October 21, 2021

अब तक कि खबरें देश-विदेश की

Spread the love

देश-दुनिया

🕐न्यूयॉर्क: अमेरिका में शटडाउन का आज चौथा दिन है। तीसरे दिन भी अमेरिका में कामकाज पूरी तरह प्रभावित रहा। वहीं, क्रिसमस के मौके पर लोगों को शटडाउन के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को अभी से बिल चुकाने की चिंता होने लगी है। उधर, ट्रंप भी अकेले पड़ गए हैं। मेलानिया भी पति ट्रंप का साथ देने के लिए छुट्टियों से लौट आई हैं।

🕐काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुए आतंकी हमले में 32 लोगों की मौत हो गई है, जबकि करीब 20 लोग घायल बताए जा रहे हैं। मारे गए लोगों में 26 आम नागरिक, एक पुलिस अधिकारी और तीन हमलावर शामिल हैं। यह आत्मघाती हमला सोमवार को काबुल के सरकारी परिसर में किया गया। जहां बम धमाके के साथ ही बंदूकधारी ने फायरिंग कर लोगों को निशाना बनाया।

🕐लंदन: आतंकी समूह अलकायदा न्यूयार्क में ट्विन टावर पर किए गए हमले की तरह की घटना दोहराने की साजिश रच रहा है। ब्रिटेन के सुरक्षा मंत्री ने एक दिन पहले रविवार को चेतावनी दी थी कि यह समूह हवाई अड्डा और विमान पर बड़े आंतकी हमले को अंजाम दे सकता है।

🕐दुबई: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने सोमवार को कहा कि शहजादी शेख लतिफा दुबई में सकुशल अपने परिवार के साथ हैं। अंतरराष्ट्रीय मीडिया में लतिफा को जबरन दुबई लाए जाने की खबरें आने के बाद मानवाधिकार संगठनों ने यूएई से उनकी रिहाइश और सलामती की जानकारी मांगी थी।

🕐चीन: योग के प्रति लोगों की दीवानगी बढ़ती जा रही है। भारतीय योग की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए चीन के युन्नान प्रांत में खुले पहले योग कालेज ने अब देशभर में 50 और ब्रांच खोलने की योजना बनाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र के दौरे के बाद भारत और चीन के सांस्कृतिक आदान प्रदान कार्यक्रम के तहत 2015 में युन्नान मिंजू यूनिवर्सिटी में पहला चीन-इंडिया योग कालेज स्थापित किया गया था।

अपना भारत:-

🕐नई दिल्ली: भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की विजय घाट पर बनी समाधि को ‘सदैव अटल’ नाम दिया गया है। समाधि पर लोग उनकी प्रमुख रचनाओं को भी देख सकेंगे। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के 94वें जन्मदिन पर समूचा देश उन्हें याद कर रहा है।

🕐नई दिल्ली: एक युवती ने वायुसेना में तैनात हवलदार रविकांत पर शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है। युवती ने अमर कॉलोनी थाने में रविकांत के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

🕐फरीदाबाद: फरीदाबाद और गुरुग्राम अब मेट्रो रेल मार्ग से जुड़ेंगे। केंद्रीय आवास एवं शहरी मंत्रलय ने हरियाणा सरकार के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी देते हुए डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार करने के आदेश दिए हैं। केंद्रीय आवास एवं शहरी मंत्रलय के उपसचिव ने हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक को पत्र लिखकर इसकी सूचना दी है। अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल 30 दिसंबर को फरीदाबाद में उद्योग मंत्री विपुल गोयल की शंखनाद रैली में इसकी घोषणा करेंगे।

🕐पटना: बिहार में बर्ड फ्लू की छिटपुट घटनाओं के बीच यह बड़ा मामला समाने आया है। इसने राज्‍य के संजय गांधी जैविक उद्यान (पटना जू) में भी पांव पसार लिया है। बताया जा रहा है कि जू में अचानक चार-पांच मोर की मौत हो गई है। इसके बाद प्रशासन ने एहतियातन उसे अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया है। इस बाबत कोई जिम्‍मेदार अधिकारी कुछ भी बताने के लिए तैयार नहीं है।

🕐मुजफ्फरपुर: जिले में एक अजीबोगरीब चोरी की बात सामने आई है। इसमें हथौड़ी थाना क्षेत्र के नरमा डीह गांव निवासी जैलश देवी ने पड़ोस की शांति देवी के पति नंदलाल सहनी पर उसके चार भूतों की चोरी का आरोप लगाया। भूतों को वापस लौटाने के लिए जैलश व उसके परिजन मरने-मारने पर उतारू हो गए।

🕐अमृतसर: पाकिस्तान धुंध के बीच भारत में घुसपैठ कराने व हेरोइन तस्करी की फिराक में है। खुफिया सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान ने 15 के करीब घुसपैठियों को सीमा पार करवाने और 250 किलो हेरोइन भारत भेजने की तैयारी कर रखी है, लेकिन बीएसएफ उनके हर मंसूबे का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सीमा पर डटी है।

🕐अटारी: ऐतिहासिक पवित्र स्थान गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए खोले जाने वाले कॉरिडोर की रूपरेखा पाकिस्तान सरकार ने जारी कर दी है। पाक सरकार की फेडरल इंवेस्टीगेशन एजेंसी ने रूपरेखा तैयार करते हुए इसे अंतिम मंजूरी के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भेज दी है।

🕐हरियाणा: हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र बेहद छोटा मगर हंगामेदार होगा। सरकार इस सत्र को सिर्फ एक दिन के लिए बुलाना चाहती है, लेकिन विपक्षी दलों का दबाव बढ़ा तो इसे दो दिन का कर दिया जाएगा। विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में सत्र की अवधि तय होगी। विधानसभा सचिवालय शीतकालीन सत्र एक दिन का होने के सरकार के संकेत के हिसाब से अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगा है।

🕐कुरुक्षेत्र: हिसार की सेंट्रल जेल दो में बैठकर विवादित सतलोक आश्रम का रामपाल आसानी से अपना प्रचार-प्रसार कर रहा है। उसके आदेश पर ङ्क्षहदू देवी-देवताओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी वाली पुस्तकें गीता महोत्सव में खूब बिकीं। समय-समय पर बिक्री की जानकारी भी अनुयायी उस तक पहुंचाते रहे। वाटसप्प पर यूटुब के ङ्क्षलक से वायरल हुई कॉल रिकॉर्डिंग में रामपाल पुरुषोत्तम नाम के अनुयायी से पूछ रहा है कि कितनी पुस्तकें बेच दीं और कितनी फ्री में बांटीं।

🕐चंडीगढ़: पंजाब सरकार बड़े वित्तीय संकट से जूझ रही है। इस बीच वित्त विभाग ने कर्मचारियों के जनरल प्रोविडेंट फंड (जीपीएफ), मेडिकल बिलों व महंगाई भत्ते (डीए) की अदायगी पर रोक लगा दी है। इसके लिए वित्त विभाग ने जुबानी आदेश जारी किए हैं।

🕐देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और शासन के अधिकारियों संग हुई कई चरण की वार्ता के बाद क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट का विरोध कर रहे निजी चिकित्सकों ने मंगलवार से प्रस्तावित अनिश्चितकालीन हड़ताल स्थगित कर दी है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा व्यापक जनहित को देखते हुए उचित निर्णय लिए जाने के आश्वासन पर निजी चिकित्सकों ने यह कदम उठाया है।

🕐धनबाद: वर्ष 2018 अपने अंतिम क्षणों में शहर को एक बेहतरीन सौगात देने जा रहा है। खेल जगत के अखिल भारतीय संगठन क्रीड़ा भारती का राष्ट्रीय अधिवेशन 28, 29 व 30 दिसंबर को राजकमल सरस्वती विद्या मंदिर में आयोजित किया जा रहा है। खिलाडिय़ों के इस महाकुंभ में खेल जगत से जुड़े 2100 प्रतिनिधि शामिल होंगे। अधिवेशन की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है।

🕐शिवपुरी: करैरा के कच्ची गली में 10 से ज्यादा दुकानों को आग ने अपनी चपेट में ले लिया। इससे उसमें रखा सारा सामान जलकर खाक हो गया। सूचना मिलने के बाद पुलिस और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और आस-पास के इलाकों से भी फायर ब्रिगेड को बुलाया गया। आग की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है, तीन मंजिला इमारत में बनी दुकानें पूरी तरह खाक हो गई।

🕐विदिशा: पहली बार विधानसभा चुनाव जीतकर रजिस्ट्रेशन कराने विधानसभा पहुंचे विधायक शशांक भार्गव ठगी का शिकार हो गए । ठग ने विधानसभा से बोलने की बात कहते हुए उनका एटीएम का ओटीपी नंबर लिया और चंद सेकंड में ही करीब 20 हजार रुपए गायब कर दिए। उन्होंने जहागीराबाद थाने में मामले की शिकायत की है।

🕐रायपुर: नया साल आने को है और जीएसटी में बहुत सी सौगातें दी गई है। इनमें जीएसटी दरों में हुए बदलाव के साथ ही बहुत सी ऐसी बातें हैं, जिन्हें जानना आपके लिए आवश्यक है। सबसे पहले आपको बता दें कि अब जनधन खाताधारकों को भी बैंक की किसी भी सर्विस के लिए कोई टैक्स नहीं लगेगा। आयकर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष विजय मालू ने यह जानकारी दी।

🕐शिमला: शिमला के ठियोग में देवी मोड़ के पास मंगलवार सुबह एक गाड़ी हादसे का शिकार हो गई। ये गाड़ी पर्यटकों की बताई जा रही है। पर्यटक नारकंडा की तरफ घूमने जा रहे थे। गाड़ी में छह लोग सवार थे। जिनमें से चार लोगों की मौके पर मौत हो गई जबकि दो व्यक्ति घायल हैं।

🕐शिमला: हिमाचल में सप्ताह से दिन में धूप खिल रही है, लेकिन ठंड का प्रकोप जारी है। प्रदेश के पांच शहरों में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री से नीचे चला गया है। बीते दिनों पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के कारण ऊपरी क्षेत्रों से ठंडी हवाएं मैदानों की तरफ बह रही हैं। इससे प्रदेशभर में कड़ाके की ठंड है। हालांकि आने वाले दिनों में लोगों को कड़ाके की सर्दी से राहत मिल सकती है। हवाओं का दबाव कम होने के कारण आसमान में हल्के बादल छाएंगे जिससे हवाओं की गति कम होगी और ठंड से राहत मिलेगी।

अपना प्रदेश उत्तर प्रदेश :-

🕐लखनऊ: लखनऊ विकास प्राधिकरण के कार्यालय कक्ष से आभूषण एवं नगदी चोरी होने का आरोप लगाकर रिपोर्ट दर्ज कराए जाने की मांग वाली सपा प्रमुख मुलायम सिंह की रिश्तेदार अम्बी बिष्ट की अर्जी सीजेएम आनन्द प्रकाश सिंह ने खारिज कर दी है।

🕐लखनऊ: महानायक अमिताभ बच्‍चन और उनका परिवार अब राजधानी में 58 बीघा जमीन का मालिक हो गया है। बिग बी परिवार के स्वामित्व वाली कंपनियों ने यहां पर 25 बीघा जमीन और खरीदी है। निबंधन विभाग ने इसकी पुष्टि की है।

🕐लखनऊ: नरेंद्र मोदी सरकार में गृह मंत्री तथा लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह का मानना है कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही उत्तर प्रदेश की सरकार विकास का काम कर रही है। इसके साथ ही प्रदेश की कानून-व्यवस्ता भी पटरी पर हैं।

🕐वाराणसी: भगवान बुद्ध के पवित्र अस्थि अवशेष को जापान से लाकर सारनाथ स्थित पुरातात्विक खण्डहर परिसर में धमेख स्तूप के समक्ष रख कर सोमवार को जापानी बौद्ध भिक्षुओं ने विधिवत पूजा की। इस दौरान दल ने सारनाथ का भ्रमण किया। जापान में याक सिन जी जापानी बौद्ध मंदिर में रखे भगवान बुद्ध के त्र अस्थि अवशेष क़ो लेकर प्रभारी भिक्षु कातो चोइग के नेतृत्व में 15 सदस्यीय दल सोमवार को पुरातात्विक खण्डहर परिसर पहुंचा था। पूजा के दौरान जापानी बौद्ध भिक्षुओं ने धमेख स्तूप की परिक्रमा की।

🕐जौनपुर: अभिनेता नसीरूद्दीन शाह के खिलाफ परिवाद। अभिनेता द्वारा दिये गये वक्तब्य धार्मिक भावना के खिलाफ। अधिवक्ता आनंद श्रीवास्तव कोर्ट कोर्ट परिवाद कराया दाखिल। कोर्ट ने परिवादी के बयान के लिए दिया तारीख। एसीजेएम सेकेण्ड कोर्ट ने किया दर्ज।

🕐अमेठी: स्कूल गया कक्षा 9 का छात्र संदिग्ध परिस्थितियों में हुआ लापता।पिता की तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात लोगों पर अपहरण का मुकदमा किया दर्ज,जांच की शुरू।सेंट जॉन स्कूल में पढ़ता था लापता छात्र दीपक कुमार।तीन दिन पहले स्कूल जाने के बाद नही लौटा घर।शुकुल बाजार थाना क्षेत्र के धनेसा राजपूत गांव का मामला।

🕐प्रतापगढ़: पुलिस और बदमाश के बीच मुठभेड़।मुठभेड़ के दौरान शातिर 25 हजार का इनामिया बदमाश नावेद को लगी गोली।शातिर बदमाश नावेद के पैर में लगी गोली।मुठभेड़ में गोली लगाने से स्वाट के सिपाही महेश भी घायल।दोनों को जिला अस्पताल में कराया गया भर्ती।सिपाही राजकुमार की हत्या और टाइनी शाखा बैंक लूट समेत आधा दर्जन मामलो में सालो से वांछित चल रहा था शातिर बदमाश।मान्धाता कोतवाली के शनिदेवधाम के पास जंगल का मामला।

🕐बिजनौर: स्योहारा थाना क्षेत्र में घेर में सो रहे एक शख्स की धार दार हथियार से हमला कर हत्या। अज्ञात बदमाश हत्या कर फरार। पुलिस मौक़े पर मामले की जांच में जुटी।

🕐बागपत: अस्पताल में नर्स की संदिग्ध मौत..फांसी पर लटका मिला नर्स का शव..पिछले काफी समय से बीमार चल रही नर्स…बीमारी के कारण सुसाइड की जताई जा रही अशंका .शहर कोतवली क्षेत्र के एक अस्पताल की घटना।

🕐बलरामपुर: अज्ञात लोगों ने युवक को मारी गोली मौके पर हुआ मौत, 35 वर्षीय इमरान खान पुत्र अब्दुल कादिर, मुर्गी फार्म का व्यवसायी था इमरान खान गांव से बाहर था मुर्गी फार्म, मौके पर पुलिस पहुंचकर जांच में जुटी, थाना गैसडी ग्राम नचोरी का मामला।

🕐आगरा: आगरा पुलिस आज कर सकती है संजली हत्याकांड का खुलासा। मृतक योगेश के ममेरा भाई विजय को पुलिस ने किया है गिरफ्तार। गिरफ्तार विजय ने आगरा पुलिस को दी हत्याकांड से जुड़ी अहम जानकारी। रात भर हत्याकांड खुलासे के लिए पुलिस टीम करती रही पूछताछ। 168 घंटे में 12 टीमों के प्रयास से आगरा पुलिस पहुंची हत्यारोपीयो तक। योगेश और विजय पर आगरा पुलिस खोल सकती है केस।

🕐ललितपुर: कोतवाली तालबेहट कस्बा, माताटीला रोड गैस एजेंसी के सामने की घटना। बाइक सवार में कार ने जोरदार मारी टक्कर। जिससे महिला की मौके पर मौत। वही दो माह के नवजात और 3 मासूम की हालत गम्भीर है।

🕐प्रयागराज: श्री पंचदशनाम जूना अखाड़े की पेशवाई आज ,हाथी,घोड़े और बैंड बाजे के साथ निकलेगी पेशवाई,सिद्ध बाबा मौजगिरी आश्रम से निकलेगी पेशवाई, जूना अखाड़े की पेशवाई में रमचा पंच और नागा साधु करेंगे शिरकत,अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर और मंडलेश्वर भी करेंगे शिरकत, पेशवाई मार्ग से होता हुआ शाही जुलूस जूना अखाड़े की छावनी में होगा समाप्त ।

🕐ग्रेटर नोएडा: चलती कार में लगी भीषण आग,आग में जलकर इंजीनियर की हुई मौत,ब्रिज ग्लोबल कम्पनी में इंजीनियर था मर्तक पवन,कार में अचानक आग लगने से बाहर नही निकल पाने के कारण हुई मौत,पुलिस ने शव के अवशेष को पोस्टमार्टम को भेजा ,ग्रेटर नोएड़ा के कासना थाना क्षेत्र का मामला।

खबरों के लिए लॉग ऑन करें

Home