October 21, 2021

अब तक कि खबरें देश-विदेश की।

Spread the love

देश-दुनिया

🕐इजरायल: वर्तमान में प्लास्टिक इतनी भयानक समस्या बन गया है कि उससे इंसानों के साथ धरती पर रहने वाले पशु-पक्षी और समुद्र में रहने वाले जीव-जंतु तक प्रभावित हो रहे हैं। दुनियाभर के वैज्ञानिक इस समस्या के निदान के तरीके तलाश रहे हैं। इसी कड़ी में अब वैज्ञानिकों को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। उन्होंने एक ऐसा बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक तैयार किया है, जिससे इस समस्या को काफी हद तक कम करने में मदद मिल सकती है। इस प्लास्टिक को तैयार करने के लिए वैज्ञानिकों ने समुद्री घास खाने वाले जीवाणुओं की मदद ली है। ये जीवाणु समुद्री घास खाकर जो अपशिष्ट निकालते हैं, वे पूरी तरह से विषाक्त मुक्त होते हैं और इस जैविक कचरे को रीसाइकिल भी किया जा सकता है।

🕐बांग्लादेश: 30 दिसंबर को होने जा रहे 11वें संसदीय चुनावों से ठीक पहले काफी गहमागहमी है। बांग्लादेश के अंदर ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इस चुनाव को लेकर राजनीतिक और कूटनीतिक उठा-पटक जारी है। बांग्लादेश का चुनाव केवल भारत और पाकिस्तान के लिए ही नहीं बल्कि अन्य पड़ोसी देशों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है। यही वजह है कि यहां के चुनाव पर चीन और अमेरिका की भी निगाहें टिकी हुई हैं।

🕐काबूल: इन दिनों अफगानिस्‍तान में सियासी हलचल तेज है। यहां अगले साल अप्रैल में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को कुछ महीनों के लिए टाल दिया गया है। इस साल अक्‍टूबर में हुए संसदीय चुनाव के दौरान कई तरह की तकनीकी समस्याएं उत्पन्न हुई थीं, जिन्हें दूर करने के लिए यह कदम उठाया गया है। संसदीय चुनाव के दौरान यहां के नवोदित लोकतंत्र पर आतंक का साया मंडरा रहा था। उस दौरान यहां की राजनीतिक व्‍यवस्‍था पर कई सवाल उठे थे। इसमें एक सवाल यह भी था कि लोकतांंत्रिक स्‍वरूप वाला अफगानिस्‍तान भारत समेत अमेरिका के हित में क्‍यों और कैसे है। नई व्‍यवस्‍था वाले अफगानिस्‍तान में भारत के गहरे हित जुड़े हैं। इसलिए यहां की हर सियासी हलचल पर भारत की पैनी नजर रहती है।

🕐लंदन: ब्रिटेन में भारतीयों और अन्य अश्वेतों को वेतन भुगतान के मामले में श्वेत कर्मियों की तुलना में भेदभाव झेलना पड़ता है। भारतीयों समेत सभी अश्वेतों को श्वेतों की तुलना में कम वेतन मिलता है। यह बात एक सर्वे रिपोर्ट में सार्वजनिक हुई है।

🕐पाकिस्‍तान: इन दिनों सुरक्षा का मुद्दा काफी तूल पकड़े हुए है। इसको उठाने वाले वहां की ही सांसद हैं। सुरक्षा का मुद्दा दरअसल सैयद रजा अबिदी की हत्‍या के बाद तेजी से उठा है। उनकी हत्‍या क्रिसमस के दिन कराची में उस वक्‍त कर दी गई थी जब वह शाम को गाड़ी से घर के अंदर जा रहे थे। इसी दौरान बाइक पर सवार दो हमलावरों ने उनकी कार पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी, जिसमें उनकी मौत हो गई। इससे दो दिन पहले ही पाक सरजमीं पार्टी के दो नेताओं की हत्‍या को भी कराची में ऐसे ही अंजाम दिया गया था।

अपना भारत :-

🕐नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनआइए) द्वारा दिल्ली व पश्चिमी उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किए गए इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) से प्रभावित दस आतंकियों के पास से बरामद मोबाइल फोन व लैपटॉप आदि की जांच से कई सनसनीखेज जानकारी मिल रही है। अनस यूनुस के मोबाइल फोन पर हुई चैटिंग से पता चला है कि आतंकी 30 नवंबर को अयोध्या में राम जन्मभूमि पर फिदायीन हमला करना चाहते थे।

🕐नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली इस साल भी ताबड़तोड़ आपराधिक वारदात से दहलती रही। वर्चस्व की लड़ाई को लेकर बड़े गैंगस्टरों के बीच अक्सर सरेआम गैंगवार से राजधानी की सड़कें लाल होती रही। इस सबके बीच एक जुलाई को बुराड़ी के संत नगर में एक ही परिवार के 11 लोगों के सामूहिक आत्महत्या की घटना न केवल दिल्ली, बल्कि पूरे देश में खासी सुर्खियों में रही। मरने वालों में सात महिलाएं व चार पुरुष थे। सभी राजस्थान के रहने वाले थे और एक ही जगह सभी ने बरगद के पेड़ की जटाओं की तरह लोहे की ग्रिल व पंखे से लटककर खुदकशी की थी।

🕐चंपारण: पड़ोसी देश नेपाल में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के सहयोग से लश्कर ने स्वयंसेवी संगठन बनाकर आतंकियों की भर्ती शुरू की है। इस बाबत सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार को सूचना दी है। बताया है कि आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने नेपाल में ठिकाना बना लिया है। इसमें पाक हाई-कमीशन सहयोग कर रहा है।

🕐पटना: राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव इन दिनों चारा घोटाला में सजा पाकर जेल में हैं। अब उनके बेटे व पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री तेजप्रताप यादव ने पिता की रिहाई के लिए दिल्‍ली चलो का नारा दिया है। तेजप्रताप ने कहा है कि उनके पिता को झूठे मुकदमे में फंसाया गया है। लालू की रिहाई को लेकर केंद्र की पीएम मोदी सरकार पर दबाव बनाने के लिए तेजप्रताप ने नौ जनवरी को दिल्ली चलने की अपील की है।

🕐चंडीगढ़: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए वर्ष पर पंजाबियों को ‘पर्सनल टच’ देंगे। इसके साथ ही वह लोकसभा चुनाव के लिए माहौल गर्मा देंगे। गुरदासपुर में 3 जनवरी को होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की धन्यवाद रैली के साथ ही पंजाब में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज जाएगा। करतारपुर कॉरिडोर को लेकर प्रधानमंत्री द्वारा की जा रही रैली पंजाब में अकाली दल और भाजपा की दिशा तय करेगी। ऐसे में माना जा रहा है कि इस रैली में प्रधानमंत्री के तरकश में वह सारे तीर होंगे जिससे वह पंजाबियों के दिलों को छू सकें।

🕐चंडीगढ़: भारत सरकार ने खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है। इसके साथ ही सरकार ने इस पर पाबंदी लगा दी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। पंजाब के डीजीपी सुरेश अरोड़ा ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि इस संगठन को पहली बार प्रतिबंधित किया गया है। इससे पहले बब्बर खालसा इंटरनेशनल, खालिस्तान कमांडो फोर्स, खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स और इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन जैसे संगठन ही प्रतिबंधित किए गए हैं।

🕐देहरादून: दून के गढ़ी कैंट क्षेत्र के बीरपुर में शुक्रवार सुबह 115 साल पुराना पुल टूट गया। मलबे में दबकर दो लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए। वहीं, कई वाहन के मलबे में दबेे होने की आशंका है।

🕐पिथौरागढ़: साल के जाते-जाते पिथौरागढ़ को एक खुशखबरी मिल गई है। नए साल में यहां से हवाई सेवा की शुरुआत का तोहफा मिलने वाला है। पिथौरागढ़ की नैनी सैनी हवाई पट्टी को डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने एयरोड्रम लाइसेंस प्रदान कर दिया है। लाइसेंस मिलते ही हवाई सेवा देने वाली हैरीटेज एविएशन को सूचना दे दी गई है। इसी सप्ताह से पिथौरागढ़ की नैनी सैनी हवाई पट्टी पर नौ सीटर विमान से व्यावसायिक उड़ान प्रारंभ हो जाएगी।

🕐धनबाद: मजदूर से कोयला लोडिंग और अनलोडिंग के नाम पर रंगदारी को लेकर भाजपा विधायक ढुलू महतो और इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन (आइसीए) की लड़ाई में एक नई नीति का खुलासा हुआ है। यह नीति है-कोयला कंपनी बीसीसीएल को ही कोयला व्यापारियों का कोयला लोड कराना है। यह नीति अमल में आ गई तो कोयला कंपनियों के लोडिंग प्वाइंट और कांटा घरों पर बहुत हद तक रंगदारी और माफियागिरी पर अंकुश लग जाएगा।

🕐बिलासपुर: कानन पेंडारी जू में पर्यटकों के चहेते सफेद नर बाघ विजय की बुधवार रात संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई। जू प्रबंधन ने पोस्टमार्टम कराने के बाद शव को जला दिया है। सर्पदंश से उसकी मौत होने की आशंका जताई जा रही है।

🕐इंदौर: सफाई के मामले में देश में इंदौर एक बार फिर झंडे गाड़ने की तैयारी कर रहा है। दिसंबर अंत तक इंदौर को देश की पहली ‘जीरो लैंडफिल सिटी” घोषित करने की तैयारी हो रही है। यह जानकारी केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने फेसबुक पर शेयर की है।

🕐शिमला: कड़ाके की ठंड से जूझ रहे हिमाचल प्रदेश के आधे हिस्से में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू से नीचे पहुंच गया है। वीरवार को कुछ स्थानों पर हल्की बर्फबारी दर्ज की गई। मौसम विभाग ने 30 दिसंबर को अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है। पहली व दो जनवरी को लाहुल-स्पीति, किन्नौर, चंबा, कुल्लू व मंडी, शिमला जिलों के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी हो सकती है। पिछले 24 घंटे के दौरान कल्पा में पांच सेंटीमीटर व मनाली में दो सेंटीमीटर हिमपात हुआ है।

🕐रियासी: कटड़ा-बनिहाल रेलवे परियोजना में रियासी के ग्रां मोड़ इलाके में 30 दिन के रिकॉर्ड समय में कुतुब मीनार से भी 22 मीटर ऊंचे रेलवे पिलर को बना दिया गया है। अफकान ब्रिज कंस्ट्रक्शन कंपनी रियासी जिला मुख्यालय से तीन किलोमीटर आगे ग्रां मोड़ में ठंडा सूला नाला पर रेलवे पुल नंबर 39 का निर्माण कार्य करवा रही है।

🕐मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के चेंबूर इलाके की एक बहुमंजिला इमारत में भीषण आग लग गई है। आग में झुलसने के कारण चार बुजुर्गों समेत पांच लोगों की मौत हो गई है और दो अन्य झुलस गए।

🕐अहमदाबाद: दुष्कर्म या छेड़छाड़ की घटनाओं के बाद कुछ लोग लड़कियों पर छोटे कपड़े पहनकर युवकों को आकर्षित करने का आरोप लगाते सुने जाते हैं, लेकिन गुजरात के वडोदरा के पुलिस आयुक्त ने नववर्ष की पार्टियों में युवतियों को छोटे, तंग, स्किन टच व भड़काऊ कपड़े पहनने पर चेताया है। लड़का-लड़की कहीं आपत्तिजनक स्थिति में बैठे पाए गए तो भी पुलिस उन्हें पकड़ सकती है।

अपना प्रदेश उत्तर प्रदेश:-

🕐मेरठ: आइएस का नया मॉड्यूल सामने आने के बाद एनआइए और खुफिया एजेंसियां चौकन्नी हैं। बुधवार को हापुड़, मेरठ व अमरोहा सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में छापामारी हुई तो कुछ नए संदिग्धों के नाम सामने आए हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई दहशतगर्द पनाह लिए हैं। एनआइए-एटीएस के साथ ही जोन पुलिस भी सुरागरसी में जुट गई है। एडीजी ऑफिस से अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। आइएसआइएस के मॉड्यूलर हरकत उल हर्ब ए इस्लाम करीब तीन-चार माह से सक्रिय हुआ है। इनपुट मिलते ही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) तथा आतंकवादी निरोधक दस्ता (एटीएस) ने जानकारी जुटानी शुरू कर दी थी। ऑपरेशन मिडनाइट चलाकर एनआइए व एटीएस ने आतंकी गतिविधियों में लिप्त लोगों को बेनकाब किया तो वहीं, पुलिस ने स्थानीय स्तर पर सहयोग किया।

🕐लखनऊ: नोएडा में सार्वजनिक पार्क में नमाज पढऩे से रोकने का मुद्दा तूल पकड़ गया है। बसपा कड़ा विरोध दर्ज करा चुकी है। कांग्रेस भी इस फरमान से आक्रोशित है। भाजपा सरकार में शामिल एक दल के मुखिया ओम प्रकाश ने भी पार्क में नमाज पर रोक लगने को गलत बताया और कहा कि खाली जगह में कोई पूजा पाठ कर ले रहा है तो इसमें कोई बुराई नहीं है। कांग्रेस ने तो पार्कों में लगने वाली राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की शाखाओं पर रोक लगाने की मांग कर डाली।

🕐प्रतापगढ़: सिपाही की गोलीमार कर हत्या का मामला।घटना से नाराज आईजी जोन प्रयागराज ने चौकी इंचार्ज जेल विनीत को किया निलंबित।घटना के खुलासे के लिए कई टीमे एसपी एस आनंद ने की गठित।आईजी ने एसटीऍफ़ वाराणसी से माँगा सहयोग।आईजी मोहित अग्रवाल से मिले मृतक सिपाही के परिजन।घटना स्थल पहुँच कर की मामले में जाँच।बदमाशो ने सिपाही हरिनारायण की गोलीमार की थी हत्या।शहर के जेल तिराहे पर बाइक सवार बदमाशो को दिया था अंजाम।

🕐जौनपुर: लड़की के मोबाईल पर अश्लील फोटो भेजने पर पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर भेजा जेल,लड़की के पिता के तहरीर पर पुलिस ने किया कार्रवाई, शाहगंज कोतवाली क्षेत्र के मलहज गांव का मामला।

🕐कौशाम्बी: समरसेबिल पर बैठे युवक को बदमाशों ने मारी गोली l गोली दाहिनी बाजू में लगी ,घायल को जिला अस्पताल में कराया गया भर्ती l समरसेबल पर मटर की रखवाली करते समय हुई वारदात l सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंचकर कार्यवाही में जुटी l थाना करारी क्षेत्र की अगियौना गांव का मामला l

🕐बाराबंकी: रामनगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत केसरी पुर गांव के निकट अज्ञात कार सवार ने साईकिल सवार बुजुर्ग को मारी टक्कर , गंभीर घायल बुजुर्ग को जिला अस्पताल किया गया रेफर।

🕐ग्रेटर नोएडा: IIMT कॉलिज के MD समेत 3 लोगो पर केस दर्ज,कॉलिज की महिला फैकल्टी ने कराया केस दर्ज,MD मयंक अग्रवाल,HOD आनंद सिंह और अकाउंटेंड नीरज मित्तल पर केस दर्ज,तीनो पर महिला फैकल्टी से अभद्रता पैसे हड़पने ओर शोषण करने का केस दर्ज,नॉलिज पार्क थाने में हुआ केस दर्ज।

🕐अम्बेडकरनगर: कड़ाके की ठण्ड में अलाव जलाने में फेल साबित हो रहा है नगर पालिका अकबरपुर। ठण्ड से ठिठुर रहे लोग। ठण्ड से बचने के लिए लोग चन्दा लगा कर जला रहे है अलाव। एक दो जगहों पर अलाव जलाकर अलाव जलाने के नाम पर होता है लाखो का खेल।

🕐कानपुर: अनवरगंज थाना क्षेत्र के बासमण्डी में पुलिस और बदमासो में हुई मुठभेड़। मुठभेड़ में शातिर अपराधी आरिफ उर्फ गुलशन के पैर में लगी गोली। घायल बदमास को इलाज के लिए हैलट हॉस्पिटल भेजा गया।

🕐गोंडा: गन्ने के खेत में मिला नर कंकाल से सनसनी,गन्ने की कटाई कर रहे मजदूरों को मिला नर कंकाल , हसिया चप्पल व दुपट्टे से हुई पहचान ,18 वर्षीय अतुल श्रीवास्तव के रूप में हुई पहचान, नर कंकाल को पुलिस कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा, थाना परसपुर क्षेत्र के रामपुर बरतारा की घटना।

🕐हापुड: सड़क पर तेज रफ्तार दौड़ती हुई कार का अचानक पहिया निकलने से हुआ हादसा । बहुत दूर खेत मे जा गिरी कार । चार लोग गंभीर घायल । पुलिस ने घायलो को कराया अस्पताल में भर्ती । उपचार के दौरान अस्पताल में महिला की मौत । थाना सिंभावली के सिखेडा का मामला।

🕐अयोध्या: जिले को खुले में शौच मुक्त घोषित किए जाने के बाद शासन ने 23,500 शौचालय निर्माण को दी मंजूरी। पहले चरण में 8 हजार शौचालयों के लिए साढे नौ करोड़ रुपए के आवंटन की तैयारी।

🕐मथुरा: नूडल एवं सौस फैक्ट्री में बड़ा धमाका गैस सिलेंडर फटने से हुआ हादसा फैक्टरी में काम कर रहे चार मजदूर घायल,घायलों के नाम शहजाद, रामपाल ओर गुलाब थाना हाइवे क्षेत्र के महोली रॉड की घटना मौके पर पहुची पुलिस और अग्निशमन गाड़ी रिहायसी इलाके में चल रही थी फैक्टरी।

🕐वाराणसी: अगले साल जब दुनिया के विभिन्न देशों में रह रहे भारतीयों की बनारस में जुटान होगी तब बाबा की झलक भी उनके आसपास होगी। इसके लिए तैयारी कर ली गई है जिसमें बड़ालालपुर में ही श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास सुविधा केंद्र बनाया जाएगा। इसमें टिकट-प्रसाद व स्मृति चिह्न तो मिलेगा ही काशीपुराधिपति दरबार की महत्ता के साथ समग्र का चित्रमय बखान होगा। पिछले दिनों विदेश मंत्रालय के अधिकारियों संग बैठक में इसका निर्णय लिया गया और निर्देश भी दे दिया गया।

खबरों के लिए लॉग ऑन करें

Home