January 19, 2022

अब तक कि खबरें देश-दुनिया की।

Spread the love

देश-दुनिया

🕐दुबई: यूएइ में भारतीय प्रशंसकों को पक्षियों के पिंजरे में बंद करने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है। पिंजरे में बंद सभी भारतीय फुटबाल टीम के प्रशंसक थे, जिनका वीडियो सेकेंडों में सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया। वीडियो सार्वजनिक होने के बाद अधिकारियों ने कार्रवाई करते हुए वीडियो बनाने वाले को गिरफ्तार कर लिया है।

🕐ऑस्ट्रिया: घूमने-फिरने का शौक सभी को होता है, लेकिन दुनिया के दौरे पर निकले इस परिवार की कहानी थोड़ी अलग है। ऑस्ट्रिया के एक पेशेवर फोटोग्राफर लिंडर नार्डिन और मारिया सात साल के बेटे लिनोक्स के साथ 2017 से खानाबदोश जिंदगी जी रहे हैं। दुनिया घूमने के जुनून को पूरा करने के लिए परिवार ने घर बेचकर एक मिलिट्री ट्रक खरीदा और उसे ही घर बना लिया। इस परिवार का फिलहाल कोई स्थायी पता नहीं है, लेकिन इस ट्रक के साथ ये अब तक 24 देशों की यात्रा कर चुके हैं।

🕐वॉशिंगटन: अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गेबार्ड 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव लड़ने जा रही हैं। तमाम अटकलों पर विराम देते हुए गेबार्ड ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे 2020 का अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगी। अमेरिकी सेनेट में हवाई का प्रतिनिधित्व करने वाली डेमोक्रेट सांसद तुलसी बेबार्ड ने कहा, ‘मैंने तय कर लिया है कि मैं चुनाव लड़ूंगी। अगले सप्ताह इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर दी जाएगी।’

🕐बैंकॉक: अपने परिवार के दु‌र्व्यवहार से आहत होकर सऊदी से भागी 18 वर्षीय युवती को आस्ट्रेलिया ने शरण देने की अनुमति प्रदान कर दी है। इस संदर्भ में आव्रजन पुलिस प्रमुख सुरचते हाकपर्ने ने शुक्रवार को सीएनएन को बताया, आस्ट्रेलिया ने उसे शरण देने को मंजूरी प्रदान कर दी है। हालांकि अभी भी हम जानना चाहते हैं कि वह वास्तव में जाना कहां चाहती है।

🕐इस्लामाबाद: पाकिस्तान की इमरान सरकार ने पीपीपी (पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो और उनके पिता आसिफ अली जरदारी पर यात्रा प्रतिबंध जारी रखने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने गत 27 दिसंबर को फर्जी बैंक अकाउंट और मनी लांड्रिंग मामलों में संदिग्ध होने के कारण पीपीपी के शीर्ष नेताओं और रियल एस्टेट कंपनी बहरिया टाउन के मालिक मलिक रियाज समेत 172 लोगों के नाम एक्जिट कंट्रोल लिस्ट (ईसीएल) में डाल दिए थे।

अपना भारत :-

🕐नई दिल्ली: दिल्ली के सीजीओ कॉम्प्लेक्स के ब्लॉक नंबर 14 की बिल्डिंग में शनिवार सुबह अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया। सूचना पर पहुंची दमकल की दर्जनभर गाड़ियों ने बड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग क्यों, कैसे और कब लगी? इसका पता नहीं चल पाया है। दमकल विभाग ने आग के पीछे शॉर्ट सर्किट की वजह बताई है।

🕐नई दिल्ली: दिल्ली से बेहद करीब उत्तर प्रदेश के हापुड़ में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency) की टीम ने धौलाना थाना क्षेत्र के ग्राम पिपलैड़ा में छापा मारकर दो मौलवियों को हिरासत में लिया है। दोनों यूपी के ही मुजफ्फरनगर जिले के रहने वाले हैं।

🕐पटना: पटना में निर्दलीय विधायक अनंत सिंह के सहयोगी के घर से दो ऑटोमैटिक राइफल, कारतूस और 7 लाख कैश बरामद हुआ है। सहयोगी का नाम भूषण सिंह और उसके खिलाफ एक शख्स को बंदूक दिखाकर धमकी देने का मामला दर्ज हुआ है।

🕐अमृतसर: पंजाब में महागठबंधन बनाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए आम आदमी पार्टी से इस्तीफा देकर पंजाबी एकता पार्टी का गठन करने वाले सुखपाल सिंह खैहरा सक्रिय हैं। इसी कोशिश के तहत खैहरा यहां अकाली दल से बागी होकर नई पार्टी बनाने वाले रंजीत सिंह ब्रह्मपुरा से मिलने उनके आवास पर पहुंचे। दो दिन पहले आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ब्रह्मपुरा के पास समर्थन के लिए आए थे।

🕐अंबाला: पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्या मामले में फैसला सुनाते हुए जज जगदीप सिंह ने दो बार कहा, राम रहीम तुम दोषी हो। इसके बाद गुरमीत सामान्‍य दिख रहा गुरमीत उदास हो गया। दूसरी ओर, अंबाला सेंट्रल जेल में बंद हनीप्रीत फैसले के बारे में जानकारी मिलने के बाद बेचैन हो गई।

🕐मसूरी: मसूरी-धनोल्टी मोटर मार्ग पर सुवखोली से दो किमी आगे तम्बूधार नामक स्थान पर दिल्‍ली की एक कार खाई में गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि एक व्‍यक्ति घायल हो गया। उसे अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

🕐गिरिडीह: गिरिडीह जिले के मधुबन थाना अंतर्गत मधुबन जंगल मे शनिवार की अहले सुबह करीब तीन बजे से पुलिस एवं नक्सलियों के बीच मुठभेड़ शुरू हुई है। दोनों ओर से रुक-रुक कर फायरिंग चल रही है। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। एसपी सुरेंद्र कुमार झा एवं एएसपी दीपक कुमार मोर्चा संभाले हुए हैं। सीआरपीएफ एवं झारखंड जगुवार के जवान जिला पुलिस के साथ जंगल में घुसे हैं।

🕐रांची: जगन्नाथपुर इलाके से एक 13 वर्षीय और दूसरी 17 वर्ष की नाबालिग छात्रओं के साथ दो युवकों ने बंधक बनाकर सात दिनों तक सामूहिक दुष्‍कर्म किया है। दोनों छात्राएं पिकनिक मनाने के लिए गई थीं। मामला रांची के जगन्‍नाथपुर का है। आरोपित दोनों युवको को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में 13 वर्षीय नाबालिग और 17 वर्षीय नाबालिग छात्रा को पुलिस ने बरामद कर लिया है।

🕐रायपुर: छत्तीसगढ़ के स्कूल कॉलेजों में अंग्रेजी की गुणवत्ता सुधारने के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय ने कार्य करने की मंशा जताई है। विश्वविद्यालय के एक प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिलकर इसका प्रस्ताव दिया है। सीएम ने भी कैम्ब्रिज के इस प्रस्ताव का स्वागत किया है।

🕐 इंदौर: तेज हवा के झोंके, खुलते-बंद होते दरवाजे कभी इस स्कूल के छात्रों की परेशानी की वजह थे, लेकिन अब छात्र इससे परेशान नहीं होते। उनकी जिद ने न सिर्फ हवा को बिजली में बदल दिया, बल्कि स्कूल की छत को शहर की पहली छत भी बना दिया, जहां पवन चक्की लगी है। पवन चक्की से तैयार हुई बिजली स्कूल के कमरों को रोशन कर रही है।

🕐शिमला: पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि हाईकमान ने डेढ़ वर्ष पहले सुखविंदर सुक्खू को प्रदेशाध्यक्ष पद से हटाया होता तो हिमाचल में भाजपा नहीं, कांग्रेस की सरकार होती। सुक्खू को हटाना देर से उठाया सही कदम है। सुक्खू ने हमेशा तानाशाही रवैया अपनाया और कांग्रेस को कमजोर किया। वह कभी किसी की राय नहीं लेते थे। इससे कांग्रेस छह साल में पिछड़ गई। वैसे भी छह वर्ष हो गए थे तो उन्हें हटना ही था।

🕐श्रीनगर: आतंकियों ने शुक्रवार को लालचौक में सीआरपीएफ के बंकर को उड़ाने के लिए ग्रेनेड हमला किया, लेकिन किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ। इसी बीच, पुलिस ने राजधानी में सक्रिय आतंकियों के लिए उत्तरी कश्मीर से लाई जा रही हथियारों की खेप और पांच लाख की नकदी के साथ दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया।

🕐खड़गपुर: पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत गुड़गुड़ीपाल थाना क्षेत्र के नेपुरा में करंट लगने से दो हाथियों की मौत हो गई। शनिवार की सुबह दोनों हाथियों का शव खेत में पड़े मिले। मौत का कारण करंट लगना बताया गया।

🕐राउरकेला: ओडिशा के सर्वाधिक करदाताओं में एक इंद्राणी पटनायक तथा उनके पति चर्चित उद्योगपति डीआर पटनायक, कचहरी रोड स्थित स्टाइल बाजार के मालिक राजेंद्र गुप्ता, बिल्डर संजय बंसल के कार्यालय व आवास में शुक्रवार को आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की। छापेमारी पूरे शहर सहित राज्यभर में चर्चा का विषय बना हुआ है।

🕐 मुंबई: मुंबई में बेस्ट की हड़ताल से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मुंबई के एक कोने से दूसरे कोने को जोड़कर रखने वाली बेस्ट बसें आज पांचवें दिन भी हड़ताल पर हैं। ऐसे में लोगों को निजी बस ऑपरेटरों और ऑटो-टैक्सी सेवा पर ही निर्भर रहना पड़ रहा है।

🕐अहमदाबाद: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को सर्च के दौरान कच्छ के वनवारी क्रिक क्षेत्र से एक लावारिस पाकिस्तानी नौका मिली है। बीएसएफ ने नौका में से पाकिस्तान सिम कार्ड वाले तीन मोबाइल व मछली पकड़ने के उपकरण भी जब्त किए है।

अपना प्रदेश उत्तर प्रदेश :-

🕐लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने होटल ताज में आज समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। मायावती ने इस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में ही इसको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की नींद उड़ाने वाला बताया।

🕐भदोही: कारपेट नगरी भदोही में आज एक स्कूली वैन में अचानक आग लग गई। इस हादसे में डेढ़ दर्जन बच्चे झुलस गए। जिनको गंभीर हालत में जिला अस्पताल भेजा गया है। वहां से तीन को वाराणसी के ट्रामा सेंटर रेफर किया गया है।

🕐मथुरा: नवागत एसएसपी यतार्थ अनिरुद्ध पंकज के चार्ज संभालते ही बदमाशो ने एसएसपी को दी चुनोती नेशनल हाईवे2 पर बदमाशो ने दिया लूट की वारदात को अंजाम, बदमाशो ने बाइक सवार युवक से की लूट,युवक के विरोध करने पर बदमाशों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग,युवक से बाइक लूट कर बदमाश हुए फरार फायरिंग करते हुए पुलिस को चकमा देकर निकले बदमाश मामला थाना हाईवे क्षेत्र का है।

🕐रायबरेली: रात के अंधेरे में निकले जिलाधिकारी संजय खत्री। ठंड से ठिठुर रहे लोगों को बांटे कंबल। साथ में जिला प्रशासन रहा मौजूद। अस्पताल,घंटाघर,रेलवे स्टेशन,बस स्टॉप, सहित अन्य जगहों पर ठंड से ठिठुर रहे लोगों को जिलाधिकारी ने रात के अंधेरे में बांटे कंबल। ठंड से ठिठुर रहे लोगों को मिले कंबल तो चेहरे पर दिखी खुशी।

🕐संभल: जनपद संभल ठंड बढ़ते ही बदमाशों ने दी पुलिस को खुली चुनौती. बाइक सवारों ने कैराना व्यापारी से लूटे दो लाख चालीस हजार.व्यापारी से छीना झपटी में गिरा बाइक सवार बदमाशों का मोबाइल.पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर जांच में जुटी. थाना कोतवाली गुन्नौर के कस्बा गुन्नौर की घटना।

🕐सीतापुर: चोरों ने डॉक्टर के एक घर को बनाया निशाना। 50 हजार रुपयो की नगदी सहित 10 लाख का सामान किया चोरी। खाली बक्सों को गांव के बाहर डालकर हुए फरार। बड़ी चोरी की वारदात होने से इलाके में हड़कंप। संदना थाना क्षेत्र के कुचलाई गांव का मामला।

🕐बिजनौर: कोतवाली देहात थाना इलाके के बरुकी गाव में देर रात बदमाशो ने मचाया तांडव ।कई दुकानों में दिया चोरी की वारदात को अंजाम। एक व्यापारी ने बदमाशों के ऊपर की जमकर 8 राउंड हवाई फायरिंग ।अज्ञात बदमाश हुए फरार ।। पुलिस चौकी से मात्र 200 मीटर की दूरी पर बदमाशों ने मचाया उत्पात। सूचना देने के बावजूद भी कोतवाली देहात पुलिस काफी देर तक नही पहुंची घटना स्थल पर ।

🕐ललितपुर: महरौनी के दाल व्यापारी का पुत्र रहस्यमय परिस्थितियों में हुआ, लापता। कोचिंग पढ़ने गया था व्यापारी का बेटा, परिजन और पुलिस तलाश में जुटे, कोतवाली महरौनी क्षेत्र कस्बा का मामला।

🕐आगरा: फतेहाबाद रोड स्थित होटल मानसिंह पैलेस के बाहर खड़ी कार में लगी भीषण आग बमुश्किल बचाए गए युवक और युवती,कड़ी मस्कत के बाद दमकल ने आग पर क़ाबू पाया आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं।

🕐अयोध्या: दबिश के नाम पर परिवार की पिटाई का मामला। चौकी इंचार्ज गयासपुर संजय कुमार लाइन हाजिर। एसएसपी ने किया लाइन हाजिर। शिवानंद यादव बने नए चौकी इंचार्ज।दबिश देने गए चौकी इंचार्ज ने घर में घुसकर परिवार की की थी पिटाई। किया था तोड़फोड़।

🕐कौशांबी: महिला की रात मे गोली मारकर हत्या ,पति भी घायल l सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल पति को जिला अस्पताल में कराया भर्ती ,वहा से एसआरएन के लिये किया गया रेफर l पुलिस जांच में जुटी ,थाना पिपरी क्षेत्र के काठगांव का मामला l

🕐जौनपुर: लापरवाही के आरोप में दो दारोगा समेत तीन किये गए लाईन हाज़िर। पिटाई में घायल युवक की मौत का मामला। केस नहीं लिखने पर एसपी ने किया लाईन हाज़िर।बदलापुर थाना के रेलवे स्टेशन पर हुई थी मारपीट।

🕐अमेठी: अमेठी में धूमधाम से मनाया गया प्रियंका गांधी का जन्मदिन,कांग्रेसियों ने केक काटकर दी एक दूसरे को बधाई, गौरीगज कांग्रेस कार्यालय में मनाया गया जन्मदिन।कांग्रेस प्रवक्ता ने मलिन बस्ती में बच्चो के साथ केक काटकर बच्चो को बांटे टॉफी और बिस्किट।

खबरों के लिए लॉग ऑन करें

www.mvdindianews.in