October 19, 2021

अब तक कि खबरें देश-विदेश की

Spread the love

देश-दुनिया

🕘पेशावर :- बॉलिवुड स्टार शाहरुख खान और काजोल से मिलने की चाहत में एक पाकिस्तानी नागरिक अवैध तरीके से भारत में घुस आया और 22 महीने की जेल के बाद वह अपने देश लौट गया है। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात जिले के मिंगोरा निवासी अब्दुल्ला(22) को भारतीय अधिकारियों ने 28 मई 2017 को उस समय गिरफ्तार कर लिया था जब वह वाघा सीमा गेट पर हर शाम होने वाली ‘बीटिंग रिट्रीट’ समारोह में शामिल होने आया था। समारोह के बाद उसने जीरो लाइन पार की और सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों को बताया कि वह शाहरुख और काजोल से मिलना चाहता है।

🕘वाशिंगटन :- पाकिस्तान के पूर्व तानाशाह परवेज मुशर्रफ का एक वीडियो सामने आया है। इसमें वह पाकिस्तान की सत्ता फिर से पाने के लिए अमेरिका से गुप्त मदद मांगते दिख रहे हैं। वह अमेरिकी सांसदों से यह कहते सुनाई दे रहे हैं कि वह इस बात से बेहद शर्मिदा थे कि अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के ठिकाने का पता लगाने को लेकर आइएसआइ का रवैया लापरवाही भरा था।

🕘लॉस एंजिलिस :- भारतवंशी पुलिस अधिकारी रोनिल सिंह की हत्या के संदिग्ध पेरेज एरियागा को पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। लंबे समय से कैलिफोर्निया में अवैध रूप से रह रहे 33 वर्षीय एरियागा ने क्रिसमस की रात न्यूमैन इलाके में ड्यूटी कर रहे कॉरपोरल रोनिल की गोली मारकर हत्या कर दी थी। एरियागा मेक्सिको निवासी है। इस घटना के बाद शरणार्थियों को देश में रहने देने पर एक नई बहस छिड़ गई है। मेक्सिको से लगती अमेरिकी सीमा पर दीवार खड़ी करने के अपने प्रस्ताव के पक्ष में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस घटना का भी जिक्र किया है। ट्रंप इस दीवार के लिए संसद से पांच अरब डॉलर (करीब 35 हजार करोड़ रुपये) की मांग कर रहे हैं।

🕘काइरो :- दुनिया के प्राचीन सात अजूबों में शामिल मिस्त्र के गीजा पिरामिड से केवल चार किलोमीटर दूर पर्यटकों की बस पर आतंकी हमले के एक दिन बाद शनिवार को मिस्र के पुलिस ने 40 आतंकवादियों को मार गिराया है। मिस्त्र के गृह मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि गीजा पुलिस ने दो अलग-अलग कार्रवाइ में 30 ‘आतंकवादियों’ को मार गिराया, जबकि शेष 10 उत्तरी सिनाई में कार्रवाइ के दौरान मारे गए। इससे पहले शुक्रवार को हुए इस बम धमाके में तीन वियतनामी पर्यटक और मिस्त्र के गाइड की मौत हो गई थी। बस ड्राइवर समेत दस अन्य घायल भी हो गए थे। उस बस पर करीब 14 वियतनामी पर्यटक सवार थे।

🕘लंदन :- हॉलिवुड अदाकारा ऐंजेलिना जोली ने संकेत दिया है कि भविष्य में उन्हें राजनीति में आने से गुरेज नहीं है। अदाकारा-निर्देशक ने हाल ही में दिए एक साक्षात्कार में राजनीति में आने की अटकलों को खारिज नहीं किया। जोली संयुक्त राष्ट्र के भी कई कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती रही हैं। तौर पर पहुंची जोली ने कहा, ‘सच कहूं तो, अगर आप 20 साल पहले मुझसे यह सवाल पूछते तो मैं शायद हंस देती। मुझे वास्तव में नहीं पता, मैंने हमेशा कहा है कि मैं वहीं जाऊंगी, जहां मेरी जरूरत है। मुझे नहीं पता कि मैं राजनीति के लिए ठीक हूं या नहीं लेकिन मैंने मजाक में यह भी कहा है कि मुझे नहीं पता शायद मुझमे कहीं यह प्रतिभा छुपी हो तो मैं इसके लिए काफी हद तक तैयार हूं।’ उन्होंने कहा, ‘मैं किसी भी तरह की चुनौती के लिए तैयार हूं।’

अपना भारत :

🕘नई दिल्ली :- अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआइपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में गिरफ्तार बिचौलिए क्रिश्चियन जेम्स मिशेल शनिवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश हुआ। सुनवाई के दौरान प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कोर्ट को बताया कि आरोपी मिशेल ने पूछताछ के दौरान कांग्रेस की मिसेज गांधी का नाम लिया है, लेकिन किस संदर्भ में नाम लिया है? इसका पता नहीं चला है। इसके अलावा, ईडी का दावा है कि मिशेल ने ‘इटली की महिला के बेटे’ का भी जिक्र किया है।

🕘नई दिल्ली :- द्वारका स्थित एक शेल्टर होम में अनुशासन के नाम पर मासूम बच्चियों के साथ हैवानियत की जा रही थी। काम नहीं करने पर बच्चियों को मिर्च खिलाने के साथ ही उनके निजी अंगों में मिर्च पाउडर लगाया जाता था। 27 दिसंबर को दिल्ली महिला आयोग (DCW) की समिति की सदस्य जब शेल्टर होम में निरीक्षण के लिए पहुंचीं तो बच्चियों ने अपना दर्द बयां किया।समिति की शिकायत पर द्वारका सेक्टर-23 थाना पुलिस ने पॉक्सो व जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। फिलहाल इस मामले में किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है।

🕘पटना :- रांची के रिम्‍स (अस्‍पताल) में आज बिहार के विपक्षी महागठबंधन की सियासी डील फाइनल होने के संकेत मिले हैं। चारा घोटाला में सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव रिम्‍स में इलाज के सिलसिले में भर्ती हैं। लालू से शनिवार को उनके बेटे तेजस्‍वी यादव, राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) सु्प्रीमो उपेंद्र कुशवाहा तथा निषाद संघ के मुकेश सहनी मिलने पहुंचे। मुलाकात के बाद सबसे उपेंद्र कुशवाहा व मुकेश सहनी निकले। इसके बाद रिम्‍स से तेजस्‍वी बाहर निकले।

🕘चंडीगढ़ :- शहर के आईटी पार्क थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले एक नामी होटल में बेहद शर्मनाक घटना हुई है। होटल में ठहरी हुई ब्रिटेन की महिला के साथ वहां के कर्मचारी ने दुष्‍कर्म किया। इस घटना ने सिटी ब्‍यूटीफुल को शर्मसार कर दिया। महिला होटल के स्‍पॉ सेंटर में फुट मसाज कराने गई थी। वहां मसाज कर रहे कर्मचारी ने उसे अपनी हवस का शिकार बना डाला। घटना के बाद कर्मचारी वहां से भाग गया। पुलिस उसकी तलाश कर रही है।

🕘हरियाणा :- सांपला में पुलिस चौकी से 500 मीटर दूरी चोरों ने एक बार फिर से पीएनबी के एटीएम को निशाना बनाया। एटीएम के पिछले वाले हिस्से में दीवार तोड़कर चोर अंदर घुसे और एटीएम गैस कटर से काटकर करीब 37 लाख का कैश चोरी कर लिया।मौके पर जांच के लिए पहुंचे पुलिस।सुबह होने पर आसपास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी, जिसके बाद पुलिस अौर बैंक अधिकारी मौके पर पहुंचे। जिस स्थान पर यह घटना हुई है उससे चंद कदमों की दूरी पर ही दो दिन पहले खरखौदा रोड पुलिस चेक पोस्ट शुरू किया गया है। फिलहाल एफएसएल टीम और पुलिस मामले की छानबीन कर रहे हैं।

🕘धनबाद :- आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत शनिवार सुबह धनबाद पहुंचे। वे यहां चल रहे क्रीड़ा भारती के तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेंगे। पारा शिक्षकों के आंदोलन के मद्देनजर पुलिस ने संघ प्रमुख की सुरक्षा के मद्देनजर पुख्ता व्यवस्था की है। आरएसएस की अनुषंगी इकाई क्रीड़ा भारती का राष्ट्रीय अधिवेशन शुक्रवार को यहां रामकमल विद्या मंदिर में शुरू हुआ। इसमें भाग लेने के लिए संघ प्रमुख शनिवार को कोलकाता से ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस से धनबाद रेलवे स्टेशन पहुंचे। स्टेशन पर भागवत का जोरदार स्वागत किया गया। यहां से वे सीधे अधिवशेन स्थल पहुंचे। रविवार को वे मेगा स्पोर्ट्स स्टेडियम में खुला सत्र को संबोधित करेंगे। उन्हें सुनने के लिए राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास उपस्थित रहेंगे।

🕘जमशेदपुर :- दो युवतियों की खुदकशी के मामले में नया खुलासा आपको हैरान कर देगा। जमशेदपुर से 15 किलोमीटर दूर गम्हरिया थाना क्षेत्र के बोलायडीह रोड नंबर आठ के मकान में दो समलैंगिक युवतियों ने खुदकशी से पहले गले में फंदा डालने के बाद सेल्फी ली थी। मोबाइल में कई ऐसी सेल्फी मिली जो समलैंगिक संबंध को बयां करती है। आत्महत्या का राज खुलने के बाद उनके कमरे से बरामद मोबाइल फोन से कई अहम जानकारी पुलिस को मिली।

🕘रायपुर :- राजधानी रायपुर से लगे उरला औद्योगिक क्षेत्र में शनिवार की दोपहर दोना-पत्तल बनाने के एक कारखाने में आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि देखते-देखते तेजी से फैल गई और पूरे कारखाने को चपेट में ले लिया। इस दौरान 12 मजदूर अंदर काम कर रहे थे। आग के बीच फंसे मजदूरों को रेस्क्यू टीम ने सकुशल बाहर निकाल लिया। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चला है।

🕘इंदौर :- बिचौली मर्दाना क्षेत्र में एक युवती की दिनदहाड़े गला रेतकर हत्या कर दी गई। ये सनसनीखेज घटना यहां के मुक्तिधाम के सामने बनी एक मल्टी में हुई। युवती का नाम साक्षी (18) पिता नर्मदा प्रसाद पाठक था। युवती के पिता एक निजी स्कूल में चौकीदार हैं।एडिशनल एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान से मिली जानकारी के मुताबिक 18 वर्षीय साक्षी कक्षा 10वीं में पढ़ती थी। घटना के समय वो घर में अकेली थी। इसी दौरान अज्ञात बदमाश ने धारदार हथियार से उसका गला रेत दिया। पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

🕘जम्मू कश्मीर :- आतंकवादियों के साथ नशीले पदार्थ भी भेजने की पाकिस्तान की साजिश को नाकाम बनाते हुए सतर्क सीमा प्रहरियों व सेना के जवानों ने शुक्रवार को सीमा को खंगाल कर वहां छिपाई गई पंद्रह करोड़ रूपये की हेरोइन बरामद कर ली।सीमा सुरक्षा बल की जी ब्रांच व सेना की इंटेजीलेंस को पुख्ता जानकारी मिली थी, कि पाकिस्तान की ओर से हेरोईन की एक खेप को इस ओर भेजने की कोशिश हुई है। इस सेना व बीएसएफ की संयुक्त टीम ने अखूनर में आईबी पर फैंसिंग के पार छिपाई गई तीन किलोग्राम हेराईन को तलाश लिया।

अपना प्रदेश :

🕘जौनपुर :- पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति राजाराम यादव ने गाजीपुर में विवादित बयान दिया है। कुलपति ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा है कि अगर उनका किसी से झगड़ा हो जाए तो रोते हुए मेरे पास न आएं। उसकी पिटाई कर दें और जरूरत पड़े तो उसका मर्डर कर दें। कुलपति के इस बयान की काफी आलोचना हो रही है।गाजीपुर में एक कॉलेज के समारोह में कुलपति राजाराम यादव ने कहा कि युवा छात्र वही होता है जो चट्टानों में पैर मारता है तो पानी की धार निकलती है, उसी को छात्र कहते हैं। छात्र अपने जीवन में जो संकल्प लेता है उसे पूरा करता है। उसी को पूर्वांचल विश्वविद्यालय का छात्र कहते हैं।

🕘अंबेडकरनगर :- मरीजों के इलाज को लेकर चिकित्सक संवेदनशील रहें। समय पर अस्पताल में मौजूदगी भी तय करें और यह सुनिश्चित करें कि मरीजों व उनके तीमारदारों को यहां आने के बाद किसी अतिरिक्त असुविधा का सामना न करना पड़े। यह निर्देश डीएम सुरेश कुमार ने शुक्रवार को जिला अस्पताल पहुंचकर चिकित्सकों की बैठक में दिया। जिला अस्पताल में मरीजों का समुचित इलाज न होने व चिकित्सकों के समय पर अस्पताल न पहुंचने की शिकायतें आए दिन सामने आ रही थीं। इसकी कई बार शिकायत जिम्मेदार अधिकारियों के साथ ही जिलाधिकारी से भी की गई थी। इसे गंभीरता से लेते हुए शुक्रवार को डीएम सुरेश कुमार जिला अस्पताल पहुंचे।

🕘अलीगढ़ :- विकास प्राधिकरण ने शुक्रवार को सिविल लाइन क्षेत्र में दस अवैध निर्माणों पर सील ठोंक दी। पुलिस बल के साथ पहुंची प्राधिकरण की टीम की जांच में इनमें से नौ निर्माणों में स्वीकृत मानचित्र के विरुद्घ निर्माण मिला तो एक में मानचित्र ही पास नहीं कराया गया था। इसके बाद मो.अकील के मंसूर अपार्टमेंट के सामने 200 वर्ग गज में 12 फ्लैट का निर्माण, दीवा नाज के चिंग जोन के बराबर में दोदपुर में 250 वर्ग मीटर में बेसमेंट और चार फ्लोर का व्यवसायिक निर्माण, नब्बन खां का मकान नंबर 4/5जोहराबाग में 200 वर्गमीटर आवासीय निर्माण, मसूद हसन का जोहरा बाग माडर्न होम्स के सामने 600 वर्ग गज में 12 फ्लैटों का निर्माण, सिराजुद्दीन का न्यू सर सैयद नगर, नाज रेजीडेंसी के सामने 600 वर्ग मीटर में फ्लैटों का निर्माण इजलाल का मेडिकल रोड जकरिया मार्केट में 1200 वर्ग मीटर में 50 फ्लैटों का निर्माण एवं व्यवसायिक भूतल सील किया गया।

🕘लखनऊ :- गाजीपुर में पुलिस कर्मी की मौत का मामला ,सीएम ने 50 लाख के मुआवजे का एलान किया ,मृतक सुरेश वत्स के परिजनों को 50 लाख मिलेंगे ,सिपाही की पत्नी को असाधारण पेंशन भी मिलेगी
मृतक आश्रित के तहत नौकरी भी देगी सरकार ,सीएम योगी ने डीएम,एसपी को निर्देश दिए , आरोपियों की तुरंत गिरफ्तारी की जाए-योगी |

🕘वाराणसी :- एसटीएफ और नारकोटिक्स की संयुक्त कार्रवाई को बड़ी सफलता ,142 किलो गांजे के साथ 2 लोगों को पकड़ा ,मुखबिर की सूचना पर हुई कार्रवाई ,शिवपुर थानाक्षेत्र के गिलट बाजार से हुई गिरफ्तारी , झारखंड के गढ़वा जिले के रहने वाले हैं दोनो अभियुक्त |

🕘गाजीपुर :- जिले के आरटीआई मैदान से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वीआईपी ड्यूटी से लौट रहे पुलिसकर्मियों तथा भाजपाइयों के वाहनों पर निषाद समाज के द्वारा आरक्षण की मांग को लेकर कठवा मोड़ के पास धरना प्रदर्शन के दौरान पत्थरबाजी किये जाने से जहां कई पुलिसकर्मी घायल हो गए, वहीं कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। इस घटना में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई। बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम उनकी ड्यूटी में आये करीमुद्दीन थाने पर तैनात सिपाही सुरेश वत्स ड्यूटी से लौट रहे थे। रास्ते में निषाद समाज के लोग आरक्षण की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे थे। जब कई पुलिसकर्मी सहित भाजपा की गाड़ियां वहां पहुंची तो अचानक पत्थरबाजी होने लगी जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए।

🕘मेरठ :- पुलिस का ऑपरेशन क्लीन जारी।15000 के इनामी बदमाश से हुई पुलिस की मुठभेड़। मुठभेड़ में एक बदमाश घायल दूसरा फरार ।घायल बदमाश को उपचार हेतु हॉस्पिटल में कराया भर्ती ।फरार बदमाश की तलाश में कांबिंग जारी। घायल बदमाश योगेश पर दो दर्जन के करीब मुकदमे हैं दर्ज। योगेश है 15000 का इनामी बदमाश ।घायल योगेश से पिछले दिनों लूटी गई मोटरसाइकिल हुई बरामद।
थाना परीक्षितगढ़ इलाके के मवाना रोड पर हुई मुठभेड़।

🕘बहराइच :- उर्रा बाजार में सरस हाट के एक कमरे में लम्बे समय से पनाह लिए युवक की शुक्रवार की देर रात झुलस कर मौत हो गई। शनिवार की सुबह लोगों की जानकारी पर सीओ नानपारा विजय प्रकाश, एसएचओ हेमंत कुमार गौड़ ने पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचकर तहकीकात की है। लाश पोस्टमार्टम के लिए भेजी गई है।

🕘वाराणसी :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुचे बड़ालालपुर स्तिथ पंडित दिन दयाल हस्तकला संकुल ,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट के तहत लगे प्रदर्शनी में होंगे शामिल ,करीब 2000 हुनर मंदो और बुनकरों से प्रधानमंत्री करेंगे मुलाकात और संबोधन ,कई लाभार्थियों को देंगे प्रमाणपत्र। साथ ही यहां वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत लगी प्रदर्शनी में होंगे शामिल |

🕘प्रयागराज :- कांग्रेस नेता द्वारा सोशल साइट्स पर जारी किये पोस्टर में, राहुल गांधी को प्रयाग में कुंभ का निमंत्रण, लिखा- शिवभक्त पं०राहुल गांधी को कुंभ मेला में, माँ गंगा ने बुलाया है.!

खबरो के लिए लॉग ऑन करें

Home