November 28, 2021

अब तक कि खबरे देश-विदेश की

Spread the love

देश-दुनिया

🕘अमेरिका :- डेट्रॉइट में तेलंगाना के निवासी और पेशे से इंजीनियर साईं कृष्णा को लूट के दौरान गोली मारी गई। फिलहाल कृष्णा अस्पताल में भर्ती हैं। यह वारदात 3 जनवरी की है।साईं कृष्णा ने लॉरेंस टेक यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया है। हाल ही में डेट्रायट में एक ऑटोमोटिव कंपनी में शामिल हुए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना तब हुई, जब कृष्णा रात करीब 11.30 बजे ऑफिस से घर लौट रहा था। जानकारी के अनुसार लुटेरों ने उसे गोली मार दी और उसकी कार, बटुआ और अन्य सामान ले गए।राहगीरों ने सतर्कता बरतने वाले अधिकारियों को जानकारी दी, जिन्‍होंने कृष्णा को अस्पताल में भर्ती कराया जहां उनकी हालत गंभीर है।

🕘कुआलालंपुर :- मुस्लिम बहुल देश मलेशिया के राजा सुल्तान मुहम्मद वी ने पांच साल का कार्यकाल पूरा होने से पहले ही राजगद्दी छोड़ दी है। 1957 में ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद मलेशिया में पहली बार किसी राजा ने अपना पद छोड़ा है। कई दिनों से चल रही अटकलों पर विराम लगाते हुए राजमहल ने इसकी पुष्टि कर दी है।नवंबर से अवकाश पर चल रहे 49 वर्षीय सुल्तान को लेकर अटकलें थीं कि उन्होंने मिस मॉस्को रही रूसी महिला से शादी कर ली है। राजमहल ने हालांकि सुल्तान के पद छोड़ने का कारण स्पष्ट नहीं किया है।सुल्तान ने दिसंबर, 2016 में देश की गद्दी संभाली थी। इलाज के लिए वह बीते नवंबर से अवकाश पर थे। मलेशिया एक संवैधानिक राजशाही राष्ट्र है। देश में हर पांच साल में नया राजा चुना जाता है। इसके लिए मलेशिया के नौ राज्यों के शासकों में चुनाव कराया जाता है।

🕘अफगानिस्तान :- सक्रिय आतंकी संगठन तालिबान ने इस महीने अमेरिका के साथ सऊदी अरब में बैठक करने से इन्कार कर दिया है। वह चाहता है कि यह बैठक कतर में हो। कतर में तालिबान का राजनीतिक मुख्यालय है। तालिबान के इस फैसले से अहम बैठक में अफगानिस्तान को शामिल करने की सऊदी अरब की कोशिशों पर पानी फिर सकता है।अफगानिस्तान में 17 साल से जारी जंग को खत्म करने के लिए अमेरिका के विशेष राजदूत जालमे खलीलजाद और तालिबान के प्रतिनिधियों के बीच इस माह चौथी वार्ता होनी थी। अंतरराष्ट्रीय समूह इस वार्ता में अफगान सरकार को भी शामिल किए जाने का दबाव बना रहा था।

🕘ढाका :- मुस्लिम बहुल बांग्लादेश में फिर हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की घटना सामने आई है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, तंगेल जिले के बात्रा गांव में बीते शुक्रवार को आठ-नौ लोगों के एक दल ने मंदिर में तोड़फोड़ की और मंदिर बनवाने वाले चित्तरंजन के परिवार पर भी हमला किया।बताया जा रहा है कि ये बदमाश स्थानीय लोगों की मदद से उस जगह को हथियाना चाहते थे जहां मंदिर बना है। इसी वजह से उन्होंने रंजन के परिजनों पर हमला कर उनके घर को भी तहस-नहस कर दिया।

🕘 अफगानिस्तान :- बदख्शां प्रांत में सोने की एक खदान ढहने से 30 लोगों की मौत हो गई। कोहिस्तान जिले में हुई इस घटना में सात लोग घायल हैं। अधिकारियों के मुताबिक पीडि़तों में गांव के वह लोग शामिल हैं जो अवैध रूप से सोने का खनन करने की कोशिश कर रहे थे।इसके लिए उन्होंने इलाके से बहने वाली नदी के किनारे 60 मीटर गहरा गढ्डा खोदा था। खदान ढहने के वक्त वहां करीब 50 लोग मौजूद थे। प्रांतीय गर्वनर के प्रवक्ता ने कहा, ‘गरीब ग्रामीण ठंडे के समय कमाई करने के लिए अवैध तरीके से खनन करते हैं।

अपना भारत :

🕘झारखंड :- बिहार पुलिस व सीआरपीएफ को नक्सलियों के खिलाफ चलाए गए संयुक्त ऑपेरशन में बड़ी सफलता हाथ लगी है। संयुक्त टीम ने दस लाख रुपये के इनामी नक्सली दारोगी यादव को गिरफ्तार किया है। साथ ही, भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया है।दारोगी को जहां गिरिडीह जिले के भेलवाघाटी थाना क्षेत्र के धरपहरी से गिरफ्तार किया गया है, वहीं विस्फोटकों को बिहार के जमुई जिला अंतर्गत चकाई थाना क्षेत्र के मंझिलाडीह से बरामद किया गया है। दारोगी यादव के खिलाफ गिरिडीह एवं जमुई जिले में नक्सली हिंसा के कई मामले दर्ज है।

🕘देहरादून :- उत्तराखंड में मौसम ने रंग बदलना शुरू कर दिया है। मसूरी के पास धनोल्टी और सुरकंडा में भी दोपहर बाद बर्फबारी हुई। बारिश के बाद मसूरी में भी हिमपात के आसार बन रहे। दूसरी ओर बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही उच्च हिमालयी क्षेत्रों में रुक-रुक कर हिमपात होता रहा। उत्तरकाशी में गंगा और यमुना घाटी के क्षेत्र बर्फ से ढके हुए नजर आए। बर्फबारी से लोगों की दुश्वारियां भी बढ़ गई हैं।

🕘हरियाणा :- राजनीति और चौटाला परिवार की खींचतान में अभय चौटाला को कड़ा झटका लगा है। अजय चौटाला और दुष्‍यंत चौटाला को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। कालांवाली से शिरोमणि अकाली दल के विधायक बलकौर सिंह जननायक जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। बलकार सिंह को अभय चौटाला के करीबी माने जाते रहे हैं।रविवार को अजय सिंह चौटाला की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में विधायक बलकौर सिंह कालांवाली में अपने निवास पर जननायक जनता पार्टी में शामिल हुए।

🕘चंडीगढ़ :- वरिष्‍ठ वकील एचएस फूलका के बाद सुखपाल सिंह खैहरा ने भी आम आदमी पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया है। खैहरा ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। सुखपाल खैहरा आप नेतृत्‍व के खिलाफ बगावत कर दी थी और उनको पार्टी से निलंबित कर दिया गया था। खैहरा ने सात विधायकों के साथ आप नेतृत्‍व के खिलाफ सम्‍मेलन आयोजित कर दिल्‍ली के नेताओं के खिलाफ बगावत कर दी थी। लोकसभा चुनाव से पहले यह आम आदमी पार्टी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।खैहरा ने रविवार को आप से इस्‍तीफा देने की घोषणा की।

🕘पटना :- बिहार महागठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर मंथन फाइनल होनेवाला है। इसे महामंथन भी कह सकते हैं। इसे लेकर महागठबंधन के नेताओं की सोमवार को तेजस्वी यादव के आवास पर महत्वपूर्ण बैठक होनेवाली है। बैठक में महागठबंधन की सीट शेयरिंग पर फाइनल मुहर लगने की उम्मीद है। लेकिन, सीटों की घोषणा खरमास यानी मकर संक्रांति के बाद ही होने की प्रबल संभावना है। सूत्रों के मानें तो पिछले दिनों महागठबंधन के लगभग तमाम नेताओं ने रांची के रिम्स में इलाज करा रहे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से मुलाकात की है। कहा जा रहा है कि लालू यादव की ओर से महागठबंधन के फॉर्मूूले पर मुहर लगभग लग चुकी है।

🕘नई दिल्ली :- Weather Update जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी और शीतलहर के कारण पूरा उत्तर भारत भीषण ठंड की चपेट में है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में रविवार सुबह रुक-रुक कर हुई बारिश के बाद बढ़ी ठंड की वजह से गाजियाबाद के स्कूल 12 जनवरी तक बंद रहेंगे। क्लास 1 से 12 तक सभी सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है। गाजियाबाद के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं, इनमें सहारनपुर, शामली और बिजनौर भी शामिल हैं।

🕘नई दिल्ली :- प्रदेश में भारतीय खाद्य निगम (FCI) की ओर से वर्ष 2018 में खरीदे गए गेहूं और चावल में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी को लेकर हुई प्रारंभिक जांच में मैनेजर व उसके निचने स्तर के प्रदेशभर के 10 अधिकारी दोषी पाए गए हैं। ऐसे में सभी को चार्जशीट सौंप दी गई है। उधर, इतनी बड़ी संख्या में अनाज खरीद में शामिल अधिकारियों को नोटिस मिलने से हड़कंप मच गया है। नोएडा में एफसीआइ की कार्यकारी निदेशक वीना कुमारी ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि वीना कुमारी के पास उत्तर प्रदेश समेत 8 राज्यों का चार्ज है। उनके मुताबिक, खराब अनाज को वापस भी किया जा रहा।

🕘झारखण्ड :- अपराधियों की गोली से घायल शहर थाना क्षेत्र के सूदना गांव निवासी कांग्रेस नेता व पूर्व पंचायत समिति सदस्य अजय कुमार दुबे की शनिवार देर रात रिम्स रांची में मौत हो गई। शव का पोस्टमार्टम रविवार को रिम्स में किया गया। इधर, अजय की मौत से कांग्रेसियों व क्षेत्र की जनता में आक्रोश व्याप्त है।अपराधियों ने 27 दिसंबर की रात अजय दुबे को गोली मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया था। इस मामले में पुलिस एक आरोपित को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है।

अपना प्रदेश :

🕘प्रयागराज :- परिषदीय विद्यालयों के लिए 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र और उत्तर कुंजी सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। आक्रोशित अभ्यर्थियों ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय का घेराव कर परीक्षा निरस्त करने की मांग की। वहीं सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी का कहना था कि प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ है।रविवार को सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पहले प्रयागराज के सलोरी इलाके में स्थित प्यारी नंदन उमराव सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परीक्षा केंद्र पर एक व्यक्ति प्रश्नपत्र और उत्तर कुंजी के साथ परीक्षार्थियों के बीच पहुंचकर प्रश्नपत्र की सत्यता के बारे में बात करने लगा। इस बीच उस व्यक्ति ने कई परीक्षार्थियों के व्हाट्सएप पर प्रश्नपत्र और उत्तर कुंजी साझा कर दी।

🕘वाराणसी :- लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे बावतपुर पर हांगकांग से नई दिल्ली आ रहे विमान की इमरजेंसी लैंडिंग । एयरपोर्ट निदेशक के अनुसार कुछ तकनीकी खराबी के कारण स्पाइस जेट के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी।

🕘मऊ :- पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र बहादुर के निर्देश में अपराधियों पर अंकुश लगाए जाने हेतु चलाए जा रहे अभियान में जिले के नगर कोतवाली पुलिस और स्वाट टीम ने मिल कर चार अन्तर प्रान्तीय जाली नोट तस्कर और फ्राड करने वाले सातिरों को गिरफ्तार किया। जिलके पास से चार लाख 58 हजार रुपये के भारतीय रि GBजर्व बैंक के नकली नोट और 10 लाख 50 हजार रुपये के भारतीय बच्चों का बैंक नोट बरामद किया गया। इसके साथ ही चोरी की एक सफारी कार बरामद हुआ। जिस पर भारतीय जनता पार्टी का झन्डा लगा हुआ था।

🕘वाराणसी :- हिंदू युवा वाहिनी भारत महानगर वाराणसी के उपस्थिति में हिमांशु साहू महानगर अध्यक्ष सुनील सिंह राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री भारतीय हिंदू 100 चंद्र जी के 134 वर्ष पुण्यतिथि पर कैंडल जलाकर श्रद्धांजलि दिया गया स्थानीय जगह मैदागिन कंपनी गार्डन पार्क में हुआ प्रस्तुत में महानगर अध्यक्ष हिमांशु साहू महानगर महामंत्री विकास कुमार वीके राजकुमार चौरसिया मंडल अध्यक्ष शिवम जयसवाल चंदन जयसवाल उपाध्यक्ष विवेक कुमार विश्वकर्मा अभिषेक जयसवाल उर्फ आशु आदित्य चौरसिया पंकज जयसवाल विजय जी सूरज जी जंग बहादुर विकास गुप्ता योगेश वर्मा दीपक गुप्ता रवी प्रजापति आकाश यादव अनुपम सेठ विनीत सेठ सूरत केसरी जायसवाल विकास सोनकर एवं सैकड़ों लोगों ने मौजूद रहे और आगे से लगातार पुण्यतिथि लगातार जारी रहेगी |

🕘सोनभद्र :- मिट्टी लदी ट्रैक्टर – ट्राली ने बाइक में मारी टक्कर। अनियंत्रित होकर मिट्टी लदा ट्रैक्टर -ट्राली पलटा। बाइक सवार एक युवक की मौके पर हुई मौत। बाइक सवार दो युवक को आई हल्की चोट । मौके पर पहुची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। रावर्ट्सगंज कोतवाली इलाके के उरमौरा गांव की घटना।

🕘वाराणसी :- आज गुरु गोविंद जी के जयंती के अवसर पर सिख समाज के लोगों ने भव्य यात्रा निकाली और यह यात्रा 356 सालों से निकाली जाती है और उनका मानना है कि श्री गोविंद जी ने जो कि सब के गुरु हैं आज उनके जन्मदिन के अवसर पर वह लोग गुरुद्वारे से यात्रा निकालकर पूरे शहर को घूमते हुए फिर वापस कम अच्छा गुरुद्वारे पर समाप्ति करते हैं उस उसके बाद वहां पर लंगर चलाया जाता है जिसमें भारी संख्या में लोग लंगर खाने जाते हैं सारे समाज के लोग वहां पर मौजूद होते हैं जिसमें भारी संख्या में गरीबों को भी लंगर खिलाया जाता है |

🕘वाराणसी :- आज़म खान का बड़ा बयान, सीबीआई ने थोड़ी देर कर दी। पीएम आफिस से पहले आता तो निष्पक्ष कहलाता। सीबीआई को लाज रखना चाहिए। लोग अब उंगली उठाने लगे है ,राम मंदिर पहले से था। शिवसेना ने मस्जिद गिराया। भाजपा ने मस्जिद नही गिराया ये सच है। भाजपा झूठा क्रेडिट लेती है। बीजेपी चाहती रही कि जख्म ताजा रहे, नासूर बना रहे ,सबको साथ लेकर चलने वाली सबसे बड़ी किताब भारती कौंसिल की किताब है ,पिछले 48 घंटो में sc के फैसले जिमसें अपशब्दों भाषाओं की इस्तेमाल हुआ है।

🕘वाराणसी :- पार्षद पुत्र नाबालिक छात्रा को लेकर फरार।परिजनो ने पुलिस पर लगाया लापरवाही का आरोप।तीन दिनो से मुकदमा दर्ज कर पुलिस नही कर रही कार्यवाही।भोलूपुर धाना के दुर्गाकुण्ड क्षेत्र का मामला |

🕘लखनऊ :- विधायक राघवेंद्र सिंह को पड़ा हार्ट अटैक ,मंच से भाषण देते समय पड़ा हार्ट अटैक।पीजीआई में सफल ऑपरेशन किया गया ,हियुवा के प्रदेश प्रभारी भी हैं राघवेंद्र सिंह।कल सुबह सीएम पीजीआई मिलने जाएंगे।डुमरियागंज से BJP विधायक हैं राघवेंद्र सिंह।

🕘वाराणसी :- कैंट पुलिस को मिली सफलता ,25 हजार का ईनामी बदमाश गिरफ्तार ,बेनीपुर पोखरा पहड़िया से पुलिस ने पकड़ा ,2016 में चोलापुर में हाई लूट में था शामिल ,टेम्पू में बिठाकर दम्पति से किया था लूट ,पिस्टल, नकदी और ज्वैलरी की दम्पत्ति से हुई थी लूट ,इस मामले में दो आरोपियों को पुलिस पहले ही कर चुकी है गिरफ्तार |

🕘लखनऊ :- बीबीडी विश्वविद्यालय के छात्र को क्वार्सी पुलिस ने यहां नगला पटवारी इलाके में अवैध पिस्टल सहित दबोचा है। पूछताछ में उसने स्वीकार किया है कि उसकी तरह अनेक युवक अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय परिसर में अवैध रूप से रहकर आपराधिक गतिविधियों में लिप्त हैं। पकड़ा गया छात्र गाजीपुर जिले का रहने वाला है।थाना क्वार्सी इंस्पेक्टर सुनील कुमार सिंह ने बताया कि किला रोड पर गश्त के दौरान पुलिस ने बाबर उर्फ शेफ पुत्र मो. शकील खां निवासी सर सैय्यद नगर, सिविल लाइंस, अलीगढ़ को शक के आधार पर पकड़ा था।

🕘आगरा :- उत्तर प्रदेश में अवैध खनन मामले में सीबीआई की छापेमारी को लेकर सियासत गरमा गई है। पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सीबीआई की कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बताया है। अखिलेश के इस बयान पर पलटवार करते हुए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि राजनीतिक दलों को किसी भी जांच एजेंसी के खिलाफ बयान देने से पूर्व पहले सोच लेना चाहिए। सीबीआई निष्पक्ष तरीके से जांच कर रही है।

🕘वाराणसी :- जौनपुर-रायबरेली हाईवे पर बक्सा थाना क्षेत्र के डीहजहानियां फतेहगंज के पास शनिवार सुबह करीब छह बजे दो कारों की आमने-सामने की टक्कर हो गई। हादसे में आजमगढ़ कोतवाली क्षेत्र के आराजीबाग निवासी कलक्ट्रेट में नायब नाजिर संदीप श्रीवास्तव (38) और उनकी पत्नी मीनाक्षी की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं संदीप की बेटी सहित छह लोग घायल हो गए।आजमगढ़ नगर कोतवाली क्षेत्र के राजीबाग निवासी संदीप श्रीवास्तव (38) अपनी पत्नी मीनाक्षी श्रीवास्तव (35) व 12 वर्ष की बेटी खुशी के साथ दवा के लिए इलाहाबाद गए थे। वह अपनी कार से वापास आजमगढ़ लौट रहे थे।

खबरो के लिए लॉग ऑन करें

Home