November 27, 2021

अब तक कि खबरें देश-विदेश की

Spread the love

देश-दुनिया

🕘पेरिस :- फ्रांसीसी मैगजीन ‘शार्ली अब्दो’ के दफ्तर पर हुए हमले का एक मास्टरमाइंड पकड़ लिया गया है। फ्रांस के इस आतंकी को अफ्रीकी देश जिबूती में गिरफ्तार किया गया है। पीटर चेरिफ (36) नामक इस आतंकी को अबू हम्जा के नाम से जाना जाता है।इसने 2015 में ‘शार्ली अब्दो’ पर हमले की योजना बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। उसने हमला करने वाले दोनों आतंकी भाइयों चेरिफ व साइद काउची की हर तरह से सहायता भी की थी। फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली का कहना है कि उसे रविवार को ही गिरफ्तार कर लिया गया था। जल्द ही उसे फ्रांस लाया जाएगा।

🕘नीदरलैंड्स :- हेग शहर स्थित अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता ट्रिब्यूनल जुलाई में यह तय करेगा कि दो भारतीय मछुआरों की हत्या के आरोपित इटली के नौसैनिकों पर केस कहां चलेगा? भारत और इटली इन नौसैनिकों पर केस अपनी अदालत में चलाना चाहते हैं। हेग कोर्ट में यह सुनवाई 8 से 20 जुलाई तक होगी और जजों को छह माह के अंदर अपना फैसला सुनाना होगा।इटली के एक तेल टैंकर पर तैनात मैसीमिलैनो लातोरे और सलवाटोर गिरोन ने 15 फरवरी, 2012 को केरल तट के करीब दो भारतीय मछुआरों को गोली मार दी थी। अपने बचाव में उन्होंने दलील दी थी कि उन्होंने मछुआरों को समुद्री लुटेरे समझकर गोली मारी थी। दोनों को भारतीय नौसेना ने गिरफ्तार कर लिया था। इस घटना से भारत और इटली के रिश्तों में तनाव आ गया था।

🕘न्यूयॉर्क :- न्यूयार्क की एक अदालत ने चर्चित फिल्म निर्माता हार्वे वाइनस्टाइन को अदालत से कोई राहत नहीं मिली है। अदालत ने वाइनस्टाइन पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों को खारिज करने की उसके वकीलों की दलील को गुरुवार को दरकिनार कर दिया।न्यायाधीश जेम्स बुर्के के समक्ष वाइनस्टाइन के वकीलों ने तर्क देते हुए कहा था कि यह मामला एक जासूस के द्वारा अपूरणीय ढंग से दूषित कर दिया गया है। उसने कथित तौर पर संभावित गवाहों और एक आरोप लगाने वाले को कुछ सिखाया है। उन्होंने कहा कि ग्रैंड ज्यूरी को वे साक्ष्य दिखाये जाने चाहिए, जिससे यह साबित होता है कि वाइनस्टाइन के उन पर दोषारोपण करने वाले दो लोगों के साथ कथित हमले के बाद भी मित्रवत ई-मेल का आदान-प्रदान हुआ था।

🕘वॉशिंगटन :- सार्वजनिक किए गए गोपनीय दस्तावेजों के अनुसार अफगानिस्तानमें रूसी हस्तक्षेप के तत्काल बाद अमेरिका ने अपने गुप्त परमाणु हथियार कार्यक्रम पर अमेरिकी चिंताओं को दरकिनार करने की मांग स्वीकार कर ली थी। चीन ने भी पाकिस्तानी मांग की हिमायत की थी। अमेरिकी विदेश विभाग के सार्वजनिक किए गए इन गोपनीय दस्तावेजों में यह रहस्योद्घाटन हुआ है।तत्कालीन पाकिस्तानी तानाशाह जनरल ज़िया-उल-हक और चीन के उप प्रधानमंत्री देंग शियोफेंग अफगानिस्तान में रूसी हस्तक्षेप के खिलाफ अमेरिका को पाकिस्तान के समर्थन के बदले में यह कीमत वसूलने में कामयाब रहे थे। अफगानिस्तान को लेकर 1977-1980 के बीच के अमेरिकी विदेश संबंधों पर सार्वजनिक किए गए इन दस्तावेजों के मुताबिक पाकिस्तानी परमाणु हथियार कार्यक्रम पर अमेरिका ने अपनी आँखें मूंद ली थी।

🕘इस्लामाबाद :- सरकारी इमारतों को जनता के इस्तेमाल के लिए खोलने के अपने चुनावी वादे के तहत पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को आलीशान पीएम हाउस में एक नैशनल यूनिवर्सिटी की स्थापना की। शिक्षा मंत्री शफकत महमूद ने उद्घाटन समारोह के दौरान कहा कि इस्लामाबाद नैशनल यूनिवर्सिटी की स्थापना पीएम हाउस में की गई है और यूनिवर्सिटी के अन्य विभागों और संस्थानों को इसमें शामिल किया जाएगा।

अपना भारत :

🕘नई दिल्ली :- नेशनल हेराल्ड हाउस को खाली कराने से जुड़ी याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट शुक्रवार को अपना फैसला सुना दिया है। जस्टिस सुनील गौर की पीठ ने अपने फैसले में दो सप्ताह का समय देते हुए नेशनल हेराल्ड हाउस खाली करने के लिए कहा है। बता दें कि नेशनल हेराल्ड की कंपनी एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर कर नेशनल हाउस हाउस की लीज रद करने के फैसले को चुनौती दी थी, इस मामले में कोर्ट ने सभी पक्षों को सुनने के बाद 22 नवंबर को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। शुक्रवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने एजेएल की याचिका खारिज करते हुए कहा कि दो सप्ताह में नेशनल हेराल्ड हाउस खाली करना होगा।

🕘कोलकाता :- पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी की रथ यात्रा को झटका लगा है। कलकत्ता हाईकोर्ट की डिविजन बेंच ने मामले को वापस ट्रायल कोर्ट के पास भेज दिया। हाईकोर्ट की डिविजन बेंच द्वारा भाजपा की रथ यात्रा रोक लगाने के बाद कोर्ट में सरकार का पक्ष रखने वाले वकील ने कहा कि यह सरकार की जीत है। कानून-व्यवस्था हमारी प्राथमिकता है। बता दें कि राज्य सरकार की तमाम आशंकाओं को दरकिनार करते हुए कलकत्ता हाई कोर्ट ने गुरुवार को भाजपा की ‘गणतंत्र बचाओ यात्रा’ के नाम से प्रस्तावित तीन रथयात्रा के कार्यक्रम को मंजूरी दे दी थी। साथ ही प्रशासन को यात्रा के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश भी दिया था।

🕘पटना :- थोड़ी ही देर में नाबालिग से दुष्कर्म मामले में आरोपी राजद से निलंबित विधायक राजवल्लभ यादव को पटना के एमएलए-एमपी कोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। साथ ही पचास हजार रुपये का अर्थदंड भी लगाया है। मामले में आरोपी रही सुलेखा देवी को भी उम्रकैद की सजा और 20 हजार का अर्थदंड लगाया गया है। इसके साथ ही अन्य चार दोषियों को 10- 10 साल जेल की सजा सुनाई गई है।
बता दें कि 15 दिसंबर को इस मामले की कोर्ट में सुनवाई हुई थी, जिसमें राजवल्लभ यादव और अन्य पांचों आरोपी कोर्ट पहुंचे थे। इस मामले की सुनवाई पटना के एमएलए-एमपी कोर्ट में हुई थी।

🕘पटना :- लोजपा-भाजपा के बीच सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बन गई है। सूत्रों के मुताबिक 6 लोकसभा और एक राज्यसभा सीट पर डील फाइनल हो गई है। लोजपा ने ये मांग रखी थी और भाजपा ने इसे पूरा करने का वादा भी किया था। इसपर नीतीश ने भी मुहर लगाई थी। नीतीश कुमार भी आज दिल्ली रवाना हुए हैं और वे वहां भाजपा-लोजपा नेताओं से मुलाकात करेंगे। उनसे बातचीत के बाद एनडीए सीटों के बंटवारे का फाइनल एेलान कर देगा।

🕘जालंधर :- अमेजॉन कंपनी की वेबसाइट पर श्री हरिमंदिर साहिब की तस्वीर वाले मैट व टायलेट सीट की बिक्री के खुलासे के बाद वीरवार को सिख संगठन भड़क उठे। उन्होंने सिख तालमेल कमेटी की अगुवाई में दोपहर 12 बजे जीटी रोड बाईपास पर सूर्या एन्क्लेव के नजदीक गुरु गोबिंद सिंह एवेन्यू में अमेजॉन कंपनी के दफ्तर के बाहर रोष प्रदर्शन शुरू कर दिया। सूचना मिलने पर पुलिस भी वहां पहुंच गई। सिख संगठनों के विरोध को देखते हुए पुलिस ने एहतियातन अमेजॉन ट्रांसपोर्टेशन सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के नाम से चल रहे इस दफ्तर को बंद करवा दिया। इसके बाद सिख संगठनों ने थाना रामा मंडी में जाकर पुलिस को कंपनी के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का केस दर्ज करने के लिए शिकायत दी।

🕘हिसार :- कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी काे हराने की दिशा में बड़ी कामयाबी मिली है। कैंसर रोगियों को बहुत सस्‍ता इलाज मिल सकेगा। अब देश के विभिन्न हिस्सों में महामारी का रूप ले चुकी कैंसर के इलाज को सस्ता और सुलभ बनाने के लिए अब मैग्नेटिक फ्लुअड हाइपर थर्मिया तकनीक का इस्तेमाल होगा। यह तकनीक वर्तमान रेडिएशन थेरेपी की बजाय कई गुणा सस्ती होगी। महज 100 रुपये में एक बार की थेरेपी करवाई जा सकेगी।

🕘रुद्रप्रयाग :- जिले के रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर बांसवाड़ा के पास आल वेदर रोड के कटिंग के दौरान भूस्‍खलन हो गया। मलबे के नीचे दबने से सात मजदूरों की मौत हो गई, जबकि कई मजदूरों के दबने की आशंका है। तीन घायलों को जिला अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक के साथ ही बचाव दल मौके पर पहुंच गए हैं। मलबे में दबे श्रमिकों की सही संख्या का अभी तक नहीं चल पाया है। घटनास्थल रुद्रप्रयाग से 22 किलोमीटर दूर हैं।हादसा शुक्रवार दोपहर साढ़े 12 बजे का है। बता दें कि जिले में ऑल वेदर रोड की कटिंग का काम चल रह है। इसी दौरान रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर बांसवाड़ा के पास एक पहाड़ी का हिस्‍सा टूट गया और मलबा सड़क पर आ गया।

🕘झारखंड :- लातेहार जिले के बालूमाथ थाना क्षेत्र के खपरेलवर गांव में वर्ष 2016 में हुई मॉब लिंचिंग के मामले में अदालत ने आठ दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। शुक्रवार को सुनाई गई सजा में इन पर 25-25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया। जुर्माना नहीं देने पर एक साल अधिक जेल में रहना होगा। जिन दोषियों को सजा दी गई उनमें मिथिलेश साहू, प्रमोद साहू, अवधेश साहू, मनोज साहू, अरुण साहू, सहदेव सोनी, विशाल तिवारी और मनोज कुमार साव शामिल हैं। राज्य में मॉब लिंचिंग के मामले में सजा सुनाए जाने का यह दूसरा मामला है। इससे पहले रामगढ़ में सजा सुनाई गई थी।

🕘छत्तीसगढ़ :- प्रमुख पर्यटन स्थल मैनपाठ में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। शुक्रवार सुबह पाठ क्षेत्र का नजारा बदला नजर आया। घांस, पुआल के ढेर में बर्फ की पतली चादर बिछी नजर आई। मौसम पूरी तरह से साफ हो जाने के कारण उत्तरी छत्तीसगढ़ में ठंड के तेवर तीखे हो गए है। मैनपाट के समान बलरामपुर जिले के सामरीपाठ इलाके में भी ठंड ने लोगों की दिनचर्या बदल दी है।छत्तीसगढ़ का शिमला कहे जाने वाले मैनपाट में अब मौसम अपने पूरे शबाब पर है। रात का न्यूनतम तापमान यहां करीब 2 डिग्री तक जा पहुंचा है और इसी के साथ यहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

🕘श्रीनगर :- पाकिस्तानी सेना के शार्प शूटरों ने शुक्रवार को एक बार फिर उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में एलओसी पर जगबंदी का उल्लंघन करते हुए भारतीय जवानों को निशाना बनाया। इसमें भारतीय सेना का एक जेसीओ शहीद हो गया, जबकि एक अन्य जख्मी हो गया। भारतीय जवानों ने भी जवाबी प्रहार करते हुए पाकिस्तानी सेना के एक निगरानी मोर्चे को तबाह करने का दावा किया है। जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना के दो जवानों के मारे जाने या जख्मी होने की सूचना है, लेकिन अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। फिलहाल, उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर स्थित अग्रिम इलाकों में स्थिति तनावपूर्ण और जमगु़ंड, टंगडार व मच्छल में पाकिस्तानी व भारतीय सेना के जवानों के बीच रुक रुक कर एक दूसरे के ठिकानों पर गोलीबारी जारी है।

अपना प्रदेश :

🕘चन्दौली :- डीडीयू जीआरपी ने 254 प्रतिबंधित कछुओं के साथ 3 तस्करो को किया गिरफ्तार।गोरखपुर से हावड़ा ले जाई जा रही थी कछुओं की खेप।ट्रेन बदलते वक्त डीडीयू जंक्शन पर चढ़े जीआरपी के हत्थे।
जीआरपी ने वनविभाग को किया सुपुर्द।

🕘चंदौली :- ट्रेन से कटकर एक महिला की हुई मौत ,एक गाय भी आयी उसी ट्रेन की चपेट में , महिला की अभी नही हो पाई शिनाख्त ,गाय के साथ रेलवे ट्रैक पर कर रही थी महिला ,सैयदराजा स्टेशन के समीप सैयदराजा मार्केट में स्थित रेलवे फाटक की घटना |

🕘चन्दौली :- फ़िल्म स्टार नसरुद्दीन शाह के बयान पर भड़का भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा।दीनदयाल नगर में भाजपा कार्यकर्ताओं ने फुका नसीरुद्दीन शाह का पुतला।नसीरुद्दीन शाह ने कहा था भारत मे मुसलमान सुरक्षित नहीं।अल्पसंख्यक मोर्चा ने कहा सौहार्द्र बिगाड़ने की कोशिश न करे नसीरुद्दीन।भारत मे मुसलमान बाकी देशों से ज्यादा सुरक्षित।

🕘चंदौली :- बेंगलुरु में 16 दिसंबर को हुए अंतरराष्ट्रीय ओपन वेट कराटे टूर्नामेंट में चंदौली जिले के जेबी कराटे क्लब बच्चों ने प्रथम स्थान प्राप्त कर अपने उत्तर प्रदेश का नाम रोशन किया ।बता दे कि बेंगलुरु में ओपन वेट कैटेगरी कराटे टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था जिसमें भारत, नेपाल ,अफगानिस्तान, और यूएई, की टीम ने भाग लिया था इस अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में ओपन वेट में रामा सैनी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया और इसी वेट में सूर्यकांत ने चौथा स्थान पर कब्जा जमाया जूनियर वेट केटेगरी में जीरो से 55 केजी में दिव्यांश पांडे ने दूसरा स्थान हासिल किया और 55 से 60 केजी में सूर्य देव सोनकर ने अपने प्रतिद्वंदी को हराकर सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया और सहजौर की आकांक्षा सिंह को सिंगापुर में हुए टूर्नामेंट में बेस्ट फाइट के लिए उनको सम्मानित किया गया |

🕘वाराणसी :- पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ,पुलिस लाइन हेलीपैड से बड़ालालपुर स्तिथ ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर और टेंट सिटी के निरीक्षण करने गए सीएम योगी आदित्यनाथ, प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों का सीएम करेंगे सबसे पहले निरीक्षण ,इसके बाद सीएम सर्किट हाउस में आलाधिकारियों संग करेंगे बैठक, रात में, बाबा श्री काशी विश्वंनाथ मन्दिर में सुगम दर्शन हेल्प डेस्क करेंगे शुभारंभ , मन्दिर परिसर में चल रहे कार्यो का करेगे निरीक्षण।

🕘बडा़गाँव :- वाराणसी ज्ञात हो कि बसनी ,बडा़गाँव निवासी हाजी शौकत अली के पुत्र हाजी कुद्दूस अंसारी की पत्नी जुलेखा बेगम का पथरी का आपरेशन हुआ था हालत गंभीर होने पर परिवार के लोगों ने जुलेखा बेगम को लखनऊ के पी,जी,आई मे भतीँ कराया डॉक्टरो के जबाब देने पर लखनऊ से वाराणसी आते समय रास्ते में मौत हो गयीं आज सुबह दरवाजे पर लोगों का जमघट लग गया मेहमान भी लगभग सभी आ गए थे दफनाने कि तैयारी चल रही थी कि हाजी शौकत अली का भी दिल का दौरा पड़ने से देहांत हो गया हाजी शौकत अली का चार लडको बहु नाती पोता व लडकियों का भरा पुरा परिवार है।

🕘वाराणसी :- कैंट थाना क्षेत्र की जीआरपी पुलिस ने 5 तस्करों के पास से 233 कछुओं की बरामदगी के बारे में बताया कि कैंट रेलवे स्टेशन पर समय समय पर चेकिंग अभियान चलाया जाता है इसके तहत सियालदह एक्सप्रेस में चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था इस दौरान स्लीपर बोगी में 5 संदिग्ध पुलिस को दिखाई दिए जब उनसे पूछताछ की गई तो उन्होंने संतोष जवाब नहीं देते दिखे जिसके बाद पुलिस ने उनकी तलाशी लेनी शुरू की जिनके पास से सूटकेस में और बोरों में भरकर रखें 233 कछुआ को बरामद किया गया और सभी 5 तस्करों को गिरफ्तार कर लिया गया । जीआरपी पुलिस की मानें तो यह सभी तस्कर निहालगढ़ से बिहार और बंगाल में तस्करी के लिए पशुओं को ले जा रहे थे ।

🕘वाराणसी :- 19 दिसम्बर को नाले के करीब मिला सैकड़ो शिवलिंग विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर का नही, बल्कि एक निजी मकान के मलबे से निकला हुआ होने का पुलिस ने किया दावा । सीएम योगी के आगमन के पहले खुलासाकर पुलिस ने अपनी बचाई गर्दन । लंका थाने में 2 अज्ञात के खिलाफ इस मामले में मुकदमा दर्ज हो रखा है ।अब धर्मिक उन्माद फैलाने वालों के खिलाफ भी जांच के दौरान पुलिस करेंगी कार्यवाही । शिवलिंग का मलबा वाराणसी के मदनपुरा स्थित एक निजी मकान से निकला था, जिसे ट्रॉली वाले और ठेकेदार लंका इलाके में प्लाट को भरने में कर रहे थे इस्तेमाल |

🕘बहराइच :- पंचायती फरमानों पर सरकार कितना भी रोक लगाने की कोशिश कर ले लेकिन अभी भी कुछ एक गांवों व समुदाय विशेष में बेखौफ पंचायती फरमान जारी किए जा रहे हैं ।हिंदुओं से मेलजोल रखने पर महिला का किया हुक्का पानी बंद ,महिला द्वारा दबंगों की बात ना मानने पर दबंगों ने महिला की आंख फोड़ी ,न्याय पाने को भटक रही महिला ,दबंग दे रहे है जान माल की धमकी ,घटना थाना फखरपुर के ग्राम सुवागड़ा, रौदोपुर की ।

🕘बहराइच :- नेपाल से भारत की ओर प्रतिबंधित सामानों की तस्करी करने में किया जाता है इन नेपाली टैंकरों का इस्तेमाल । एक नेपाली तेल टैंकर को नेपालगंज के महेंद्र बहुमुखी कैंपस के पास मुखबिर की विशेष सूचना पर नेपाली सशस्त्र पुलिस ने पकड़ा जिसमें अवैध इलेक्ट्रॉनिक सामान भारी मात्रा में बरामद हुआ जो भारत के रुपईडीहा कस्बे में टैंकर में छुपा कर नेपालगंज ले जाया जा रहा था जिसकी नेपाल पुलिस ने अंतर्राष्ट्रीय कीमत लगभग दो लाख बताया है ।

🕘वाराणसी :- थाना सिगरा अंतर्गत विद्यापीठ छात्रों ने चक्का जाम कर आवागमन किया बाधित मामला यह था कि कल विद्यापीठ प्रोफेसर ने मारपीट का कुछ अज्ञात कुछ अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज कराया था उसी क्रम में विद्यापीठ चौकी इंचार्ज ने चिन्हित कर कुछ लड़कों को चौकी पर बैठाया जिनके पिताजी को भी थाने बैठाया गया इस पर आपत्ति जताते हुए छात्रों ने आज रोड जाम कर दिया बहुत समझाने बुझाने के बाद आवागमन सुचारू रूप से जारी हुआ और छात्रों ने लिखित तहरीर देकर प्रोफेसर के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आवेदन किया !

🕘लखनऊ :- भगवान राम के परमसेवक हनुमानजी की जाति बताने को लेकर सियासी बयानबाजी जारी है। इस मामले पर भाजपा के साथ अब सपा भी सामने आ गई है। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा हनुमानजी दलित कहे जाने के बाद अब योगी सरकार के मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने जाट तो सपा महासचिव ने बजरंगबली को गोंड जाति का करार दिया। इस बावत सभी के अपने-अपने तर्क भी हैं। उल्लेखनीय है कि गुरुवार को विधानमंडल सत्र के दौरान एक मंत्री ने पवनपुत्र को अपनी जाति का बताया था। केंद्रीय मंत्री सत्यपाल चौधरी, आयोग अध्यक्ष नंद किशोर, यूपी मिनिस्टर लक्ष्मी नारायण और भाजपा एमएलसी बुक्कल नवाब हनुमान जी का जाति धर्म बता चुके हैं।

🕘सुल्तानपुर :- जिले स्थित मटका बाजार में स्कूल जाते समय दो मासूम बच्चों का अपहरण कर लिया गया। फिरौती न मिलने पर बदमाशों ने बच्‍चों को मार-मार कर अधमरा कर दिया। इसके बाद बोरे में बांध दिया। घटना में एक बच्चे की मौत हो गई। वहीं, एक बच्चे की हालत नाजुक देख मेडिकल कॉलेज स्थित ट्रामा सेंटर ले जाया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बच्चे का हाल जानने के लखनऊ ट्रामा सेंटर पहुंचे और किसी प्रकार की कोताही नहीं करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही घटना में मृत प्रियांश के परिजनों को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की है।

🕘वाराणसी :- मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ शुक्रवार की शाम को आजमगढ से सीधे वाराणसी दो दिनी प्रवास के लिए पहुंचे। वह वाराणसी स्थित सर्किट हाउस ठहरने के बजाय सीधे प्रवासी भारतीय दिवस के लिए हरहुआ में बन रहे टेंट सिटी के लिए रवाना हाे गए। वहां उन्‍होंने आयोजन की तैयारियों का जायजा लेने के साथ ही आवश्‍यक दिशा निर्देश अधिकारियाें को दिया। इसके बाद वह बडालालपुर स्थित ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर भी पहुंचे। यहां भी उन्‍होंने तैयारियों का जायजा लिया और कारोबारियों की सहूलियत को लेकर अधिकारियों संग विचार विमर्श किया।

🕘आगरा :- उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि कौशल विकास योजना के तहत युवाओं के लिये रोजगार के अवसर विकसित किए जाएंगे। इससे जल्द ही प्रदेश के दो लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिलेगा।शुक्रवार को आगरा आए उपमुख्यमंत्री ने सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद प्रेसवार्ता में उन्होंने कहा कि प्रदेश में इन्वेस्ट समिट का दूसरा चरण अगले महीने शुरू होगा। पिछली बार 60 हजार करोड़ का इन्वेस्टमेंट हुआ था।उन्होंने बताया कि सरकार जल्द ही प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने वाली है। इंटरमीडिएट में 70 फीसद अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे रोजगार के अवसर विकसित होंगे।

खबरो के लिए लॉग ऑन करें

Home