October 21, 2021

अब तक की देश – विदेश की खबरें

Spread the love

देश-दुनिया

सिडनी: यरुशलम को ऑस्‍ट्रेलिया ने भी इजरायल की राजधानी मान लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने पश्चिमी यरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता दे दी है। ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शनिवार को इसकी घोषणा की, हालांकि उनका दूतावास अभी तेल अवीव में ही रहेगा।

लंदन: वैज्ञानिकों की खोज ने जीवन को सरल बनाया है। इन अविष्‍कारों के चलते आज कई जटिल और गंभीर बीमारियां का बेहतरीन इलाज संभव और सुलभ हुआ है। इसी क्रम में वैज्ञानिकाें ने एक एेसे एप की खोज की है, जो बच्‍चों में पनप रहे अस्‍थमा के जाखिम को कम करेगा। यह एप पलक झपकते ही बच्‍चे के अंदर पनप रहे अस्‍थमा की सूचना देगा। इससे आप अस्‍थमा अटैक के खतरे से पहले से सजग हो सकते हैं। यह एप ‘गूगल प्‍ले स्‍टोर’ या ‘एपल प्‍ले स्‍टोर’ पर उपलब्‍ध है।

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मिक मुल्‍वानी को व्हाइट हाउस का कार्यकारी चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त किया है। इसकी जानकारी खुद राष्ट्रपति ने ट्वीट कर दी है। मल्वने अब जॉन एफ केली की जगह लेंगे। मुल्‍वानी अर्थशास्त्र के जानकार हैं और लंबे समय से वित्तीय कार्यभार संभाल रहे हैं। वे वर्तमान में ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट के डायरेक्टर हैं।

वाशिंगटन: आकाश में ऐसे अनगिनत तारे और ग्रह मौजूद हैं, जो अपने रहस्यों की वजह से वैज्ञानिकों के कौतूहल का कारण बने हुए हैं। दुनियाभर के वैज्ञानिक एक-एक कर इनके रहस्यों पर से पर्दा उठाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि इससे उन्हें धरती व अन्य ग्रहों की उत्पत्ति के बारे में बेहतर जानकारी मिल सकेगी। इसी कड़ी में वैज्ञानिकों को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। उन्होंने अंतरिक्ष में एक ऐसे ग्रह की खोज की है, जिसका वायुमंडल तेजी से वाष्पित होकर नष्ट हो रहा है।

फ्रांस: फ्रांस की दासौ एविएशन ने राफेल सौदे पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है। दासौ एविएशन राफेल लड़ाकू विमान का निर्माण करती है।कंपनी ने एक बयान में कहा है कि उसने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर गौर किया है। अदालत ने सौदे की प्रक्रिया, कीमत और भारतीय पार्टनर चुनने में किसी तरह की अनियमितता के आरोपों को खारिज कर दिया है। कंपनी ने कहा कि भारत के साथ उसके पुराने संबंधों की शुरुआत दशकों पहले 1953 में हुई थी, जब भारतीय वायु सेना में तूफानी विमान को शामिल किया गया था।

अपना भारत :-

नई दिल्ली: दिल्ली के तुगलकाबाद और हरियाणा के पलवल के बीच चौथी रेल लाइन का काम पूरा किया जाना है। इसके चलते न्यू फरीदाबाद में नॉन इंटरलॉकिंग का काम करने के लिए 22 व 23 दिसंबर को इस मार्ग पर ट्रेनों की आवाजाही बाधित रहेगी। सौ से ज्यादा ट्रेनें रद करने के साथ ही कई ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है। इससे लंबी दूरी की ट्रेनों में सफर करने वालों के साथ ही लोकल यात्रियों को भी परेशानी होगी।

दिल्ली- आई बी डायरेक्टर राजीव जैन और रॉ -चीफ़ ए के धस्माना का कार्यकाल 6 महीने बढ़ाया गया. जैन -30 दिसम्बर और धस्माना 29 दिसम्बर को होना था सेवानिवृत्त.

नई दिल्ली: तंदूर हत्याकांड मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे कांग्रेस नेता सुशील कुमार शर्मा की याचिका पर हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा कि 29 साल के कारावास की सजा काटने के बावजूद भी आखिर याचिकाकर्ता को क्यों नहीं रिहा किया।

नोएडा: दिल्ली से सटे नोएडा सेक्टर-77 स्थित अंतरिक्ष फॉरेस्ट सोसायटी के चौथी मंजिल की बालकनी से संदिग्ध हालत में गिरकर हुई निजी न्यूज चैनल की एंकर राधिका कौशिक की मौत की गुत्थी उलझ गई है। शुक्रवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे राधिका कैसे गिरी? इसकी जांच के लिए पुलिस वहां सीन रिक्रिएट करेगी। हत्या, हादसा या कुछ और, पुलिस सभी एंगल पर जांच कर रही है।

गया,: मशहूर टीवी रियलिटी शो ‘सर्वाइवर’ से चर्चा में आई पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ली कार्सेलडाइन और टीवी सेलिब्रिटी एलेना रोलैंड की जोड़ी दिनों बोधगया पहुंची। यहां जिंदगी के हर सवाल का जवाब उन्हें मिल गया। बुद्ध की धरती पर पहुंच अभिभूत इस जोड़ी ने कहा, भारत विविधताओं का देश है, यहां जिंदगी के हर सवाल का जवाब मिल जाता है।

नालंदा: बिहार के चर्चित नालंदा दुष्‍कर्म कांड में शनिवार को राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) के निलंबित विधायक राजबल्‍लभ यादव के भाग्‍य का फैसला हो जाएगा। पटना के विशेष न्यायालय में पांच जून 2018 से चल रहे इसके विचारण के बाद न्यायाधीश परशुराम सिंह यादव 15 दिसम्बर को फैसला सुनाएंगे। इस फैसले पर पूरे देश की नजर है।

चंडीगढ़: पंजाब ने पाकिस्‍तान से श्री करतारपुर गुरु्द्वारे की जमीन की अदला-बदली का प्रस्‍ताव किया है। इस सबंध में पंजाब विधानसभा के शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन शुक्रवार को प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास कर दिया गया। प्रस्‍ताव के अनुसार पाकिस्‍तान श्री करतारपुर गुरुद्वारे की जमीन भारत को दे दे और इसके बदल में उसे इतनी ही जमीन अन्‍य स्‍थान पर दे दी जाए। यह प्रस्‍ताव अब केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

चंडीगढ़, [सुधीर तंवर]। सर्दी की पहली बरसात के बाद आसमान में छाये बादल हट चुके, लेकिन हरियाणा में नगर निगम व नगर पालिका चुनाव में चुनावी तस्वीर साफ नहीं है। राज्‍य में रविवार को होनेवाले चुनाव के मद्देनजर प्रत्‍याशियों के लिए अाज की रात किसी कयामत से कम नहीं हो्गी। यह चुनाव मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल सहित सभी दिग्‍गजों के लिए प्रतिष्‍ठा का प्रश्‍न बन गया है। राज्‍य में मौसम में लगातार घुल रही ठंड के बावजूद तप रहा सियासी पारा उम्मीदवारों के पसीने छुड़ा रहा है। राजस्थान से लगते हिसार में तो अब राजनीतिक गतिविधियां पड़ोसी प्रदेश से निकल कर स्थानीय सियासत पर केंद्रित हो गई हैं।

रोहतक: हरियाणा की राजनीति में एक समय हलचल मचा चुका महम कांड का भूत एक बार फिर सामने आ गया है। 1990 में उपचुनाव के दौरान हुए महम कांड के मामले में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश फखरुद्दीन की अदालत ने हरियाणा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला को नोटिस जारी किया गया है। उनके अलावा इस मामले में छह अन्‍य आरा‍ेपितों को भी नोटिस जारी किया गया है। सभी काे 29 अभय चौटाला सहित सभी आरोपितों को 1 फरवरी को कोर्ट में पेश होने को कहा गया है।

देहरादून: उत्तराखंड में अब दोपहिया से लेकर निजी व व्यावसायिक मोटर वाहनों को चलाना और उनमें सफर करना महंगा हो गया है। मंत्रिमंडल ने तकरीबन सभी प्रकार के मोटर वाहनों पर मोटर वाहन कर में इजाफा किए जाने पर मुहर लगा दी है। खासतौर पर 10 लाख से ज्यादा कीमत वाले वाहनों पर कर की दर वाहन मूल्य का दस फीसद तय की गई है। वायु प्रदूषण को नियंत्रित व कम करने के लिए विद्युत बैटरी, सोलर पावर अथवा सीएनजी संचालित वाहनों की खरीद को प्रोत्साहित किया गया है। इन वाहनों पर कर काफी कम या शून्य भी रखा गया है। पर्वतीय मार्गों पर संचालित मंजिली गाडिय़ों पर कर की दरें मैदानी भागों की तुलना में आधी रखते हुए प्रति सीट प्रति माह कर की दर 50 रुपये रखी गई है।

मसूरी: सालभर का कठोर प्रशिक्षण पूरा करने के बाद 15 अधिकारी बतौर सहायक सेनानी शुक्रवार को भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल की मुख्यधारा में शामिल हो गए। पास आउट हुए अधिकारियों की परेड का आइटीबीपी बल के महानिदेशक सुरजीत सिंह देशवाल ने निरीक्षण किया और मार्चपास्ट की सलामी ली। बल के अधिकारियों ने नए सहायक सेनानियों के कंधों पर पीपिंग सेरिमनी के दौरान सितारे सजाए। आइटीबीपी बल के ब्रास एवं पाइप बैंड ने मनोहारी धुान से आंगुतों में जोश भरा और बल की केंद्रीय कराटे टीम ने मार्शल आर्ट के हैरतअंगेज करतब दिखाए।

रांची: विश्व हिंदू परिषद के क्षेत्रीय संगठन मंत्री (झारखंड-बिहार) केशव राजू ने कहा कि फरवरी के बाद मंदिर का निर्माण शुरू होगा। प्रयागराज कुंभ में 31 जनवरी व एक फरवरी को संतों की बैठक होगी। इसके बाद अयोध्या में मंदिर निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी। 23 दिसंबर रविवार को रांची के हरमू मैदान में संकल्प सभा होगी। वे शुक्रवार को रांची में विहिप के प्रांत कार्यालय में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सुप्रीमकोर्ट भी मामले को लेकर गंभीर नहीं है।

रायपुर: खरोरा क्षेत्र के केसला गांव में किराना दुकानदार के घर पिछले महीने हुई नकदी समेत छह लाख के जेवरों की चोरी मामले में पुलिस ने एक अंतरराज्यीय चोर समेत तीन शातिर चोरों को गिरफ्तार किया है। उनकी निशानदेही पर चोरी के पैसे से खरीदी गई दो एफ जेड बाइक, सेकेंड हैड हुंडई कार, आठ मोबाइल तथा नकद 29 हजार रुपये बरामद कर लिया। पुलिस ने तीनों चोरों का रिकार्ड खंगाला तो पता चला कि ये शातिर चोर हैं और कई जिलों में चोरी के आधा दर्जन मामलों में जेल जा चुके हैं। मजदूरी करने की आड़ में सूने घर की रेकी कर मौका मिलते ही घर साफ कर भाग निकले थे।

रायसेन: सांची विश्वविद्यालय में 17 से 19 दिसंबर तक अंतरराष्ट्रीय धर्म धम्म सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस तीन दिनी सम्मेलन में 34 विदेशी और 130 भारतीय विद्वान शाक्त तंत्र के विभिन्न् विषयों पर शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे।

जम्मू: कार्यालयों में महिला यौन शोषण के खिलाफ कानून बनाने वाला जम्मू कश्मीर देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य प्रशासन ने कार्यालयों में महिला कर्मियों को ब्लैकमेल कर उन पर यौन संबंध बनाने के लिए दबाव डालने के खिलाफ कानून बना दिया है। राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में राज्य प्रशासनिक परिषद (सीएसी) की बैठक में भ्रष्टाचार रोकथाम संशोधन विधेयक व जम्मू-कश्मीर आपराधिक कानून संशोधन विधेयक, 2018 को मंजूरी दे दी है। इसके तहत रणबीर पेनल कोड की धारा 354-ई के तहत अपराधों को भी इसमें शामिल किया गया है।

कोलकाता: गणतंत्र बचाओ यात्रा (रथ यात्रा) को लेकर भाजपा के साथ हुई बैठक के आधार पर राज्य सरकार आज अपना फैसला बताएगी। भाजपा रथ यात्रा के लिए राज्य सरकार की अनुमति का आज तक इंतजार करेगी। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि वे 15 दिसंबर तक देखेंगे, क्योंकि राज्य सरकार के अधिकारियों ने बताया है कि वे उन्हें अपने निर्णय के बारे में आज सूचित करेंगे।

भुवनेश्वर: शिशुओं की सुरक्षा को लेकर राज्य सरकार गंभीर नहीं है। राज्य सरकार राष्ट्रीय शिशु सुरक्षा अधिकार आयोग (एनसीपीसीआर) की गाइडलाइन का अनुपालन नहीं कर रही है। विभिन्न छात्रावास में रहने वाले 1 से 18 वर्ष तक के बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर एक साल पहले दी गई गाइडलाइन को राज्य सरकार अनदेखी कर रही है। एनसीपीसीआर के सदस्य यशवंत जैन ने इसे दुखद बताया है।

अहमदाबाद: कई साल पहले पाकिस्तान से आकर अहमदाबाद में बसे 83 हिदुओं को शुक्रवार को भारत की नागरिकता मिल गई। जिला कलक्ट्रेट में आयोजित कैंप में इन लोगों को जिलाधिकारी विक्रम पांडेय और स्थानीय विधायक बलराम थवानी ने भारतीय नागरिकता का प्रमाणपत्र सौंपा। इनमें अधिकतर सिंधी और माहेश्वरी समुदाय से हैं। इन्हें भारतीय नागरिकता अधिनियम 1955 के तहत नागरिकता प्रदान की गई।

जोधपुर: राजस्थान में नई सरकार बनने से पहले ही सरकारी योजनाओं और सरकारी भवनों के नाम बदलने का सिलसिला शुरू हो गया है। हालांकि, अभी तक इस बारे में आधिकारिक नोटिफिकेशन तो जारी नहीं हुआ है, लेकिन पूर्व में जिस तरह की बयानबाजी होती आई है, उसी के मद्देनजर अब भवनों के नाम बदलने शुरू हुए हैं।

अपना प्रदेश :-

प्रयागराज: जूना अखाड़े की होर्डिंग जेसीबी से गिराए जाने का मामला ,साधु-संतों ने मेला कार्यालय का घेराव कर किया प्रदर्शन, मेला प्रशासन ने होर्डिंग्स गिराने के तौर तरीके पर माफी मांगी, तब कहीं जाकर साधु संतों का गुस्सा हुआ शांत, मेला क्षेत्र में 15 और 16 दिसंबर को वीवीआइपी का है आगमन, इसे लेकर मुख्य मार्गों पर लगी होर्डिंग जा रही है हटाई, एसडीएम के नेतृत्व में बांध स्थित जूना अखाड़े के कार्यालय के बाहर लगी होर्डिंग्स को हटाने पर हुई थी नाराजगी।

कानपुर ब्रेकिंग: दबंगो में खत्म हुआ पुलिस का खौफ, तमंचे के बल पर दुकानदार और उसके भाई को दबंगो ने जमकर पीटा। होटल में दिनदहाड़े घुसकर दोनों भाइयों को पीट कर होटल में की तोड़फोड़। दबंग के साथी दिन दहाड़े तमंचा दिखा कर आसपास मौजूद लोगों को जान से मारने की देते रहै धमकी। पूरी घटना सीसीटीवी फुटेज में हुई कैद बाबू पुरवा थाना क्षेत्र के ईदगाह के पास का मामला।

अम्बेडकरनगर- सड़क पर खड़ी ट्रक में घुसी कार पति औऱ पत्नी की मौत दो बच्चे गंभीर । मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलो को पहुंचाया जिला अस्पताल । परिवार सहित सुल्तानपुर जनपद के बिलवाई से दिल्ली जा रहा था पूरा परिवार । अहिरौली थाना क्षेत्र के तिवारी पुर के पास हुई दुर्घटना।

चंदौली: मोर्निंग वॉक पर निकलें अधेड़ को तेज रफ्तार स्कोर्पियों ने रौंदा ,अधेड़ की मौके पर ही मौत। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। चकिया – मुगलसराय मार्ग के सोनहुल गाँव के समीप की घटना।

उन्नाव: उन्नाव बड़ा रेल फैक्चर, रेल फैक्चर से बड़ा हादसा टला, डाउन की लूप लाइन पर हुआ रेल फैक्चर, अवध एक्सप्रेस को आनन फानन रोका गया, फैक्चर की कंट्रोल को सूचना दी गयी, रेल कर्मियों की टीम मरम्मतीकरण को पँहुची, कई ट्रेने रूट पर फसी, अवध एक्सप्रेस उन्नाव में खड़ी, मगरवारा में मेमो खड़ी, गंगाघाट में पुष्पक एक्सप्रेस, ब्रिज पर चित्रकूट एक्सप्रेस खड़ी, डाउन लाइन का रेल संचालन ठप।

हाथरस: हाथरस कोतवाली सिकन्दराराउ क्षेत्र के गाँब पोरा मे दर्दनाक हादसा ,रोड एक्सीडेन्ट होने पर गाडी मे लगी आग से जलकर चार लोगो की मौत, 2 गम्भीर हालत में अलीगढ रेफर।

बुलंदशहर: युवक की गोली मारकर हत्या। शादी समारोह से वापस लौट रहा था मृतक। रास्ते में कार से उतारकर अज्ञात लोगों ने मारी गोली। अहमदगढ के भैलई गांव का रहने वाला हैं मृतक। अहमदगढ थाने का हिस्ट्रीशीटर बताया गया मृतक। बुलंदशहर के अनूपशहर थाना क्षेत्र की घटना।

बिजनौर: भाजपा की पद यात्रा में सैनी समाज के लोगो ने किया जमकर विरोध। पाँच माह पहले सड़क हादसे में सैनी समाज के तीन लोगों की मौत पर नही पहुंचा था कोई भाजपा नेता। गुस्साए समाज सैनी ने भाजपा नेताओं को सुनाई खरी खोटी। बैरंग लौटी भाजपा की पद यात्रा। थानां कोतवाली शहर के काजीपाड़ा इलाके का मामला।

मिर्ज़ापुर: हलिया थाना क्षेत्र के भटवारी में खेत में जुताई के लिए जा रहा ट्रैक्टर अनियंत्रित हो कर पलटा ट्रैक्टर से दब कर दो लोगो की मौत।पुलिस मौके पर पहुच कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

खबरों के लिए लॉग ऑन करें

Home