October 19, 2021

अब तक कि खबरें देश-विदेश की।

Spread the love

देश-दुनिया

वॉशिंगटन :- एफबीआई के पूर्व निदेशक जेम्स कोमी ने मंगलवार को झूठ बोलने और विधि के शासन को कमजोर करने के लिए राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की जमकर आलोचना की। उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों से उनके खिलाफ खड़े होने की अपील की। अमेरिकी सीनेट में कोमी ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति और उनके सहयोगियों के जांच एजेंसी के संबंध में बार-बार झूठ बोलने के कारण एफबीआई की छवि को गहरा धक्का लगा है।

वाशिंगटन :- जलवायु परिवर्तन की वजह से हिमालय के ग्लेसियर्स काफी तेज़ी से पिघल रहे हैं। इसके चलते जल्द ही भारत, पाकिस्तान और नेपाल के कुछ हिस्सों में पानी की कमी का सामना करना पड़ सकता है। अमेरिका के ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में इसका खुलासा हुआ है। यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा है कि सन 2100 तक जलवायु परिवर्तन की वजह से एंडीज पहाड़ और तिब्बती पठार पर विनाशकारी प्रभाव पड़ सकता है। उनका मानना है कि यहां से आधी बर्फ गायब हो जाएगी।

इस्लामाबाद :- पाकिस्तान ने भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी को पाकिस्तानी जेल से मंगलवार को रिहा कर दिया और अब उन्हें वापस भारत भेजा जाएगा। मीडिया में आई एक खबर में यह जानकारी दी गई है। अंसारी को फर्जी पाकिस्तानी पहचान-पत्र रखने के लिए छह साल पहले देश की खुफिया एजेंसियों ने हिरासत में लिया था। बाद में उन्हें तीन साल कैद की सजा सुनाई गई थी। सैन्य अदालत द्वारा 15 दिसंबर 2015 को सजा सुनाए जाने के बाद से 33 वर्षीय मुंबई निवासी अंसारी पेशावर केंद्रीय कारागार में बंद थे। उनकी तीन साल की सजा 15 दिसंबर, 2018 को पूरी हो गई थी, लेकिन कानूनी दस्तावेज तैयार नहीं होने की वजह से वह भारत रवाना नहीं हो पा रहे थे। बृहस्पतिवार को पेशावर उच्च न्यायालय ने संघीय सरकार को एक महीने के भीतर उनको स्वदेश भेजने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा था।

मॉस्को :- रूस की सेना ने प्रशांत महासागर में जापान के करीब स्थित चार विवादित द्वीपों पर नई बैरकों का निर्माण किया है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि दक्षिणी कुरिल द्वीपों पर बख्तरबंद वाहनों के लिए अन्य सुविधाएं भी विकसित की जा रही हैं। इन चार द्वीपों में से दो में बनाए गए आवासीय परिसरों में अगले हफ्ते से सैनिकों को भी भेजा जाएगा। इन द्वीपों पर रूस की गतिविधियों का जापान ने कड़ा विरोध किया है। गत जुलाई में भी जापान ने रूस को द्वीपों पर अपने क्रियाकलाप कम करने को कहा था।

कोलंबो :- प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद महिंदा राजपक्षे मंगलवार को श्रीलंका की संसद में मुख्य विपक्षी नेता बन गए। 73 वर्षीय राजपक्षे ने संसद में वरिष्ठ तमिल नेता आर संपतन की जगह ली है, वह 2015 से यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे।राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेन ने गत 26 अक्टूबर को रानिल विक्रमसिंघे को हटाकर राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था। विक्रमसिंघे ने अपनी बर्खास्तगी को अवैध बताते हुए पद छोड़ने से इन्कार कर दिया था। तब से श्रीलंका में सियासी उठापटक चल रही थी।

अपना भारत :

गुवाहाटी :- दो राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनने और तुरंत किसानों की कर्जमाफी का ऐलान होने के बाद बीजेपी भी इसी राह पर चल पड़ी है। लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले ही असम सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने का ऐलान कर दिया है। इस कर्जमाफी का फायदा लगभग आठ लाख किसानों को मिल सकता है, जिससे सरकार पर 600 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इससे पहले मंगलवार को ही बीजेपी के नेतृत्व वाली गुजरात सरकार ने ग्रामीण इलाकों के बिजली उपभोक्ताओं का बिल माफ करने का ऐलान किया।

नई दिल्ली :- दिल्ली -जयपुर नेशनल हाइवे स्थित रामपुरा फ्लाईओवर का एक बड़ा हिस्सा टूटकर नीचे गिर गया। हाइवे का हिस्सा टूटने से इसके ऊपर से गुजरी कुछ गाड़ियों को नुकसान हुआ। स्थानीय लोगों ने बताया कि रात करीब 2 बजे के आसपास सड़क का मलबा नीचे गिरना शुरू हो गया था। जैसे-जैसे वाहन इसके ऊपर से गुजरे, यह गड्ढा बड़ा होने लगा।सुबह जब लोगों ने इसे देखा तो इसकी सूचना पुलिस को दी गई, जिसके बाद रास्ते को बंद कर वाहनों का आवागमन नीचे से शुरू कर दिया गया। सड़क टूट जाने के बाद नीचे डाला गया सीमेंट का लेंटर भी टूट गया। करीब 15 फुट तक केवल लोहे के सरिए ही दिख रहे थे। इसके कारण किसी भी समय बड़ा हादसा हो सकता था।

पटना :- पटना में चलने वाला आसरा शेल्टर होम की संचालिका मनीषा दयाल को पटना हाईकोर्ट से जमानत मिल गई और वो बेऊर जेल से आज रिहा हो गई। उन्हें कोर्ट से नियमित जमानत मिल गई है। ये जमानत उन्हें पहले ही मिल जाती लेकिन कुछ जरूरी कागजात नहीं मिलने की वजह से उन्हें जेल में ही रहना पड़ा था। आज उनकी रिहाई हो गई है।

पटना :- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बिहार कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला लेते हुए आंगनबाड़ी केन्द्र की सेविकाओं और सहायिकाओं के मानदेय में वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। अब सहायक सेविकाओं को 3500 के बदले 4500 रुपये मानदेय मिलेंगे, वहीं सहायिकाओं के मानदेय को 2250 से बढ़ाकर 3500 रुपये कर दिया गया है।इसके साथ ही बिहार कैबिनेट ने आर ब्लॉक दीघा नई सड़क के लिए 379 करोड़ रुपये की रकम को मंजूरी दी है। इसके तहत फ्लाई ओवर, ब्रिज, फोर लेन और ड्रेनेज का निर्माण किया जाएगा।

नई दिल्‍ली :- सुनंदा पुस्‍कर मौत के मामले में दिल्‍ली की पटियाला कोर्ट ने केस की सुनवाई 20 दिसंबर तक के लिए स्‍थगित कर दी है। कोर्ट ने इस केस से जुड़े दस्‍तावेजों को आरोपित को सौंपने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने अगली सुनवाई के दिन ही स्‍वामी की याचिका पर सुनवाई के लिए बुलाया है। बता दें कि भाजपा के नेता स्‍वामी ने इस मामले में कोर्ट में पुलिस की विजिलेंस जांच रिपोर्ट को प्रस्तुत करने की मांग की थी।इससे पहले 3 नवंबर को हुई पिछली सुनवाई में विशेष अदालत ने सुनंदा पुष्कर मौत मामले से जुड़े दस्तावेजों की प्रति आरोपी पक्ष को देने का आदेश दिया था। आरोपी पक्ष की ओर से कहा गया था कि पुलिस ने जो दस्तावेज पहले दिए थे, उनमें से कुछ की हालत ठीक नहीं है।

अमृतसर :- पाकिस्तान की जेल में छह साल बिताने के बाद भारतीय नागरिक हामिद नेहाल अंसारी आखिरकार वतन पहुंच गए हैं। मंगलवार शाम को अमृतसर में अटारी-वाघा बॉर्डर पर उन्हें भारतीय अधिकारियों की मौजूदगी में परिजनों के सुपुर्द किया गया। बिना वीजा के पाकिस्तान में घुसने वाले हामिद पेशावर जेल में 6 साल बिताकर भारत लौटे हैं। एक पश्तून लड़की से ऑनलाइन चैटिंग के बाद उससे मिलने के लिए हामिद पाकिस्तान गए थे। लेकिन पाक एजेंसियों ने उन्हें जासूस होने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था।

बेंगलुरु :- कर्नाटक के चामराजनगर जिले के सूलीवाडी गांव के मरम्मा मंदिर में प्रसाद खाने से अब तक कुल 15 लोगों की मौत हो चुकी है। इस मामले को लेकर पुलिस को शक है कि आमदनी के बंटवारे को लेकर मंदिर प्रबंधन के दो धड़ों के बीच विवाद के कारण यह घटना हुई। वहीं, पुलिस प्रसाद में कीटनाशक के मौजूद होने की बात भी कह रही है। बता दें कि जहरीला प्रसाद खाने के कारण इस मामले में मंगलवार को एक और महिला की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या 15 हो चुकी है।

जम्मू कश्मीर :- सरकार ने जम्मू संभाग के ग्रीष्मकालीन जोन के तहत आने वाले उच्च माध्यमिक स्तर के सभी सरकारी और मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के लिए सात से 16 जनवरी तक सर्दी की छुट्टी की सोमवार को घोषणा की। स्कूल शिक्षा सचिव ने एक आदेश जारी कर कहा है, ‘‘सभी स्कूलों में अंतिम कार्य दिवस (सरकारी और निजी) पांच जनवरी होगा और सर्दी की छुट्टी सात से 16 जनवरी के बीच होंगी।’’ इसमें बताया गया है कि स्कूलों के फिर से खुलने की तैयारियों की निगरानी करने के लिए शिक्षण संकाय 15 जनवरी 2019 को ही ड्यूटी पर आए।

हिमांचल प्रदेश :- शिमला में चिरगांव तहसील के सेरिबासा गांव में आगलगने से तीन घर जलकर खाक हो गए। पुलिस ने बताया कि आग सोमवार रात को लगी थी, जिसमें तीन घर और एक तबेला जलकर खाक हो गया। एक अन्य घर भी आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुआ है।किसी इंसान या पशु को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। हालांकि, आग से करीब 1.5 करोड़ रुपए की संपत्ति बर्बाद हो गई। उन्होंने बताया कि प्राथमिक जांच के मुताबिक, शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगने की आशंका जताई जा रही है। अधिकारी ने बताया कि प्रथम दृष्टया घटना के पीछे किसी तरह की साजिश का कोई संदेह नहीं है। इस मामले की विस्तृत जांच की जा रही है।

अहमदाबाद :- गुजरात में बड़े पैमाने पर जीएसटी बिल घोटाला सामने आने के बाद अब प्रशासन ने फर्जी बिलिंग कर सरकारी खजाने को 58 करोड़ से अधिक का चूना लगाने वाले व्यापारियों पर लगाम कसना शुरू कर दिया है। एक हजार करोड़ के फर्जी बिल बताकर करोड़ों का लाभ उठाने वाले सौराष्ट्र के ऐसे एक दर्जन से अधिक व्यापारियों के खातों की जांच शुरू कर दी है।

अपना प्रदेश :-

गाजीपुर :-गाजीपुर से आ रही बस ने मारी टक्कर जिसमें एक युवक का हुआ मौत पुलिस लाइन चौराहे का है मामला जिसमें तुरंत बस की टक्कर लगने की वजह से युवक की हुई मौत |

मिर्ज़ापुर :- आगामी प्रयागराज में लगने वाले कुम्भ मेले को लेकर आस पास के जनपदों में भी यात्रियों के रहने और सुरक्षा को लेकर निर्देशीत किया जा रहा । खास तौर पर प्रयागराज से सटे मिर्ज़ापुर जनपद के विंध्याचल से भी यात्री आ जा सकते हैं।उसी को लेकर दो दिवसीय दौरे पर आए जिले के नोडल अधिकारी सुरेन्द्र विक्रम ने आज दूसरे दिन जिला पंचायत सभागार पहुचे, जिले के आलाधिकारियो के साथ कुंभ मेला को लेकर कानून-व्यवस्था यात्रियों के रहने और जनपद में विकास कार्यो को लेकर घण्टो समीक्षा बैठक किये।वही पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि कानून-व्यवस्था और विकास कार्यों की समीक्षा बैठक किया है |

बहराइच :- दबंगों के हौसले बुलंद,फ्री की सिगरेट न देने पर भड़के दबंग,साथियों संग व्यापारी के घर पर बोला हमला,परिजनों को निशाना बना 45 राउंड की फायरिंग, गोली चलने से मुहल्ले में मची भगदड़,
व्यापारी के दरवाजे और दीवारों पर कई राउंड गोली चलने के निशान,5 खाली खोखे भी बरामद,गोली चलाने वालों में शातिर अपराधी भी रहे शामिल,पुलिस मामले को दबाने में जुटी,नगर कोतवाली इलाके का मामला।

चन्दौली :- 48 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब के साथ एक तस्कर गिरफ्तार ,लक्जरी गाड़ी से तस्करी के मामले का हुआ खुलासा , एक सफारी कार भी बरामद ,चन्दौली के रास्ते तस्करी कर बिहार ले जाई जा रही थी अवैध शराब ,बरामद शराब की कीमत लाखो में ,अलीनगर पुलिस को चेकिंग के दौरान मिली कामयाबी |

चन्दौली :-8 गोवंश बरामद 2 तस्कर फरार ,पिकअप से लादकर बंगाल ले ले जाया जा रहा था गोवंश, मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर हुई बरामदगी ,एस पी के निर्देश पर पशु तस्करों के विरुद्ध चलाया जा रहा है अभियान ,शहाबगंज थाना क्षेत्र के सवाइया महालवार गाँव से हुई बरामदगी |

वाराणसी :- राफेल मुद्दे को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करने पहुंची मीनाक्षी लेखी ने राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी पर जुबानी हमला करते हुए कहा कि जिस व्यक्ति के खानदान के इतिहास में घोटाले और भ्रष्टाचार में ट्रेंनिग हुई हो उसे वही दिखाई दे रहा है ।कांग्रेस ने रॉफेल नामक उपन्यास को लिखा है जो अपनी अज्ञानता को दिखाने के लिए उपन्यास की रचना किया है । मेरा बस चले तो इस उपन्यास के लिए बुकर प्राइज के लिए नॉमिनेट कर दूं । मीनाक्षी लेखी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के क्लीनचिट के बावजूद यह मानने को तैयार नही है । राहुल गांधी के बयान को देखे तो जितना उनका मन करता है उतना मूल्य बताते है । कांग्रेस ने अपने कार्यकाल में फाइटर को कोई लटकाए रहे । लड़ाकू विमान को लेकर लगातार झूठ फैलाना इनका काम है जो बेनकाब हो गया ।

मिर्जापुर :- अर्धकुंभ के नजदीक आते देख मण्डल के विभिन्न जनपदों के तीर्थस्थलों में श्रद्धालुओं के आगमन को देखते हुए सरकारी तंत्र आवागमन की व्यवस्था को दुरुस्त करने में विशेष रूप से लगा है ताकि टूटी-फूटी सड़कों की वजह से जाम की समस्या न आने पाए । सड़कों को लेकर मण्डल के कमिश्नर श्री एम एम लाल प्रथम प्राथमिकता दे रहे है और मॉनिटरिंग भी कर रहे है लिहाजा कार्यदायी सँस्थाएँ सड़कों के दुरुस्तीकरण के बाध्य हुई हैं। वर्षों से लंबित कार्य कुछ ही दिनों में सम्पन्न होने से राहगीरों को राहत मिली है ।इसी क्रम में एन एच 76 ई मार्ग के जिगना से गैपुरा तक भाग अत्यंत खराब हो गया था जिससे आवागमन पूरी तरह ध्वस्त सा हो गया था ।

वाराणसी :- जन औषधि के नाम पर जेनरिक दवाइयां बाटी जा रही हैं मंडी से लाकर कभी चौरा अस्पताल में जो कि एक बहुत बड़ी लापरवाही को दर्शाता है जिस पर लूपिन नाम कंपनी स्पष्ट है और उस पर जन औषधि केंद्र नहीं लिखा गया है बताने के लिए कबीर चौरा हॉस्पिटल की लापरवाही को इतना बहुत है कहे तो यह कभी चोरा की मंडल के अस्पताल के साथ लापरवाही दिखाई दे जा रही है जो कि जन औषधि की दवा ना होकर मंडी से दवा लाकर कबीर चौरा हॉस्पिटल में दिया जा रहा है

इटावा :- समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं को गलत तरीके से अपने पार्टी में शामिल कर रहे है प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के नेता। समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष गोपाल यादव ने यह आरोप लगाते हुए कहा कि समाजवादी के कई लोग ऐसे है जो आज भी समाजवादी पार्टी से साथ खड़े फिर भी उनके नाम कल घोषित की गई प्रगतिशील समाजवादी पार्टी की कार्यकारणी में शामिल कर लिये गए जब उन लोगो का कहना है कि वो लोग आज भी समाजवादी के साथ खड़े है। गोपाल यादव ने कहा कि लगता है कि प्रगतिशील समाजवादी पार्टी को कार्यकर्ता नही मिल रहे है इस लिये ये लोग समाजवादी पार्टी के समर्पित कार्यकर्ताओ के नाम अपनी कार्यकारिणी लिस्ट में शामिल कर भ्रम की स्तिथि पैदा कर रहे है। कल घोषित लिस्ट से 8 नाम इस तरह के बताये जो आज भी सपा के साथ है |

वाराणसी :- भारतीय जनता पार्टी के सैकड़ो कार्यकर्ता ने राष्ट्रपति के नाम जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन , भाजपा सांसद एवं राष्ट्रीय प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी ने जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन ,कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ जमकर लगाए नारे , राहुल गांधी खानदानी चोर के लगाए नारे |

सोनभद्र :- हैवी ब्लास्टिंग के पत्थर से सात वर्षीय बालिका हुई गम्भीर रूप से घायल।पिता के साथ मिट्टी का खिलौना बेच रही थी बालिका। ओबरा सी 1320 मेगावाट का निर्माण करा रही दुसान कम्पनी कर रही है ब्लास्टिंग।ओबरा सी 1320 मेगावाट निर्माणाधीन परियोजना के समतलीकरण का कार्य करा रही है दुसान कम्पनी।आये दिन हैवी ब्लास्टिंग से तीन सौ मीटर तक जा रहा है पत्थर। हैवी ब्लास्टिंग से पुलिस भी हो रही भयभीत।ओबरा थाना क्षेत्र के दुसान कम्पनी का मामला।

वाराणसी :- सारनाथ स्थित सुहैलदेव पार्क अपनी मांगो को लेकर धरने बैठे सुहैलदेव भारतीय समाज पार्टी के कार्यकर्ता जिसमें मुख्य अतिथि (कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर के प्रतिनिध) शशिप्रताप सिंह(प्रदेश महासचिव सुहैलदेव भारतीय समाज पार्टी) ने केन्द्र सरकार तथा उत्तर प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए,कि सरकार राजभर समाज के साथ दोहरा रवैया कर रही है।जबकी हमारी मांग है,कि वर्षो से राष्ट्रविर महाराजा सुहैलदेव की प्रतिमा लगी है।लेकिन आज तक यहाँ पानी,रख रखाव सफाई की व्यवस्था नही है।

जौनपुर :- जिले के खुटहन में जिस दिलीप सिंह की हत्या उसके साथी करमपाल के साथ ही कर दी गई, वह अपने घर से परिवारीजनों को लखनऊ जाने की बात कहकर निकला था। हत्या होने की जानकारी मिलने के बाद से ही गांव में परिवारीजनों में कोहराम मचा है। पुलिस के अनुसार दिलीप के विरुद्ध किसी आपराधिक वारदात की कोई शिकायत स्थानीयस्तर पर नहीं है।

अलीगढ़ :- अकराबाद ब्लाक के इरखिनी मंडनपुर में वन विभाग और ग्रामीणों के बीच जमीन का विवाद गहरा गया है। इस संबंध में डीएम चंद्रभूषण सिंह ने वन विभाग के दस्तावेज तलब कर लिए हैं। जिला वन अधिकारी श्रीधर त्रिपाठी ने बताया कि इस मामले में वन विभाग की जमीन को खुर्दबुर्द करने में कुछ विभागीय अधिकारियों की संलिप्तता सामने आ रही है, जिसमें जांच चल रही है। डीएम के निर्देश पर एडीएम प्रशासन अजय श्रीवास्तव ने तहसीलदार कोल गौतम सिंह को इस प्रकरण की जांच सौंप दी है।

अलीगढ़ :- टप्पल थाने की पुलिस ने दुर्गापुर माइनर के पास सोमवार को तड़के करीब सवा पांच बजे मुठभेड़ में एक शराब तस्कर को दबोच लिया। पकड़े गए तस्कर के पैर में पुलिस की गोली लगी, जिसे घायल अवस्था में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 20 हजार रुपये का इनामी यह तस्कर कई मामलों में वांछित चल रहा था।

बाराबंकी :- आजमगढ़-लखनऊ मार्ग पर स्थित शहर कोतवाली बाराबंकी के रामस्नेही घाट के पास सोमवार की सुबह हुए सड़क हादसे में आजमगढ़ के जगदीशपुर और चकअब्दुल मलिक गांव के चार लोगों की मौत और एक युवक के घायल होने से क्षेत्र में कोहराम मच गया। कुल पांच लोगों की मौत से पूरे क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ पड़ी। शोक में बाजार बंद रहा |

खबरो के लिए लॉग ऑन करें

Home