November 30, 2021

अब तक की खबरें देश-दुनिया की

Spread the love

देश-दुनिया

🕐वॉशिंगटन: अमेरिका में एक बार फिर शटडाउन होने जा रहा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रैट्स के बीच यूएस-मेक्सिको बॉर्डर वॉल फंडिंग पर बात नहीं बन सकी है। जिसके बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शटडाउन की घोषणा करते हुए कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि यह शटडाउन ज्यादा लंबा नहीं चलेगा।

🕐इस्लामाबाद: भारत और पाकिस्तान के बीच जब रिश्ते सामान्य होते हैं, तब भी भारत द्वारा दिए गए अच्छे प्रस्तावों को पाकिस्तान स्वीकार नहीं करता। फिलहाल तो दोनों देशों के रिश्तों में धूल जमी हुई है, ऐसे में पाकिस्तान से किसी प्रस्ताव को स्वीकार करने की उम्मीद भी बेमानी सी लगती है।

🕐न्यूयॉर्क: चीन अपनी वन बेल्ट- वन रोड (ओबीओआर) परियोजना का इस्तेमाल सैन्य उद्देश्यों के लिए कर रहा है। इसके तहत उसकी पाकिस्तान में लड़ाकू विमान और हथियार बनाने की योजना है। यह जानकारी न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में दी गई है। हालांकि चीन ने इस रिपोर्ट के तथ्यों को खारिज किया है।

🕐मॉस्को: ब्रिटेन में रूसी टीवी चैनल पर हो रही कार्रवाई के जवाब में रूस ने ब्रिटिश पब्लिक ब्रॉडकास्टर बीबीसी के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। रूसी मीडिया नियामक एजेंसी रॉसकोमनाजोर के अनुसार, बीबीसी व‌र्ल्ड न्यूज चैनल और उसकी वेबसाइट के खिलाफ शुरू की गई इस जांच में पता लगाया जाएगा कि वे रूसी कानून का पालन कर रहे हैं या नहीं।

🕐बीजिंग: चीन हिरासत में लिए गए पूर्व कनाडाई राजनयिक माइकल कोवरिग को हर संभव तरीके से परेशान कर रहा है। उनसे रोजाना पूछताछ हो रही है। उन्हें रात में भी लाइट बंद करने की इजाजत नहीं है। उन्हें वकील से भी नहीं मिलने दिया जा रहा।

अपना भारत :-

🕐नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में देशद्रोह के कथित मामले में जल्द चार्जशीट दाखिल करने वाली है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक इसमें जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार व उमर खालिद सहित कुछ कश्मीरी नौजवानों के नाम भी शामिल हैं।

🕐नई दिल्‍ली: दिल्‍ली विधानसभा का शीतकालीन सत्र दूसरे दिन और अंतिम दिन भी हंगामेदार रहा। विधानसभा में आम आदमी पार्टी (AAP) के एक विधायक ने पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के बड़े नेता राजीव गांधी से भारत रत्‍न वापस लेने की मांग की है। यह मांग राजीव गांधी के 1984 सिख विरोधी दंगे के कारण की गई है।शुक्रवार सुबह जहां भाजपा और आप के नेताओं की तल्‍खी दिख रही थी, वहीं अब कांग्रेस नेता भी शामिल हो गए हैं। इस प्रस्ताव की मांग के बाद दिल्ली विधानसभा में कांग्रेस ने भी जमकर हमला बोला।

🕐पटना: बिहार में राजग की संयुक्त ताकत के खिलाफ दिल्ली में पांच दलों की एकता के एलान के बाद महागठबंधन में अब सीटों की हिस्सेदारी पर चर्चा-ए-आम है। अगले कुछ दिनों में समन्वय समिति की बात आगे बढ़ेगी। चुनाव के मुद्दे भी तय किए जाएंगे। घटक दल अपने-अपने संभावित प्रत्याशियों को नाप-तौल कर सीटों की दावेदारी करेंगे। महत्वपूर्ण बात यह कि ये सारी कवायद खरमास के बाद होगी। अभी सभी दल आत्ममंथन करेंगे।

🕐पटना: उद्योगपति और भाजपा नेता गुंजन खेमका की हत्या की साजिश हाजीपुर जेल से रची गई। जेल में बंद कुख्यात के इशारे पर वारदात को अंजाम दिया गया है। उस पर हत्या सहित कई संगीन आरोप हैं। वारदात में नेता का भी नाम आ रहा है।

🕐फिरोजपुर: शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा है कि करतारपुर में गुरुद्वारे की जमीन पाकिस्तान से अदला-बदली किए जाने के लिए वह जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे। फिरोजपुर लोकसभा सीट से सुखबीर सिंह दल के चुनाव लडऩे के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि मैं प्रत्याशी के तौर पर ठीक नहीं क्या? हालांकि वह एक दिन पहले ही फिरोजपुर से लोकसभा चुनाव लड़ने का एलान कर चुके हैं।

अंबाला: रेलवे के नौ इंजनों की करीब 64 लाख की नीलामी में रेल अफसरों को करीब 10 लाख रुपये दिए जाने थे। स्क्रैप की आड़ में रेलवे का तांबा, एल्यूमीनियम समेत अहम पुर्जों को बेच दिया गया। पंजाब के मंडी गोबिंदगढ़ स्थित गगनदीप स्टील इंडस्ट्री के स्टोर में गत दिवस भी रेलवे की क्राइम इनवेस्टिगेशन ब्रांच (सीआइबी) ने डेरा डाले रखा। करीब 1200 किलो रेल संपत्ति और बरामद हुई है।

🕐रुद्रप्रयाग: ऑलवेदर रोड कटिंग के दौरान गौरीकुंड-केदारनाथ हाईवे पर बांसवाड़ा के पास अचानक पहाड़ी दरक कर नीचे आ गई। इससे सड़क की निचली तरफ पुश्ता बना रहे सात मजदूर मलबे में जिंदा दफन हो गए, जबकि तीन अन्य गंभीर रूप से जख्मी हो गए। एक मजदूर लापता बताया जा रहा है। 12 मजदूरों ने भागकर जान बचाई। सभी मजदूर बारामूला जम्मू-कश्मीर के बताए जा रहे हैं।

🕐लातेहार: झारखंड में लातेहार जिले के बालूमाथ थाना क्षेत्र के खपरेलवर गांव में वर्ष 2016 में हुई मॉब लिंचिंग के मामले में अदालत ने आठ दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। शुक्रवार को सुनाई गई सजा में इन पर 25-25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया। जुर्माना नहीं देने पर एक साल अधिक जेल में रहना होगा।

🕐श्रीनगर: पाकिस्तानी सेना के शार्प शूटरों ने शुक्रवार को एक बार फिर उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए भारतीय ठिकानों को निशाना बनाया। इसमें भारतीय सेना के दो जेसीओ शहीद हो गए। भारत ने भी जवाबी प्रहार करते हुए पाकिस्तानी सेना के एक निगरानी मोर्चे को तबाह कर दिया। पाकिस्तानी सेना के दो जवानों के मारे जाने अथवा जख्मी होने की सूचना है, लेकिन अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। फिलहाल, उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर स्थित अग्रिम इलाकों में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

🕐कोलकाता: पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी की रथ यात्रा को झटका लगा है। कलकत्ता हाईकोर्ट की डिविजन बेंच ने मामले को वापस ट्रायल कोर्ट के पास भेज दिया। हाईकोर्ट की डिविजन बेंच द्वारा भाजपा की रथ यात्रा रोक लगाने के बाद कोर्ट में सरकार का पक्ष रखने वाले वकील ने कहा कि यह सरकार की जीत है।

अपना प्रदेश उत्तर प्रदेश :-

🕐लखनऊ: अधीनस्थ सेवा आयोग की शनिवार से शुरू सम्मिलित ग्राम पंचायत अधिकारी परीक्षा में साल्वर गिरोहों पर एसटीएफ की विशेष निगाह है इसके साथ ही केंद्रों पर अभ्यर्थियों की कड़ी तलाशी के भी निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा दो दिन चार पालियों में चलेगी। मुख्य सचिव ने भी कहा है कि गड़बड़ी की जवाबदेही जिलाधिकारियों की है।

🕐प्रयागराज: उप्र लोकसेवा आयोग यानी यूपीपीएससी ने पीसीएस 2016 के इंटरव्यू में प्रदेश सरकार के कामकाज के संबंध में भी अभ्यर्थियों का नजरिया जाना। अभ्यर्थियों से बोर्ड ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सक्रियता पर सवाल पूछकर यह भी जानने का प्रयास किया कि प्रशासनिक व्यवस्था, कानून व्यवस्था कैसी है। वहीं बुलंदशहर में स्याना के कोतवाल सुबोध कुमार सिंह की हत्या पर भी टटोला कि इस मामले को युवा वर्ग राजनीति से कितना जोड़कर देख रहा है और उससे सरकार की छवि पर क्या फर्क पड़ रहा है.

🕐बलिया: बसपा के पूर्व सांसद एवं अखिल भारतीय राजभर संगठन के राष्ट्रीय संरक्षक बब्बन राजभर ने पार्टी द्वारा लगातार पैसे की मांग और लोकसभा टिकट के लिए मोटी रकम की डिमांड का अारोप लगाते हुए पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। पूर्व सांसद ने बताया कि इसकी सूचना पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री मायावती को फैक्स भेजकर दिया है। पार्टी छोड़ने के साथ ही पूर्व सांसद ने बसपा नेतृत्व पर पैसा वसूलने को लेकर गंभीर आरोप भी लगाया है। उक्त फैसले के बाद वे किस पार्टी में शामिल होंगे, इसका अभी उन्होंने खुलासा नहीं किया है किंतु सलेमपुर लोकसभा सीट से उनका चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है।

🕐वाराणसी: कैथी में आज से शुरू होगा दो दिवसीय मार्कण्डेय महादेव महोत्सव, आज कार्यक्रम के पहले दिन अभिनेत्री हेमा मालिनी और गायक मोहन राठौर के साथ ही पण्डित माता प्रसाद मिश्र द्वारा कथक प्रस्तुत किया जाएगा।

🕐वाराणसी: वाराणसी में सीएम योगी आदित्यनाथ के दौरे का दूसरा दिन , योगी आदित्यनाथ पहुंचे अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान केंद्र, 29 जनवरी को प्रधानमंत्री को करना है उद्घाटन, चावल अनुसंधान केंद्र का सीएम योगी कर रहे हैं निरीक्षण, अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान केंद्र के निरीक्षण के बाद गाजीपुर के लिए सीएम योगी होंगे रवाना।

🕐अमेठी: किराने की दुकान को चोरो ने बनाया निशाना,15 हजार की नगदी समेत एलसीडी पर किया हाथ साफ,पहचान छुपाने के लिए सीसीटीवी का डीवीआर भी उठा ले गए चोर,छत के रास्ते घुसे चोरों ने दिया घटना को अंजाम,पुलिस मौके पर।अमेठी कोतवाली क्षेत्र के कस्बे के मामला।

🕐एटा: गाँव के ही दबंगो ने गांव के एक व्यक्ति को मारी गोली।छोटे से विवाद में गाँव के ही दबंगो ने एक किसान को मौत के घाट उतारा।गोली लगने से व्यक्ति की हुई मौके पर मौत, ट्रैक्टर की जुताई को लेकर रंजिश मानते हुये मारी गोली।परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने 3 लोगों के खिलाफ मुकद्दमा किया दर्ज।पुलिस ने कार्यवाही करते हुए तीनों आरोपियों को किया गिरफ्तार।अलीगंज थाना क्षेत्र के सुमौर गाँव का मामला।

🕐अयोध्या: प्रदेश सरकार ने कक्षा 9 व 10 के छात्रों की छात्रवृत्ति की रकम में बढ़ोतरी की, जिले के 5 हजार छात्रों को मिलेगा फायदा, प्रदेश सरकार सामान्य वर्ग के छात्रों को भी देगी ₹3000 की छात्रवृत्ति ,जल्दी ही छात्रों के खाते में आनी शुरू हो जाएगी छात्रवृत्ति की रकम.

🕐सम्भल: सरकारी रोडबेस बस के ड्राइवर कर रहे सवारियों की जान से खिलबाड़, दारू के नशे में चालक और परिचालक धुत,सवारियों ने काटा हंगामा , पुलिस के पहुंचने से पहले गाड़ी छोड़ भागे चालक और परिचालक ,अपने मंजिल पर पहुंचने को भटक रही सवारियां ,अतरौली डिपो की दिल्ली बदायूँ बताई जा रही बस ,गुन्नौर कोतवाली के बदायूँ रोड गुन्नौर कस्बा का मामला।

🕐रायबरेली: संदिग्ध परिस्थितियों में चाय की दुकान में लगी आग, दमकल ने आग पर पाया काबू। शहर कोतवाली क्षेत्र के आरडीए काम्प्लेक्स की घटना। आरडीए के आलाधिकारी मौके पर.

🕐प्रयागराज: बुलन्दशहर गोकशी का मामला ,हाईकोर्ट ने पुलिस इंस्पेक्टर की हत्या के आरोपी सतीश की गिरफ्तारी पर रोक लगाने से किया इंकार, याची को एक हफ्ते में अधीनस्थ अदालत में समर्पण करने का दिया आदेश, कोर्ट ने कहा यदि कोर्ट में जमानत अर्जी दी जाती है तो यथशीघ्र तय की जाये, याची ने याचिका में झूठा फंसाये जाने का लगाया है आरोप, एसआईटी कर रही है मामले की जांच, जस्टिस नाहिद आरा मुनीस और जस्टिस मंजुरानी चौहान की खंडपीठ ने दिया आदेश।

🕐मेरठ: प्रदेश सरकार अपने नेताओं पर हो रही है मेहरबान, मेरठ हापुड़ लोकसभा क्षेत्र के सांसद राजेंद्र अग्रवाल समेत कई नेताओं पर दर्ज मुकदमें वापस करने की तैयारी, इस बाबत प्रदेश सरकार गृह विभाग की ओर से ज़िलाधिकारी को भेजा गया पत्र,सपा और बसपा सरकार में जो मुकदमें दर्ज किए गए है उन्हें वापस करने की तैयारी।

🕐आगरा: सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश पर सपा का प्रतिनिधिमंडल पहुंच रहा लालूऊ गांव, आगरा फिरोजाबाद से mlc दिलीप यादव के नेतृत्व में पहुंच रहा प्रतिनिधिमंडल संजलि के परिजनों से करेंगे मुलाकात विधान सभा विधान परिषद में भी सपा ने उठाया है संजली अग्निकांड मामला कुछ ही देर में लालूऊ गांव पहुंचेगा सपा का प्रतिनिधिमंडल।

🕐ग्रेटरनोएडा: में धु धु कर जली कार, नोएड़ा से एटा जा रहे प्रमोद कुमार नाम का युवक ग्रेटरनोएडा के थाना दनकौर क्षेत्र में चलती कार में लगी भीषण आग पीड़ित ने पुलिस को दी सूचना लेकिन जब तक आग पर काबू पाने के लिये दमकल की गाड़ी पहुँची तब तक कार जलकर हुई राख शिफ्ट डिजायर वीडीआई में टेक्निकल फाल्ट से लगी आग आग लगने पर चलती कार से पीड़ित व उसके साथियों ने आनन फानन में बचाई जान । UP 16 AP 9898नंम्बर कार में लगी आग ।

🕐बिजनौर: शेरकोट थाना क्षेत्र के नेशनल हाइवे 74 पर स्कूल बस व ट्रक की टक्कर, घने कोहरे के कारण हुई टक्कर, स्कूल वैन का चालक व कई बच्चे घायल, शेरकोट से बच्चो को लेकर धामपुर के प्रियंका स्कूल जा रही थी वैन, घटना की सूचना मिलते ही अभिभावकों मे मचा हड़कम्प। हादसे में घायल बच्चों को अभिभावक ले गए अस्पताल। स्कूल बस चालक की हालत गंभीर।

🕐कुशीनगर: तिनफेडिया पुलिस चौकी के पीछे स्थित एक मकान के बेसमेंट से भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब बरामद.बिहार भेजने के लिए छिपा कर रखी गई थी शराब.कुशीनगर जिले के तरयासुजान थाने की है पुलिस चौकी.पुलिस चौकी के पास तस्करी की शराब बरामद होने से पुलिस के ऊपर भी उठ रही है अंगुली.मुखबीर की सूचना पर एसडीएम तमकुहीराज द्वारा की गई छापेमारी में बरामद हुई यह शराब ।

🕐लखनऊ: राजधानी के प्रतिष्ठित माने जाने वाले अस्पताल संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआइ)में शनिवार को एक दर्दनाक घटना हुई। यहां एक 37 वर्षीय मरीज ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। छठी मंजिल की सीढ़ियों में लगी रेलिंग पर मफलर के सहारे शव लटकता मिला। पत्नी चीख सुनकर मौके पर लोग पहुंचे। पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। बताया जा रहा है कि मृतक लिवर की बीमारी से परेशान था। बीते तीन दिन पहले ही लिवर ट्रांसप्लांट यूनिट में भर्ती हुआ था।

खबरों के लिए लॉग ऑन करें

Home