October 19, 2021

अब तक कि खबरें देश-विदेश की।

Spread the love

देश-दुनिया

🕘इंडोनेशिया :- पिछले हफ्ते ज्वालामुखी फटने से आई सुनामी ने भारी तबाही मचाई थी। इस ज्वालामुखी में फिर सक्रियता बढ़ गई है। चिंतित इंडोनेशिया सरकार ने ज्वालामुखी के खतरे से जुड़े चेतावनी स्तर को बढ़ा दिया है। इसके तहत अनक क्रैकाटोआ ज्वालामुखी के पांच किलोमीटर के दायरे में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। पहले यह प्रतिबंध दो किलोमीटर के दायरे में थे। इस क्षेत्र के ऊपर से गुजरने वाली उड़ानों का मार्ग भी बदल दिया गया है।

🕘फ्रांस :- हाल ही में बड़े पैमाने पर हुए यलो वेस्ट आंदोलन की तर्ज पर ताइवान में भी इस आंदोलन ने जोर पकड़ लिया है। निम्न टैक्स और कर मामलों के उचित निपटारे की मांग को लेकर लोगों ने यलो वेस्ट पहनकर गुरुवार को विरोध प्रदर्शन किया।स्थानीय मीडिया के अनुसार, राजधानी ताइपे स्थित वित्त मंत्रालय के बाहर जमा हुए लोगों ने नारेबाजी की और अपनी गाडि़यों के हार्न बजाए। इस दौरान लहराए गए बैनरों में ताइवान की कर संग्रह नीतियों को अवैध बताया गया।

🕘पाकिस्‍तान :- इन दिनों सुरक्षा का मुद्दा काफी तूल पकड़े हुए है। इसको उठाने वाले वहां की ही सांसद हैं। सुरक्षा का मुद्दा दरअसल सैयद रजा अबिदी की हत्‍या के बाद तेजी से उठा है। उनकी हत्‍या क्रिसमस के दिन कराची में उस वक्‍त कर दी गई थी जब वह शाम को गाड़ी से घर के अंदर जा रहे थे। इसी दौरान बाइक पर सवार दो हमलावरों ने उनकी कार पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी, जिसमें उनकी मौत हो गई। इससे दो दिन पहले ही पाक सरजमीं पार्टी के दो नेताओं की हत्‍या को भी कराची में ऐसे ही अंजाम दिया गया था।

🕘इस्लामाबाद :- अफगानिस्तान में तालिबान को शांति प्रक्रिया से जोड़ने के लिए अमेरिका हरसंभव कदम उठाने को तैयार है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका तालिबान आतंकियों को सुरक्षा के साथ-साथ रोजगार मुहैया कराने का प्रस्ताव भी दे रहा है। इस समय अमेरिका, पाकिस्तान, चीन, रूस और अन्य प्रमुख वैश्विक ताकतें तालिबान को अफगान शांति प्रक्रिया से जोड़ने का प्रयास कर रही हैं।

🕘बांग्लादेश :- 30 दिसंबर को होने जा रहे 11वें संसदीय चुनावों से ठीक पहले काफी गहमागहमी है। बांग्लादेश के अंदर ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इस चुनाव को लेकर राजनीतिक और कूटनीतिक उठा-पटक जारी है। बांग्लादेश का चुनाव केवल भारत और पाकिस्तान के लिए ही नहीं बल्कि अन्य पड़ोसी देशों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है। यही वजह है कि यहां के चुनाव पर चीन और अमेरिका की भी निगाहें टिकी हुई हैं।

अपना भारत :

🕘नई दिल्ली :- आतंकी साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किए गए 10 संदिग्धों को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) बृहस्पतिवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने सभी को 12 दिन की रिमांड पर भेज दिया है। वहीं, छापेमारी में गिरफ्तार किए गए लोगों के परिजनों ने अलग से कोर्ट में अर्जी दाखिल कर उनसे मिलने की इजाजत मांगी थी। इस पर जज के सामने परिजनों को मुलाकात की इजाजत मिला। इसमें चार संदिग्धों ने ही परिजनों से मुलाकात की।

🕘नई दिल्‍ली :- नए साल की शुरुआत लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट वन के बीच सफर करने वाले यात्रियों के लिए खास होने जा रहा है। दिल्‍ली मेट्रो इस पिंक लाइन को 31 दिसंबर, 2018 से आम लोगों के लिए खोल रहा है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया एवं स्‍वतंत्र राज्य मंत्री हरदीप पुरी 31 दिसंबर को सुबह 11 बजे मेट्रो भवन से हरी झंडी दिखा कर विधिवत शुरुआत करेंगे। इसके बाद इसी दिन शाम 4 बजे से यात्री सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

🕘नई दिल्ली :- दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) छात्रा दीपशिखा की बनाई पेंटिंग नेशनल एयरोनॉटिक्स ऑफ स्पेस एंड रिसर्च एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) 2019 कलेंडर कवर पेज पर छाई हुई है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब देश की किसी छात्रा ने ऐसा कमाल किया है। नौ साल की दीपशिखा डीपीएस में चौथी कक्षा की छात्रा है। स्कूल की प्रधानाचार्या कामिनी भसीन ने छात्रा की इस कामयाबी पर उसे बधाई दी है।

🕘पटना :- रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा के बाद अब बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने उसी अंदाज में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को घेरा है। उन्होंने विधायक को AK-47 से धमकी देने के एक मामले को लेकर तंज कसा है। इसे लेकर गुरुवार को उन्होंने ट्वीट किया है।नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया है कि ‘जब AK-47 वाले सत्ता संरक्षित खूंखार अपराधी मुख्यमंत्री आवास की छत पर चढ़कर फायर करेंगे, तब नीतीश सरकार नींद से जागेगी।’ वे यहीं पर नहीं रुके। उन्होंने इसी ट्वीट में आगे लिखा- ‘अपराधियों का मनोबल इतना बढ़ गया है कि अब खुलेआम विधायकों को भूनने की धमकी मिल रही है। ये सब थानों की बोली लगाने का दुष्प्रभाव है।

🕘चंडीगढ़ :- पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व सांसद सुनील जाखड़ के नेतृत्व में पंजाब के कांग्रेस सांसदों ने संसद भवन के बाहर रोष प्रदर्शन किया। कांग्रेस नेता केंद्र सरकार से पंजाब से संबंधित एससी विद्यार्थियों के वजीफे की रोकी 1287 करोड रुपए की रकम तत्काल जारी करने की मांग कर रहे थे। इस अवसर पर उनके साथ सांसद संतोख चौधरी, रवनीत सिंह बिट्टू, गुरजीत सिंह औजला भी मौजूद थे।

🕘उतरांचल :- छात्र मित्र के साथ शाम के वक्त टहलने के लिए निकली स्नात्तक की एक छात्रा के साथ तीन मजदूरों ने चाकू की नोक पर दुष्कर्म किया। शर्मनाक घटना को अंजाम देने से पहले मजदूरों ने सहपाठी को मारपीट और धमकाकर भगा दिया। छात्रा और सहपाठी डर की वजह से 12 घंटे तक पुलिस को सही कहानी बताने का साहस नहीं जुटा पाए। विश्वास में लेने के बाद उन्होंने सारा घटनाक्रम बताया।पुलिस ने तत्परता से कार्रवाई करते हुए गुरुवार को तीनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। तीनों नगर पालिका कर्णप्रयाग के लिए दिहाड़ी पर कूड़ा उठान करते हैं। पीड़ि‍ता को मेडिकल के लिए जिला चिकित्सालय गोपेश्वर ले जाया गया है। आरोपितों को शुक्रवार को अदालत में पेश किया जाएगा।

🕘रांची :- सुखदेवनगर थाना क्षेत्र के गंगानगर रोड नंबर दो से अपहृत आठ वर्षीय कृष्णा मिश्रा को पुलिस ने सकुशल बरामद कर लिया है।कृष्णा को रांची खूंटी सीमाना के चितवा दाग जंगल से बरामद किया गया।मौके से 5 अपराधी भी दबोच लिए गए हैं। बच्चे की तलाश में पुलिस खूंटी के कर्रा जंगल की बुधवार रात से ही घेराबंदी कर छापेमारी कर रही थी।पूरी रात घेराबंदी और छापेमारी के दौरान सुबह पुलिस को सफलता मिली और छात्र को सकुशल बरामद करते हुए अपहर्ताओं को दबोच लिया। कृष्णा हिंदुस्तान पेट्रोलियम के ठेकेदार छत्रपाल मिश्रा का एकलौता पुत्र है। उसे सोमवार की शाम पांच बजे के करीब घर के पास से ही अगवा कर लिया गया था। अगवा करने के बाद पिता को मंगलवार की दोपहर कॉल कर 40 लाख की फिरौती की मांग की गई थी।

🕘रायपुर :- आर्केस्ट्रा में काम दिलाने के बहाने बिहार ले जाई गई रायपुर की तीन किशोरियों को बुधवार को क्राइम ब्रांच की टीम ने बिहार से बरामद कर लिया। मामले में एक मानव तस्कर को गिरफ्तार किया गया है। किशोरियों और गिरफ्तार आरोपित को रायपुर लाया जा रहा है। डीएसपी क्राइम अभिषेक माहेश्वरी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि गुरुवार को मामले का पर्दाफाश किया जाएगा।

🕘जम्मू :- कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के पर्यवेक्षक नेता हाजी सगीर खान ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया है कि कश्मीर में आतंकवाद के नाम पर बेगुनाहों की हत्या हो रही है और इन मौतों के जिम्मेदार लोगों को कड़ा दंड मिलेगा। हमारी सरकार बनी तो मारे गए इन बेगुनाह लोगों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपया और सरकारी नौकरी मिलेगी।जेलों में बंद कश्मीर के लोगों को रिहा कर दिया जाएगा। वह यहीं नहीं रुके और हिंदू आतंकवाद तक कह दिया। हाजी के बयान से तूल पकड़े ही प्रदेश भाजपा व बजंरग दल ने जम्मू में प्रदर्शन करने की तैयारी कर ली। मामला बिगड़ता देख कांग्रेस ने हाजी सगीर खान के बयान से किनारा करते हुए अगली कार्रवाई तक उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया है।

अपना प्रदेश :

🕘बहराइच :- दरगाह पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर शार्प शूटर मन्ना को किया गिरफ्तार,लूट,डकैती,हत्या सहित कई बड़ी वारदातों को दे चुका है अंजाम,,,,,दवा व्यवसायी की हत्या के मामले में पुलिस को थी तलाश,लखनऊ में भी कई बड़ी वारदातों में रहा है शामिल,1 किलो 500 ग्राम चरस के साथ दरगाह थाने की पुलिस ने किया गिरफ्तार,सब इंस्पेक्टर अफसर परवेज की अगुवाई में टीम ने घेराबंदी कर पकड़ा |

🕘उन्नाव :- बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर रेप कांड मामले में आया यू टर्न ,शशि सिंघ के पुत्र नवीन सिंह ने कोर्टे में एक याचिका डाली थी ,जिस पर कोर्टे के आदेश से माखी थाने में आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज ,रेप पीड़िता ,माँ और चाचा के खिलाफ कोर्ट के आदेश से मुकदमा हुआ दर्ज ,माखी कांड मामले में दर्जनों मुकदमो में जेल काट रहा महेश सिंह पर मुकदमा दर्ज साथ ही रेप पीड़िता,शैफाली सिंह व रेप पीड़िता की माँ आशा सिंह पर कोर्टे में जालसाजी व फर्जी मार्कसीट में जन्म तिथि में फर्जी वाडा करने के मामले में कोर्टे के आदेश से माखी थाने में मुकदमा दर्ज..419,420,467,468,471 की संगीन मामलों में दर्ज हुवा मुकदमा |

🕘प्रतापगढ़ :- बेख़ौफ़ बदमाशो ने दिनदहाड़े खाकी पर किया हमला। जिला कारागार में तैनात सिपाही हरिनारायण को दिनदहाड़े गोलीमार कर उतारा मौत के घाट। तीन गोलियां हुई सीने के पार। अज्ञात बाइक सवार बदमाशो ने वारदात को दिया अंजाम। जिला कारागार से ड्यूटी करके निकला था जेल के सामने चौराहे पर। लखनऊ के निगोहा का रहने वाला था मृतक। पुलिस मौके पर जाँच में जुटी। नगर कोतवाली के जेल तिराहे का मामला।

🕘चन्दौली :- शहाबगंज प्रमुख के खिलाफ अविस्वास प्रस्ताव पास , वर्तमान प्रमुख बीजेपी समर्थित शशि उपाध्याय की कुर्सी छीनी ,74 क्षेत्र पंचायत सदस्यों में से 49 सदस्यों ने किया मतदान ,47 मत अविस्वास प्रस्ताव के पक्ष में, वही एक मत प्रस्ताव के विपक्ष में तो एक मत हुआ कैंसिल ,उपजिलाधिकारी चकिया ने की घोषणा,जिला पंचायत अध्यक्ष, जिलाधिकारी व शाषन को भेजी जाएगी रिपोर्टअविस्वास प्रस्ताव पास होने पर पूर्व प्रमुख सरोज सिंह ने जतायी खुशी ,पूर्व प्रमुख ने शहाबगंज जनता की बताई जीत, कहा क्षेत्र पंचायत सदस्यों के सम्मान के किये हर कदम हु साथ ।

🕘चंदौली :- धानापुर थाना अंतर्गत पगही गांव में छत की शटरिंग गिरने से दबकर मजदूर की मौत ,छत सटरिंग बांधते समय हुई घटना ,पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा ।

🕘गाजीपुर :- लूट के नियत से देशी शराब के सेल्‍समैन को गोली मारकर बदमाश फरार हो गये। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार भांवरकोल थाना क्षेत्र के वीरपुर स्थित देशी शराब के सेल्‍समैन बब्‍बन यादव 42 वर्ष को बुद्धवार लूट की नियत से बदमाशों ने उन्‍हे गोली मार दी। गोली की आवाज सुनते ही आसपास के लोग मौके पर पहुंच गये तबतक बदमाशों मौके से फरार हो गये। ग्रामीणों ने घायल बब्‍बन को उपचार के लिए जिला अस्‍पताल लाये जहां बब्‍बन की हालत गंभीर होने पर वाराणसी ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया।

🕘वाराणसी :- केंद्र सरकार की मंत्री अनुप्रिया पटेल का बड़ा बयान, भविष्य में भाजपा के किसी कार्यक्रम में शिरकत नहीं करूंगी: अनुप्रिया पटेल ,भाजपा को हाल पांच राज्यों के नुकसान से सीख लेनी चाहिए: अनुप्रिया पटेल |अपना दल(एस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष पटेल ने 24 घंटे के अंदर दूसरी बार भाजपा और प्रदेश सरकार पर बोला हमला |

🕘कानपुर :- यूपी में हरदोई जिले में उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष तनवीर हैदर उस्मानी ने कहा है कि 95 फीसदी मुस्लिम चाहते हैं कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो। चंद मुस्लिम ही राजनीति के चलते इसका विरोध कर रहे हैं। नोएडा में पार्कों में नमाज पढ़े जाने पर पाबंदी को उन्होंने जायज ठहराते हुए कहा कि सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की इजाजत किसी को नहीं दी जा सकती। नसीरुद्दीन शाह के भारत में डर लगने संबंधी बयान पर उन्होंने कहा कि नसीरुद्दीन शाह सांप्रदायिक माहौल खराब करने वालों की गोद में बैठे हैं।

🕘अलीगढ़ :- टूंडला-दिल्ली पैसेंजर ट्रेन की महिला बोगी में चढ़ युवतियों और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ और बदतमीजी करना मनचलों को भारी पड़ गया। एक छात्रा की शिकायत पर अलीगढ़ जंक्शन पर जीआरपी ने एक मनचले को दबोच लिया। उसके तीन साथी भागने में सफल हो गए। छात्रा की तहरीर के आधार पर जीआरपी ने एक के खिलाफ नामजद और तीन के खिलाफ अज्ञात में मारपीट और छेड़छाड़ का मुकदमा दर्ज किया है।

🕘आगरा :- उत्तर प्रदेश सरकार में पशुधन, लघु सिंचाई एवं मत्स्य विभाग के मंत्री एसपी सिंह बघेल ने कहा कि शादी सात जन्मों का बंधन है, इसे तीन शब्दों से तोड़ा नहीं जा सकता। महिलाओं के सम्मान के लिए तीन तलाक का बिल जरूरी है। एसपी सिंह बघेल ने गुरुवार को गिरिराज जी की परिक्रमा की। उन्होंने अपनी परिक्रमा को निराश्रित, बेसाहरा गायों के पुनर्वास के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हुए समर्पित किया। इस दौरान उन्होंने आन्यौर में पत्रकारों से बातचीत की। हनुमान जी को लेकर बयानबाजी पर उन्होंने कहा कि ईश्वर को जाति बंधन में बांधना ठीक नहीं है। ईश्वर सर्वव्यापी जगत का कल्याण करने वाला है। वहीं तीन तलाक पर उन्होंने कहा कि शादी जैसे बंधन को तीन शब्दों में खत्म कर देना संविधान के खिलाफ है।

🕘वाराणसी :- वेतन विसंगति, पेंशन सहित अन्य समस्याओं को लेकर बैंक कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से बुधवार को बैंकों में तालाबंदी रही। इस दौरान खाते में जमा-निकासी, बैंक ड्राफ्ट बनवाने आदि बैंकिंग के कामकाज के लिए गए लोगों को निराश लौटना पड़ा। हड़ताल की वजह से वाराणसी जिले में करीब 400 करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ और दस हजार चेकों का क्लीयरेंस भी नहीं हो सका।
इस दौरान करेंसी चेस्ट भी नहीं खुले, जिससे एटीएम में कैश भी नहीं डाला जा सका। आल इंडिया बैंक इंप्लाइज कंफडरेशन के आह्वान पर छह दिन के भीतर बैंकों की यह दूसरी हड़ताल है, जब पूरी तरह से कामकाज ठप रहा। इसका असर शहरी और ग्रामीण इलाकों में लगे एटीएम पर भी देखने को मिला।

🕘उन्नाव :- जिले की बांगरमऊ विधानसभा सीट से भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के प्रकरण में सह आरोपी के बेटे ने जांच में पक्षपात करने का आरोप लगाया है। अब कोर्ट के आदेश पर उम्र प्रमाणपत्र फर्जी होने का मुकदमा दर्ज कराया गया तो पुलिस विवेचना में सुस्ती बरत रही है।भाजपा विधायक कुलदीप सेंगर प्रकरण में सह महिला आरोपी शशि सिंह के बेटे ने गुरुवार शाम को मीडिया से बात करते हुए बताया कि प्रकरण की जांच में उनके पक्ष और सबूतों की अनदेखी की जा रही है।

खबरो के लिए लॉग ऑन करें

Home