October 20, 2021

अब तक कि खबरे देश- दुनिया की

Spread the love

🕐प्रयागराज: लखनऊ से बाहर कैबिनेट क बैठक कर मंगलवार को इतिहास रचने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज एक बार फिर से प्रयागराज में हैं। आज उन्होंने झूंसी में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से भेंट की। इसके बाद उनका यहां पर संतों से मुलाकात का कार्यक्रम है।

🕐चन्दौली: ऑपरेशन समाधान के विरोध में नक्सली संगठन ने किया आज भारत बंद का ऐलान। मुग़लसराय रेल मंडल में जारी हुआ एलर्ट। मुग़लसराय रेल मंडल का अधिकांश हिस्सा है नक्सल प्रभावित। पुलिस और सुरक्षाबल के जवान भाकपा माओवादी के खिलाफ चला रहे है ऑपरेशन समाधान।

🕐संभल: रोडवेज और ट्रक की टक्कर में ट्रक ड्राइवर की मौत,एक दर्जन सवारियां घायल,गुन्नौर थाना क्षेत्र में रसूलपुर के पास नरौरा रोड पर हुआ हादसा घायलो को किया अस्पताल में भर्ती।

🕐औरैया: देर रात पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह ने कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए 4 इंस्पेक्टर सहित 4 दरोगा के किए स्थानांतरण।

🕐फ़तेहपुर: बांदा टांडा मार्ग में सघन चेकिंग के दौरान पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीम ने 152 ओवर लोड मोरंग से लदे ट्रकों का किया चालान।

🕐सिद्धार्थनगर: प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवम् दिव्यांगजन सशक्तीकरण मन्त्री ओम प्रकाश राजभर जिले में रहेगे आज। विभागीय अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक व पार्टी कार्यकर्ताओ के साथ करेगे वार्ता। जिले के बभनी बाजार में एक जनसभा को भी करेगे सम्बोधित।

🕐संभल: देर रात्रि तेज रफ्तार बस की ट्रक से भिड़ंत, बस में सवार दर्जनों सवारियां हुई घायल,ट्रक चालक मौके से हुआ फरार,सूचना पर पहुंची पुलिस, घायलों को कराया गया था सरकारी अस्पताल में भर्ती,दिल्ली बदायूं रोड पर गुन्नौर कोतवाली क्षेत्र का मामला ।

🕐अम्बेडकरनगर: घरेलू विवाद में शराबी भाई ने अपने बड़े भाई की पीट पीट कर की हत्या, भाई की हत्या से इलाके में मची सनसनी, आरोपी भाई फरार, सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर जांच में जुटी, टाण्डा कोतवाली क्षेत्र के मौहरिया गांव की घटना।

🕐रायबरेली: प्रेमिका से मिलने पहुंचे प्रेमी को परिजनों ने जमकर पीटा हाथ पैर तोड़े प्रेमी की हालत गंभीर शिव थाना क्षेत्र के नारायणपुर किसकी घटना युवक की हालत नाजुक।

🕐गोरखपुर: बेलीपार थाना क्षेत्र भरवलिया सड़क पर बीते दिनों दिन दहाड़े गोली मारने वाले हत्या आरोपी को गिरप्तारी करने के मांग को लेकर परिजन व ग्रमीणों ने शव रख किया रोड जाम अभी तक आरोपी को पुलिस नही कर पाई गिरफ्तार ग्रामीणों में काफी आक्रोश मौके पर पहुचे पुलिस के अधिकारी। 🕐

🕐लखनऊ: नाका के चारबाग स्थित शर्मा होटल के कमरा नंबर 110 में युवती की हत्या, अंबेडकर नगर निवासी युवती क्षमता निषाद की प्रेमी ने की गला घोटकर हत्या, प्रेमी डॉक्टर राजेश त्रिपाठी, लड़की की हत्या कर मौके से फरार, मौके से पुलिस को मिला हत्यारोपी लड़के का नोट। बताया लड़की को चरित्रहीनफरार आरोपी डॉक्टर राजेश त्रिपाठी आयुष विभाग का संविदा डॉक्टर है वहीं मृतका आयुष विभाग में नर्स थी।

🕐बुलन्दशहर: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे बुलन्दशहर में पार्टी के जिला कार्यालय का लोकार्पण। अमित शाह होंगे मुख्य अतिथि, सीएम योगी बतौर विशिष्ट अतिथि पहुचेंगे बुलन्दशहर।

🕐मथुरा: आरएसएस कॉलेज की घोर लापरवाही आयी सामने, 50 से ज्यादा बच्चे बीटीसी की परीक्षा से हुए वंचित बच्चो ने कॉलेज प्रशासन पर लगाया लापरवाही का आरोप, जिला प्रशासन से भी कर चुके है बच्चे शिकायत आज से शुरू है बीटीसी की परीक्षा।

🕐आजमगढ़: अहरौला थाना क्षेत्र के माहुल कस्बे में पुलिस चौकी के पास तोड़ी गई डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा। घटना से आक्रोशित लोगों का हंगामा पुलिस चौकी में की तोड़फोड़। स्थिति को नियंत्रण करने के लिए आसपास थाने की फोर्स को बुलाया गया। आला अधिकारी भी मौके पर रवाना।

🕐प्रयागराज: विश्व हिन्दू परिषद की धर्म संसद आज प्रयागराज कुम्भ में हो रही है दो दिवसीय धर्म संसद, देश और दुनिया के करीब पांच हजार संत होंगे शामिल, विहिप का लक्ष्य देश के हर जिले का प्रतिनिधित्व धर्म संसद में हो, वनवासियों से लेकर गंगोत्री, केरल और तमिलनाडु के संतों को भी किया गया है आमंत्रित।

🕐गाजियाबाद: दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के लोनी की इकराम नगर कॉलोनी स्थित बेकरी में बुधवार रात अचानक आग लग गई। आग लगने से दो मंजिला मकान भरभरा कर गिर गया। मलबे में दबने से महिला की मौत हो गई। दमकल विभाग और एनडीआरएफ की टीम ने 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद मलबे से महिला के शव को बाहर निकाला। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट माना जा रहा है।

🕐नई दिल्ली: ओखला फेज-1 में कार की स्प्रे पॉलिश बनाने की फैक्ट्री में बुधवार सुबह पौने दस बजे आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और ऊपर-नीचे व दूसरे प्लाट में बने कई गोदामों को चपेट में ले लिया। दिल्ली के सभी फायर स्टेशन से 35 से ज्यादा दमकल की गाड़ियां आग बुझाने के लिए बुलाई गई। आठ घंटे की मशक्कत के बाद भी उस पर काबू नहीं पाया जा सका।

🕐नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना की नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के प्रमुख पद पर नियुक्ति को चुनौती देने वाली जनहित याचिका को खारिज कर दिया है।

🕐पटना: लालू फैमिली की बेनामी संपत्ति मामले में मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक और झटका दिया है। बताया जा रहा है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बेनामी संपत्ति मामले में राबड़ी देवी और उनकी बेटी हेमा यादव की अवैध संपत्ति को जब्त करने का आदेश दिया है।

🕐पटना: राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजप्रताप यादव की ओर से पत्नी एश्वर्या राय से तलाक के लिए दिए गए आवेदन पर आज सुनवाई होगी। सुनवाई पटना के फैमिली कोर्ट में होगी। बता दें कि बीते 29 नवंबर को इस मामले की सुनवाई करते हुए तत्कालीन जज उमाशंकर द्विवेदी ने तेजप्रताप की पत्नी ऐश्वर्या राय को नोटिस जारी कर उन्हें 8 जनवरी 2019 को अपना पक्ष रखने के लिए कहा था।

🕐चंडीगढ़: पंजाब में नए DGP की नियुक्ति को लेकर राज्य सरकार की तरफ से भेजे गए पैनल पर पेंच फंस गया है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इस मामले पर चार फरवरी को दिल्ली में अहम बैठक बुलाई है। वर्तमान DGP सुरेश अरोड़ा का कार्यकाल 31 जनवरी को पूरा हो रहा है ।

🕐अंबाला: इसी वर्ष सितंबर में दो राफेल विमान देश को मिल जाएंगे, लेकिन बजट की कमी के कारण इनके लिए अभी तक एयरफोर्स स्टेशन में इन्फ्रास्ट्रक्चर ही तैयार नहीं हो पाया है। अंबाला के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के हाशिमारा एयरफोर्स स्टेशन पर भी बुनियादी ढांचे के लिए पहले चरण में अपग्रेडेशन का काम शुरू हो चुका है। काम कर रही कंपनियों को फंड मिलने में विलंब का असर निर्माण पर भी हो रहा है।

🕐उत्तरकाशी: सांस्कृतिक एवं एतिहासिक महत्व रखने वाली सीमांत उत्तरकाशी जिले की रवाईं घाटी में भाषा विकास से जुड़े चित्राक्षर और शिलालेख मिले हैं। इतिहासकारों के अनुसार ब्राह्मी लिपि में लिखे ये शिलालेख उत्तरावर्ती मौर्य काल के हैं। जबकि चित्राक्षर (पिक्टोग्राम) नवपाषण युग से मेल खाते हैं। इसके अलावा रवाईं क्षेत्र की कुछ चट्टानों पर कप (ओखलीनुमा) आकृति भी मिली हैं।

🕐पलामू: हुसैनाबाद थाना क्षेत्र के जपला-हैदरनगर मुख्य पथ स्थित दाता नगर के पास दंपती से बाइक सवार दो अज्ञात अपराधियों ने दिन-दहाड़े 1.50 लाख रुपये लूट लिए। दंपती ने हुसैनाबाद थाना में लिखित आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है।

🕐मनाली: हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के अधिवक्ता द्वारा सुनवाई के लिए दबाव बनाने पर न्यायमूर्ति नज्मी वजीरी ने याचिका सुनने से इन्कार कर दिया। इससे पहले भी एक न्यायमूर्ति ने खुद को वीरभद्र की याचिका से अलग कर लिया था।

🕐श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बुधवार को पुलिस अधिकारियों को युवाओं में जिहादी मानसिकता पैदा करने और उन्हें आतंकवाद की तरफ धकेलने वाले तत्वों के खिलाफ कठोर कार्रवाई का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पुलिस को मुसीबत में फंसे लोगों की यथासंभव मदद करनी चाहिए। दिलबाग सिंह ने ये निर्देश उत्तरी कश्मीर में जिला पुलिस लाइन बारामुला में उत्तरी कश्मीर रेंज के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान दिए।

🕐मालदा: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने मंगलवार की रात मालदा शहर के बांधापुकुर कमलाबाड़ी इलाके से 650 ग्राम हेरोइन के साथ सुमन दास नामक तस्कर को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से बरामद हेरोइन का बाजार मूल्य करीब दो करोड़ रुपये आंका गया है।

🕐अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार देश में चरखा क्लस्टर बनाएगी, जिससे पांच लाख ग्रामीण युवाओं को स्वरोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि गांव-गांव बिजली, गैस, बैंक खाता, शौचालय होने से ग्रामीण कुटीर उद्योग को बढ़ावा मिला है। बुधवार को दांडी में राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक का उद्घाटन करते हुए पीएम ने कहा कि चरखा और सोलर पावर को आपस में जोड़कर रोजगार बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।

🕐वाशिंगटन: अमेरिका में हेट क्राइम की घटना एक बार फिर सामने आयी है। केंटुकी राज्य में अज्ञात बदमाशों ने एक हिंदू मंदिर को तोड़ दिया। मूर्तियों पर बदमाशों ने काला रंग पोत दिया। बताया जा रहा है कि अज्ञात लोगों ने मंदिर में रखे सामान को नुकसान पहुंचाया। यह घटना रविवार रात और मंगलवार सुबह के दौरान लुईविले शहर के स्वामीनारायण मंदिर में हुई। तोड़फोड के बाद अमेरिका में रहने वाले हिंदू समुदाय में नाराजगी है।

🕐सिडनी: पर्यावरण संरक्षण की दिशा में नीदरलैंड के एक शख्स ने बड़ा कदम उठाया है। लोगों के बीच पर्यावरण संरक्षण की जागरुकता बढ़ान के लिए नीदरलैंड्स के रहने वाले वीब वेकर साढ़े तीन साल के बाद 89 हजार किलोमीटर का सफर तय किया और ऑस्ट्रेलिया पहुंचे।

🕐काराकस: राजनीतिक संकट से गुजर रहे दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में बुधवार को सियासी दलों के बीच सुलह के संकेत मिले। राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा है कि वह विपक्ष के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हैं। वह देश में जल्द संसदीय चुनाव कराने के पक्ष में भी हैं।

🕐चीन: 2018 में शराब पीकर वाहन चलाने और हिट एंड रन मामलों सहित गंभीर यातायात उल्लंघन के लिए 17,264 लोगों पर आजीवन गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकारी शिन्हुआ संवाद समिति ने जन सुरक्षा मंत्रालय के हवाले से खबर दी कि उनमें से 5149 लोग शराब पीकर गंभीर दुर्घटना के मामलों में पकड़े गए और उन पर आपराधिक मुकदमे दर्ज हुए।

🕐लंदन: ब्रिटेन के सांसदों ने बिना समझौते के ब्रेग्जिट को किया खारिज कर दिया है। हालांकि, यूरोपीय संघ में पहले से अटके पड़े समझौते को बदलने की ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे की कोशिश का समर्थन किया। कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद कैरोलिन स्पेलमैन और लेबर पार्टी के सांसद जैक ड्रोमे ने ईयू से ब्रिटेन के बिना समझौते के निकलने को रोकने के लिए एक संशोधन पेश किया। इस संशोधन को 310 के मुकाबले 318 मतों से समर्थन मिला।