May 24, 2022

अनोखा भक्ति गायन रियलिटी शो ‘स्वर्ण स्वर भारत‘-कैलाश खेर-

Spread the love

*अनोखा भक्ति गायन रियलिटी शो ‘स्वर्ण स्वर भारत‘–कैलाश खेर*

 

वाराणसी ज़ी टीवी हमेशा एक ट्रेंडसेटर रहा है, जिसने रियलिटी टेलीविजन के इतिहास में कई पहल की हैं। अब एक बार फिर यह चैनल अपनी तरह का अनोखा भक्ति गायन रियलिटी शो ‘स्वर्ण स्वर भारत‘ लेकर आ रहा है। यह शो भारतीय मूल्यों का उत्सव मनाएगा और कुछ रोचक एवं अपनी-सी लगने वाली कहानियों के एक अनोखे संगम के जरिए हमें अपनी जड़ों तक ले जाएगा, जिन्हें अंतरे और भावपूर्ण भक्ति संगीत के माध्यम से सामने लाया जाएगा, और जो देश की आबादी के दिलों तक पहुंचंेगी। फैथम पिक्चर्स और कैलासा एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा प्रोड्यूस किया गया ‘स्वर्ण स्वर भारत‘, माननीय प्रधानमंत्री की नेक पहल ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव‘ – भारत की आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर एक विनम्र योगदान है। यह कार्यक्रम दुनिया भर में हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का उत्सव मनाएगा। इस शो को प्रमोट करने के लिए स्वर्ण स्वर भारत के एक जज और सिंगर कैलाश खेर वाराणसी पहुंचे और वहां काशी फिल्म फेस्टिवल में अपनी लाइव परफॉर्मेंस से जनता को मंत्रमुग्ध कर दिया।

 

काशी फिल्म फेस्टिवल एक 3 दिवसीय फिल्म महोत्सव है, जो माननीय प्रधानमंत्री की अभिनव पहल – आज़ादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में पहली बार वाराणसी में आयोजित किया जा रहा है। इस फेस्टिवल में ना सिर्फ हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत एवं नृत्य की झलक प्रस्तुत की जाएगी, बल्कि इसमें प्रसिद्ध दार्शनिक कवियों, लेखकों, संगीतकारों और बनारस घराने की यादें ताजा की जाएंगी। पद्मश्री कैलाश खेर ने 27 दिसंबर को काशी फिल्म फेस्टिवल में लाइव परफॉर्म किया और सभी को अपने सुरों से सराबोर कर दिया, जहां उन्होंने सैंया, तेरी दीवानी और जय जयकारा जैसे अपने मशहूर गाने प्रस्तुत किए। ये जाने-माने म्यूज़िशियन अपने आगामी शो स्वर्ण स्वर भारत को प्रमोट करते भी नजर आएंगे, जो भक्ति गीतों के दौर को वापस ला रहा है। इस शो के जज और को-प्रोड्यूसर के रूप में कैलाश खेर ने वाराणसी के डॉक्टर संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम, सिगरा में भारी भीड़ के सामने लाइव परफॉर्म किया। इस लाइव शो के अलावा, कैलाश खेर ने मीडिया और स्थानीय लोगों के साथ चर्चा की और साथ ही वाराणसी के पारंपरिक और स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ भी उठाया।

 

कैलाश खेर बताते हैं, ‘‘अपनी तरह के पहले काशी फिल्म फेस्टिवल में परफॉर्म करना मेरे लिए बेहद खुशी और सम्मान की बात है, जो हमारे शो स्वर्ण स्वर भारत की तरह प्रधानमंत्री की अनूठी पहल – आज़ादी का अमृत महोत्सव को एक विनम्र योगदान है। यह पहल भारत की आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ पर हमारी समृद्ध संस्कृति और हमारी तमाम उपलब्धियों का उत्सव मनाती है। इसी तरह, हमारा शो भी भक्ति गायन के माध्यम से हमारे दर्शकों को उनकी जड़ों से जोड़ता है। मैंने इस फेस्टिवल में अपनी परफॉर्मेंस का भरपूर मजा लिया और अभूतपूर्व रूप से हमारे भक्ति और आध्यात्मिक संगीत की सुंदरता को प्रस्तुत करने का प्रयास किया। यहां की जनता भी शानदार थी और मुझे वाराणसी के नागरिकों का जोश और जज़्बा वाकई बहुत अच्छा लगा। असल में मुझे यहां स्थानीय लोगों और मीडिया से रूबरू होने का भी मौका मिला। वे सभी बड़े विनम्र और मिलनसार थे। कुल मिलाकर, इस बेमिसाल शहर में यह मेरी एक यादगार यात्रा थी।‘‘

 

कैलाश खेर की कैलासा एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड ‘स्वर्ण स्वर भारत‘ को प्रोड्यूस भी कर रही है, जिसमें जाने-माने कवि डॉ. कुमार विश्वास के साथ मशहूर सिंगर्स – पद्मश्री कैलाश खेर और पद्मश्री सुरेश वाडकर जजों के रूप में नजर आएंगे। ये तीनों जज कंटेस्टेंट्स की परफॉर्मेंस को सुर, भाव और सार की कसौटी पर परखेंगे। पॉपुलर एक्टर रवि किशन इस शो के होस्ट के रूप में नजर आएंगे, जिसका प्रीमियर 2022 में होने जा रहा है।

 

तब तक आप भी बने रहिए, क्योंकि ज़ी टीवी पर जल्द होने जा रहा है ‘स्वर्ण स्वर भारत‘ का प्रीमियर।