍तान की कोहाट सेंट्रल जेल में बंद था। यह जानकारी पाकिस्‍तान विदेश विभाग ने दी है। हामिद पाकिस्तानी लड़की से ऑनलाइन दोस्ती के बाद अवैध तरीके से मिलने पहुंचा था।

अमेरिका :- सांसद ब्रैड शरमन ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) पाकिस्तान को चीन का उधार चुकाने के लिए कर्ज नहीं दे सकता। डेमोक्रेट सांसद ने कहा कि कई देशों को कर्ज के जाल में फंसा चुके चीन का धन लौटाने के लिए आइएमएफ से लोन ले लेना कोई सुविधाजनक तरीका नहीं है। अपनी खस्ताहाल अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए पाकिस्तान ने आइएमएफ से आठ अरब डॉलर (करीब 57 हजार करोड़ रुपये) का कर्ज देने की अपील की है।

अपना भारत :

नई दिल्ली :- दिल्ली के दिग्गज कांग्रेसी नेता सज्जन कुमार के साथ पूरी कांग्रेस पार्टी के लिए सोमवार का दिन काला साबित हुआ। दिल्ली में 1984 में हुए सिख दंगों के एक मामले में दिल्ली हाई कोर्ट की डबल बेंच ने सोमवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सज्जन कुमार समेत चार लोगों को दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई है। सजा सुनाए जाने के बाद दोषी सज्जन कुमार को 31 दिसंबर तक सरेंडर करना होगा। राजनीति के जानकारों की मानें तो कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस पार्टी को न केवल दिल्ली में बल्कि पूरे देश में झटका लग सकता है।

गाजियाबाद :- नोटबंदी और जीएसटी देश की अर्थव्यवस्था के लिए बेहद जरूरी थे। इनका लाभ आज नहीं बल्कि आने वाले समय में सभी को दिखाई देगा। अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए यह दोनों फैसले केवल भाजपा ही ले सकती थी। यह बात भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा और केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहीं।

नई दिल्ली :- दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे ढोंगी योगाचार्य को गिरफ्तार किया है, जो खुद को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री का योगा टीचर बताता था। फिर इसके बाद संपर्क में आए लोगों का भरोसा जीतकर पैसे ऐंठ लेता था। लोगों से ठगी करने वाले शातिर शख्स का नाम अभिषेक है। दिल्ली पुलिस ने आरोपी को उत्तराखंड से धर दबोचा है। आरोपी ने उत्तराखंड में योगा का बड़ा आश्रम बना रखा है और अपने आश्रम में उसने फेसबुक पर रामनाथ कोविंद व नरेंद्र मोदी के साथ फोटो भी लगा रखी हैं। माना जा रहा है कि उसने यह फोटो फोटोशॉप के जरिये बनाई हैं और लगा दीं।

पटना :- राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश का गजब प्रधानमंत्री बताया है और अपने ट्वीट में लिखा है कि साहब लोकार्पण का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं।लालू ने अपने ट्वीट में लिखा है कि- ‘इस देश का प्रधानमंत्री ग़ज़ब है। पूर्ववर्ती सरकारों की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और लोकार्पण का कोई मौक़ा नहीं छोड़ते। लेकिन, आज तो सारी सीमा तोड़ते हुए रेल कोच फैक्ट्री रायबरेली के 900वें डिब्बें को ही हरीझंडी दिखा दी। बाक़ी पहले के 899 किसने बनाए थे साहब? उनका भी कर देते?’

पंजाब :- मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने 1984 में हुए सिख दंगों के मामले में कांग्रेस नेता सज्‍जन कुमार को सजा सुनाए जाने का स्‍वागत किया है। कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा कि अंतत: दंगा पी‍डितों को न्‍याय मिला है। यह आजादी के बाद सबसे भयानक दंगा है। राज्‍य के अन्‍य दलों के नेताओं ने भी अदालत के फैसले का स्‍वागत किया है। इसके साथ ही उन्‍होंने इन दंगों में गांधी परिवार की किसी तरह की भूमिका को खारिज किया।

देहरादून :- निजी चिकित्सकों ने 25 दिसंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री से मुलाकात का समय न मिलने से जाने से नाराज डॉक्टरों ने हड़ताल पर जाने का फैसला लिया। आइएमए के प्रांतीय महासचिव डॉ. डीडी चौधरी ने इसकी पुष्टि की है। आपको बता दें कि क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट को केंद्र सरकार ने साल 2010 में पारित किया था। साथ ही सभी राज्यों को इसे सख्ती से लागू कराने के निर्देश दिए थे। उत्तराखंड में यह एक्ट साल 2013 में विधानसभा में पारित किया गया, लेकिन इसे अभी लागू नहीं किया जा सका है। इसकी वजह निजी चिकित्सकों को इसके कुछ प्रावधानों पर आपत्ति है। अगस्त में हाईकोर्ट ने राज्य में बगैर लाइसेंस और क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के तहत गैर पंजीकृत सभी अस्पतालों और क्लीनिकों को तत्काल प्रभाव से सील करने का आदेश दिया था।

पलामू :- पुलिस गश्ती के क्रम में उन्हें गुप्त सूचना मिली कि छह-सात अपराधी कठौतिया माइंस के पास लूट के उद्देश्य से हथियार के साथ एकत्र हुए हैं। इसकी सूचना वरीय पदाधिकारियों को देते हुए पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर चार बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया। वहीं दो अन्य भागने में सफल हो गए।इनके पास से मैगजीन लगी एक देशी पिस्टल, 0.32 के दो जिंदा कारतूस, 7.65 के तीन जिंदा कारतूस, एक चाकू, एक हीरो होंडा बाइक जेएच03डी 7482, दो मीटर काला प्लास्टिक, एक बोतल अंग्रेजी शराब, मिक्सचर पैकेट, सिगरेट बरामद की गयी। सभी हाइवा लूट व आपराधिक घटना को अंजाम देने कि फिराक में थे। मालूम हो कि कुछ माह पूर्व एक हाइवा का लूट हुआ था। वहीं ट्रक पार्किंग व माइंस स्थित कैंप में बम फेंक दहशत फैलाने की घटना भी हो चुकी है |

छत्तीसगढ़ :- जिले में आठ लाख, तीन लाख व एक लाख के इनामी समेत सात नक्सलियों ने एसपी के समक्ष आत्मसमर्पण किया है।वहीं नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ के ढोढेरबेड़ा से पुलिस की संयुक्त पार्टी ने एक-एक लाख के इनामी चार नक्सलियों को गिरफ्तार किया है।सुकमा एसपी अभिषेक मीणा ने बताया कि जिला मुख्यालय में आठ लाख के इनामी कंपनी नंबर तीन के सदस्य पोडियम मासा समेत सात नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। मासा के विरुद्ध आसीरगुड़ा विस्फोट समेत कई गंभीर मामले दर्ज हैं।इसके अलावा बारसे कैलाश प्लाटून नंबर चार सेक्शन बी का डिप्टी कमांडर था। इस पर तीन लाख का इनाम घोषित है। अन्य समर्पितों में माड़वी सोमड़ा जनताना सरकार अध्यक्ष एक लाख का इनामी, ताती लखमा, वेको आयता, कवासी जोगा व करटम बुधरा शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ :- भूपेश बघेल ने आज छत्तीसगढ़ के सीएम के तौर पर शपथ ली। उनके साथ टीएस सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू ने मंत्रिपद के लिए शपथ ली। लगातार बारिश के कारण रायपुर में इंडोर स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह किया गया। शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह सहित कांग्रेस के सभी बड़े नेता जुटे। इसके अलावा विपक्षी दलों के दिग्गज नेता भी यहां दिखे।

अपना प्रदेश :

चन्दौली :- बीजेपी सरकार के जख्म पर राजभर का नमक ,बगावती तेवर अपनाकर बढ़ाई बीजेपी की मुश्किलें, लोकसभा चुनाव में बीजेपी के समर्थन का कोई तय नहीं, नेता कर रहे हैं सिर्फ बातें कार्य पर नहीं है ध्यान , आवास राशन कार्ड,पेंसन शौचालय,शिक्षा,रोजगार पर चिंता नही। राजभर का रंग बदलने से उड़ी बीजेपी की रंगत |

वाराणसी :- डॉक्टरों की लापरवाही आयी सामने ,हर्निया के मरीज के ईलाज के बाद हुई मौत , मरीज के परिजनों ने डॉक्टरों के द्वारा लापरवाही से ईलाज किए जाने का लगाया आरोप ,डॉक्टरों के ख़िलाफ़ सड़क पर शव रखकर परिजनों ने किया प्रदर्शन ,डॉक्टरों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग कर रहे है परिजन ,रामकृष्ण मिशन अस्पताल में मृतक का हो रहा था ईलाज ,मौके पर पहुची जांचके जुटी , लक्सा थाना क्षेत्र का मामला |

वाराणसी :- बीएचयू के छात्रों का 18 दिन बाद धरना हुआ समाप्त ,वीसी के सामने 3 मांगों को लेकर बनी सहमति ,चीफ प्रॉक्टर के विरुद्ध जांच रिपोर्ट 1 माह के भीतर और जांच कमेटी में आचार्य एससी लाखोटिया की निगरानी में हो ,नर्सिंग की छात्रओं पर लंका थाने में दर्ज मुकदमा वापस लेने पर बनी सहमति , विश्वविद्यालय से निलंबित किये गए छात्रों को वापस बहाल करने की बनी सहमति |

प्रयागराज :- यूपी बार काउंसिल के 25 सदस्यों के चुनाव की मतगणना अंतिम दौर में,यूपी बार काउंसिल के पूर्व चेयरमैन अमरेन्द्र नाथ सिंह हुए सदस्य निर्वाचित,चौथी बार हुए हैं सदस्य निर्वाचित,वर्ष 2000 से लगातार हो रहे हैं निर्वाचित,कुल 298 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे उतरे,एलिमिनेशन राउंड में रेस से बाहर होते गए प्रत्याशी,अब तक सात प्रत्याशी हो चुके हैं निर्वाचित घोषित,अधिवक्ताओं ने यूपी बार काउंसिल दफ्तर में अमरेन्द्र नाथ सिंह का किया स्वागत,मतगणना पूरी होते की 25 विजयी सदस्यों की कर दी जायेगी घोषणा,चुनाव में 4683 वोट पाने वाले विजयी होंगे घोषित,जस्टिस आर.एम.चौहान हैं निर्वाचन अधिकारी।

बाबतपुर : – जैपुरिया स्कूल बाबतपुर कैम्पस में सोमवार से तीन दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का उदघाटन मुख्य अतिथि प्रसिद्ध अभिनेता मुकेश खन्ना ने स्कूल का ध्वज फहराकर व मशाल जलाकर किया। बच्चों को सम्बोधित करते हुए मुकेश खन्ना ने बच्चों को उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्ति पर ध्यान केन्द्रित की बात कहते हुए कहा कि संघर्ष यदि बड़ा होगा तो सफलता भी बड़ी होगी। बच्चों को बेहतर जीवन जीने की प्रेरणा देते हुए कहा कि आज की युवा पीढ़ी को जितना हो सके मोबाइल और सोशल मीडिया का उपयोग कम करना चाहिए। उन्हें ज्यादा से ज्यादा समय पढाई के साथ साथ अन्य शारीरिक गतिविधियों में लगाना चाहिए। इस अवसर पर उन्होने बच्चों को भीष्म व शक्तिमान के डायलाग सुना कर मंत्र मुग्ध भी किए।

सोनभद्र :- मारकुंडी घाटी में मजदूरों से भरी और धान लदी ट्रक पलटी। दो दर्जन से अधिक मजदूर हुए घायल। अब तक 4 मजदूरो की मौत ।मौके पर पहुची पुलिस घायलो को जिला अस्पताल भेजा। बभनी थाना के सागोबांध गांव के 30 मजदुर व विंढमगंज थाना के महुली के पतरियां गांव से 18 लोग सवार थे ट्रक पर ।मिर्जापुर के अदलहाट थाना क्षेत्र के सुरहा गाँव से धान की कटाई करके लौट रहे थे मजदुर ।
सभी घायलो जिला अस्पताल पहुचाया गया ।जिला अस्पताल पहुचे जिलाधिकारी , एडीएम, एएसपी , सीओ , एसडीएम और सीएमओ व सीएमएस समेत थानों को पुलिस। चोपन थाना क्षेत्र के मारकुंडी घाटी की घटना ।

सोनभद्र :- मारकुंडी घाटी में मजदूरों से भरी और धान लदी ट्रक पलटी। दर्जनों मजदूर हुए घायल। मौके पर पहुची पुलिस घायलो को जिला अस्पताल भेजा।

चन्दौली : – बीजेपी सरकार के जख्म पर ओमप्रकाश राजभर का नमक।बगावती तेवर अपनाकर बढ़ाई बीजेपी की मुश्किलें ,बीजेपी चाहेगी तो चुनाव साथ लड़ेंगे,नही चाहेगी तो नही लड़ेंगे।नेता कर रहे हैं सिर्फ बातें कार्य पर नहीं है ध्यान।आवास राशन कार्ड,पेंसन शौचालय,शिक्षा,रोजगार पर चिंता नही।बढ़ते भ्रष्टाचार पर चुटकी लेते हुए बोले- मशीन पुरानी है, बस ड्राइवर नया है।

आजमगढ़ :- राष्ट्रवादी युवा अधिकार मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष शशांक शेखर सिंह के नेतृत्व में युवा अधिकार मार्च जजी मैदान से प्रारंभ होकर कलेक्ट्रेट चौराहा स्थित अंबेडकर प्रतिमा से गांधी प्रतिमा रैदोपुर तिराहा होते हुए नेहरु हाल पहुंचा। मार्च के दौरान अंबेडकर प्रतिमा पर माल्यार्पण कर छात्रों और नौजवानों के लोकतांत्रिक अधिकारों को बचाने का संकल्प लिया गया ।

बहराइच :- नेपाल की साथी संस्था का एक प्रतिनिधिमंडल रुपईडीहा थाने आया, संस्था की काउंसलर प्रभा श्रेष्ठ ने बताया कि 5 महीने पूर्व पश्चिम बंगाल की रहने वाली चांदनी मंडल को नेपाल प्रहरी ने हमारी साथी संस्था के सुपुर्द कर दिया था। साथी संस्था की वार्डन लता ने बताया कि नेपाल प्रहरी को चांदनी मंडल खजुरा रोड पर मिली थी,अब वो अपने माँ बाप से मिलना चाहती है, साथी संस्था के प्रतिनिधि मंडल में आई महिलाओं ने बताया कि पूर्व में हमलोग आए थे,और हमे प्रभारी निरीक्षक महोदय ने कहा था कि हम बातचीत कर बताएंगे,लेकिन उनका तबादला हो गया, अब साथी संस्था के लोगो को पुनः पूरी जानकारी लेकर आने पर ही सहयोग करने की बात मधुपनाथ मिश्र ने कही,इस बात पर संस्था के लोगो ने पुनः आने की बात कही बताया कि अब चाँदनी मंडल माँ बनने वाली है,इसलिए हम चाहते है कि ये अपने निवास स्थान पश्चिम बंगाल वापस चली जाए,जहाँ इसका और इसके बच्चें का उचित देखरेख हो सके।

वाराणसी :- लंका पुलिस की बड़ी कामयाबी ,नुवाब तिराहे से पांच चार पहिया वाहनो से 4006 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद। चार तस्कर गिरफ्तार तीन मौके से फरार । बरामद वाहनो में दो चारपहिया वाहन चोरी के। प्रयागराज से बिहार शराब ले जा रहे थे तस्कर।

वाराणसी :- कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने नीबू मिर्च की माला बनाकर पहना और साथ में मिठाई बाँट कर यह कामना की है कि देश भर में कांग्रेस पार्टी को किसी की बुरी नजर न लग जाये। इस आयोजन में कार्यकर्ताओं ने अध्यक्ष राहुल गाँधी के तश्वीर को लड्डू खिलाकर ख़ुशी का इजहार किया है। लोगों ने ईश्वर से दवा की है कि 2019 में भी इसी तरह की ऊर्जा का संचार हो और कांग्रेस पार्टी की जीत हो।

सोनभद्र :- अज्ञात कारणों से युवक ने फांसी लगा दी जान।पंखे लगाने हेतु बनी कड़ी के सहारे लटक युवक ने दी जान।शव मिलने से क्षेत्र में मची सनसनी।अली मोहम्मद 25 वर्ष पुत्र उमर मोहम्मद निवासी सेक्टर नौ का मिला शव।हाइडिल विभाग में लगी पिकअप चालक था मृतक युवक।पारिवारिक विवाद में युवक ने फांसी लगा दी जान।सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस शव को कब्जे में लेकर अग्रिम कार्रवाई में जुटी।ओबरा थाना क्षेत्र के सेक्टर नौ की घटना।

खबरो के लिए लॉग ऑन करें

Home