October 23, 2021

अब तक कि खबरें देश-विदेश की।

Spread the love

देश-दुनिया

🕐टोरंटो: ग्लोबल वार्मिंग भविष्य और वर्तमान के लिए बड़ी समस्या बना हुआ है। ग्लोबल वार्मिंग के कारण जलवायु परिवर्तन हो रहा है और वैश्विक तापमान बढ़ रहा है। पृथ्वी के गर्म होने के कारण मौसम का मिजाज भी बदल रहा है। ग्लोबल वार्मिंग के लिए जिम्मेदार प्रमुख कारणों में है कार्बन उत्सर्जन। वैज्ञानिक दिन प्रतिदिन ऐसे आविष्कार कर रहे हैं, जिनसे कार्बन का उत्सर्जन कम किया जा सके।

🕐टोक्यो: उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन के वार्षिक संबोधन पर पूरी दुनिया की नजर है। आज अपने वार्षिक संबोधन में किम जोंग 2019 में देश की शीर्ष प्राथमिकताओं के बारे में बताएंगे। आमतौर पर यह भाषण उत्तर कोरिया के राज्य-संचालित टेलीविजन नेटवर्क पर प्रसारित होता है, जो अक्सर उत्तर कोरियाई नेतृत्व पर केंद्रित होता है। जिसमें किम बताते हैं कि अगले वर्ष उनका क्या एजेंडा होगा और कैसे दुनिया के अन्य हिस्सों के साथ उनका व्यवहार होगा।

🕐ढाका: बांग्‍लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग ने आम चुनाव में शानदार जीत दर्ज की है। देश की मुख्‍य विपक्षी पार्टी ने आम चुनावों के परिणाम को खारिज कर दिया है, जिसके बाद चुनाव आयोग ने अवामी लीग की जीत की घोषणा कर दी है। हालांकि, चुनाव आयोग ने धांधली के आरोपों की जांच भी शुरू कर दी है।

🕐फिलीपींस: इंडोनेशिया के बाद अब फिलीपींस में तूफान, बाढ़ और भूस्खलन ने भारी तबाही मचाई है। सरकारी आपदा एजेंसी ने रविवार को कहा कि भारी बारिश की वजह से हुए भूस्खलन और बाढ़ में 61 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 11 लोगों लापता बताए जा रहे हैं। नेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्शन एंड मैनेजमेंट काउंसिल की रिपोर्ट के अनुसार, बिकॉल और ईस्टर्न विजयास इलाकों में तूफान के कारण हुई भारी बारिश के बाद मृतकों की संख्या बढ़ गई है। बाढ़ में डूबे इलाकों में राहत कार्य चल रहा है।

🕐वाशिंगटन: सप्ताह भर से आंशिक रूप से ठप पड़े सरकारी कामकाज को फिर से पटरी पर लाने के लिए हो रही बातचीत में गतिरोध बरकरार है। समाधान तलाशने की जगह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार डेमोक्रेट को निशाना बनाते हुए ट्वीट कर रहे हैं।

अपना भारत :-

🕐नई दिल्ली: तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद 1984 में हुए सिख विरोधी दंगे में आजीवन कारावास की सजा पाए वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद सज्जन कुमार सोमवार को कोर्ट में सरेंडर करेंगे। समाचार एजेंसी के मुताबिक, उम्रकैद की सजा पाए सज्जन कुमार दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट में सरेंडर करने के लिए घर से निकल चुके हैं। सरेंडर की पूरी प्रक्रिया के बाद उन्हें दिल्ली की तिहाड़ जेल भेजा जाएगा।

🕐पटना : राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव पटना से दूर रांची के रिम्स (अस्पताल) में रहकर भी महागठबंधन के सारे खेल के रेफरी बने हुए हैं। गठबंधन में शामिल दलों के प्रमुख नेताओं का रांची दौरा बता रहा है कि सीट बंटवारे में आने वाली तमाम अड़चनों और समस्याओं का समाधान सिर्फ लालू के पास है। तभी हर हफ्ते महागठबंधन के बड़े नेताओं ने रांची का फेरा बढ़ा दिया है। अगले हफ्ते किसी न किसी का फिर जाना तय है।

🕐पटना : राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव ने कहा है कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से उनके व्‍यक्तिगत संबंध हैं। कहा कि राजनीति में वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नहीं, बल्कि अपने पिता लालू प्रसाद यादव की नकल करते हैं। साथ ही सफाई दी कि वे अपने मामा साधु और सुभाष यादव के इशारे पर राजनीति में सक्रिय नहीं हुए हैं, बल्कि यह उनका अपना फैसला है।

🕐अमृतसर: दिल्ली में वर्ष 1984 में हुए दंगों के दोषी पाए गए सज्जन कुमार को सजा दिलवाने में कानूनी लड़ाई लड़नेवाले आम आदमी पार्टी के विधायक व वरिष्ठ वकील एसएच फूलका ने कहा कि सज्जन कुमार को सजा दिलवाने के बाद अब अन्य आरोपितों को सजा दिलवाने के लिए अभियान तेज किया जाएगा। जल्दी ही मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के खिलाफ भी केस शुरू करेंगे। सिख विरोधी दंगों के सभी दोषियों को कानून के अनुसार सजा दिलवाई जाएगी।

🕐अमृतसर: कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के सम्मानित सरकारी मेडिकल कॉलेज के एक वरिष्ठ डॉक्टर एवं प्रोफेसर की हरकत ने सभी को शर्मसार कर दिया। इस प्रोफेसर ने सरकारी मेडिकल कॉलेज प्रशासन द्वारा बनाए वॉट्सग्रुप पर कुछ फोटो अपलोड कीं। इस दौरान उन्होंने एक वीडियो भी ग्रुप में सेंड कर दी। ग्रुप मैंबर्स ने वीडियो डाउनलोड कर देखी तो सभी हैरान रह गए कि एक वरिष्ठ प्रोफेसर ऐसी हरकत भी कर सकता है।

🕐 हिसार: मौसम में परिवर्तन जारी है। गुरुग्राम का तापमान जमाव बिंदु पर पहुंच गया। शहर का न्यूनतम तापमान 0.2 और अधिकतम तापमान 25. 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं हिसार में न्यूनतम तापमान माइनस 0.3 से बढ़कर 1.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। करनाल में यह दो डिग्री रहा। मौसम विभाग के अनुसार नए साल में बारिश के आसार हैं। चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अनुसार 31 दिसंबर तक तापमान में गिरावट की संभावना है। दो दिन और रात को पाला पड़ेगा।

🕐देहरादून: हाल में पौड़ी जिले में सिरफिरे युवक द्वारा एक छात्रा को जलाकर मार डालने की घटना के बाद प्रदेश में महिला एवं बाल उत्पीड़न की घटनाओं पर अंकुश लगाने के मद्देनजर सरकार सक्रिय हो गई है। ऐसे मामलों को जल्द निस्तारित करने के उद्देश्य से सरकार ने राज्य में फास्ट ट्रैक कोर्ट गठित करने का निश्चय किया है, ताकि शीघ्र न्याय सुनिश्चित हो सके। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस सिलसिले में प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू करने के लिए सचिव गृह एवं न्याय को निर्देश दे दिए हैं।

🕐देहरादून: स्वर्गीय सूरत सिंह नेगी एडवोकेट मेमोरियल 15वें बार एसोसिएशन क्रिकेट टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में देहरादून लॉयर्स ने देहरादून बी को 33 रनों से हराकर खिताब अपने नाम किया।

🕐जमशेदपुर: : साकची स्थित मोहम्मडन लाइन से दुबई भेजने के नाम पर ठगी का एक मामला प्रकाश में आया है। इसे लेकर कुछ लोग रविवार को साकची थाना पहुंचे। यहा उन्होंने शिकायत की कि साकची मोहम्मडन लाइन निवासी दो युवकों ने उनसे विदेश भेजने के नाम पर 60 से 40 हजार रुपए तक ले लिए हैं। लेकिन उन्हें विदेश भेजा नहीं जा रहा है। पैसे मागने पर आनाकानी की जा रही है। इतना ही नहीं उन्हें धमकी भी दी जा रही है। कुछ लोगों का पासपोर्ट भी दे दिया गया है। जो वीजा दिया गया है वह भी सही नहीं है।

🕐रायपुर: स्टेट हास्पिटल बोर्ड अपनी बकाया राशि स्टेट नोडल एजेंसी से लेने के लिए कमर कस चुका है। राज्य हास्पिटल बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. अशोक त्रिपाठी ने प्रदेश भर के नर्सिंग हॉस्पिटल से आह्वान किया है कि 31 दिसंबर की सुबह 11 बजे सभी जिला इकाइयों और शाखाओं से प्रतिनिधि बकाया राशि के लिए एकत्र हों।

🕐पपरोला: अब भाप इंजन की छुक-छुक नए साल में सुनाई देगी। इंजन में तकनीकी खराबी के बाद रेल विभाग पहली जनवरी 2019 या फिर छह जनवरी को स्कूली बच्चों को इस गाड़ी में पपरोला से पालमपुर की सैर कराएगा। पहले इस इंजन को रविवार स्टार्ट करना था, लेकिन तकनीकी खराबी के चलते यह स्टार्ट ही नहीं हो पाया। इसको ठीक करने के लिए टेक्निकल स्टाफ को पपरोला बुलाया है।

🕐जम्‍मू: कुर्सी जाने के कुछ महीनों के बाद फिर से पीडीपी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की आतंकवादियों के प्रति हमदर्दी शुरू हो गई है। आतंकी की बहन के साथ मिलने के बाद महबूबा ने चेतावनी दी कि अगर आतंकवादियों के परिवारों को प्रताडि़त किया गया तो इसके खतरनाक परिणाम होंगे।

🕐हावड़ा: आग तापने के लिए जलाए गए अलाव से निकली छोटी सी चिंगारी ने नए साल के स्वागत में जुटे लोगों की खुशी में खलल डाल दी। रविवार की रात को गोलाबाड़ी थाना के घासबगान इलाके में लगी आग में कई झोपड़ियां जलकर खाक हो गईं। इनमें कई खटाल (काउ शेड) भी शामिल हैं।

🕐भुवनेश्वर: ओडिशा के कंधमाल जिला के दारिंगीबाड़ी ब्लॉक क्षेत्र में इस साल रविवार को पहली बार बर्फबारी हुई है। इसके साथ ही पारा लुढ़क कर तीन डिग्री आ जाने से दारिंगीबाड़ी व आसपास के इलाके सहित पूरे राज्य में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। इससे जनजीवन प्रभावित हुआ है। दारिंगीबाड़ी ब्लॉक के तटीय इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है। इलाके के किलाबाड़ी, ससकुटी, भ्रमरबाड़ी, ग्रीनबाड़ी, लाइनपड़ा, सिर्कोवर्ग, दनेकबाड़ी, प्लीहेरी, दा¨सबाड़ी, सिआंगबाली, सलाबाड़ी, डकराबाड़ी, गबाटबाड़ी, तिलोरी, किरीकूटी आदि इलाके में भारी बर्फबारी होने से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है।

🕐ठाणे: मुंबई में आग लगने की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। सोमवार सुबह भिवंडी में एक कपड़ा फैक्टरी में आग लग गयी, आग बुझाने के लिए मौके पर अग्निशमन गाडिय़ा पहुंच चुकी है, राहत बचाव कार्य जारी है.

🕐अहमदाबाद: जहां एक ओर हनुमानजी की जाति व समुदाय बताने को होड़ लगी हुए है, वहीं भावनगर के सांगरपुर हनुमान मंदिर के ट्रस्टियों ने हनुमानजी को सांता क्लॉज की ड्रेस पहनाकर सर्वधर्मसंभाव का संदेश देने का प्रयास किया। ये वस्त्र पहनाने के कारण कई जनमान भक्त नाराज हो गये तथा कई हिन्दू संस्थाओं ने इसे बजरंगबली का अपमान बताया।

🕐जयपुर: राजस्थान के अलवर में एक बार फिर से उन्‍मादी भीड़ की हिंसा का मामला सामने आया है। शनिवार आधी रात बाद अलवर जिले के ग्रामीण इलाके में भीड़ ने कथित गो-तस्कर की जमकर पिटाई की । पिटाई में घायल कथित गो-तस्कर सगीर खान को अलवर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अपना प्रदेश उत्तर प्रदेश :-

🕐गाजीपुर: गाजीपुर में निषाद पार्टी के कार्यकर्ताओं के बेहद उग्र होने के बाद भड़की हिंसा में हेड कॉन्स्टेबल सुरेश प्रताप वत्स की हत्या के मामले में 102 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इनमें से अभी तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि 11 लोग हिरासत में हैं। पुलिस के भय से प्रदर्शन में शामिल निषाद पार्टी के कार्यकर्ता इधर-उधर घर छोड़कर फरार हैं।

🕐मथुरा: भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा में आज कोहरे का कहर देखने को मिला। यहां यमुना एक्सप्रेस वे पर कोहरे के कारण आधा दर्जन वाहन एक-दूसरे से टकरा गए। मांट थाना क्षेत्र की इस घटना में एक युवक की मौत हो गई जबकि एक दर्जन से अधिक घायल हैं। क्षतिग्रस्त वाहनों को क्रेन की मदद से किनारे किया गया।मृतक की शिनाख्त आगरा के राजेश के रूप में हुई है। राजेश फौज में तैनात थे।

🕐एटा: देर रात कोतवाली देहात के सकीट रोड पर इंडिका कार ने बाइक सवार तीन लोगो को कुचला,दो लोगो की मौके पर हुई दर्दनाक मौत,तीसरे की हालत गंभीर,जिला अस्पताल में भर्ती,पुलिस ने शवों को भेजा पीएम के लिए,दोनों मृतक चिलासनी गाव के रहने वाले।

🕐कुशीनगर: भूमि बिवाद में खुनी संघर्ष. 2 की मौत, लगभग आधा दर्जन लोग घायल.मौके पर पहुंचे एसपी नार्थ. भारी संख्या में पुलिस बल गांव में तैनात. कुबेरस्थान थाना क्षेत्र के गंगौली गांव का मामला।

🕐कानपुर: सर्दी की चपेट में आकर असालतगंज रसूलाबाद निवासी हेमराज (50) व रनिया निवासी हरिकृष्ण द्विवेदी उर्फ मुन्नू दुबे (55)की मौत। इलाज को निजी अस्पतालों में ले जाते समय रास्ते में दोनों की गई जान।

🕐सीतापुर: एसपी एलआर कुमार ने की बड़ी कार्रवाई थानाध्यक्ष रेउसा को हटाया खनन को लेकर बीते दिनों बीजेपी विधायक व थानाध्यक्ष में हुई थी नोकझोंक। पी आर ओ विनोद मिश्रा को बनाया रेउसा का थानाध्यक्ष।

🕐कासगंज: जनपद के भरगैन नगर पंचायत के मोहल्ला थोक मै अटटा चक्की के पटटे की चपेट मै आकर महिला की मौत, परिजनों ने बिना पुलिस को सूचना दिए किया दफन संस्कार।

🕐संभल: देर शाम एक होटल में दबंगों ने खाना खा रहे खाद व्यापारी के साथ की मारपीट ,पिस्टल की नोक पर उठा कर डाला गाड़ी में, हंगामा होने पर खाद व्यापारी को छोड़ कर भागे दबंग ,घबराया खाद व्यापारी ने ली पुलिस की शरण ,पुलिस ने संबंधित धाराओं में मुकदमा किया पंजीकृत, कस्बा बबराला का बताया जा रहा है दबंग आरोपी,गुन्नौल कोतवाली के कस्बा बबराला का मामला ।

🕐गोंडा: जिले में कई चीनी मिलें हैं चालू ,ट्राली-ट्राला से रात-दिन मिलों को ओवरलोड गन्ने की हो रही है आपूर्ति, तमाम लोडिंग वाहनों में रिफ्लेक्टर न होने से बढ रहे हैं हादसे , पिछले दो दिनों में सड़क हादसे में हो चुकी है कई मौते, चीनी मिल व जिला प्रशासन बना लापरवाह ।

🕐ललितपुर: सदर कोतवाली पुलिस और स्वाट टीम ने मवेशी बाजार में उत्पात मचा रहे 5 युवकों को किया गिरफ्तार। इनके पास से पिस्टल और कट्टे मिलने की बरामद। पकड़े गए युवकों का क्षेत्र में है आतंक। पुलिस हिरासत में इन पांच युवकों में एक नाबालिग भी शामिल। पुलिस जांच में जुटी।

🕐ग़ाज़ीपुर: गंगा नदी पर बने हमीद सेतु के पिलर 7 एवं 6 के मध्य ज्वाईंटर नंम्बर 14 की दोनों तरफ की रोलर बेयरिंग आज सुबह करीब 4 बजे करीब 7 ईंच धंस गई ।

🕐रायबरेली: संदिग्ध परिस्थितियों में 22 वर्षीय युवक ने खाया जहरीला पदार्थ।हालत गंभीर जिला अस्पताल में इलाज जारी। सदर कोतवाली क्षेत्र के छोटा घोसियाना सोनिया नगर की घटना।

खबरों के लिए लॉग ऑन करे।

www.mvdindianews.in