January 21, 2022

अब तक कि खबरें देश-विदेश की।

Spread the love

देश-दुनिया

🕐बगदाद: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने चौंकाने वाले फैसलों को लेकर हमेशा चर्चा में रहे हैं. सीरिया और अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश देने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने एक और ऐसा कदम उठाया, जिससे पूरी दुनिया हैरान है। डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को सभी को चौंकाते हुए इराक का दौरा किया, यहां अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ अमेरिकी बेस का जायजा लेने पहुंचे।

🕐ढाका: बांग्लादेश में मुख्य विपक्षी गठबंधन ने मुख्य चुनाव आयुक्त नुरुल हुदा के इस्तीफे की मांग की है। विपक्ष ने उन पर पक्षपात का आरोप लगाया है। यह मांग ऐसे समय में उठी है, जबकि 30 दिसंबर से वहां आम चुनाव होने हैं।

🕐काबुल: अफगानिस्तान में अगले साल अप्रैल में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को कई महीनों के लिए टाल दिया गया है। अभी चुनाव की अगली तारीख भी तय नहीं की गई है। अधिकारियों के मुताबिक चुनाव को धोखाधड़ी से बचाने के लिए बनाई गई बायोमीट्रिक पहचान प्रणाली को लेकर कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए यह फैसला किया गया है। इसके साथ ही वोटरों की सूची भी दुरुस्त की जानी है। गत अक्टूबर में हुए संसदीय चुनाव के दौरान कई मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से गायब थे।

🕐ह्यूस्टन: अमेरिका के सीमावर्ती प्रांत न्यू मेक्सिको में क्रिसमस के दिन आव्रजन हिरासत में ग्वाटेमाला के आठ वर्षीय बच्चे की मौत हो गई। अमेरिकी हिरासत में इस महीने किसी शरणार्थी बच्चे की मौत की यह दूसरी घटना है। इससे पहले ग्वाटेमाला की ही सात वर्षीय बच्ची जैकलिन की मौत हो गई थी।

🕐वाशिंगटन: अमेरिका में क्रिसमस सेलिब्रेशन के दौरान तीन भारतीय भाई-बहनों समेत 4 लोगों की आग लगने से मौत हो गई। इस हादसे ने अमेरिका के टेनेसी में हो रहे क्रिसमस सेलिब्रेशन को मातम में बदल दिया। टेनेसी राज्य के एक घर में क्रिसमस का सेलिब्रेशन चल रहा था कि तभी अचानक घर में आग लग गई और देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया और पार्टी में हिस्सा ले रहे चार लोगों को अपनी चपेट में ले लिया। आग से झुलसे चारो बच्चे नहीं बचाए जा सके इनमें तीन तो भारतीय थे और भाई-बहन भी थे।

अपना भारत :-

🕐नई दिल्ली: दिल्ली में हुमायूं का मकबरा देखने आने वाले विदेशियों को भारतीय टोकन थमाकर डाटा ऑपरेटरों ने लाखों रुपये का घोटाला कर दिया। घोटाला तब पकड़ में आया जब एक विदेशी का टोकन मशीन में फंस गया। अधिकारी ने जब जांच करवाई तो पता चला कि पांच दिनों से यह खेल चल रहा था। घोटाले का पर्दाफाश होने के बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने टोकन बिक्री करने वाले आठ डाटा ऑपरेटरों को बर्खास्त कर दिया है।

🕐नई दिल्ली: दिल्ली के कद्दावर नेता और कांग्रेस पार्टी के पूर्व लोकसभा सांसद सज्जन कुमार को उम्रकैद की सजा से दिल्ली में कांग्रेस की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। मिशन 2019 लोकसभा चुनाव में जुटे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की भी इससे मुश्किलें बढ़ गई हैं।

🕐पटना: राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव इन दिनों चारा घोटाला में सजा पाकर जेल में हैं। अब उनके बेटे व पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री तेजप्रताप यादव ने पिता की रिहाई के लिए दिल्‍ली चलो का नारा दिया है। तेजप्रताप ने कहा है कि उनके पिता को झूठे मुकदमे में फंसाया गया है। लालू की रिहाई को लेकर केंद्र की पीएम मोदी सरकार पर दबाव बनाने के लिए तेजप्रताप ने नौ दिसंबर को दिल्ली चलने की अपील की है।

🕐पटना: बिहार में शराबबंदी की हवा यहां के भ्रष्‍ट अधिकारी निकाल रहे हैं। ऐसा हम नहीं, आंकड़े कह रहे हैं। बीते साल थानों के मालखानाें में रखी जब्‍त शराब गायब हुई तो पुलिस ने सफाई दी कि इसे चूहे पी गए। इस साल की बात करें तो पटना में विदेशी शराब की जब्‍ती का आंकड़ा बीते साल से पांच गुना हो गया है। कारण स्‍पष्‍ट है। शराबबंदी के साथ ही कड़े कानून के बावजूद राजधानी में पीने-पिलाने का दौर जारी है। शराब तस्करी का खेल चल रहा है।

🕐चंडीगढ़: पंजाब में अब नई भर्तियों केंद्रीय वेतनमान के अनुरूप ही होगा। वित्तीय घाटा प्रबंधन के लिए गठित की गई कैबिनेट सब कमेटी के फैसले को कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार ने लागू कर दिया है। वित्त विभाग ने सभी विभागों को पत्र जारी करके कहा है कि वे जो भी नई भर्ती करना चाहते हैं उसके लिए केंद्रीय वेतनमान के अनुसार ही बजट बनाएं। वित्त विभाग इस पत्र के बाद कई सवाल खड़े हो गए हैं, लेकिन कोई भी सीनियर अधिकारी इस पर बोलने को राजी नहीं है। इसके बाद पुराने कर्मचारियाें को लेकर सवाल उठ गए हैं।

🕐हिसार: हरियाणा में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पहाड़ी क्षेत्रों से आने वाली उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाओं के कारण शीतलहर कहर बरपा रहा है। राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों में तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। हिसार में तो पारा जमाव बिंदू से नीचे चला गया है। तापमान शून्‍य से भी नीचे चला गया है और माइनस एक डिग्री पर पहुंच जाने से शहर और आसपास का क्षेत्र जम सा गया है। राज्य के कई अन्‍य स्‍थानों पर तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस है। यह तापमान शिमला से भी कम है। शिमला में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस है।

🕐देहरादून: कोशिशें रंग लाई तो आने वाले दिनों में उत्तराखंड के सभी 13 जिलों के एक-एक गांव में पारंपरिक तकनीकी ज्ञान और विज्ञान का अनूठा संगम नजर आएगा। इसके जरिये पारंपरिक संसाधनों का सामूहिक रूप से उपयोग तो होगा ही, अन्य ग्रामीणों को भी इसके लिए प्रेरित किया जाएगा। सरकार ने इन 13 गांवों में बायोटेक्नोलॉजी आधारित कम्युनिटी मॉडल विकसित करने का निर्णय लिया है। इस योजना को एकीकृत विकास योजना में शामिल किया गया है। इसके क्रियान्वयन में शोध संस्था हेस्को की तकनीकी मदद ली जाएगी।

🕐मुनस्यारी: मुनस्यारी तहसील के भैंसियाताल क्षेत्र में पर्यटक और पोर्टर को सुरक्षित निकाल लिया गया है। बुधवार की सुबह फंसे हुए सभी 11 लोग मुनस्यारी पहुंच गए, जहां स्वास्थ परीक्षण के बाद सभी को अपने-अपने घरों के लिए रवाना किया गया।

🕐रांची: अब राज्य में फरार अपराधियों पर अलग से केस दर्ज होगा। यह पहली बार होगा, क्योंकि अब तक फरार अपराधियों के विरुद्ध झारखंड पुलिस केवल प्रपत्र-16 (फिरारी रॉल) कोर्ट में समर्पित करती थी और उक्त अपराधी को फरार घोषित कर देती थी। पुलिस मुख्यालय ने बुधवार को सभी जिलों के एसपी को यह आदेश दिया है कि फरार अपराधी जिस थाना क्षेत्र का है, उस थाने में उसके विरुद्ध फरारी की प्राथमिकी दर्ज करें।

🕐धर्मशाला: हिमाचल सरकार का एक साल पूरा होने पर धर्मशाला में 27 दिसंबर को होने वाले सरकारी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गवाह बनेंगे। एक वर्ष पहले प्रधानमंत्री ने शिमला के रिज मैदान में गठन के दौरान प्रदेश सरकार को आशीर्वाद दिया था।

🕐जम्मू: कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के पर्यवेक्षक नेता हाजी सगीर खान ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया है कि कश्मीर में आतंकवाद के नाम पर बेगुनाहों की हत्या हो रही है और इन मौतों के जिम्मेदार लोगों को कड़ा दंड मिलेगा। हमारी सरकार बनी तो मारे गए इन बेगुनाह लोगों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपया और सरकारी नौकरी मिलेगी।

🕐खड़गपुर: पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत शालबनी व चंद्रकोणा टाउन थाना क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में बुधवार को हुए हादसों में सात लोगों की जानें चली गई, जबकि तकरीबन 40 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराने के साथ ही घायलों को मेदिनीपुर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में भर्ती कराया है।

🕐बीकानेर: 26 वां अन्तराष्ट्रीय ऊंट उत्सव 12 व 13 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। इस सम्बंध में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में तैयारी बैठक आयोजित की गई। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी ने कहा कि ऊंट उत्सव के आयोजन में सम्बंधित विभाग पूर्ण समन्वय से कार्य करते हुए तैयारियां पूरी करें। उत्सव के दौरान स्थानीय और विदेशी पर्यटकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया और मुख्य मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार पर विशेष ध्यान दिया जाए।

अपना प्रदेश उत्तर प्रदेश :-

🕐लखनऊ: एनआइए व एटीएस की संयुक्त टीम ने बुधवार को आइएसआइएस मॉड्यूल के हरकत-उल हर्ब-ए-इस्लाम संगठन के जिन संदिग्ध आतंकियों को पकड़ा है, उनका लखनऊ से गहरा कनेक्शन है। सिटी स्टेशन के पास रहने वाली एक महिला ने अपने जेवर बेचकर संदिग्ध आतंकियों को करीब पौने तीन लाख रुपये मुहैया कराये थे। महिला के साथ उसका बड़ा बेटा भी संदिग्ध आतंकियों के संपर्क में था। दोनों फेसबुक के जरिये आरोपितों के संपर्क में आये थे। सूत्रों का कहना है कि इस रकम से संदिग्ध आतंकियों ने विस्फोटक और असलहे खरीदे। एनआइए मां-बेटे से पूछताछ कर रही है। यह पहला मामला है, जब टेरर फंडिंग के किसी मामले में मां-बेटे की एक साथ भूमिका सामने आई है।

🕐लखनऊ: राजधानी दिल्ली और यूपी के अमरोहा से पकड़े गए संदिग्ध आतंकियों के निशाने पर कुंभ मेला भी था। इसकी आशंका ने एटीएस समेत अन्य सुरक्षा एजेंसियों की बेचैनी बढ़ा दी है। एटीएस इस दिशा में अब और गहनता से छानबीन में जुट गई है। पकड़े गए संदिग्ध आतंकियों से इस दिशा में भी पूछताछ की जाएगी। कुंभ मेले में किसी आतंकी घटना की साजिश को लेकर पहले ही अलर्ट जारी हो चुका है। खासकर आतंकियों के साधु की वेशभूषा में कुंभ की सुरक्षा-व्यवस्था में सेंध लगाने की आशंका भी खुफिया एजेंसियां जता चुकी हैं। ऐसे में अमरोहा, मेरठ व लखनऊ में आइएस के नए मॉड्यूल हरकत-उल हर्ब-ए-इस्लाम के संदिग्ध आतंकियों की सक्रियता सामने आने के बाद उनके मंसूबों को लेकर कई बड़े सवाल खड़े हो रहे हैं।

🕐फर्रुखाबाद: नोडल अधिकारी जीएस प्रियदर्शी को कमालगंज के नवनिर्मित बालिका छात्रावास भवन के निर्माण में अनियमितताएं मिलीं। पानी की टोटियां व अन्य सामान घटिया मिलने पर सहायक परियोजना प्रबंधक के वेतन से रिकवरी कराने व कार्रवाई करने के आदेश सीडीओ को दिए। जीने की रे¨लग की ऊंचाई कम होने, दीवारों पर सीलन व मैस की रसोई में एयर फ्रेशर का स्थान न छोड़ने पर भी नाराजगी जताई।

🕐नोएडा: दिल्ली से सटा यूपी का गौतमबुद्धनगर जिला इन दिनों सार्वजनिक स्थानों पर नियमों के खिलाफ धार्मिक आयोजनों के लिए चर्चित हो रहा है। कुछ दिन पहले जहां नोएडा में सरकारी पार्क पर नमाज पढ़ने की पाबंदी लगाई गई, वहीं अब ग्रेटर नोएडा में सरकारी जमीन पर होने जा रही श्रीमद्भागवत कथा को रोक दिया गया है। इसको लेकर विशेष समुदाय में खासा रोष है।

🕐अयोध्या: योगी सरकार मे सहकारिता मन्त्री मुकुट बिहारी वर्मा का राम मन्दिर पर बेतूका बयान राम मन्दिर के लिये भगवान राम के आदेश की प्रतीक्षा , राम के आदेश पर राम मन्दिर का होगा निर्माण , सुप्रीम कोर्ट मे चल रहे मुकदमे पर बोले मन्त्री मुकुट बिहारी छोटे छोटे मसले मे रात को जगती है कोर्ट अयोध्या मसले पर सीघ्र सुनवाई कर निर्णय दे कोर्ट।

🕐बुलंदशहर: सड़क पर दौड़ती ऐशेन्ट कार में अचानक लगी आग, कार चालक ने कार से कूदकर बचाई जान। देखते ही देखते धू-धूकर जल गई कार, मौके पर पहुंची पुलिस, और दमकल की गाड़ी ने लगभग 15 मिनट की मशक्कत के बाद पाया आग पर काबू।

🕐इटावा: दोहरे हत्याकांड से दहला इटावा, दो सगी बहनों की गोली मार कर हत्या, जमीनी रंजिश को लेकर दोहरे हत्याकांड को दिया गया अंजाम, फ्रैंड्स कालोनी इलाके के पचावली की है वारदात, देर रात 2 से लेकर 3 बजे के मध्य की आंकी जा रही है वारदात, लक्ष्मी 18 साल ओर उसकी सुनीता पत्नी लेखराज 45 की गोली मार कर की गयी है हत्या, एसएसपी समेत सभी आला अफसर मौके पर पहुंचे जांच के लिये, हत्या को लेकर दो लोगो पर जताया गया है शक।

🕐आगरा: ट्रांसफार्मर में अचानक हुआ फॉल्ट, तेल रिसाव के चलते ट्रांसफार्मर में भीषण लगी आग धू धू कर जला ट्रांसफार्मर, विद्युत लाइन कटने के बाद काफी देर तक लगता है उठती रही आग की लपटें, दमकल कर्मियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू, थाना बाह क्षेत्र के अंतर्गत आगरा बाह मार्ग पर कस्बा जरार का मामला।

🕐कानपुर: जनपद में ठंड से अब तक हो चुकी है कई मौतें। सर्दी लगने से महिला की बिगड़ी हालत। अस्पताल ले जाते समय महिला की हुए मौत। रूरा थाना क्षेत्र के गहोबा गांव का मामला।

🕐बागपत: बागपत में गैस सिलेंडर ब्लास्ट मामला, बस स्टैंड पर खड़े स्कूली छात्रों की हिम्मत से बची गुबारे विक्रेता की जान, टटीरी कस्बे में भी होटल पर गैस सिलेंडर में लगी आग।

🕐बागपत: बड़ौत मुजफ्फरनगर मार्ग चौड़ीकरण में काटे जायेगे 2200 पेड़, वन विभाग ने पेड़ो को किया चिन्हित।

🕐वाराणसी: दो डम्पर में आमने सामने की टक्कर ,ड्राइवर घायल शिवपुर थाना क्षेत्र के चांदमारी से हरहुआ रिंग रोड पर की घटना, ड्राइवर की स्थिति गंभीर,नजदीक के निजी अस्पताल में भर्ती मौके पर शिवपुर थाने की पुलिस मौजूद रिंग रोड के कार्य मे लगे थे दोनों डम्फर ,पुलिस ने दोनों डम्फर को कब्जे में लिया।

🕐ललितपुर: खेत पर से निकली नाली की सफाई को लेकर दो पक्षों में हुआ खूनी संघर्ष। दोनो पक्षो से 10 लोग घायल। घायलों में एक महिला व एक बच्ची शामिल। ललितपुर के थाना जखौरा अंतर्गत आगर गांव की घटना।

🕐चंदौली: नौ का कटा वेतन। 144 ग्राम प्रधान व सचिवों को नोटिस। ओडीएफ गाँव से असंतुष्ट मुख्य विकास अधिकारी ने दिया आदेश। इस कार्यवाही से मचा हड़कंप। ग्राम विकास अधिकारो को दिया आदेश दिसंबर माह तक ओडीएफ गाँवो का बचा कार्य करें पूर्ण।

🕐गाजीपुर: खेलते-खेलते झोपड़ी में आग लगने से एक मासूम बच्‍ची की जलकर मौत हो गयी। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार दुल्‍लहपुर थाना क्षेत्र के मलेठी गांव के दलित बस्‍ती निवासी हरेंद्र राम की तीन वर्षीया पुत्री गोपी अपने दोस्‍तों के साथ झोपडी में खेल रही थी तभी झोपड़ी में आ गयी जिसमे मासूम की जलकर मौत हो गयी। झोपडी में आग कैसे लगी यह किसी को पता नही। उसके दोस्‍त आग की लपटों को देखकर बाहर भाग गये.

🕐मुज़फ्फर: आज का न्यूनतम तापमान 0.2 सेल्शियस रहा है जबकि इस सर्दी में 0.0 भी मिनिमम तापमान रिकॉर्ड किया गया था आने वाले 2 दिनों में हवाये चलने के कारण सर्दी बढ़ने के आसार है.

🕐सामली: सदर कोतवाली क्षेत्र के सिटी के अजंता चौक के पास बैटरी के गोदाम में लगी आग , मौके पर दमकल की कई गाड़ियां, परिजनों में मचा कोहराम, दमकल की गाड़ियों का आग पर काबू पाने का प्रयास जारी,

🕐प्रयागराज: श्री पंच दशनाम आवाहन अखाड़े की पेशवाई आज, नैनी के मड़ौका से निकलेगी पेशवाई, शाही अंदाज में हाथी घोड़े के साथ निकाली जायेगी पेशवाई, पेशवाई में नागा साधु, महामंडलेश्वर और अखाड़े पदाधिकारी होंगे शामिल, गाजे बाजे और भव्य जुलूस के साथ पेशवाई कुम्भ मेला क्षेत्र की छावनी में करेगी प्रवेश ।

खबरों के लिए लॉग ऑन करें

www.mvdindianews.in