October 21, 2021

अब तक कि खबरें देश-विदेश की।

Spread the love

देश-दुनिया

🕘वाशिंगटन:- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको की सीमा पर बनाई जाने वाली दीवार की तुलना पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के घर के बाहर बनाई गई सुरक्षा दीवार से की है। उन्होंने कहा, ‘वाशिंगटन डीसी स्थित ओबामा और मिशेल के बंगले के चारों ओर दस फीट ऊंची दीवार बनी है। मैं मानता हूं कि सुरक्षा के लिए यह बहुत जरूरी है। अमेरिका को भी ऐसी ही एक बड़ी दीवार की जरूरत है।

🕘वाशिंगटन:- राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया धीमी कर दी है। सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी के सांसद सेन लिंडसे ग्राहम ने ट्रंप के साथ लंच के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह दावा किया। ट्रंप ने पिछले दिनों युद्धग्रस्त सीरिया में तैनात करीब दो हजार सैनिकों को वापस बुलाने का एलान किया था।

🕘ढाका:- बांग्‍लादेश के आम चुनाव में प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग ने लगातार तीसरी बार बड़ी जीत दर्ज की है। आवामी लीग ने 350 सीटों में से 281 सीटों पर कब्‍जा जमाया है। इस बीच विपक्ष ने एक बार फ‍िर सत्‍ता पक्ष पर चुनावाें में धांधली का आरोप लगाया है। बहरहाल, भारत की इस चुनाव में पैनी नजर थी। हालांकि, इस बार यहां के चुनाव में भारत की सक्रियता नहीं थी। बांग्‍लादेश के इस चुनाव से भारत ने अपने आपको अलग कर रखा था, लेकिन यहां एक बड़ा सवाल यह है कि बांग्‍लादेश में शेख हसीना की जीत से भारत के संबंधों पर क्‍या असर पड़ेगा।

🕘ऑकलैंड:- नए साल का जश्न शुरू हो गया है। सबसे पहले जश्न न्यूजीलैंड के ऑकलैंड से शुरू हो गया है। इस दौरान वहां पर आतिशबाजी का दुर्लभ नजारा पेश किया। ऐसा लग रहा है कि ऑकलैंड का पूरा आकाश रंगबिरंगी छठा से चमक उठा है। ऑकलैंड की सड़कों पर लोग नाच गा रहे हैं और पार्टियों में मशगूल है। एक-दूसरे को नए साल 2019 की बधाई हैप्पी न्यू कह कर दे रहे हैं।

🕘मास्को:- रूस के माग्नीतोगोस्र्क शहर के एक इमारत में हुए गैस विस्फोट से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि कई घायल हो गए हैं। मास्को से 1700 किलोमीटर पूर्व में स्थित इस औद्योगिक शहर में विस्फोट रात करीब एक बजे हुआ। विस्फोट के कारण 12 मंजिला इमारत का एक हिस्सा ध्वस्त हो गया।चेल्याबिंस्क क्षेत्र के गवर्नर बोरिस डबरोव्स्की ने एक बयान में कहा कि तीन लोग मलबे से जिंदा निकाले गए हैं और तीन की मृत पाए गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि अभी तक 79 लोग लापता हैं, पुलिस उनका पता लगाने की कोशिश कर रही है। माइनस 18 सेल्सियस के तापमान में सैकड़ों वचावकर्मी,वचाव कार्य में लगे हुए हैं।

अपना भारत

🕘नई दिल्‍ली:- कुछ प्रतिभाएं ऐसी होती हैं जो जिन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ करने के लिए सिर्फ मौके की तलाश होती है। IIT के पूर्व छात्र और 2002 बैच के IAS अधिकारी अंकुर गर्ग ने ऐसा कर दिखाया। उन्‍होंने अपने फेसबुक प्रोफाइल में लिखा है कि ‘जब मैं स्‍कूल में था तो मेरे पिता अक्‍सर कहा करते थे 10 में 10, लेकिन इसके लिए काफी प्रयत्‍न किए जाने की जरूरत है। इसके लिए हमेशा 10 में 11 अंक हासिल करने का प्रयास करें।’ इस पोस्ट में मैक्रोइकोनॉमिक्स में उनके स्कोर कार्ड की एक तस्वीर है, जिसमें प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय मैक्रोइकोनॉमिस्ट जेफरी फ्रेंकल की साइन है। उनके पिता द्वारा उत्कृष्टता दर्शाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक रूपक है जो आखिरकार अंकुर गर्ग ने हासिल किया है।

🕘नई दिल्‍ली:- वर्ष 2018 कई तरह की घटनाओं के लिए याद रहेगा। जांच एजेंसी सीबीआई प्रमुखों लड़ाई और मीटू के आरोपों का शोर साल में सुना जाता रहा। वहींं आधार की अनिवार्यता और ऑनलाइन का बढ़ता दायरा भी पूरे वर्ष छाया रहा। भ्रष्टाचार की जांच करने वाले देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी सीबीआइ की साख रसातल में चली गई है। अभी तक पिंजड़े में बंद तोते की सरकार के शिकंजे की मांग उठती थी, लेकिन तोते की आपसी लड़ाई में अब सरकारी हस्तक्षेप को भी सही माना जा रहा है।

🕘चंडीगढ़:- गन प्वाइंट पर सेक्टर-20 में दो लुटेरे चंडीगढ़ पुलिस में तैनात हेड कांस्टेबल के बेटे से शनिवार देर रात उसकी कार छीनकर फरार हो गए। पीड़‍ित की पहचान सेक्टर-20 के निशार अहमद के रूप में हुई है। दोनों आरोपितों ने शराब के नशे में होने का ड्रामा रचकर निशार से पहले तो गाड़ी रुकवाई। बाद में गन प्वाइंट पर लेते हुए कार लेकर फरार हो गए। पुलिस ने निशार की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। दोनों आरोपित पुलिस की गिरफ्त से बाहर है।

🕘मुजफ्फरपुर:- मुजफ्फरपुर जिले के बोचहां थाना क्षेत्र के वाजीतपुर चकनुरन गांव में फूड प्रोडक्शन फैक्ट्री में भीषण आग लग गई है। इसमें अब तक पांच मजदूरों के जलने से मौत हो गई है। बरामद पांच शवों की पहचान की जा रही है। वहीं आधा दर्जन मजदूर बुरी तरह झुलस गए हैं। उन्हें अस्पताल में ले जाया गया है। बताया जाता है कि 30 मजदूर वहां काम कर थे। सूत्रों के अनुसार अभी भी 19 मजूदर लापता हैं। लापता मजदूरों को खोजा जा रहा है। उधर फूड प्रोडक्शन फैक्ट्री में लगी भीषण आग से करीब 40 करोड़ की संपत्ति जलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

🕘जयपुर राजस्थान:- विधानसभा चुनाव में तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से कड़े मुकाबले में हारने वाले मानवेंद्र सिंह और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट से भाजपा के टिकट पर चुनाव हारे युनूस खान को अपनी-अपनी पार्टियों में अहम जिम्मेदारी मिल सकती है। मानवेंद्र सिंह और युनूस खान चुनाव में सबसे चर्चित चेहरे के रूप में उभरे है। राजपूत वोट बैंक और भाजपा के दिग्गज नेता जसवंत सिंह के स्वाभिमान के नाम पर मानवेंद्र सिंह को वसुंधरा राजे के सामने झालारापाटन सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया था। वहीं युनूस खान को सचिन पायलट के सामने टिकट दिए जाने का कारण टोंक सीट पर मुस्लिम समाज की बहुलता थी।

🕘अहमदाबाद:- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वाईब्रेंट गुजरात महोत्सव पर ट्विटर के जरिए कटाक्ष किया तो मुख्यमंत्री विजय रुपाणी व भाजपा अध्यक्ष जीतू वाघाणी दोनों ने एक साथ राहुल पर पलटवार किया। रूपाणी ने जहां राहुल को झूठा व बेशर्म कहा वहीं वाघाणी ने अगस्ता वेस्टलेंड हेलीकॉप्टर सौदे को लेकर गांधी परिवार को घेरने का प्रयास किया। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर पर गुजरात सरकार के वाईब्रेंट गुजरात अंतरराष्ट्रीय निवेशक सम्मेलन की यह कहकर खिल्ली उडाई के इसके मुख्य स्पोंसर छोड गए तो जवाब में मुख्यमंत्री रुपाणी ने भी ट्वीट कर राहुल को झूठा व बेशर्म तक कह दिया।

🕘हरियाणा:- पिछले दिनों हुए पांच नगर निगम चुनाव में विजयी रहे भाजपा के पांचाें मेयर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले। इन मेयरों की अगुवाई मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने की। नगर निगम चुनाव में शानदार जीत से भाजपा खासी उत्‍साहित है। मुख्‍यमंत्री मनाेहरलाल नवनिर्वाचित मेयरों को मिलवाने के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राज्‍य की राजनीतिक हालात की जानकारी दी।मेयरों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संसद भवन में मुलाकात की।

🕘रांची:- भारतनेट परियोजना के द्वितीय चरण में राज्य के 11 जिलों में पंचायत स्तर तक पर हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी बहाल करने पर सरकार 637.44 करोड़ रुपये खर्च करेगी। सूचना प्रौद्योगिकी एवं ई-गवर्नेंस विभाग ने इसकी स्वीकृति दी है। कैबिनेट ने विभाग के इस मसौदे पर 420.44 करोड़ रुपये खर्च करने की स्वीकृति फरवरी 2018 में दी थी, जिसमें लगभग 217 करोड़ रुपये का इजाफा किया गया है।

अपना उत्तर प्रदेश

🕘लखनऊ:- मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बने अभी एक महीना भी नहीं हुआ है कि सरकार को समर्थन दे रही बहुजन समाज पार्टी ने समर्थन वापस लेने की धमकी दे दी है। बसपा के दो विधायकों ने मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार को समर्थन दिया है। बहुजन समाज पार्टी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि हम मांग करते हैं कि राजस्थान और मध्य प्रदेश में एससी/एसटी एक्ट 1989 के लिए 2 अप्रैल को आयोजित ‘भारत बंद’ के दौरान दर्ज किए गए मामलों को कांग्रेस सरकार तत्काल वापस ले।

🕘लखनऊ:- लोकसभा चुनाव 2019 के नजदीक आते ही राजनीतिक दलों ने गठबंधन के नये समीकरणों की तलाश शुरू कर दी है। राजग गठबंधन में शामिल अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के बदले सुर ने भाजपा को भी अन्य विकल्पों के लिए प्रेरित किया है। इस वजह से इन दोनों के समानांतर चल रहे उत्तर प्रदेश के दूसरे दल भी भाजपा की ओर उम्मीद भरी नजरों से देखने लगे हैं।

🕘रायबरेली:- कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में वार्डेन और फूल टाइम टीचर के बीच जमकर मारपीट। शिक्षिका के पति ने मौके पर पहुँच कर जमकर काटा हंगामा। दोनों पक्ष पहुँचे थाने। बछरांवा थाना क्षेत्र के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का मामला

🕘बलरामपुर : जिले में तैनात असलहा बाबू का बेटा अवैध पिस्टल के साथ गिरफ्तार, कलेक्ट्रेट में असलहा बाबू के पद पर तैनात है ईश्वर चंद श्रीवास्तव, देहात के ग्राम सेखुईया में चल रहे उन्ही निजी रेस्टोरेन्ट से हुई बरामदगी, एक पिस्टल व 3 जिंदा कारतूस बरामद, कोतवाली देहात क्षेत्र का मामला।

🕘सीतापुर:- सपा कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन कर गन्ना जलाया । आग की चपेट में आने से सपा कार्यकर्ता झुलसा ।गंभीर हालत में जिला अस्पताल में कराया गया भर्ती। गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर कर रहे थे विरोध प्रदर्शन। शहर कोतवाली इलाके के लाल बाग चौराहे का मामला।

🕘फ़िरोज़ाबाद:- कई प्राथमिक विद्यायलयो में ग्रामीणों ने किया सैकड़ो की तादात गोवंश को कैद स्कूली बच्चे चौपालों पर पड़ने को मजबूर गोवंश के कैद की सूचना पर दौड़ा पुलिस प्रशासन एसडीएम शिकोहाबाद व थाना नासिरपुर पुलिस ने गोवंश को कराया मुक्त,गुस्साए ग्रामीणों ने पुलिस पर किया पथराव एसडीएम की गाड़ी के सीसे तोड़े,थाना नसीरपुर के हरगनपुर गाँव का मामला।

🕘हापुड:- कोतवाली पुलिस को मिली बड़ी सफलता दो शातिर बदमाश गिरफ्तार,दो तमंचे बराम करीब आधा दर्जन से अधिक हत्या,लूट व चोरी के मुकदमे है दर्ज नववर्ष पर किसी बड़ी आपराधिक घटना को अंजाम देने की फिराक में थे दोनों शातिर बदमाश।

🕘अयोध्या:- राम लला का 9 दिवसीय प्रकटोत्सव महोत्सव हुआ शुरू क्षीरेश्वर महादेव में पूजन अर्चन के बाद स्थापित किया गया कलश 6 जनवरी को पूजित कलश सौंपा जाएगा राम लला को रामलला के गर्भ ग्रह में स्थापित होगा कलश 8 जनवरी को निकलेगी नगर में शोभायात्रा के साथ समापन होगा रामलला के प्रकाटोत्सव महोत्सव का 1950 से मनाया जाता है रामलला का प्रकटोत्सव

🕘अयोध्या:- में हुआ राम मंदिर सार्थक सुनवाई महायज्ञ। राम मंदिर निर्माण में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए हुआ। 4 जनवरी से होने वाली सुनवाई को प्रभावी बनाने के लिए किया गया यज्ञ। अयोध्या के तपसी छावनी मंदिर पर वेद मंत्रो उच्चारण के बीच हुआ यज्ञ रामलला के भजन मंदिर निर्माण तथा बाबरी विचारधारा को विध्वंस करने के लिए फूंका गया बाबर का पुतला मुस्लिम समाज के लोगों ने फूंका बाबर का पुतला।

🕘चन्दौली:- पीडीडीयू स्टेशन पर जीआरपी और आरपीएफ ने स्टेशन पर चलाया सघन चेकिंग अभियान। नव वर्ष के मद्देनजर सुरक्षा अलर्ट के बाद चलाया गया चेकिंग अभियान। स्टेशन परिसर, ऑटो स्टैंड परिसर में स्थित बैंक में कि गई चेकिंग। आरपीएफ, जीआरपी, डॉग स्क्वायड के साथ मिलकर संयुक्त चेकिंग।

🕘प्रतापगढ़:- अवैध पिस्टल के साथ तीन बदमाशों को कुंडा पुलिस ने दबोचा।पहले आनलाइन सामान की करते थे बुकिंग।फिर डिलिवरी ब्वाय से सामान छीनकर हो जाते थे फरार।लगभग एक माह पूर्व रैयापुर गांव के पास डिलिवरी ब्वाय से हुयी थी छिनैती की घटना। मामले मे पुलिस ने दर्ज किया था मुकदमा।।मोबाइल,घडी,मंहगे जूते,कपडे समेत लाखो के सामान बरामद।कुंडा कोतवाली के पहाडपुर बनोही गांव के प्राथमिक विद्यालय के पास हुयी गिरफ्तारी।

🕘गोंडा:- सीआरओ कुंज विहारी अग्रवाल के खिलाफ प्रदर्शन, वकीलों नें लगाया भ्रष्टाचार का आरोप, वसूली का आरोप लगाकर की नारेबाजी, कलेक्ट्रेट स्थित कार्यालय के बाहर धरने पर बैठे वकील, डीएम को ज्ञापन देकर सीआरओ कोर्ट के न्यायिक कार्यों का किया बहिष्कार।

🕘अमेठी:- अवैध शस्त्रों के खिलाफ पुलिस ने चलाया अभियान,24 घंटे के ऑपरेशन में आधा दर्जन अभियुक्त गिरफ्तार,अभियुक्तों के पास से 6 तमंचा और एक दर्जन जिंदा कारतूस बरामद,डीजीपी के आदेश पर अमेठी पुलिस ने चलाया अभियान,पुलिस ने सभी को भेजा जेल,अमेठी के अलग-अलग थानों क्षेत्रों के पकड़े गए अभियुक्त।

🕘बिजनौर:- बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष का बड़ा बयान, गाजीपुर में हुई सिपाही की हत्या मामले में अभी जांच पूरी नही हुई है, लेकिन मेरे नजरिये से ये हत्या किसी राजनीतिक दल ने ही कराई है। पिछड़े वर्ग के वोट बैंक बैंक पर निशाना साधने के लिए ही ये बवाल किया गया है ।

🕘आगरा:- विदेशी महिला पर्यटक ने लगाया रेप का आरोप, खजुराहो में भ्रमण के दौरान रेप का आरोप, महिला टूरिस्ट का आरोप नशीली चाय पिलाकर किया रेप, आगरा पहुंचकर पर्यटन थाने में की शिकायत, पर्यटन पुलिस महिला पर्यटक को लेकर मेडिकल कराने पहुंची, चाइना के बीजिलंग की रहने वाली है महिला पर्यटक, महिला पर्यटक ने थाने में दी तहरीर।

🕘हापुड़:- भाकियू और किसानों ने फूंका योगी सरकार के मन्त्री सुरेश राणा का पुतला। गन्ना मिलों द्वारा गन्ने का पेमेंट ना होने से नाराज किसान दे रहे हैं धरना। 22 दिन से लगातार सिम्भावली मिल में चल रहा है किसानों का धरना। गन्ना किसान अपना पेमेन्ट करने की सरकार से कर रहे हैं माँग।

🕘बाराबंकी:- शव रखकर कर रहे हैं जोरदार धरना प्रदर्शन शव को रोड पर रखकर ग्रामीणों ने किया रोड जाम रामसनेही घाट हैदर गढ़ मार्ग को ग्रामीणों ने किया जाम ,मुकदमा न लिखने से थे नाराज रामसनेहीघाट से हैदर गढ़ जाने वाली रोड को किया जाम , दो किमी तक लगा जाम , अशोक तिवारी का कल शाम हरिलाल पुरवा चौराहे पर जेसीबी ने मारी थी टक्कर। पुलिस पर जेसीबी चालक पर मुकदमा दर्ज किए बगैर मौके से छोड़ देने का आरोप लगाते हुए सैकड़ों ग्रामीणों ने शव रखकर किया मार्ग जाम ।

🕘कानपुर:- दैनिक अखबार के पत्रकार को इंस्पेक्टर व दरोगा ने पीटा ,डाला हवालात में ,बचाव के लिए पहुंचे अन्य पत्रकारों पर थाने में लाठीचार्ज ,कई पत्रकार हुए घायल । कई थानों के फोर्स पीएसी व एसपी पूर्वी मौके पर , सैकड़ो पत्रकारों बैठे धरने पर ।

🕘इटावा:- कल से लापता 14 वर्षीय नाबालिग किशोर युवक का शव टुकड़ो में कटा हुआ जंगल में पड़ा मिला। गुस्साए ग्रामीणों ने शव को सड़क पर रखकर जाम लगाया। युवक के परिजनों ने जंगल में रह रहे तांत्रिक पर तंत्र क्रिया के तहत हत्या करने का आरोप लगाया। मौके पर पहुंचे पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने ग्रामीणों को समझा-बुझाकर जाम खुलवाया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

🕘मुज़फ्फरनगर:- बदमाशो के होशले हुए बुलंद थाना सिविल लाइन क्षेत्र के राज फिलिंग पैट्रोल पम्प पर देर रात बदमाशो ने किया तांडव हथियार बन्द नकाबपोश बदमाशो ने कैश गिन रहे पैट्रोल पम्प मालिक पर किया हमला लूट का विरोध करने पर पम्प मालिक पर किया धारदार हथियारों से हमला पम्प मालिक को आई सिर में गम्भीर चोटे घायल पैट्रोल पम्प मालिक का जिला चिकित्सालय में ईलाज जारी।

🕘सीतापुर:- पंद्रह हजार का इनामी शराब माफिया अभय सिंह चढ़ा एसटीएफ के हत्थे। कई महीनों से चल रहा था फरार। आरोपी अभय सिंह के कन्या महाविद्यालय में संचालित हो रहा था अवैध देशी शराब का करोबार। खैराबाद पुलिस हाथ मलती रही। एसटीएफ ने किया गिरफ्तार।

🕘मुजफ्फरनगर:- रात की चैकिंग में मिले 49 अवैध असलाह। सभी थानों में पकड़े गए 42 आरोपी, मुजफ्फरनगर में 38 मुकदमे हुए दर्ज, खतौली ओर बुढ़ाना थानाक्षेत्र में भी पकड़ी गई असलाह फैक्टरी, भारी मात्रा में कारतूस,5 चाकू,2 संदिग्ध कार,2 मोटरसाइकिल,4 पेटी शराब ओर अवैध हथियार बनाने के उपकरण भी पुलिस ने किये बरामद, मुजफ्फरनगर में अवैध असलाह रखने वालों पर लगातार चलता रहेगा मुजफ्फरनगर पुलिस का चाबुक, SP सिटी ओर SP देहात ने प्रेसवार्ता कर दी जानकारी।

🕘अयोध्या:- राम मंदिर सार्थक सुनवाई महायज्ञ। राम मंदिर निर्माण में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए हुआ। 4 जनवरी से होने वाली सुनवाई को प्रभावी बनाने के लिए किया गया यज्ञ। अयोध्या के तपसी छावनी मंदिर पर वेद मंत्रो उच्चारण के बीच हुआ यज्ञ। रामलला के भब्य मंदिर निर्माण तथा बाबरी विचारधारा को विध्वंस करने के लिए फूंका गया बाबर का पुतला।

🕘बिजनौर:- होटल में मिली युवक की लाश। बंद कमरे को तोड़कर पुलिस ने निकाली लाश। कमरे से मिली सल्फ़ाज़ की गोली। पुलिस ने शव को भेजा पोस्टमार्टम पुलिस मामले की जाँच में जुटी।

खबरो के लिए लॉग ऑन करें

Home