January 21, 2022

अब तक कि खबरें देश-विदेश की

Spread the love

देश विदेश की खबरें
===============

प्रयागराज: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कुंभ में लगाई डुबकी।


====================
28 जनवरी को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी छत्तीसगढ़ के दौरे पर।
===================
दिल्ली: भारत से सिंधु जल संधि पर वार्ता करने के लिए 7पाकिस्तान से टीम पहुंची।

*केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले- वादे उतने ही करो, जितने पूरे कर सको।

*उत्तराखंड: चंपावत में खाई में गिरी पिक अप वैन, 8 लोगों की मौत, 11 घायल।

*कांग्रेस को महिलाओं की चिंता होती तो तीन तलाक बिल पर हमारा विरोध ना करती: PM

*कांग्रेस को महिला सशक्तिकरण की चिंता नहीं: पीएम मोदी।

*हम हर घर में गैस कनेक्शन पहुंचाने के लक्ष्य के करीब: पीएम मोदी।

*अयोध्या विवाद: जस्टिस एसए बोबडे की गैर-मौजूदगी के कारण 29 जनवरी को सुनवाई नहीं।

*मुंबई: BJP में शामिल हुईं बॉलीवुड एक्ट्रेस ईशा कोप्पिकर।

*प्रियंका गांधी को इतना सुंदर बनाया कि उनके चेहरे से मानवता झलकती है: सज्जन कुमार।

*BJP हेमा मालिनी से नृत्य करवाकर वोट कमाने की कोशिश करती है: सज्जन सिंह।

*BJP के पास खुरदरे चेहरे हैं, जिन्हें लोग नापसंद करते हैं: सज्जन सिंह।

*राहुल और प्रियंका मिलकर 1 और 1 ग्यारह हो गए हैं: सिद्धू।

*सायना नेहवाल ने इंडोनेशिया मास्टर्स का खिताब जीता, कैरोलिना मारिन को चोट लगी।

*महाराष्ट्र: गढ़चिरौली में नक्सलियों ने एक शख्स की हत्या की।

*कोच्चि में बोले पीएम मोदी- मई 2016 से 6 करोड़ LPG कनेक्शन बांटे गए।

*सपा-बसपा का गठबंधन जनता का गठबंधन: अखिलेश यादव।

*रामगोपाल यादव ने सपा को तीन टुकड़ों में बांट दिया: हरिओम यादव।

*उत्तराखंड: चंपावत में बस खाई में गिरी, 8 की मौत।

*सपा विधायक हरिओम यादव ने रामगोपाल यादव को शकुनि और मंथरा बताया।

*उत्तराखंड: शव को लेकर जा रही वैन खाई में गिरी, 8 की मौत, 12 घायल देहरादून : उत्तराखंड में एक बड़ा सड़क हादसा हुआ है। इस हादसे में 8 लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि हादसा चंपावत जिले में लोहाघाट क्षेत्र के पास हुआ। चंपावत पुलिस ने बताया कि एक पिकअप वैन खाई में गिर गई है। वैन बाराकोट से एक शव को लेकर घाट क्षेत्र स्थित एक शमशानघाट जा रही थी। इसमें डेढ़ दर्जन लोग सवार थे। फिलहाल, 8 लोगों की मौत हो गई है और करीब 12 लोग घायल बताए जा रहे हैं। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, दुर्घटनाग्रस्त हुई पिकअप वैन में कम से कम 20 लोग सवार थे। हादसा रविवार की दोपहर करीब 12 बजे हुआ है। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भेज दिया गया है। बताया जा रहा है कि पिक-अप वैन के चालक ने लिसा डिपो के पास वाहन से नियंत्रण खो दिया, जिसके बाद वैन खाई में गिर गई। मौके पर पुलिस की एक टीम पहुंच गई है और वैन को खाई से निकालने की कोशिश की जा रही है। चंपावत के पुलिस अधीक्षक धीरेंद्र गुंज्याल ने बताया कि रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है। अभी 8 लोगों की मौत की खबर है। यह आंकड़ा बढ़ सकता है।

*सिपाही भर्ती परीक्षा में भी सेंध- आगरा व मथुरा में परीक्षा प्रभावित करने का प्रयास, तीन गिरफ्तार
लखनऊ : उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही भर्ती के लिए आज आयोजित की गई परीक्षा में भी सेंध लग गई। परीक्षा प्रभावित करने के मामले में सॉल्वर गैंग के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। परीक्षा आज दो पाली में आयोजित की गई है। कल भी दो पाली में परीक्षा होगी। उत्तर प्रदेश पुलिस की आज आरक्षी नागरिक पुलिस के साथ आरक्षी पीएसी के पद के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया। लखनऊ में डीजीपी ओपी सिंह के साथ एसएसपी कलानिधि नैथानी में कई सेंटर्स पर छापा मारा। दावा किया गया कि हर सेंटर पर काफी सख्ती है। इसके बीच भी ताजनगरी आगरा से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यह लोग परीक्षा में कॉपी बदलने की फिराक में थे। इन तीनों ने सात लोगों से परीक्षा पास कराने के नाम पर धन उगाही की थी। आगरा के थाना न्यू आगरा क्षेत्र के भगवान टाकीज के पास ओवर ब्रिज के नीचे से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें शिव कुमार पुत्र हाकिम सिंह निवासी बछगांव गोवर्धन के पास थाना मोगर्रा जनपद मथुरा, भुवनेश पुत्र राम कुमार निवासी सोनई थाना राया मथुरा व सत्यम कटियार पुत्र प्रदीप कटियार निवासी अमोली कुुर्मियान थाना डेरापुर तहसील सिकन्दरा कानपुर देहात हैं। इनके पास से 42 हजार रुपया, दो आधार कार्ड, तीन वोटर आइडी कार्ड, चार पेन कार्ड, एक डीएल तथा दो फर्जी एडमिट कार्ड मिला है। रविवार और सोमवार को दो पालियों में परीक्षा हो रही है। नकलविहीन परीक्षा कराने को हर जगह पर कड़ी सुरक्षा है। हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जा रही है। इसके बाद भी नकल माफिया सक्रिय हैं। आगरा के जगदीशपुरा क्षेत्र में दिनेश चंद्र इंटर कॉलेज में फर्जी अभ्यर्थी पकड़ा गया है। फीरोजाबाद के मटसेना निवासी राहुल इसी गांव के दिनेश कुमार की जगह परीक्षा देने पहुंचा था। कक्ष निरीक्षक ने प्रवेश पत्र और रजिस्ट्रेशन के समय के लगाए गए फोटो के मिलान न होने पर राहुल को पकड़ लिया। फर्जी अभ्यर्थी को फिलहाल पुलिस को सौंप कर मुकदमे की तहरीर दे दी गई है। मथुरा में पहली पाली की परीक्षा में भी एक मुन्ना भाई को पकड़ा गया। बकलपुर के गोविंद सरस्वती इंटर कॉलेज में पहली पाली के दौरान आगरा निवासी सुनील डिवाइस के माध्यम से पकल करता पकड़ा गया। युवक का प्रवेश आसानी से हो गया था। उसकी गतिविधि कुछ संदिग्ध लगी तो पुलिस ने सीसीटीवी के माध्यम से परीक्षा के दौरान उसपर नजर रखी। इस दौरान कान पर लगी किसी डिवाइस के माध्यम से संदेह के घेरे में आ गया। पुलिस ने उसे पकड़ लिया। अभयर्थी ने अपनी बनियान में चिप लगाई हुई थी। फिलहाल पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

*विवाह समारोह से लौट रहे हाई कोर्ट के दो सहायक एडवोकेट जनरल की हादसे में मौत
फिरोजपुर : गांव घल्लखुर्द के निकट फिरोजपुर-मोगा हाइवे पर रविवार तड़के हुए दर्दनाक सड़क हादसे में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के दो सहायक एडवोकेट जनरल की मौत हो गई, जबकि उनका एक साथी गंभीर रुप से घायल हो गया। सड़क हादसे में मारे गए गए लोग वह गांवरत्ता खेड़ा पंजाब सिंह वाला से विवाह समारोह में हिस्सा लेकर वापस लौट रहे थे। वरना कार नंबर पीबी-03यू-4633 में हाई कोर्ट के सहायक एडवोकेट जनरल अतिंदरपाल सिंह पुत्र हरिंदरपाल सिंह निवासी सिविल लाइन बठिंडा व संदीप मान पुत्र सुखवंत सिंह निवासी रेलवे रोड श्रीमुक्तसर साहिब तथा उनका एक अन्य साथी प्रितपाल सिंह सवार थे। वह रत्ता खेड़ा निवासी अपने दोस्त अनमोल संधू के विवाह समारोह में शामिल होने के बाद वापस घर लौट रहे थे। इस दौरान उनकी कार जब गांव घलखुर्द के नजदीक पाइपों वाली फैक्टरी के पास पहुंची तो आगे से आ रहे एक ट्राले (पीबी-05वी-8029) के साथ उसकी टक्कर हो गई। हादसे में वरना कार बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई और कार में सवार सभी व्यक्तियों को गंभीर चोटें लगी। इस दौरान उक्त कार के पीछे आ रही स्कॉपियो कार सवारों ने उन्हें बाहर निकाला। लेकिन, अतिंदरपाल व संदीप सिंह तब तक दम तोड़ चुके थे। प्रितपाल सिंह को उपचार के लिए अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। इस घटना के बाद ट्राला चालक ट्राला छोड़कर मौके से फरार हो गया। पुलिस ने ट्राला चालक पर मामला दर्ज कर लिया है।

*पिंजौर में 71.95 लाख की पुरानी करंसी बरामद, हाईप्रोफाइल लोगों से जुड़ा हो सकता है मामला
पिंजौर : पुलिस ने 71 लाख 95 हजार रुपये पुरानी करंसी सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया है। बरामद की गई पुरानी करंसी में 500-500 व 1000-1000 के पुराने नोट शामिल हैं। एक हजार व पांच के नोटों के भरी एक कार को काबू कर उसमें सवार दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। एसीपी पवन कुमार ने बताया कि पुलिस ने प्रचलन से बाहर हो चुके 500 व एक हजार की पुरानी करंसी के 71 लाख 95 हजार रूपये जब्त किए हैं। उन्होंने सुरक्षा कारणों से आरोपितों के नाम नहीं बताए। बताया जा रहा है कि मामला बड़े लोगों से जुड़ा हो सकता है। एसीपी ने बताया कि गत दिवस किसी व्यक्ति ने शिकायत देकर बताया था कि दो युवक पंचकूला की ओर से अमरावती मेें पुराने नोट बदलने आ रहे हैं। उसने बताया था कि वह अपने दोस्तों के साथ 6-7 दिन पहले शिमला घूमने गया हुआ था। एसीपी पवन कुमार ने बताया कि शिकायतकर्ता ने बताया कि वहां वह होटल 7 हिल्स में रूके थे। उसे आरोपितों में से एक व्यक्ति वहां मिला था, होटल में घूमते हुए बातचीत हुई तो उसने उससे उसके काम धंधे के बारे में पूछा और अपने काम के बारे में बताया कि वह मनी एक्सचेंज का काम करता है। शिकायतकर्ता ने बताया कि 24 जनवरी को वह वापस आ गया। जहां उक्त आरोपित ने उसे फोन कर बताया कि आपके पास बडी-बडी कंपनी हैं। हमें यह पता चला है कि लुधियाना की बड़ी-बड़ी कंपनियों को बैंकों ने अभी पुराना पैसा जमा कराने की अनुमति दी हुई है। हमारे जानकारों के पास काफी मात्रा में पुरानी करंसी पड़ी हुई है। आप यदि हमे 15 लाख की नई करंसी दोगे तो हम आपको एक करोड़ रुपये की पुरानी करंसी दे देंगे।शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया कि उसने आरोपित को कहा कि वह लुधियाना में है। उसका जानकार एक व्यक्ति है जिसे वह उनके बारे में बता देगा। शिकायतकर्ता ने इसके बारे में अपने जानकार को बता दिया था कि यह लोग गलत धंधा करते हैं। आप इनको अपने विश्वास में लो। जब आपको विश्वास हो जाए कि यह इस धंधे में लिप्त हैं तो वह उन्हें पुलिस से पकड़वा देंगे। शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया कि जब गत दिवस वह अमरावती आया तो उसके जानकार ने उसे बताया कि शिमला में मिला आरोपित अपने एक अन्य साथी के साथ एक गाड़ी में अमरावती पुरानी करंसी देने आएंगे। एसीपी ने बताया कि पुलिस ने सूचना मिलते ही अमरावती गेट के पास नाका लगा दिया। इसी दौरान पंचकूला से आ रही सफेद रंग की ब्रेजा कार को रोका और तलाशी के दौरान उसमें से पुराने एक हजार के नोटों की 67 गट्ठियां व पांच सौ के नोटों वाली 9 गट्ठियां बरामद कि गई। इनमें से एक गट्ठी में 90 नोट थे।

*एम्स में नौकरी के नाम पर लाखों ठगने वाले गिरोह का पर्दाफाश, आठ गिरफ्तार
ऋषिकेश : पुलिस ने एम्स ऋषिकेश में विभिन्न पदों पर नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने गिरोह के आठ सदस्यों को धर दबोचने में सफलता हासिल की है। पुलिस उपाधीक्षक वीरेंद्र सिंह ने कोतवाली में इस मामले का खुलासा किया। रावत ने बताया कि 21 जनवरी को पारस कुमार पुत्र धनी राम निवासी बीएसएम चौक थाना गंग नहर रुड़की ने मुकदमा दर्ज कराया था कि दीपक गोवारी पुत्र इंद्र गोवारी ने उससे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में नौकरी के लिए ढाई लाख रुपए लिए और एक फर्जी नियुक्ति पत्र दिया।
बाद में पता चला कि दीपक और उसके साथियों ने नौकरी दिलाने के नाम पर कई लोगों से लाखों रुपए की धोखाधड़ी की है। पुलिस के मुताबिक मामला दर्ज कर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। पुलिस की टीम ने एम्स के विभिन्न विभागों के सीसीटीवी फुटेज के साथ मोबाइल नंबर की जांच की। इस मामले में गिरोह के आठ सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। जिनके पास से एक स्कॉर्पियो कार, 12 मोबाइल, एम्स के फर्जी नियुक्ति पत्र, एक लैपटॉप, एक लाख सत्तर हजार रुपए की नगदी बरामद की गर्इ है। फर्जी नियुक्ति पत्रों में एम्स के निदेशक प्रो. रविकांत के फर्जी हस्ताक्षर पाए गए हैं। गिरफ्तार लोगों में दीपक गोवारी पुत्र इंदर सिंह निवासी कैनाल रोड थाना राजपुर, सागर पांडे पुत्र हेम चंद्र पांडे निवासी आवास विकास कॉलोनी ऋषिकेश, चिराग गर्ग पुत्र ब्रिज भूषण गर्ग निवासी पार्क रोड थाना पटेल नगर, विक्रम सिंह बिष्ट पुत्र वीरेंद्र सिंह बिष्ट प्रगति पुरम कॉलोनी श्यामपुर थाना, अब्दुल कादिर अंसारी पुत्र मोहम्मद आसिफ अंसारी निकट गुप्ता स्टोर चाणक्य मार्ग सुभाष नगर थाना क्लेमेंट टाउन, अजय रावत पुत्र नरेंद्र सिंह रावत निवासी ग्राम थारी हलदुआ थाना रामनगर, अमित भारती पुत्र अमी चंद निवासी ग्रीन पार्क निरंजनपुर थाना पटेल नगर और अभिषेक पुत्र भवानी निवासी शास्त्री एनक्लेव सुभाष नगर थाना क्लेमेंट टाउन शामिल है। पुलिस ने बताया कि इन सब से पूछताछ के बाद तीन अन्य लोगों की भी नाम सामने आए हैं। जिनकी गिरफ्तारी के लिए टीम भेजी जा रही है।

*270 ग्राम हैरोइन सहित तस्कर गिरफ्तार
लुधियाना :स्पैशल टास्क फोर्स की पुलिस टीम द्वारा नशा तस्करों के खिलाफ चलाई गई मुहिम के तहत एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए एक युवक को 1 करोड़ 35 लाख रुपए की हैरोइन सहित गिरफ्तार किया गया है। जिस संबंधी आज एस.टी.एफ. लुधियाना फिरोजपुर रेंज के इंचार्ज हरबंस सिंह रिहल ने पत्रकारों को बताया कि पुलिस को मुखबीर खास ने सूचना दी कि इलाके में एक युवक नशे की खेप लेकर आया हुआ है। जिसके बाद पुलिस ने सख्त कार्रवाई करते हुए मौके पर डी.एस.पी. दविंदर कुमार की टीम सहित छापामारी की गई। यहां पर पुलिस ने मौके पर विकास कुमार पुत्र बलवंत सिंह को काबू किया। जिसके पास से 270 ग्राम हैरोइन, एक कंप्यूटर कांटा, 20 प्लास्टिक के लिफाफे बरामद किए गए। पुलिस ने युवक को काबू कर अगली कार्रवाई आरंभ कर दी है।

*नेपालः बस में करंट आने से दो बच्चों सहित 6 बारातियों की मौत
काठमांडू : नेपाल में बारातियों को लेकर जा रही एक बस उच्च क्षमता वाली एक तार की चपेट में आने के कारण 2 बच्चों सहित 6 लोगों की मौत गई। नेपाल पुलिस मुख्यालय ने बताया कि धनुषा जिले में सबेला नगर निगम में हादसा उस समय हुआ जब बस के छत पर रखा लोहे का एक बक्सा राजमार्ग के ऊपर से जा रही 11,000 वोल्ट बिजली के तार से छू गई।
मारे जाने वालों में 9 वर्षीय और 10 वर्षीय बच्चों सहित 6र लोग शामिल थे। पुलिस ने बताया कि घायल हुए 10 अन्य यात्रियों को जनकपुरी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।