January 20, 2022

अब तक कि खबरें देश-विदेश की

Spread the love

देश-दुनिया

🕘पैरिस :- सेंकड वर्ल्ड वॉर के दौरान सैंकड़ों यहूदी बच्चों की जान बचाने वाले नाजियों के खिलाफ फ्रांस के संघर्ष के नायक जॉर्जेस लोइंगर का निधन हो गया। वह 108 वर्ष के थे। लोइंगर ने संघर्ष के दौरान फ्रांस-स्विजरलैंड सीमा पर छोटे-छोटे समूहों में बच्चों को बचाया था। शुक्रवार को फ्रांस के हॉलोकॉस्ट मेमोरियल फाउंडेशन की वेबसाइट पर लोइंगर को विशेष व्यक्ति बताते हुए उनके निधन की घोषणा की गई।

🕘काठमांडू :- नेपाल की राजधानी काठमांडू में पुनर्वास केंद्र से एक रूसी महिला और उसकी दो बच्चियों समेत 49 महिलाओं मुक्त कराया गया। केंद्र की मालकिन एवं तीन कर्मचारियों को इन लोगों का कथित रूप से उत्पीड़न करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। टेकू के मेट्रोपॉलिटन पुलिस रेंज के पुलिस उपाधीक्षक होमिंद्र बोगती ने बताया कि बुधनीलकंठ नगरपालिका के बिष्णुमति इलाके में कृपा घर पुनर्वास केंद्र में रहने वालों में से कुछ की शिकायत पर पुलिस ने शनिवार को वहां छापा मारा।

🕘ढाका :- बांग्लादेश में आम चुनाव के लिए रविवार सुबह मतदान शुरू होने के साथ ही हिंसक घटनाओं की भी खबरें आईं हैं। इसमें अबतक कुल 10 लोगों के मारे जाने की खबर है वहीं कुछ लोग घायल भी हैं। कई जगहों पर वोटिंग में बाधा डालने की भी कोशिश हुई। बता दें कि इन चुनावों में जीत कर प्रधानमंत्री शेख हसीना के रेकॉर्ड चौथी बार देश की सत्ता संभालने की संभावना है।

🕘लाहौर :- पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआइए) के पांच पायलट दसवीं भी पास नहीं है। नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) ने पाक सुप्रीम कोर्ट में यह सच्चाई उजागर की है। प्राधिकरण ने जांच में सात पायलटों के शैक्षणिक दस्तावेज फर्जी पाए थे। दरअसल, शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीश जस्टिस साकिब निसार की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ पीआइए के पायलट और अन्य कर्मचारियों की शैक्षणिक दस्तावेजों की सत्यता से जुड़े मामले की सुनवाई कर रही थी।डॉन अखबार के मुताबिक, शीर्ष कोर्ट की पीठ में शामिल जस्टिस इजाजुल एहसान ने इस जानकारी पर हैरानी जताते हुए कहा, दसवीं पास किए बगैर तो कोई बस भी नहीं चला सकता, ये लोग तो यात्रियों की जान जोखिम में डालते हुए विमान उड़ा रहा हैं। सीएए ने पीठ को बताया कि शैक्षणिक दस्तावेज जमा नहीं कराने के चलते पीआइए के 50 कर्मचारियों को पहले ही बर्खास्त किया जा चुका है।

🕘कोलंबिया :- राष्ट्रपति इवान डुक्यू पर हमले की साजिश के मामले में अधिकारी जांच कर रहे हैं। कोलंबिया के विदेश मंत्री कार्लोस होम्‍स ने बताया कि कोलंबिया की खुफिया सेवाओं को डुक्यू की हत्या की साजिश रचे जाने की खबरें मिल रही थीं। उन्होंने बताया कि हाल ही में वेनेजुएला के तीन लोगों की गिरफ्तारी के बाद अधिकारियों की चिंता और बढ़ गई है।

अपना भारत :

🕘नई दिल्ली :- दिल्ली के साथ एनसीआर के लोगों के लाखों लोगों के लिए राहत भरी खबर है, क्योंकि पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट का सिलसिल जारी है। रविवार को पेट्रोल 2018 में सबसे निम्नतम स्तर पर आ गया, जबकि डीजल की कीमत 9 महीने के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई है। माना जा रहा है कि साल 2018 के अंतिम यानी 31 दिसंबर को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट होगी।

🕘नई दिल्ली :- अगस्ता वेस्टलैंड मामले में मनी लांड्रिंग की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दावा किया कि बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल श्रीमती गांधी के संपर्क में था। हालांकि श्रीमती गांधी का जिक्र और नाम किस संदर्भ में लिया गया इसका खुलासा अभी नहीं हुआ है। मिशेल से जारी पूछताछ में एक और खुलासा हुआ है जो काफी चौंकाने वाला है। एक ‘आर’ नाम के शख्‍स का जिक्र आया था जिसकी तलाश अब शुरू होगी। यह ‘आर’ अब इस जांच की कड़ी में काफी महत्‍वपूर्ण है।

🕘चंडीगढ़ :- पंजाब में पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा हुई। फिरोजपुर और लुधियाना सहित कई जिलों में मतदान के दौरान हिंसा और झड़प हुई। फिरोजपुर के ममदोट क्षेत्र के गांव लखमीर में कुछ लोगों ने मतदान केंद्र में घुसकर उत्‍पात मचाया और मतपेटी को आग लगा दी। इसके बाद भागते समय उन्‍होंने मतदान कर जा रहे बुजुर्ग को कुचल दिया। इससे उसकी मौत हो गई। फिरोजपुर के गांव कोठी राय हिठाड़ में पोलिंग बूथ पर कब्‍जे के दौरान फायरिंग में एक व्‍यक्ति की मौत हो गई।

🕘हरियाणा :- सरकार ने प्रापर्टी टैक्‍स को लेकर राज्‍य के लोगों को बड़ी राहत दी है। शहरों में अधिक ब्याज का हवाला देकर प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने से बचते रहे भवन मालिकों को सरकार ने यह राहत दी है। सरकार ने निर्णय किया है कि पहली जनवरी से पिछला सारा बकाया टैक्स जमा कराने पर उनका ब्याज माफ कर दिया जाएगा। दो महीने के भीतर एकमुश्त अदायगी पर उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

🕘रांची :- केंद्रीय जनजातीय कल्याण मंत्रालय ने राज्य के आदिवासी बहुल प्रखंडों में 70 नए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय खोलने की स्वीकृति दी है। स्कूल उन्हीं इलाके में खोले जा रहे हैं, जहां अनुसूचित जनजातियों की न्यूनतम आबादी 20 हजार अथवा उससे अधिक है। यहां छठी से 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई की न सिर्फ निश्शुल्क व्यवस्था रहेगी, बल्कि आवासन, खाना-पीना, पोशाक, पाठ्य सामग्री आदि भी मुफ्त मिलेंगे। एक विद्यालय में 480 बच्चे पढ़ सकेंगे। बहरहाल राज्य में सात एकलव्य विद्यालयों का संचालन हो रहा है, जबकि 17 निर्माणाधीन है।

🕘बिलासपुर :- रतनपुर के पास नेवसा में एक ही परिवार के 5 सदस्यों के जहर खाने का मामला सामने आया है। जिसमेंं सास व 2 बच्चियों की मौत हो गई है, वहीं बहू और 1 बच्चे की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। जिन्हें इलाज के लिए सिम्स अस्पताल में भर्ती किया गया है।जानकारी के मुताबिक घटना रतनपुर से लगे नेवसा गांव की है। जहां का युवक कोलवाशरी में काम करता है। बीते रात घर से खाना खाकर काम पर चले गया था। घर में मां पत्नी व 3 बच्चे भी खाना खाकर सो गए थे, लेकिन आज जब वो काम से वापस घर पहुंचा, तब तक जहर खाने से मां और 2 बच्चियोंं की मौत हो चुकी थी, जबकि पत्नी व बेटा तड़प रहे थे, जिन्हें बाद में उपचार के लिए सिम्स में भर्ती किया गया है।

🕘भोपाल :- बालाघाट सीसीएफ मोहन मीना की शिकायत लेकर भोपाल पहुंची निलंबित वनरक्षक रंजीता बोरकर को वन बल प्रमुख मनोज सपरा से भी न्याय नहीं मिला। सपरा ने मामले को अनदेखा ही नहीं किया, बल्कि वनरक्षक से कहा ‘तुम बहस करती हो”।आखिर रंजीता को मानव अधिकार आयोग की शरण में जाना पड़ा। वनरक्षक को मुख्यालय पर नहीं रहने के कारण निलंबित किया गया है। रंजीता का मुख्यालय नक्सल प्रभावित क्षेत्र किन्ही मंडवाझरी बीट था। वनरक्षक ने सीसीएफ मीना पर प्रताड़ना के आरोप लगाए थे।

🕘ठाणे :- मोबाइल फोन में धमाके के बाद लगी आग में एक ही परिवार के चार लोग गंभीर रूप से झुलस गए। यह हादसा महाराष्ट्र के ठाणे जिले के शाहपुर में शुक्रवार को हुआ।पीडि़तों के अनुसार, शुक्रवार अहले सुबह घर में रखे एक मोबाइल में अचानक विस्फोट हो गया। इससे वहां आग लग गई और उसने रसोई गैस सिलेंडर को भी अपनी चपेट में ले लिया।सिलेंडर धमाके के साथ फट गया और वहां मौजूद राजेश शिंदे (40), रोशनी शिंदे (37), रूतुजा शिंदे (16) और अभिजीत शिंदे (7) गंभीर रूप से झुलस गए। रूतुजा और अभिजीत का इलाज शाहपुर के ही एक अस्पताल में चल रहा है, जबकि उनके परिजन का ठाणे के नागरिक अस्पताल में इलाज चल रहा है।

अपना प्रदेश :

🕘वाराणसी :- कोतवीली पुलिस को मिली सफलता 2 किलो गांजा 3 चाँदी के सिक्के व दो जोड़ी चाँदी के पायल के साथ दो शातिर चोर गिरफ्तार किये |श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वाराणसी पुलिस अधीक्षक नगर क्षेत्राधिकारी कोतवाली द्वारा दिए गए निर्देश तथा प्रभारी निरीक्षक कोतवाली के द्वारा निर्देश में चौकी प्रभारी अंबिया मंडी उप निरीक्षक अनिल कुमार मिश्रा हमराही पुलिस बल के साथ गस्त के दौरान शुक्रवार रात्रि में कतुआ पुरा थाना के पास से सुलभ शौचालय कुड़ाखाने के नजदीक पहुंचे शौचालय के पास तीन व्यक्ति खड़े थे पुलिस को देख कर एक व्यक्ति फरार हो गया तथा दो अभियुक्तों को पुलिस ने घेराबंदी कर पकड़ा तलाशी के दरमियान दोनो के पास से 2 किलो नाजायज गांजा तीन सफेद धातु के सिक्के और 2 जोड़ी पायल सफेद धातु के और चोरी करने के उपकरण साथ बरामद पुलिस ने किये गिरफ्तार किए |

🕘 बहराइच :- एक ही रात मे तीन दुकानो में लाखो की चोरी, गश्त करती रही पुलिस , कड़ाके के ठण्ड मे लगातार हो रही चोरिया, अंकुश लगाने मे पुलिस महकमा नाकाम ,व्यपारियो का फूटा गुस्सा, पुलिस महकमे के खिलाफ नारेबाजी करते हुए किया प्रदर्शन |

🕘मिर्ज़ापुर :- सात समुन्द्र पार से आये विदेशी मेहमान पक्षी विन्ध्याचल आने वाले दर्शनार्थियों के लिए आकर्षण का केंद्र बने है । आवाज देने के साथ ही पक्षियों का झुण्ड अपनी आवाज़ में आभार व्यक्त करता हुआ नजर आता है । गंगा की लहरों पर अठखेलिया करते लहरों पर डाले गये चारा को पाकर पंक्षियो का कलरव लोगों को मोहित कर रहा है । विन्ध्याचल आने वाले दर्शनार्थी माता विन्ध्यवासिनी का दर्शन पूजन करने के बाद विदेशी मेहमानों के साथ समय अवश्य गुजारते है । इनके बीच अपने आपको परम् सुख पाते है |

🕘चन्दौली :- अंतरप्रांतीय वाहन चोर गिरोह के दो सदस्य गिरफ्तार ,चोरी की एक मोटरसाइकिल बरामद ,दो पिकप एक बोलेरो की चोरी की घटना में थे शामिल ,चंदौली से वाहन चुराकर बिहार में बेचते थे आरोपी ,दोनो आरोपी सदर कोतवाली क्षेत्र के निवासी ,बबुरी पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर उतरौत इलाके से की गिरफ्तारी |

🕘बहराइच :- 60 करोड़ की लागत से बना है जरवल रोड ओवर ब्रिज ,अभी हाल ही में 3 माह पूर्व हुआ है ओवर ब्रिज का उद्घाटन ,ओवरब्रिज की गुणवत्ता पर उठा बड़ा सवाल, जरवलरोड थाना क्षेत्र मे बना नया ओवर ब्रिज आज सुबह आठ बजे अचानक दरक गया जिससे पुल मे ऊपर दरार आ गयी। जिससे पुल के नीचे के हिस्से की सीमेंटेड जालियाॅ टूट गयी और पुल के नीचे से मिट्टी व गिट्टी बाहर निकलने लगी।

🕘सोनभद्र :- देशी बम के धमाके से तीन घायल । जंगली सुअर मारने के लिए लगाया गया देशी बम के फटने से हुआ धमाका। पिता पुत्र सहित एक बालिका हुई घायल। रामधनी पुत्र जगरनाथ 27 वर्ष , पुष्पेन्द्र पुत्र रामधनी 6 वर्ष और शांति पुत्री लाल बहादुर 6 वर्ष हुए घायल। ग्रामीणों की सूचना पर पहुची मौके पर पुलिस। बम धमाके से घायलो को पहुचाया सीएचसी । प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सको ने रामधनी को जिला अस्पताल किया रेफर। म्योरपुर थाना इलाके के टँगा पाथर गांव की घटना।

🕘वाराणसी :- इंग्लिशिया लाइन स्थित शिशु मंदिर प्रांगण में आयोजित शिक्षक प्रकोष्ठ के सम्मेलन में पहुंचे सूबे के तकनीकी और शिक्षा चिकित्सा मंत्री आशुतोष टंडन ने सरकार के विकास कार्यों का गुणगान किया। आशुतोष टंडन ने गाजीपुर कांस्टेबल के हत्या की घटना पर कहा कि यूपी में कानून व्यवस्था पूरी तरह चुस्त-दुरुस्त और सही है। जब से सरकार आई है तब से अपराधी जेल में है या यहां से भाग चुके हैं। सुभासपा और अपना दल के विरोध पर कहा कि भाजपा बड़ी पार्टी है इसलिए हमेशा सहयोगी दलों के सुझाव पर विचार करती है। सब मिलकर 2019 का चुनाव लड़ेंगे।

🕘लखनऊ :- समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रेस कांफ्रेंस नव वर्ष की सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सपा ने लगातार विधान सभा, जिला स्तर पर कार्यक्रम किये हैं-अखिलेश यादव
2019 में सपा ने तय किया है विधानसभा स्तर पर समाजवादी विकास, विजन कार्यक्रम होंगे । 7 जनवरी से 20 जनवरी तक होंगे कार्यक्रम-अखिलेश यादव |

🕘शाहजहाँपुर :- सीएम के कार्यक्रम में मची भगदड़। कुर्सी को लेकर मची भगदड़। सुरक्षा में बड़ी चूक। खुदागंज के नाबाद दरोबस्त में है सीएम का प्रोग्राम।

🕘वाराणसी :- अपनी मांगों को लेकर मांझी समाज का धरना क्रम जारी।गंगा पार गंगा बरार की भूमि पर खेती करने का अधिकार निषादों का होगा।जल पुलिस में वाराणसी के मल्लाह गोताखोरों की स्थायी नियुक्ति की जाए जैसी अन्य मांगों को लेकर नाविकों का धरना जारी |

🕘गाजीपुर :- आरक्षण की मांग को लेकर निषाद समाज के लोग धरना-प्रदर्शन कर रहे थे। पीएम की सभा समाप्त होने के बाद शनिवार की शाम एकाएक कठवामोड़ पुल पर जाम लग गया। जाम देख पीएम की सभा से वापस लौट रही करीमुद्दीनपुर थाने की पुलिस जाम समाप्त कराने में जुट गई।तभी धरने पर बैठे लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। इस बीच कई वाहनों के शीशे टूटे। आंदोलनकारियों ने एक पुलिसकर्मी की बेरहमी से पिटाई कर दी, जिससे उसकी मौत हो गई। सीएम योगी ने मामले को संज्ञान में लिया है। सीएम ने पुलिसकर्मी के परिजनों को 40 लाख रुपए देने की घोषणा की है।

🕘अंबेडकरनगर :- केंद्र और प्रदेश सरकार की किसान विरोधी नीतियों के विरोध में आलापुर विधानसभा के एक गांव में किसानों ने गांव की सीमा पर बोर्डक लगा कर बीजेपी वालों को गांव में न आने की चेतावनी दी गई है। कहा कि यदि गांव में कोई आएगा तो ग्रामीण उसे सबक सिखाएंगे। गांव के बाहर लगा यह बोर्ड सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रहा है।मामला आलापुर विस क्षेत्र के ग्राम चूहणपुर विमावल से जुड़ा है।

🕘फतेहपुर :- सदर बीजेपी विधायक विक्रम सिंह के गुर्गों ने कंबल वितरण के दौरान गरीब के साथ की मारपीट… कंबल लेने आए गरीब को जमकर पीटा, घायल अवस्था में सदर अस्पताल में भर्ती… विधायक की मौजूदगी में की मारपीट, कंबल न मिलने से नाराज था पीड़ित, जिला प्रशासन और सदर विधायक ने साधी चुप्पी… सदर कोतवाली के संत विनोवा नगर में बांटे जा रहे थे कंबल।

खबरो के लिए लॉग ऑन करें
http://www.mvdindianews.in